ekterya.com

स्वस्थ योजना कैसे तैयार करें

एक कल्याण योजना एक कल्याण योजना है जिसका उद्देश्य निजी कल्याण को प्राप्त करना है। व्यक्तिगत भलाई का मतलब बहुआयामी स्वास्थ्य और संतुष्टि की स्थिति है। व्यक्तिगत कल्याण के लिए कई आयाम हैं और इनमें से प्रत्येक को विकसित किया जाना चाहिए, विकसित और बनाए रखा ताकि इष्टतम सामान्य कल्याण प्राप्त हो सके। एक कल्याण योजना को इन सभी विभिन्न आयामों पर ध्यान देना चाहिए: शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक, भावनात्मक, बौद्धिक, सामाजिक, पेशेवर, आर्थिक और पर्यावरण।

चरणों

भाग 1
अपने कल्याण के स्तर का मूल्यांकन करें

एक वेलनेस प्लान बनाएं शीर्षक वाला छवि चरण 1
1



अपने वर्तमान शारीरिक कल्याण का मूल्यांकन करें भौतिक भलाई में पोषण और शारीरिक स्थिति शामिल है। भौतिक भलाई में आपकी चिकित्सा भलाई भी शामिल है पर्याप्त चिकित्सा कल्याण में नियमित चिकित्सा जांच-पड़ताल और निवारक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के उपयोग जैसी स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा देना शामिल है। इसका अर्थ यह है कि धूम्रपान छोड़ना, अत्यधिक मात्रा में शराब नहीं लेने या मनोरंजक दवाओं का उपयोग करना अपने भौतिक कल्याण का मूल्यांकन करते समय विचार करने के लिए कुछ उपयोगी प्रश्नों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • भौतिक के आसपास आपके लक्ष्य क्या हैं? क्या आप एक निजी ट्रेनर की तलाश में दिलचस्पी रखते हैं या वहां एक ट्रेनर है जिसे आप परामर्श करना चाह सकते हैं?
  • क्या आप सामान्य रूप से अच्छे आकार की तलाश कर रहे हैं या क्या आप पेट की मांसपेशियां, हृदय संबंधी स्वास्थ्य या आपके धड़ की ताकत, आदि को विकसित करने की तलाश कर रहे हैं?
  • क्या आप अपनी मांसपेशियों की टोन विकसित करना चाहते हैं या क्या आप अपनी सहनशक्ति और धीरज बढ़ाने में अधिक रुचि रखते हैं?
  • एक वेलनेस प्लान बनाएं शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने पोषण कल्याण के स्तर का मूल्यांकन करें पोषण कल्याण के साथ क्या करना है कि आपके शरीर को कितनी अच्छी तरह पोषित और समर्थित है
  • अपने वर्तमान आहार पर विचार करें और यह आपके स्वास्थ्य को कितनी अच्छी तरह पेश करता है ध्यान दें कि बेहतर बनाने के लिए कुछ क्षेत्र हैं
  • Video: 24 घंटे में पेट की चर्बी कैसे कम करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com