ekterya.com

ध्यान केंद्रित करने के लिए

यह लगभग सभी के लिए होता है कभी-कभी दिमाग एक कामयाब छिपकली बन सकता है जो आपके कार्यदिवस के दौरान बुश के चारों ओर जाता है और जो कुछ भी ऐसा करने वाला नहीं है। यदि आपको एक चीज पर ध्यान केंद्रित करने और इसे पूरा करने में परेशानी हो रही है, तो आप अच्छी कंपनी हैं। ध्यान केंद्रित करना सीखना एक ऐसा कौशल है जिसे हम सभी को सीखने की ज़रूरत है। विकर्षण को खत्म करने के लिए सीखना, आप क्या करते हैं पर ध्यान दें और दिनचर्या का निर्धारण करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाने के रूप में दर्दनाक नहीं होना चाहिए। आप अपने अति क्रियाशील मन का लाभ उठा सकते हैं, इसे अच्छे उपयोग के लिए रख सकते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ स्व बन सकते हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
सक्रिय एकाग्रता का अभ्यास करें

Video: पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कैसे करे - How to Concentrate on Studies | By Sandeep Maheshwari

ध्यान केंद्रित छवि 11 शीर्षक
1
जब आप काम करते हैं तो नोट्स लें सबसे प्रभावी तरीकों में से एक में आप सक्रिय रूप से अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं हाथ से बातें लिखना है। किसी कुंजीपटल पर लिखने के विपरीत, हाथ से इसे करने से आपको अधिक शारीरिक तरीके से सीखने वाले लोगों के साथ सहानुभूति करने के लिए मजबूर किया जाएगा, यह आपके दिमाग में अधिक तय होगा और आप इसके साथ अधिक आंत में जुड़ेंगे।
  • यदि आपको अपनी बैठकों के दौरान या कक्षा के दौरान ध्यान देने में परेशानी हो रही है, नोटों को अधिक सक्रिय रूप से देखें अपनी पेंसिल को चलते रहें यद्यपि यह बाद में इतना उपयोगी नहीं हो सकता है, जब नोट लेते हैं तो आप अन्य चीजों के बारे में सोचकर अपने आप को विचलित न करें।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 12
    2
    आड़ी-तिरछी रेखाएं करें। हमेशा लोगों को ध्यान नहीं देने का संकेत माना जाता था, लेकिन अब यह पता चला है कि कुछ सबसे ज्यादा सक्रिय विचारक सक्रिय रूप से लिखे कार्टूनिस्ट हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, यदि आप ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अनिश्चितकालीन रेखा या कुछ भी, यह आपके दिमाग को ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, जो खाड़ी में ऊबड़ रहेंगे और आपका मन सीखने के लिए सक्रिय होगा
  • छवि का शीर्षक संकल्प चरण 13
    3
    जब आप काम करते हैं तब ज़ोर से बोलें जब आप काम करते हैं, तो ज़ोर से बोलते हुए नोट लिखने और नोट लेने के समान, आपको लगता है कि आपके रूममेट्स को लगता है कि आप कुछ स्क्रू याद कर रहे हैं, लेकिन यह दिखाया गया है कि ऐसा करने से सक्रिय होकर पढ़ा जा सकता है और जो काम आपके द्वारा काम करता है । लिखने के साथ, मौखिक रूप से तथ्य के कारण आप शब्दों में ज्ञान को अमल में ला सकते हैं, जो जानने के लिए दो-चरण की प्रक्रिया तैयार करेंगे, जिसे याद रखना आसान होगा और जिसके साथ आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आप शर्मिंदा कर रहे हैं, पता लगाने की कोशिश एक बहुत ही शांत और अध्ययन या इंतजार अपने साथियों इसे अकेले नहीं करने के लिए छोड़ दिया है के लिए है, लेकिन कृपया ध्यान न दें कि वे क्या बजाय लगता है एकांत। अकेले बोलो! हम सभी इसे करते हैं
  • ध्यान केंद्रित छवि 14 शीर्षक
    4
    सही उत्तर और केवल सही उत्तर देखें। कार के साथ स्किडी से बचने के लिए, पेशेवर चालकों को अगले पेड़ को देखने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया जाता है जो वे चकमा करना चाहते हैं, लेकिन उन जगहों को देखने के लिए जहां वे जाना चाहते हैं। सफल फुटबॉल खिलाड़ी एक खुली जगह पर जाते हैं, सफल गिटारवादियों को सही जगह खेलने के लिए रिक्त स्थान की तलाश होती है और सफल शिक्षार्थियों ने कार्रवाई की एक पंक्ति और इसे करने का सही तरीका पर ध्यान केंद्रित किया।
  • यह बहुत स्पष्ट है कि मूर्ख पर खरोंच लग सकता है, लेकिन यदि आप एक पाठ पढ़ सकते हैं और आप देखते हैं कि आपके मन भटकने के लिए शुरू होता है, एकदम सही ढंग से कर रहा कल्पना। अपने आपको बताएं कि आपको सक्रिय रूप से पढ़ना और ध्यान देना होगा। अपना मन बदलें और उस जगह को देखो जहां आप सही काम करते हैं। तो यह करो
  • विधि 2
    एक शेड्यूल बनाएँ

    छवि का शीर्षक चरण 6

    Video: ध्यान योग कैसे करें ? | Swami Ramdev

    1
    काम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ घंटे ढूंढें क्या आप सुबह में सबसे ज्यादा कुशल हैं? रात में? शायद आपका सर्वोच्च शिखर दोपहर के भोजन के बाद है। उस दिन के समय का पता लगाएं जब आप अपने चरम पर होते हैं और इसे अपने जीवन से बनाते हैं। यह बहस करने का मतलब नहीं होगा कि यदि आप अपने पूरे जीवन के साथ क्या चाहते हैं तो 3 अक्तूबर को अध्ययन करना है तो आप एक प्रारंभिक रिसर हैं। सुनो और करो जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 7
    2
    संरचना प्रत्येक दिन की शुरुआत में प्रत्येक दिन। एक निजी योजना बनाने से आपको ऐसे विचारों और तनावों को खत्म करने में सहायता मिलेगी जिससे आप विचलित हो जाते हैं। एक निश्चित दिन पर आपके लिए जो कुछ भी करना है उसे विभाजित करें, लेकिन यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि आपको इसे पूरा करने के लिए कितना समय चाहिए। काम की एक प्रस्तुति तैयार करने के लिए अपने निबंध का मसौदा तैयार करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होने पर आवश्यक होने से अधिक समय छोड़ने का प्रयास करें।
  • एक चीज़ में अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करें जब नाश्ते के समय और समाचार पत्र पढ़ना है, तो बस नाश्ता खाएं या अख़बार पढ़िए आपको साहित्य निबंध के लिए अध्ययन करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी यदि आप जानते हैं कि आप काम छोड़ने के बाद और रात्रिभोज के लिए बैठक से पहले 4:30 पर अध्ययन करने जा रहे हैं।
  • ध्यान केंद्रित छवि चरण शीर्षक 8
    3
    अपने छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्यों पर सक्रिय रूप से कार्य करें सबसे अच्छी बात यह है कि आपको याद दिलाना है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं, क्योंकि इससे आपको ट्रैक पर बने रहने और सामान्य उद्देश्य की याद दिलाने में मदद मिलेगी। अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों को याद रखें और आपके जीवन की बड़ी योजना में कितना छोटा होता है।
  • भारी में से एक है जब बैठते हैं और अपने नोट्स का अध्ययन distractions हो सकता है की कोशिश कर रहा है: "मैं ऐसा क्यों कर रहा हूँ? मुझे पार्टी और मेरी ज़िंदगी का आनंद लेना होगा! " ऐसे समय में, आपको यह याद करने में मदद मिलेगी कि आप क्यों पढ़ रहे हैं: "मैक्सिको सिटी में मेरी डिग्री और स्नातक होने के लिए मुझे इस वर्ग को पास करना होगा ताकि वह सबसे शक्तिशाली बाल चिकित्सा न्यूरोसर्जन बन सके। मेरी योजना चालू है। " अपने आप को बुरे लोगों की तरह हँसने के लिए समय दें, लेकिन फिर अपनी नौकरी करने के लिए वापस आ जाओ।



  • ध्यान देने योग्य चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक नियमित बनाएं और फिर इसे अलग करें एकरसता अपने आप में एक व्याकुलता हो सकती है जब आप हमेशा की तरह ही ऊब जाते हैं तो पता लगाने के लिए जानें अपने दिन को ढांचा बनाने की कोशिश करें ताकि आप विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को वापस कर सकें। तो आपको होमवर्क, वैकल्पिक अध्ययन और गृहकार्य के बाद होमवर्क करने या कुछ अभ्यास करने की ज़रूरत नहीं है। सभी ईमेलों को एक साथ जवाब न दें, कुछ का जवाब दें और फिर कुछ और उत्पादक बनाने के लिए ब्रेक लें। अंत में आप देखेंगे कि यदि आप विविध चीजें करते हैं तो आप अधिक उत्पादक होंगे।
  • ऐसा करना हर किसी के लिए प्रभावी नहीं होगा जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है यदि आप एक ही समय में 20 निबंधों की समीक्षा करने और उनका मूल्यांकन करने में अधिक कुशल पाते हैं, तो आपके पास अधिक शक्ति होगी। अपने आप को एक गिलास वाइन में सहायता करें और इसे करना शुरू करें।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 10
    5
    अनुसूचित विराम ले लो विराम महत्वपूर्ण होगा, लेकिन आपके समय बिताने के लिए प्रलोभन, विशेष रूप से घातक क्षणों पर उभरने लग सकता है, जैसा कि जब आपके निबंध अधिक कठिन हो जाते हैं और उस अनुच्छेद या पृष्ठ की कठिनाई से बचने के लिए अधिक सुविधाजनक हो सकता है हालांकि, यदि आप नियमित रूप से टूटने का समय निर्धारित करते हैं और आप कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप उत्पादक रह सकते हैं और अधिक आराम से रह सकते हैं।
  • यदि आपके पास लंबा दिन है, तो कुछ 50-10 ब्रेक सबसे प्रभावी हैं। यदि आपके पास बहुत काम है, तो इसे 50 मिनट में बदलें और फिर आराम करने के लिए 10 मिनट लगें। डेस्क से उठो, टहलना, एक यूट्यूब वीडियो बुलडॉग एक trampoline पर उछल, संक्षेप में देखते हैं, जो कुछ भी यह बाकी आप की जरूरत पाने के लिए लेता है। फिर काम पर वापस जाओ
  • विधि 3
    विकर्षण को हटा दें

    ध्यान केंद्रित छवि चरण 1
    1
    आरामदायक काम का माहौल खोजें ध्यान केंद्रित करने के लिए कोई आदर्श जगह नहीं है आपके लिए बाहर जाने और अपने आस-पास के लोगों के साथ काम करना या अध्ययन करना बेहतर होगा, कैफेटेरिया में बैठकर या आप इसे असहनीय समझ सकते हैं और अपना ध्यान विचलित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके लिए सबसे अच्छी जगह आपके कमरे में बैठे हो सकती है, आपकी डेस्क पर कुर्सी, हालांकि यह एक्स-बॉक्स खेलने के लिए बहुत आकर्षक हो सकता है खुद को विचलित करने और उन विकर्षण को समाप्त करने वाले वातावरण को बनाने के लिए अपनी प्रवृत्तियों की पहचान करने की कोशिश करें।
    • एक दिन ले लो और सब कुछ लिखने का प्रयास करें जो आपको विचलित करता है। यदि आप अध्ययन करना चाहते हैं, लेकिन फेसबुक पर क्लिक करना समाप्त करें, इसे नीचे लिखें यदि आप एक शोध पत्र को अग्रिम करना चाहते हैं, लेकिन आप गिटार बजाने को खत्म करते हैं, तो इसे नीचे लिखें यदि आप कक्षा में ध्यान देना चाहिए, लेकिन आप अपने प्रेमी के बारे में दिन-रात देख रहे हैं, तो इसे नीचे लिखें।
    • दिन के अंत में, अपने विकर्षण की आदतों का पालन करें जब आप कल काम करने के लिए बैठते हैं, तो ऐसी जगह बनाने का प्रयास करें जहां आप उन विकर्षणों को समाप्त करते हैं। जब आप वायरलेस इंटरनेट के बिना किसी जगह का अध्ययन करते हैं या किसी स्थान पर जाते हैं तो ब्राउज़र बंद करें तहखाने में गिटार रखो या घर छोड़ दो। अपना सेल फ़ोन सहेजें और अब अपने सपनों के व्यक्ति को पाठ संदेश न भेजें। जब आपके पास खाली समय होगा, तो आप देखेंगे कि सब कुछ वहां होगा
  • छवि का शीर्षक संकल्प चरण 2
    2
    उन विक्षेपणों को अपनाना जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। कभी-कभी, कोई दूसरा रास्ता नहीं होगा: कुछ आपको अपने काम से विचलित कर देगा। यहां तक ​​कि अगर आप एक लाइब्रेरी में सही स्थान पर चले गए हैं जहां मौन है, जहां आप अपना काम पूरा कर सकते हैं, जहां सब कुछ सही है, आइंस्टीन के बाल जो पुराने अखबार पढ़ रहे हैं, अगले दरवाजे के डेस्क पर एक कुत्ते की तरह खा रहे हैं । बहुत बहुत धन्यवाद आपको क्या करना होगा? आपके पास दो विकल्प हैं:
  • रिटायर. यदि विकर्षण असहनीय होते हैं, तो ज़्यादा प्रतिक्रिया न करें या बैठे रहने और समय बर्बाद कर रखें। खड़े हो जाओ, अपनी चीजों को पैक करें और लाइब्रेरी में कम परेशान करने वाले कोने देखें। आपको कुछ भी शर्मिंदा महसूस नहीं करना पड़ेगा।
  • इसे अनदेखा करें. अपने हेडफ़ोन पर रखो, खाँसी के लिए नहीं है या सिर्फ इस तरह के एक डिग्री है कि ध्यान नहीं करने के लिए अपने पढ़ने पर ध्यान केंद्रित परिश्रम साँस लेने की दर की आवाज़ बंद करने के लिए पृष्ठभूमि संगीत डाल दिया। आपका उद्देश्य उद्देश्य से दूसरों को परेशान करने के लिए नहीं होगा, इसलिए इसे इस्तेमाल करें
  • छवि का शीर्षक चरण 3 पर ध्यान केंद्रित करें
    3
    जितना संभव हो उतना इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें। कभी-कभी ऐसा लगता है कि ब्राउज़र विंडो को आपके जीवन को बर्बाद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आपके साहित्य निबंध और आपकी प्रेमिका के ईमेल के साथ कुश्ती वीडियो के बीच की दूरी सिर्फ एक टैब है। आपको अपना निबंध करने के लिए इसे बंद नहीं करना पड़ता है! अगर आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तब तक काम नहीं कर रहे जब तक आप अनप्लग नहीं रहें। अपना फोन सहेजें, वायरलेस इंटरनेट बंद करें और काम पर जाएं
  • यदि आपको कंप्यूटर पर काम करना कठिन लगता है या आपको अपना काम करने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत है, तो अपने आप काट लें वेबसाइटों को ब्लॉक करें जो आपको एंटी-सोशल जैसे एक प्रोग्राम के साथ और अधिक विचलित कर देते हैं या एक समय प्रतिबंध कार्यक्रम डाउनलोड करते हैं जो केवल आपको निर्धारित समय में इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देगा। इस बीच, आप तथाकथित यूट्यूब के संभोग नहीं, प्रभारी होंगे।
  • प्रतिबिंबित छवि चरण 4
    4
    अपने प्रयासों को प्राथमिकता दें. सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीजों में से एक चीजें हैं जो आपको प्रभावित करती हैं: आपके काम, आपका स्कूल, आपके संबंध। कुछ देना है! हालांकि, जब आप उन पहलुओं को प्राथमिकता देते हैं, तो आप उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं, आप उन पर काम कर सकते हैं और उन्हें महत्व और समय सीमा के अनुसार पहुंच सकते हैं।
  • "लंबित चीज़ों" की सूची का मित्र बनें और जितना भी हो सके उतना कवर करें। काम करने के लिए केवल एक चीज चुनें और जब तक यह पूरी तरह समाप्त न हो जाए तब तक इसे जारी रखें।
  • आप दो चीजों को एक बार कर सकते हैं, है ना? अपनी चीजों की एक सूची में दो चीजें एक बार करने की संभावनाओं की समीक्षा करें ताकि आपका दिन अधिक कुशल हो। क्या आपको गणित परीक्षण के लिए अध्ययन करना है और आपको अपने कपड़े भी धोना पड़ता है? कपड़े धोने में अपने नोट्स की जांच करें और उन्हें अपनी सूची से हटा दें, ताकि आप घर और स्कूल के काम कर रहे हों।
  • ध्यान केंद्रित छवि चरण शीर्षक 5
    5
    इसे करो सबसे दुर्बल व्याकुलता का YouTube, फेसबुक या कैफेटेरिया में जो भी आपके पक्ष में है, उससे बात करना नहीं है, लेकिन इसका आपके साथ क्या करना है हमारा दिमाग ऊबदार छिपकलियों की तरह हो सकता है, जो रबड़ के कमरे में उछाल आते हैं और हम उन्हें चुप रहने और हम जो कहते हैं, उनके लिए कुछ भी नहीं कर सकते। जो कुछ भी आपका काम है, आज आपको क्या करना है और आपको क्या करना है, आपको निर्णय करना होगा अपने दिमाग को शांत करें और काम पर जाएं कोई भी आपको रोकता है, केवल आप
  • जब आप अभिभूत महसूस करते हैं तो सुबह में ध्यान करने या कुछ गहरी साँस लेने के अभ्यास पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें। जिन लोगों को ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं होती हैं वे विचलन के विभिन्न स्तरों में घूमते हैं, जो सब कुछ बदतर बना देगा और वे उनमें से बाहर नहीं आएंगे। चीजों की आशा करने और आराम करने के लिए सीखकर चक्र को उल्टा कर दें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, अपनी आँखें बंद करें और गहन साँस लें, तो आपका दिमाग केवल एक ही दिशा में ध्यान केंद्रित करेगा।
    • एकाग्रता जीवन की सभी गतिविधियों पर लागू होता है। इसे एक आदत के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए। एक समय में एक चीज करने पर अपनी सारी ताकत के साथ फोकस करें
    • एकाग्रता का रहस्य सो रहा है। एक हफ्ते में कम से कम 4 बार सो जाओ, एक पूर्ण एकाग्रता प्राप्त करने के लिए 15 घंटे से अधिक समय तक सोएं। यहां तक ​​कि हाल के अध्ययनों से पता चला है कि नींद आईक्यू उठाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com