ekterya.com

एकाग्रता तकनीक कैसे सीखें

अपनी एकाग्रता में सुधार करने से आपको एक बेहतर छात्र या कर्मचारी और एक सुखी और अधिक संगठित व्यक्ति भी मिल सकता है। यदि आप अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको कोई कार्य करने से पहले विकर्षण से बचने और योजना के साथ तैयार रहने की आवश्यकता है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे ध्यान केंद्रित करना सीखें, इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अपनी एकाग्रता में सुधार करें

छवि शीर्षक फोकस चरण 1
1
एकाग्रता के लिए अपनी क्षमता बनाएं प्रत्येक व्यक्ति एकाग्रता की विशिष्ट क्षमता से शुरू कर सकता है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह क्षमता समय के साथ बेहतर हो सकती है। अपनी एकाग्रता में सुधार करने के लिए, अपने आप को कुछ समय देना (कहो, 30 मिनट) कुछ भी करने के लिए नहीं बल्कि एक निश्चित कार्य। समय बीतने के साथ, देखें कि आप बिना रोक के कितने समय तक जारी रह सकते हैं, अगर यह 5 मिनट या किसी आधे घंटे का है
  • यदि आप इस प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो आप देखेंगे कि आप अपने विचार से कहीं ज्यादा काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसे तब तक रखें जब तक आपको लगता है कि आपको रोकना चाहिए, और अगले दिन अधिक ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 2
    2

    Video: ekagrata kaise badhaye man ki ekagrata kaise badhaye

    ध्यान करता। ध्यान केवल आराम करने का एक शानदार तरीका नहीं है, लेकिन यदि आप प्रत्येक दिन 10 से 20 मिनट के बीच ध्यान करते हैं, तो आप ध्यान केंद्रित करने की क्षमता विकसित करेंगे। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप अपने सिर को स्पष्ट रखने और आपके शरीर और आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान देते हैं। आप ऐसा करने के लिए अपने दिमाग को साफ करने की इस क्षमता को आसानी से लागू कर सकते हैं। जब आप जागते हैं, तब आप ध्यान कर सकते हैं या आप सोने से पहले, या दिन के किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं।
  • एक शांत स्थान खोजें जिसमें शोर आपको विचलित नहीं करता है
  • आराम से सीट ढूंढें और अपने घुटनों या जांघों पर हाथ रखें।
  • अपने पूरे शरीर को शिथिल तक आराम करने से पहले, अपने शरीर को आराम करने पर काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 3
    3
    और पढ़ें पढ़ना आपके एकाग्रता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। 30 मिनट के लिए बिना रोकें पढ़ने की कोशिश करें, और धीरे-धीरे एक घंटे और दो घंटे के लिए आपकी पढ़ने की क्षमता विकसित हो जाएगी, कुछ ब्रेक ले लेंगे। क्या आप के सामने है पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता रखने के लिए, यह एक रोमांटिक कहानी या एक जीवनी हो, तो आप अपने काम पर बाद में ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • जब आप पढ़ते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप प्रत्येक अध्याय के अंत में क्या पढ़ते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप ध्यान दे रहे हैं और पढ़ने के लिए ऊर्जा को समर्पित कर रहे हैं।
  • सुबह पढ़ना आपके दिमाग को जगाने का एक बढ़िया तरीका है, और बिस्तर में पढ़ना सो जाने से पहले आराम करने का एक बहुत उपयोगी तरीका है
  • इसे अपने लक्ष्य को प्रतिदिन 30 मिनट पढ़ने के लिए और टीवी के 30 मिनट कम घड़ी देखें आप जिस एकाग्रता को विकसित करते हैं, वह पढ़ने के दौरान एकाग्रता से क्षतिग्रस्त हो सकती है जिसे आप टेलीविजन और विज्ञापन देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 4
    4
    एक ही समय में कई चीजें करने से बचें यद्यपि बहुत से लोग मानते हैं कि एक ही बार में कई चीजों को एक साथ करना एक ही समय में दो या तीन चीज़ों को समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, यह वास्तव में आपकी एकाग्रता को दर्द पहुंचाता है। जब आप कई कार्यों के साथ होते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आप अधिक कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी सारी ऊर्जा को एक कार्य में नहीं डाल रहे हैं, जो वास्तव में आपके एकाग्रता को प्रभावित करता है।
  • एक समय में केवल एक चीज करने की कोशिश करें और आप देखेंगे कि आप तीन / चार चीजों को एक साथ तुलना में तेज़ी से पूरा करते हैं।
  • इंटरनेट पर अपने दोस्तों के साथ चैट करते हुए अन्य चीजें करते हैं मल्टीटास्क के सबसे खराब तरीके हैं किसी मित्र के साथ चैट करने से आपकी उत्पादकता कम हो सकती है I
  • यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो जब आप काम कर रहे हैं या अध्ययन कर रहे हैं, तो घर के आसपास काम करने के लिए प्रलोभन से बचें। आपको व्यंजन धोना पड़ सकता है, लेकिन आप ऐसा कार्य करेंगे जो आपके लिए स्थगित हो।
  • विधि 2
    तैयार रहें

    छवि शीर्षक फोकस चरण 5
    1
    बताती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि यह कैसे संभव था कि पूरे दिन "काम" करने के बावजूद, दिन के अंत में आपने कुछ भी खत्म नहीं किया है? यदि यह आपके साथ हुआ है, तो आपको एक और अनुत्पादक दिन शुरू करने से पहले अनुभव पर विचार करना चाहिए। काम शुरू करने से पहले, आपको उन सभी चीजों को लिखना चाहिए जो काम कर रहे थे और जिन लोगों ने पिछले अनुभव से सीखना सुनिश्चित नहीं किया था
    • आप अध्ययन करना चाहते थे, लेकिन आप अपने अध्ययन साथी से बात करने के लिए दोपहर बिताए थे? फिर अगले एक में आपको अकेले अध्ययन करना चाहिए।
    • क्या आप कार्यालय में काम कर रहे थे, या क्या आप वाकई अपनी जिम्मेदारियों का ख्याल रखने के बजाय दूसरे सहयोगियों की मदद करने का दिन बिताना चाहते थे? अगली बार, आपको अपनी झुमके पर थोड़ी अधिक ध्यान देना चाहिए।
    • क्या आपने पूरे दिन फेसबुक पर पोस्ट किया, अपने दोस्तों के साथ चैट करने या रात के लिए योजनाओं के बारे में आपको पाठ संदेश पढ़ा? कार्य के साथ काम करने के बाद ये काम करना बेहतर होता है
    • अपना कार्यदिवस शुरू करने से पहले, आपको जो कुछ भी उद्देश्य पूरा करने से रोका जा रहा है, लिख दें, ताकि एक ही गलती करने की कम संभावनाएं हों।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 6

    Video: एकाग्रता बढ़ाने के लिए टिप्स - Onlymyhealth.com

    2
    एक ठोस पिछले दिनचर्या है। चाहे आप अपने सामान्य दिन के लिए एक पुस्तकालय या कार्यालय में जा रहे हों, इससे पहले कि आप काम करना शुरू करने से पहले एक ठोस दिनचर्या रखना जरूरी हो, आपका दिन सबसे अच्छा तरीके से शुरू होता है और आप जो भी करना चाहते हैं, उसे करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करते हैं।
  • पर्याप्त नींद जाओ जागते रहें और एक ही समय में सोते रहें, ताकि आपके शरीर को ताजा और सचेत लग जाए, जब तुम जागोगे, और थक नहीं।
  • एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसलिए आपको दिन के दौरान ऊर्जा रखने के लिए पर्याप्त खाना चाहिए, लेकिन इतना खाने के बिना आपको ऊर्जा पर कम महसूस होता है स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे ओटमील या गेहूं का अनाज, प्रोटीन जैसे अंडा या टर्की और कुछ फलों या सब्जियां
  • थोड़ा व्यायाम करें केवल 15 या 20 मिनट की एरोबिक, या पेटी आपके रक्त को शूट करेंगे और आप थका हुआ महसूस किए बिना ऊर्जा नवीनीकृत करेंगे।
  • अपने शरीर में कैफीन की मात्रा का ख्याल रखना। यद्यपि कैफीन आपको जागने में मदद कर सकता है, एक दिन में एक कप से ज्यादा पीने की कोशिश न करें या रात में आप ताकत से बाहर हो जाएंगे इसके बजाय, कम कैफीन एकाग्रता के साथ चाय के लिए बदलाव या कैफीन पूरी तरह से छोड़ दें, यदि आप वास्तव में एक उत्पादक दिन चाहते हैं
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 7
    3
    सही समय और जगह चुनें यद्यपि आप यह तय करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कि कब से शुरू होता है और जब दिन समाप्त हो जाता है यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, अगर आपके पास कुछ लचीलापन है, तो आपको उस वक्त काम करना शुरू करना चाहिए जब आपको सबसे अधिक सतर्क लग रहा है, और ऐसा माहौल चुनना चाहिए जो आपकी मदद करे। अपना काम अच्छी तरह से करें
  • याद रखें कि दिन का सबसे उत्पादक क्षण हर किसी के लिए अलग है कुछ लोग अधिक जागरूक होते हैं जब वे जागते हैं, जबकि दूसरों को सतर्क महसूस होने से पहले कुछ समय की आवश्यकता होती है क्षण चुनें जब आपका शरीर हाँ कहने के लिए सबसे तैयार है
  • आपके लिए सही काम के माहौल को खोजना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग घर से बेहतर काम करते हैं क्योंकि वे वहां और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, जबकि दूसरों को बार-बार या एक लाइब्रेरी में और अधिक प्रेरित होते हैं जहां अन्य लोग काम कर रहे / पढ़ रहे हैं।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 8
    4

    Video: Ekagrata Kaise Aati Hai (Part 1) ~ Dr Chinmay Pandya

    अपनी आवश्यकताओं का अनुमान लें यदि आप दिन के दौरान इतना ध्यान केंद्रित और उत्पादक बनना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन शुरू करने से पहले अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करना चाहिए, या आपका मन भटकना शुरू हो जाएगा आप काम करने की जगह जो भी करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचने लगेगा।
  • उठो और खरीदने के बजाय आपको सक्रिय रखने के लिए पागल, सेब, केले और गाजर जैसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ तैयार हो जाओ
  • हमेशा हाइड्रेट कोई बात नहीं, जहां आप जाते हैं, हमेशा अपने शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए पानी की बोतल करें।
  • परतों में तैयार हो जाओ यदि आप में रहने वाला कमरा बहुत ठंडा या गर्म है, तो आपको कुछ परतें लेने या स्कार्फ या स्वेटर के लिए तैयार होना चाहिए। आपको एकाग्रता नहीं खोनी चाहिए क्योंकि आप इसके बारे में कुछ भी करने में सक्षम होने के बिना पसीना या कांप रहे हैं।
  • विधि 3
    आप को व्यवस्थित करना

    छवि शीर्षक फोकस चरण 9
    1



    लंबित की एक सूची बनाओ यदि आप बेहतर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको दिन के लिए लंबित की एक सूची बनाना होगा ताकि आप विशेष रूप से पूरा करने के लिए कार्य कर सकें। आप उन्हें चिन्हित करेंगे जैसा कि आप उन्हें समाप्त करते हैं। किसी उद्देश्य के बिना बैठने के बजाय, आपके सामने आपके सामने आने वाली चीज़ों की एक सूची होगी, और हर बार जब आप उन्हें खत्म करेंगे, तो आपको अच्छा लगेगा।
    • दिन के दौरान आपको कम से कम तीन चीजें लिखना चाहिए, अगले दिन आपको तीन चीजें करना चाहिए और आपको उस सप्ताह काम करने की तीन चीज़ें चाहिए। उन दिनों से शुरू करें, जिन्हें आपको करना है, और यदि आप उन्हें पूरा करते हैं तो आप निम्नलिखित के साथ जारी रख सकते हैं।
    • ब्रेक के साथ खुद को पुरस्कृत करें जब भी आप झुमके में से एक को पूरा करते हैं तो छोटे विराम ले लो।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 10
    2
    कार्यों को प्राथमिकताएं असाइन करें याद रखें कि सुबह में सबसे ज़रूरी काम करना अधिक सुविधाजनक है क्योंकि आप ऊर्जा और प्रेरणा से परिपूर्ण हैं। चीजें आसान बनाएं, जैसे शेड्यूलिंग मीटिंग्स, ऑर्डर देने या ईमेल का जवाब दोपहर में, जब आप अधिक थका रहे हों
  • दिन के अंत तक सबसे कठिन कार्यों को स्थगित न करें, या आप अगले दिन आपको पता चलेगा कि क्या होगा।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 11

    Video: क्या है ध्यान की विधि - Meditation - osho hindi speech

    3
    अपना काम स्थान संगठित रखें। अपना स्थान संगठित करना आपको ध्यान केंद्रित करने की कुंजी है। यदि आप जानते हों कि आपके कार्यालय, लाइब्रेरी या बैकपैक में सब कुछ कहाँ है, तो ध्यान केंद्रित करना बहुत आसान होगा। एक संगठित स्थान होने पर आपको मूल्यवान समय की बचत होगी, जब आपको कुछ मिलना चाहिए और आपको अपना काम खत्म करने के लिए और अधिक प्रेरित किया जाएगा।
  • अपने काम के साथ कुछ नहीं करना है कि सब कुछ निकालें कार्यालय में आपके डेस्क पर कुछ तस्वीरें के बाहर, आपके सामने सब कुछ काम से संबंधित होना चाहिए, कागजात से पेन तक
  • जब तक आप इसे काम करने की ज़रूरत नहीं करते तब तक अपना सेल फोन मध्य से निकालें आप इसे हर घंटे या हर दो घंटे देख सकते हैं, लेकिन आपको इसे अपने डेस्क पर नहीं होना चाहिए, या यह हर पल में आपको इसे देखने के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने कंप्यूटर का आयोजन किया है यह जानने के लिए कि आपके दस्तावेज़ आपके समय को चौंका देने वाले मात्रा में कितने समय से बचाएंगे।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 12
    4
    अपना समय प्रबंधित करें अपना समय प्रबंधित करना ध्यान केंद्रित रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आप काम का एक नया दिन शुरू करते हैं और अपनी लंबित सूची बनाते हैं, तो उस समय का समय लिखें जब आप अनुमान लगाते हैं कि यह पूरा करने के लिए प्रत्येक कार्य को समर्पित करने के लिए, आगे का दिन क्या होगा। उन लोगों को करने की कोशिश करें जो शुरुआत में अधिक समय मांगते हैं ताकि उन्हें जल्द ही बाहर निकल सकें।
  • प्रत्येक कार्य के लिए उचित समय निर्धारित करें आपको कुछ ऐसा करने के लिए खुद को 20 मिनट नहीं देना चाहिए जो एक घंटे लगेगा। अन्यथा, अपने लक्ष्यों को पूरा न करने के लिए आपको बुरा लगेगा
  • यदि आप एक असाइनमेंट जल्दी पूरा करते हैं, तो थोड़े समय के ब्रेक के लिए उस समय का उपयोग करें। यह आपको अपना काम खत्म करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 13
    5
    अपने एजेंडे में टूट शामिल करें ब्रेक लेना कार्य को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने दिन को एक कार्य और दूसरे के बीच अंतर के साथ योजना बनाते हैं, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, यदि आप पूरे दिन "जैसा कि आप काम कर रहे थे" खर्च करते हैं।
  • काम के प्रत्येक घंटे के बाद आराम करने के लिए खुद को कम से कम 10-20 मिनट दें आप कॉल करने, मित्र के ईमेल का जवाब देने या सोडा से बाहर जाने और पीने के लिए इस समय का उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्रेक के साथ खुद को पुरस्कृत करें अपने काम को समाप्त करने के लिए प्रेरणाओं के रूप में ब्रेक का उपयोग करें अगर आपको लगता है कि "आप दूध के साथ एक स्वादिष्ट चाय ले सकते हैं जैसे ही मैं इसे खत्म कर दूं" तो आप बहुत अधिक प्रेरित होंगे अगर क्षितिज पर कुछ भी सकारात्मक नहीं है।
  • थोड़ा हल्का व्यायाम करने के लिए ब्रेक का उपयोग करें पंद्रह मिनट की पैदल चलना या सीढ़ियों से नीचे जाकर उन्हें अपलोड करना आपके शरीर में खून के संचलन को सक्रिय कर सकता है और आपको अधिक सतर्क और सक्रिय महसूस कर सकता है।
  • एक सांस लेने के लिए एक ब्रेक लें अपने कार्यालय में या घर पर पूरे दिन बंद न करें। कुछ ताजी हवा में साँस लेने के लिए बाहर जाना, सुबह की हवा में श्वास करना या सूरज की रोशनी को अपने चेहरे पर फेंकने के लिए आपको अपने कार्यों पर वापस जाने पर अधिक ध्यान देने की कोशिश करें।
  • विधि 4
    विकर्षणों से बचें

    छवि शीर्षक फोकस चरण 14
    1
    विचलित ऑनलाइन होने से बचें इंटरनेट दिलचस्प बातें और बहुमूल्य जानकारी से भरा हो सकता है, लेकिन जब यह काम करने की बात आती है, तो समय बर्बाद करने का यह एक अफसोसजनक तरीका हो सकता है। यदि आप वास्तव में काम करना चाहते हैं, तो आप को फेसबुक से बचना चाहिए और दिन के दौरान अपने दोस्तों से बात करने से बचें, और अपना ईमेल प्रतिदिन कुछ समय की जांच करनी चाहिए।
    • यदि आपको कोई रोचक लेख मिलता है, तो कहें कि आप इसे अपने ब्रेक के दौरान पढ़ सकते हैं, पहले नहीं।
    • जब आप काम कर रहे हैं तो निजी ईमेल भेजने से बचें यह आपको विचलित कर देगा और यह आपकी अपेक्षा से अधिक समय लगेगा।
    • अगर आपको काम करने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं है, तो वाई-फाई को डिस्कनेक्ट करें आप अपने खाते की जांच के लिए हर घंटे एक बार फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।
    • ऑनलाइन विचलन से बचना समय लगता है। अगर आप हर पंद्रह मिनट में अपने फेसबुक की जांच करते हैं, तो इसे हर 30 मिनट में करना शुरू कर दें, और देखें कि क्या आप दिन में दो या तीन बार इसकी समीक्षा कर सकते हैं या सीधे इसे अनदेखा कर सकते हैं।
    • अगर आपको काम करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता है, तो एक समय में पांच से अधिक टैब खुलने की कोशिश न करें निम्नलिखित को पढ़ने और जारी रखने की आवश्यकता के आधार पर ध्यान लगाएं। यदि आपके पास बहुत से पृष्ठ एक ही बार खुले हैं, तो आपका मन एक ही समय में कई चीजों पर होगा।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 15
    2
    कि अन्य लोग आपको विचलित नहीं करते हैं अन्य लोग एक विकर्षण हैं, चाहे आप किसी कार्यालय या लाइब्रेरी में काम कर रहे हों उन्हें अपने लक्ष्यों से दूर न दें यद्यपि आप काम करना चाहिए, सोसायटी के लिए बहुत दिलचस्प लग सकता है, यह आपके कार्यों को धीमा कर देगा और आपको अधिक काम करेगा।
  • अपने चारों ओर के सभी लोगों को पता चले कि आप क्या कर रहे हैं, यह आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह वे बिना किसी दखल के ध्यान केंद्रित किए जाने की आपकी आवश्यकता का सम्मान करेंगे।
  • व्यक्तिगत कॉल्स या टेक्स्ट मैसेजेस का जवाब न दें, जब तक आप इसे से बच नहीं सकते। अपने मित्रों और परिवार को बताएं कि जब आप काम करते हैं, तो वे केवल आपके साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं, अगर यह महत्वपूर्ण कुछ के लिए है यह आपको प्राप्त होने वाले संदेशों को कम कर देगा
  • यदि आपके पास एक अध्ययन भागीदार है, तो ध्यान रखें कि हर कोई अपने काम पर केंद्रित रहता है। वे अपने अध्ययन मीटिंग के फोकस को रखने के लिए एक-दूसरे को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 16
    3
    परिवेश से विचलित मत हो यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो कोई भी कार्य वातावरण आपको विचलित कर सकता है। लेकिन अगर आपका मन तैयार है, तो आप लगभग कहीं भी काम कर सकते हैं। यहां आपके पास क्या करना है:
  • यदि आप बहुत सारे शोर के साथ किसी सार्वजनिक स्थान पर काम कर रहे हैं, तो आप बिना किसी गीत के संगीत सुनने के लिए ध्वनि अवरुद्ध करने वाले हेडफ़ोन प्राप्त कर सकते हैं
  • अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के बगल में बैठे हैं जो फोन पर बात कर रहे हैं, या दो दोस्तों के साथ बात कर रहे हैं, तो उनसे दूर रहें, भले ही वे पहले हों जहां भी आप थे।
  • यदि आप उस जगह पर काम कर रहे हैं जहां टीवी है, तो अपने होमवर्क से मत देखो, या यह आपको अवशोषित करेगा।
  • छवि शीर्षक फोकस चरण 17
    4
    प्रेरित रहें यदि आप विकर्षण से बचने और अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो प्रेरित रहने का सबसे अच्छा तरीका कार्य पूरा करना है। आपको उस काम को पूरा करने के कारणों को लिखना चाहिए, और इन पर ध्यान दें, आपको यह याद दिलाना होगा कि क्यों ध्यान केंद्रित रहना महत्वपूर्ण नहीं है और विचलित नहीं होना चाहिए।
  • अपने काम के महत्व पर विचार करें यदि आप परीक्षा ठीक कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने छात्रों को एक वापसी दे सकें। यदि आप किसी परियोजना को पूरा कर रहे हैं, तो आपके अच्छे काम को पहचानना महत्वपूर्ण है।
  • आप के बारे में सोचो उस नौकरी को खत्म करने से आपको व्यक्तिगत लाभ मिल सकता है? यदि आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन करते हैं, तो आप अपने औसत के लिए एक अच्छा ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप एक ग्राहक के साथ एक महत्वपूर्ण सौदा बंद करते हैं, तो आप को बढ़ावा दिया जा सकता है।
  • मजेदार चीजों के बारे में सोचो जो आप का इंतजार करते हैं जब आप समाप्त होते हैं सब कुछ खत्म हो जाने पर आप क्या कर सकते हैं, यह मजेदार चीजों को याद रखें, चाहे वह आपके योग वर्ग में जा रहा हो, किसी दोस्त से बात कर रही हो, जो थोड़ी देर के लिए नहीं है, आइसक्रीम खा रहा है या अपने जीवन में उस विशेष व्यक्ति के साथ एक स्वादिष्ट भोजन साझा कर रहा है
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम एकाग्रता के लिए अच्छा है 20 मिनट का व्यायाम किसी भी समय की मांग नहीं करता है और यह महान हो सकता है
    • अपने मन को आराम करने की कोशिश करें ताकि आप अपने कार्यों को करते हुए कुछ और चीजों के बारे में नहीं सोच रहे हों।

    चेतावनी

    • ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता हमेशा प्रेरणा या आलस की कमी के कारण नहीं होती है कुछ चिकित्सा स्थितियां आपको ठीक से ध्यान केंद्रित करने से रोक सकती हैं, इसलिए यदि आपने अलग-अलग तरीकों की कोशिश की है और आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो आपको पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com