ekterya.com

काम पर व्यवस्थित और ध्यान केंद्रित कैसे करें

सामान्य तौर पर, काम एक ऐसा स्थान होता है जहां ध्यान केंद्रित और बिना व्यत्यय के रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह आमतौर पर जहां मन भटक जाता है और लोग पहले से कहीं अधिक बेतरतीब हैं। विकीर्णों से भरा एक तेज गति वाले विश्व में, यह ध्यान केंद्रित करने और संगठित जीवन का नेतृत्व करने में लगभग असंभव लगता है। हालांकि, ध्यान से भुगतान करके, अपने कार्यस्थल को साफ करना और जितना संभव हो उतना विकर्षण से बचने के द्वारा, आप अपने काम पर व्यवस्थित और केंद्रित रह सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने सभी ध्यान दें

Video: Right task on right time - सही समय पर सही काम कैसे करें

छवि को संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 1
1
अपने दिन की अग्रिम योजना करें प्रत्येक कार्य जिसे आप दिन या रात की शुरुआत में एक एजेंडे में करना चाहते हैं, उसे लिखें। इस बात को ध्यान में रखते हुए आपको मानसिक रूप से तैयार करने में मदद मिल सकती है। आप विचलित होने से भी बच सकते हैं, क्योंकि आपके पास पूरा करने का समय होगा
  • Wunderlist या Todoist जैसे स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोगों को आप अपने कार्यों पर अद्यतित कर सकते हैं, क्योंकि आप उन कार्यों के लिए अनुस्मारक सेट कर सकते हैं जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप आमतौर पर दिन के दौरान स्पर्शरेखा से जाते हैं। आपके द्वारा कॉन्फ़िगर किए गए अलार्म आपको अपने कर्तव्यों पर केंद्रित रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि को संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 2
    2
    तैयार करने के लिए समय निकालें जल्दी और देर से काम करने के लिए आपको शुरू से ही तनाव महसूस हो रहा है। आपको काम करने के लिए पर्याप्त समय देकर यह हो रहा से बचें आप थोड़ी देर पहले भी आ सकते थे यह संभावना है कि आप इस तरह से अधिक ध्यान केंद्रित और उत्पादक महसूस करते हैं।
  • साथ ही, जब आप अपने पद पर बैठते हैं, तो एक गहरी साँस लें। इसके बाद, कुछ मिनटों का समय लें। काम शुरू करने से पहले अपने आप को कुछ क्षणों को समर्पित करना आपको और अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है, जिससे आप संगठित रहने में और कम विचलित महसूस कर सकते हैं।
  • 3
    एक आसान काम के साथ शुरू करें इससे आपको गति और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। अपने दिन को कुछ छोटे से शुरू करें और आप उस कार्य को समाप्त करने के बाद, आपको अधिक जटिल कार्यों से निपटने के लिए अधिक प्रेरित महसूस होगा।
  • 4
    एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। एक काम पर काम करना रोकना और बाद में फिर से शुरू करना आसान है। इससे आपके पिछले कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय लगता है। इन विकर्षण और अव्यवस्था से बचने के लिए, एक कार्य शुरू करें और जब तक आप इसे खत्म नहीं करते तब तक काम करते रहें। फिर, दूसरे कार्य के साथ जारी रखें
  • छवि शीर्षक से संगठित करें और अपने काम पर ध्यान दें चरण 3
    5
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूरे चेतना का अभ्यास करते हुए पूरे दिन ध्यान केंद्रित रहें। इसका मतलब यह है कि वर्तमान क्षण पर ध्यान देना और आप जो भी करते हैं उसमें मानसिक रूप से उपस्थित रहना चाहिए। यह आपके मन को भटकने से बचा सकता है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने में मदद कर सकता है।
  • काम करने और ध्यान में रखते हुए अभ्यास करने से पहले अभ्यास करना तनाव को जारी रखने और दिन के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से अपने आप को तैयार करने के लिए उत्कृष्ट उपाय हैं। यह आपके दिन को यथासंभव उत्पादक बनाने के लिए ऊर्जा भी दे सकता है।
  • अभ्यास करते समय सावधानी बरतने का मतलब केवल आपके श्वास पर, आपके कदमों, आपके उठाने या जो कुछ भी करते हैं, आप व्यायाम करते वक्त ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप इन प्रकार के अभ्यासों से शुरू करते हैं, तो आप पूरे दिन में अधिक सतर्क और फ़ोकस महसूस कर सकते हैं।
  • Video: आलस्य को दूर करने के ये हैं जबरदस्त उपाय

    6

    Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    Video: ईमेल कैसे व्यवस्थित करें ?

    अगर आप दूरस्थ रूप से काम करते हैं तो अपना वातावरण बदलें यदि आपको लगता है कि आप बेचैन हैं और ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो घर छोड़कर कैफेटेरिया या पुस्तकालय में जाने के लिए काम करें। अन्य लोगों के साथ होने के नाते जो आपके काम में सक्रिय रूप से शामिल हैं, आपको अधिक प्रेरित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने कार्यक्षेत्र को साफ करें

    छवि को संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 4
    1



    आपको जो कुछ भी ज़रूरत नहीं है उसे निकालें यह आपके घर को साफ करने का समय है यदि आपके कार्यक्षेत्र गन्दा दिखते हैं एक गन्दा डेस्क आपको अभिभूत महसूस कर सकता है और आपके लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे कठिन बना सकता है। सब कुछ निकालकर विकर्षण और विकार से छुटकारा पाएं जो आपको अधिक उत्पादक बनने में मदद नहीं करता है।
    • उदाहरण के लिए, एक समय पर एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें और अपने आप से पूछें कि क्या प्रत्येक ऑब्जेक्ट आपको अपने काम के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। इसे हटा दें अगर ऐसा नहीं है तो यह कुछ फर्नीचर, फाइल, पेपर, नोट, किताब या फोटो भी हो सकता है।
  • छवि को व्यवस्थित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 5
    2
    अपने डेस्कटॉप पर एक उत्पादक प्रस्तुति बनाएं आप प्रभाव से हैरान होंगे कि आपके डेस्कटॉप की प्रस्तुति आपकी उत्पादकता पर हो सकती है। यह तय करने के लिए समय लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है या इस पद्धति का उपयोग करें।
  • मॉनिटर 45 सेंटीमीटर (17 इंच) आपके और आंखों के स्तर से दूर रखें। आपके सेल फोन और अन्य आइटम जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं उन्हें उन तक पहुंचने से बचने के लिए आपके प्रमुख पक्ष पर स्थित होना चाहिए। उन वस्तुओं को रखें जिन्हें आप अपने डेस्क पर दैनिक उपयोग करते हैं और जो दराज में कम बार उपयोग करते हैं इतने सारे व्यक्तिगत आइटमों का उपयोग न करें और जिन्हें आप एक दूसरे के करीब मिलकर उपयोग करते हैं उन्हें जगह दें
  • छवि को संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 6
    3
    कार्यों के अपने पहाड़ों को व्यवस्थित करें चलो अपने कार्यों के पहाड़ों को अपने डेस्क को लेने की धमकी अपनी डेस्क को गड़बड़ करने के अलावा वे आपको परेशान कर सकते हैं। इसके बजाय, यह उनके लिए एक संगठित स्थान बनाता है ताकि वे बहुत अधिक स्थान पर कब्जा न करें।
  • प्रत्येक कार्य को बचाने के लिए फ़ोल्डर्स बनाएं उन्हें दराज में रखें, फ़ाइल कैबिनेट या आपके पास उपलब्ध कोई भी चीज़। प्रत्येक फ़ोल्डर की जांच करें और अनावश्यक दस्तावेज़ों को हटा दें, जिसमें आप एक बार परियोजना पूरी कर लेंगे। फिर, समाप्त किए गए कार्यों के लिए डिज़ाइन किए गए स्थान पर फ़ाइल को सहेजें।
  • छवि को संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 7
    4
    हर दिन रिटायर होने से पहले अपने डेस्क को साफ करें दिन की शुरुआत में गन्दा डेस्क तक पहुंचने से आपको थका हुआ और अभिभूत महसूस हो सकता है। प्रत्येक दिन रिटायर होने से पहले अपने कार्यस्थान को सफाई और व्यवस्थित करके यह हो रहा से बचें।
  • अपने डेस्क को छोड़ने से पहले एक घंटे व्यवस्थित करें इससे आपको कोई ऐसा कार्य ढूंढने में मदद मिल सकती है जिसे आप भूल गए हैं और दिन समाप्त होने से पहले इसे पूरा करने का समय दे सकते हैं।
  • विधि 3
    विकर्षणों से बचें

    छवि शीर्षक से संगठित करें और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 8
    1
    ईमेल और वॉइसमेल के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें एक बार में कई कार्य करने से आपकी एकाग्रता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप अपना काम लगातार एक ईमेल की जांच या ध्वनि मेल को सुनने के लिए बंद कर देते हैं, तो आपका विचार बाधित हो सकता है, जो आपको विचलित कर सकता है जैसे ही वे दिखाई देते हैं, उनकी देखभाल करने के बजाय, हर दिन उनकी समीक्षा करने के लिए निश्चित समय निर्धारित करें। फिर, आप पूरे दिन अपने दिमाग में काम नहीं करेंगे।
    • अपने सेल फोन को समय की अवधि के लिए चुप्पी में रखो। यदि आप करते हैं, तो आपको कॉल करने वाले लोगों के लिए अधिसूचनाएं छोड़ें, जब आप कॉल वापस कर देंगे, तो एक निश्चित क्षण का संकेत।
    • अपने कंप्यूटर पर पॉप-अप ईमेल बंद करने पर विचार करें इस तरह, जब भी आप उन्हें प्राप्त करते हैं, तब आप उनकी समीक्षा करने के लिए कम कोशिश करेंगे।
  • छवि से परिचित हो जाओ और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 9
    2
    काम करने के लिए समय के कार्यक्रम की अवधि आप केवल कुछ ही समय के लिए सतर्क रह सकते हैं इससे पहले कि आपका मन भटकना शुरू हो। काम करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और फिर संक्षेप में आराम करें। इससे आपको उस काम के क्षण के दौरान ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कब खत्म हो जाएगा।
  • निर्धारित कार्य समय के लिए स्टॉपवॉच सेट करें इससे आपको घड़ी को निरंतर जाँचने से रोका जा सकेगा कि आपको आराम करने के लिए कितना समय चाहिए, जो अपने आप में विचलन है। यह 60 मिनट के काम की अवधि के साथ शुरू होता है और फिर 90 मिनट तक बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक से संगठित और अपने काम पर ध्यान केंद्रित करें चरण 10
    3
    नियमित रूप से आराम करो यह उलटा प्रतीत हो सकता है, लेकिन कार्यदिवस में निर्धारित समय-निर्धारण आपको सक्रिय और उत्पादक रख सकता है। इसके अतिरिक्त, जब आप जानते हैं कि आप थोड़े समय में आराम करेंगे, ऐसे सामाजिक नेटवर्क या फ़ोन कॉल जैसे विकर्षण जो कि आप में जरूरी नहीं हैं,
  • प्रत्येक घंटे के अंत में 5 से 10 मिनट के ब्रेक का समय निर्धारित करें। फिर, हर 2 से 3 घंटे में एक लंबा ब्रेक करें। पानी पीने के लिए ब्रेक का उपयोग करें, किसी सहकर्मियों के साथ बात करें या अपने पैरों को फैलाने के लिए जाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com