ekterya.com

इंसुलिन प्रतिरोध को कैसे रोकें

इंसुलिन प्रतिरोध, जिसे कभी-कभी मेटाबोलिक सिंड्रोम कहा जाता है, तब होता है जब शरीर में इंसुलिन हार्मोन का स्तर कम प्रतिक्रिया होती है। इंसुलिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को शर्करा को खाद्य पदार्थों पर प्रोसेस करने और उन्हें ऊर्जा में परिवर्तित करने की अनुमति देता है। जब ऐसा नहीं होता है, तो शरीर खून में उच्च स्तर की चीनी जमा करता है। इससे अंततः कुछ शर्तों को विकसित करने की संभावना में वृद्धि हो सकती है, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग इंसुलिन प्रतिरोध एक आनुवंशिक घटक है, हालांकि, इसे जीवन शैली में बदलाव, आहार बदलने और कुछ व्यायाम करने से रोका या नियंत्रित किया जा सकता है। इंसुलिन प्रतिरोध की रोकथाम को दवाओं के माध्यम से भी प्रबंधित किया जा सकता है निम्नलिखित जीवनशैली सुझाव और निवारक उपायों के नीचे सूचीबद्ध आपको इंसुलिन प्रतिरोध के विकास से रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को नियंत्रित करें
प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सब्जियों और फलों में समृद्ध आहार लें ताजे फल और सब्जियां चुनें, क्योंकि वे बेहतर पोषक तत्वों को जारी करते हैं, जैसे गाजर या टमाटर मकई जैसे स्टार्च से युक्त सब्जियों से बचें इसके बजाय, पालक या ब्रोकोली जैसे सब्जियां खाएं
  • प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 2 नामक छवि
    2
    खराब कार्बोहाइड्रेट को हटा दें प्रसंस्कृत आटा या चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों के बजाय अनाज खाद्य पदार्थों को चुनें। आप जो अनाज ले सकते हैं वह जौ, ओट या ब्राउन चावल हैं। इन खाद्य पदार्थों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स माना जाता है, जो शरीर के रक्त में ग्लूकोज के स्तर पर कार्बोहाइड्रेट के प्रभाव को मापता है। उच्च ग्लूकोज के स्तर वाले उत्पादों से इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है।
  • प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 3 शीर्षक वाली छवि



    3

    Video: VOICI COMMENT TRANSFORMER LA GRAISSE EN DECHET ET L EXPULSER DE VOTRE CORPS,POUR L ASSAINIR!!

    कम वसा पर नाश्ता करने के लिए कुछ खाएं, नट्स, सेम या सूखे फल खाएं नमकीन या संसाधित उत्पादों से बचें, जैसे चिप्स
  • विधि 2

    अभ्यास को नियमित में बदल दें

    Video: They Say Drinking Lemon Water In The Morning Is Good For You... Here's Why

    प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: DIETA BAJA en HIDRATOS, Quema Grasas, Cómo se hace, Alimentos, Beneficios ana contigo

    नियमित रूप से व्यायाम करें, क्योंकि इससे इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद मिलती है। कम से कम दो या आधे घंटे में एक सप्ताह के लिए एक मध्यम गतिविधि करें। ऐसी गतिविधियों का पता लगाएं जो आपके दिल की दर को बढ़ाएं, जैसे कि चलना या जॉगिंग, और प्रतिरोध व्यायाम को शामिल करें, जैसे भार उठाना आप इन अभ्यासों को थोड़ा कम करके शुरू कर सकते हैं, व्यायाम को 10 मिनट तक बढ़ाकर हर बार कर सकते हैं।

    विधि 3

    अपने बॉडी मास इंडेक्स की गणना करें
    प्रतिरक्षित इंसुलिन प्रतिरोध चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Como Tener Vientre Plano Rapido Y Facil
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com