ekterya.com

प्रसव के समय दर्द को कैसे नियंत्रित किया जाए

श्रमिकों की एक महिला अपने शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में दर्द का अनुभव कर सकती है, उसके बच्चे की स्थिति के आधार पर। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि श्रम दर्द क्या है, इसे किस प्रकार से चलाता है, और गर्भ में बच्चे की स्थिति का निर्धारण कैसे करें आप बच्चे के जन्म से पीठ के दर्द को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न तकनीकों को सीखेंगे ताकि आप जो आपके लिए उपयुक्त हो उसे ढूंढें। प्रसव के लिए पीठ दर्द तकनीकों के बारे में अपने साथी को शिक्षित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है ताकि आप उन्हें पेश कर सकें अगर वे उन्हें प्रदर्शन कर सकें। यदि आप अपने डिलीवरी के लिए सहायक होना पसंद करते हैं, तो आप बच्चे के जन्म के कारण दर्द को नियंत्रित करने के विभिन्न तरीकों को जान सकते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं।

चरणों

पिछला श्रृंगार प्रबंधित करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
पता करें कि प्रसव की पीठ दर्द क्या है। श्रम में एक महिला में पीठ दर्द से पीड़ित होने के लिए उदारवादी की पहचान करने के लिए यह एक शब्द है। अधिकांश महिलाओं को बच्चे के वंश के कारण श्रम के दौरान कुछ प्रकार के पीठ दर्द का अनुभव होता है, हालांकि यह क्षणिक है। जब श्रमिकों के साथ एक महिला श्रम की अवधि के दौरान गंभीर पीठ दर्द का अनुभव करती है, तो संकुचन से दर्द बढ़ता जा रहा है और अगर वह उनके बीच में है तो भी जारी रह सकती है।
  • पिछला श्रृंगार का प्रबंधन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    बच्चे के जन्म में पीठ दर्द के कारणों का निर्धारण करें गर्भाशय में बच्चे की स्थिति आमतौर पर इस दर्द का कारण है।
  • एक ऐसी स्थिति में जो श्रम के दौरान पीठ दर्द का कारण बनती है, जब वह बच्चा है "पोस्टर ओसीपीट" (ओपी)। इस स्थिति में बच्चा आगे की ओर इशारा कर रहा है और बच्चा की पीठ अपनी रीढ़ पर निर्भर है, बच्चे का सिर आपकी पुटीय हड्डी पर है
  • छवि का प्रबंधन शीर्षक वापस श्रम चरण 3
    3

    Video: high blood pressure during pregnancy in hindi/गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप की स्थिति

    समझे कि श्रम का पहला चरण आपकी पीठ को कैसे प्रभावित कर सकता है श्रम के दौरान बच्चे की स्थिति पीठ दर्द का एकमात्र कारण नहीं है, और यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र से पीठ दर्द कर रहे हैं, तो आप इसका अनुभव कर सकते हैं। जन्म के तीन चरण हैं, और उनमें से प्रत्येक में अलग-अलग चीजें हैं।
  • श्रम का पहला चरण, जिसे श्रम के सक्रिय प्रारंभिक चरण के रूप में भी जाना जाता है, जब श्लेष्म प्लग को निष्कासित कर दिया जाता है, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है।
  • गर्दन को खोलता है ताकि बच्चे जन्म दे सकें। श्रम के प्रारंभिक चरण के दौरान, संकुचन शुरू होते हैं, और प्रकृति में आंतरायिक हो सकता है। यह बच्चा की स्थिति के लिए एक गाइड का उपयोग करके बच्चे की स्थिति निर्धारित करने का एक अच्छा समय है, क्योंकि यह किसी भी समय जन्म प्रक्रिया के दौरान बदल सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि बच्चा अभी भी ओपी स्थिति में खड़ा है या किसी अन्य प्रतिकूल स्थिति में है, तो आप बच्चे के जन्म के पीठ दर्द से बचने के लिए इस स्तर पर बच्चे को चालू करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • प्रसवोत्तर या दाई इस बिंदु पर बच्चे की स्थिति की जांच करने के लिए एक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं।
  • यह श्रम के इस सक्रिय चरण में है कि आपको असहज पीठ दर्द का अनुभव होने की अधिक संभावना है। संकुचन इस चरण में मजबूत और लयबद्ध हैं, और यह संक्रमण चरण तक रहता है। बच्चे के जन्म की सुविधा के लिए और दर्द कम करने के लिए इस स्तर पर अच्छे स्थिति बदलें।
  • छवि प्रबंधन शीर्षक वापस लेबर चरण 4
    4
    जानें कि बच्चे की सबसे अच्छी स्थिति क्या है प्रसव में बच्चे के लिए सबसे अच्छी स्थिति सिर नीचे है, ठोड़ी को छाती में टकराया जाता है और आपकी पीठ एक बाएं या दायां कोण में आपके पेट के करीब है, आपका पेट आपकी पीठ के साथ गठबंधन है। यह स्थिति बच्चे को श्रम और वितरण के दौरान प्रभावी ढंग से श्रोणि के माध्यम से पैंतरेबाज़ी करने की अनुमति देती है।
  • छवि प्रबंधन शीर्षक वापस ले लें चरण 5
    5
    गर्भावस्था की प्रगति के रूप में पदों को जानें। गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान, बच्चा जन्म के लिए स्थिति में है - इस प्रक्रिया को जन्म के रूप में भी जाना जाता है। बच्चे कभी-कभी डिलीवरी के लिए गैर-इष्टतम स्थिति ले सकते हैं, जैसे कि पोस्टर ओसीक्सट।
  • अपने बच्चे की स्थिति जानने का एक तरीका एक विधि के माध्यम से होता है जिसे पेट का एक नक्शा कहा जाता है ऐसा करने के लिए, अपने पेट का प्रतिनिधित्व करने वाले पेपर के एक टुकड़े पर एक वृत्त खींचना आप सर्कल को चार ट्रैक्टरों में विभाजित करते हैं इनमें से प्रत्येक quadrants, आप अपने बच्चे की स्थिति का निर्धारण करने के लिए किस भाग में आप आंदोलन को महसूस कर सकते हैं (जैसे कि किक्स) और जहां सिर है, लिख सकते हैं
  • श्रम के दौरान बच्चे की स्थिति की पहचान करने का एक अन्य तरीका चिकित्सक या दाई के लिए एक अल्ट्रासाउंड या योनि स्पर्श करने के लिए होता है। यह जन्म के लिए बेहतर स्थिति में बच्चे को रखने के लिए कौन से कदम उठाएगा, यह पहचानने में मदद कर सकता है।
  • Video: ज्यादा सोचने व चिंता करने से दिमाग को कैसे रोके/how to stop brain from overthinking

    छवि प्रबंधन शीर्षक वापस ले लें चरण 6
    6



    श्रम के दौरान पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए सर्वोत्तम तकनीकों को जानें। इसके लिए तकनीक में बच्चे को इष्टतम स्थिति में रखने और अपनी स्थिति को बदलने में शामिल है जब आप काम पर होते हैं।
  • चलने, बैठने, पैल्विक आंदोलनों, और श्रम के लिए गेंद जैसी तकनीकों में पीठ दर्द कम करने में मदद मिलेगी।
  • अपने हाथों और घुटनों पर बिस्तर या मंजिल पर खड़े होकर बहुत मददगार होता है, क्योंकि यह बच्चा अपनी पीठ के साथ-साथ अपने रोटेशन से चलता है इस स्थिति में होने से आपको पैल्विक आंदोलनों की अनुमति मिलती है, जो आपकी पीठ के साथ-साथ स्नायुबंधन को प्रसव के पीठ दर्द से निपटने के लिए मजबूत करता है।
  • स्क्वट श्रम के पहले और द्वितीय चरण दोनों में दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक अच्छी स्थिति है, क्योंकि यह पेल्विक नहर को खोलने में मदद करता है और रोटेशन को बेहतर बनाता है।
  • श्रम के दौरान एक कुर्सी पर घुटकीदा भी श्रोणि को खोलने में मदद करता है, और आपकी रीढ़ की हड्डी से बच्चे को अलग करता है
  • यदि आप बर्थिंग अभ्यास के लिए गेंद पर बैठते हैं और अपने श्रोणि स्विंग करते हैं तो आपके बच्चे को कम करने में मदद मिलती है
  • झुकाव, कूलिंग और मोड़ जैसे हिप आंदोलनों से भी आपके बच्चे के जन्म नहर में बीतने में सुधार होता है।
  • यदि आपको पीठ दर्द से पीठ दर्द हो रहा है, तो आपकी पीठ पर झूठ बोलने से बचें क्योंकि इससे दर्द ठीक हो सकता है। अगर आप झूठ बोलना चाहते हैं, तो अपनी तरफ अपनी झूठी स्थिति को बदलें यह एक अच्छा विकल्प है कि आप अपनी तरफ झूठ बोलते हैं यदि आप प्रतिबंध या भौतिक सीमाओं के कारण स्थिति बदल नहीं सकते हैं। यह स्थिति उन बच्चों को मदद कर सकती है जो पीछे के ओसीपीट रोटेट में हैं।
  • छवि प्रबंधन शीर्षक वापस 7 कदम
    7
    प्रसव के कारण दर्द को नियंत्रित करने के लिए तकनीक का अभ्यास करें। कुछ अभ्यास तकनीकें हैं जो आपके साथी श्रम के दौरान पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं। तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है: ठंड / गर्म पैक्स, कूल्हे कसने, दबाव, रोलर और मालिश लागू होते हैं
  • ठंडा या गर्म पैक्स: आपका साथी गर्म पानी की बोतल की तरह गरम पैक का उपयोग कर सकता है, या गेहूं या चावल से बना एक विशेष बैग जिसे आपकी पीठ पर रखा जा सकता है या जहां मां की पीड़ा है साझेदार ठंडे पैक का इस्तेमाल भी दर्द को दूर करने के लिए कर सकता है जैसे कि जेल पैक या ठंडे तौलिये को उसी तरीके से रखा जाए। शीत वस्तुओं की मदद से बच्चे के जन्म से पीठ दर्द की तीव्रता कम हो जाती है। शिशुओं ने भी अपनी पीठ गर्मी की ओर मुड़ दी और पीठ में ठंडे बच्चे को अपनी पीठ की ओर माता की पेट की ओर मुड़ने से रोकता है
  • 2 के समूह में कूल्हे निचोड़ें: आपका साथी या सहायक आपको किसी भी प्रकार के हाथों में घूमने के लिए कहता है और घुटने अधिक आरामदायक होता है। वे सही स्थिति ढूंढने के लिए धीरे-धीरे अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखकर शुरू कर देंगे, और कूल्हे की हड्डियों पर पकड़े हुए अपने हाथ की ओर अपने हाथ चलाएंगे। वह प्रत्येक हड्डी और उसके अंगूठे पर एक हाथ रखता है जो "डब्लू" आकार में रीढ़ की ओर इशारा करता है। फिर आप कूल्हे की हड्डियों को आपके शरीर की ओर "ऊपर और ऊपर" धक्का लेंगे, और एक ही समय में अपने कंधों की तरफ खींच लेंगे जैसे कि आपको हड्डियों को दबाए जाने और उन्हें अपनी पीठ पर स्लाइड करने की आवश्यकता होगी कूल्हे को निचोड़ने से श्रोणि को खोलने और स्नायुबंधन को रोकने से रोकने में मदद मिलती है, जो तब होता है जब आपको जन्म के समय दर्द होता है।
  • मालिश: पीठ दर्द को नियंत्रित करने के लिए आपका साथी एक मालिश कर सकता है। अपने अंगूठे को रखकर और अपने निचले हिस्से पर एक चक्र में मालिश या कम दबाव के साथ मालिश करना। इस तरह के दबाव की मालिश आपकी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करती है
  • टेनिस गेंदें: आपका साथी टेनिस की गेंदों को अपने निचले हिस्से पर रखता है और सर्कल में क्षेत्र को मालिश करने के लिए मजबूती से दबाएं। यह श्रम के दौरान आपकी पीठ में दर्द और तनाव को दूर करने में मदद करता है। इन गेंदों का इस्तेमाल तब किया जा सकता है जब आपके साथी के हाथ थक गए हों।
  • रोलर: आपका पार्टनर रोलर का इस्तेमाल कर सकता है, और दबाव की मालिश के रूप में अपनी पीठ के माध्यम से इसे पास कर सकता है।
  • छवि प्रबंधित करें शीर्षक वापस ले लें चरण 8
    8
    राहत के लिए जल उपचार प्रयोग करें जलप्रतिबहार के रूप में अच्छी तरह से प्रसव के बाद दर्द को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। श्रम के दौरान पानी आराम कर रही है और माताओं के लिए एक प्राकृतिक संज्ञाहरण है। यदि आपके पास पीठ दर्द है, एक शॉवर लेते हुए, गर्म पानी के साथ, जो आपकी पीठ में सीधे दर्द होता है, इसे कम कर सकता है
  • छवि प्रबंधन शीर्षक वापस ले लें चरण 9
    9
    श्वास: गहरी साँस के साथ पर्याप्त रूप से श्वास दर्द नियंत्रण के लिए एक आवश्यक उपकरण है। अपनी सांस लेने के बजाय उचित साँस लेने से ऑक्सीजन बढ़ जाता है जो आपकी मांसपेशियों और शरीर तक पहुंचता है, जिससे दर्द कम हो जाता है। एक गहरी प्रेरणा का अर्थ है आपकी नाक के माध्यम से साँस लेना और अपने मुँह से छिलना
  • पिछला श्रम प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    प्रदर्शन: अपने बच्चे को सही स्थिति में खड़े होने की कल्पना करना अच्छी तकनीक है इन पदों में से किसी में या यदि आप किसी भी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं, तो अपने बच्चे को प्रसव के लिए सही स्थिति में घूमते हुए, और अपनी पीठ से दूर, कम पीठ दर्द से राहत प्राप्त करने के बारे में कल्पना करें।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने डॉक्टर या नर्स से कुछ दवाओं के लिए पूछ सकते हैं कि दर्द के दौरान या संकुचन के दौरान होने वाली दर्द को नियंत्रित करने के लिए, जब आप श्रम के प्रारंभिक दौर में होते हैं।

    चेतावनी

    • सावधानी के साथ गर्मी पैक का उपयोग करें यदि वे बहुत गरम हैं, तो वे आपकी त्वचा के लिए गंभीर जलन पैदा कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • श्रम अभ्यास के लिए गेंद
    • डिलिवरी पार्टनर
    • कुरसी
    • बर्फ या गर्मी के पैकेज
    • टेनिस बॉल
    • हाथ
    • रोलिंग पिंस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com