ekterya.com

मांसपेशी आंसू और फेफड़े के दर्द के बीच के अंतर को कैसे ध्यान दें

दर्द या सीने में बेचैनी निश्चित रूप से चिंता का कारण है, क्योंकि यह एक फेफड़े या हृदय रोग का संकेत हो सकता है। हालांकि, कई बार, ऊपरी धड़ में अनुभवी दर्द कम गंभीर से, इस तरह के अपच, एसिड भाटा और मांसपेशी तनाव समस्याओं के रूप में उत्पन्न होते हैं। एक फेफड़े समस्या और एक मांसपेशी आंसू की वजह से दर्द की वजह से दर्द के बीच अंतर करने काफी सरल है, तो आप जानते हैं कि आम लक्षण है कि इन समस्याओं से प्रत्येक दिखाए हैं कर रहे हैं। आप अपने सीने में दर्द का कारण बनता है के बारे में कोई प्रश्न हैं, खासकर अगर यह बिगड़ जाती है या जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल या मोटापे के रूप में हृदय जोखिम कारकों है, तो बुक अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति जितनी जल्दी हो सके कि आप एक शारीरिक परीक्षा करते हैं

चरणों

भाग 1
विभिन्न लक्षणों को समझें

Video: मांसपेशियों में दर्द के लक्षण और उपचार - Maspesiyo ka dard lakashan aur upchar

खींचा मांसपेशियों और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 1 चित्रा
1
अवधि और दर्द के प्रकार पर विचार करें सामान्य तौर पर, फेफड़े के दर्द से पेशी का दर्द बहुत भिन्न होता है मध्यम या गंभीर मांसपेशियों के आँसू आमतौर पर तुरंत दर्द का कारण होते हैं, जबकि हल्के तनाव आमतौर पर दर्द दिखाने के लिए एक या अधिक दिन लेते हैं। मांसपेशियों में दर्द लगभग हमेशा अत्यधिक श्रम या किसी प्रकार के आघात से जुड़ा होता है, इसलिए कारण आमतौर पर स्पष्ट होता है। इस तरह के दर्द को आम तौर पर तीव्र और बिजली के सदमे के समान वर्णित किया जाता है, इसके अलावा आंदोलन से संबंधित होने के अलावा इसके अलावा, फेफड़े के रोग या हालत की वजह से दर्द एक धीरे-धीरे प्रकट होता है और इस तरह के सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट, बुखार या अस्वस्थता (थकान) के रूप में अन्य लक्षण से पहले किया गया है। इसके अतिरिक्त, सामान्य रूप में, फेफड़े के दर्द को किसी विशिष्ट समय या घटना के कारण नहीं जोड़ा जा सकता है और यह अधिक निरंतर हो सकता है।
  • कार दुर्घटना, फिसल जाता है और गिर जाता है, स्पोर्ट्स (फुटबॉल, रग्बी, आइस हॉकी) सदमे और गतिविधियों है कि अचानक दर्द ट्रिगर कर सकते हैं जिम में बहुत अधिक वजन उठा रहे हैं।
  • फेफड़े के कैंसर, संक्रमण और सूजन धीरे-धीरे खराब हो जाती है (दिन या महीनों से अधिक) और कई अन्य लक्षणों से संबंधित हैं। निमोनोथोरैक्स एक जीवन-खतरनाक फेफड़े की स्थिति है जो धीरे-धीरे आता है।
  • खींचा मांसपेशियों और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 2
    2
    खांसी की उपस्थिति के लिए सतर्क रहें कई समस्याओं या फेफड़ों की बीमारी सीने में दर्द पैदा कर सकता है, फेफड़ों के कैंसर, फेफड़ों के संक्रमण (निमोनिया या बैक्टीरियल और वायरल ब्रोंकाइटिस), फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता (रक्त थक्का), परिफुफ्फुसशोथ (सूजन फेफड़े की झिल्ली) पंक्चर फेफड़े और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप सहित (फेफड़ों में उच्च दबाव)। लगभग इन सभी बीमारियों और शर्तों में खांसी होती है या घरघराहट होती है। दूसरी ओर, छाती या धड़ में एक मांसपेशी आंसू एक खाँसी शुरू नहीं करता, लेकिन परेशानी का कारण हो सकता है जब गहरी साँस अगर मांसपेशी एक पसली के बगल में है।
  • फेफड़े के कैंसर, उन्नत निमोनिया और फेफड़े के आघात से होने वाले छिद्र के मामलों में रक्त खांसी आम है। यदि आप अपने थूक में खून देखते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें।
  • पसलियों से जुड़े मांसपेशियों में इंटरकोस्टल, ओब्लिक, पेट और स्केलिन की मांसपेशियों को शामिल किया गया है। ये मांसपेशियां सांस से आगे निकलती हैं, ताकि उन में अंतर या आँसू गहरी सांस लेते समय दर्द पैदा कर सकते हैं, लेकिन खाँसी का कारण नहीं होगा।
  • खींचा मांसपेशियों और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक शीर्षक 3 चरण
    3
    दर्द के स्रोत का पता लगाने की कोशिश करें छाती या ऊपरी धड़ में मांसपेशियों के आँसू आम हैं यदि आप जिम या अभ्यास के खेल में प्रशिक्षित होते हैं। यह आम बात है कि मांसपेशियों में तनाव से उत्पन्न असुविधा को दर्दनाक या कड़ी के रूप में वर्णित किया गया है। आमतौर पर, यह एकतरफा (शरीर के एक तरफ) है और आसानी से दर्द के स्रोत के आस-पास का क्षेत्र महसूस करके स्थित है। इसलिए, आपको असुविधा पैदा करने वाले क्षेत्र का पता लगाने के लिए आपको अपनी छाती महसूस करना चाहिए। आमतौर पर, जब मांसपेशियों में घायल हो जाते हैं, तो वे ऐंठन का अनुभव करते हैं और तनाव हो जाते हैं। यदि आप असुविधा पैदा करने वाले क्षेत्र का पता लगा सकते हैं, तो आपको एक पेशी आंसू का सामना करना पड़ता है और फेफड़े की समस्या नहीं होती है। अधिकांश फेफड़ों की समस्याएं एक व्यापक दर्द पैदा करती हैं (अक्सर तीव्र रूप में वर्णित होती हैं) जो छाती के बाहरी इलाके में स्थित नहीं हो सकतीं।
  • पसलियों के क्षेत्र को ध्यान से महसूस करना, क्योंकि ये मांसपेशियों में आमतौर पर बहुत ज्यादा रोटेशन या पार्श्व झुकाव के साथ आंसू होता है। यदि आप अपने उरोस्थि के निकट तीव्र दर्द के स्रोत को खोज सकते हैं, तो आपको पसलियों में टूटी हुई उपास्थि का सामना करना पड़ सकता है, बजाय एक साधारण मांसपेशी आंसू
  • आमतौर पर, मांसपेशियों आँसू केवल दर्द उत्पन्न जब आप अपने शरीर को स्थानांतरित या गहरी साँस, फेफड़ों की समस्याओं (विशेष रूप से कैंसर और संक्रमण) लगातार दर्द पैदा कर सकता है।
  • मांसपेशियों जो सीधे फेफड़ों से ऊपर स्थित हैं, में छाती की मांसपेशियों (प्रमुख और छोटे समूह) शामिल हैं। इन मांसपेशियों को कोहनी या पुल-अप करते समय आराम किया जा सकता है या जिम में छाती मशीन का उपयोग करते समय
  • खींचा मांसपेशियों और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक शीर्षक 4 चरण
    4
    घावों पर ध्यान देना अपनी शर्ट और अंडरवियर से बाहर निकलना और चोटों और त्वचा की जलन के लिए अपनी छाती या धड़को ध्यान से देखें। मध्यम या गंभीर मांसपेशियों के आँसू में मांसपेशी फाइबर के आंशिक आंसू होते हैं, जो आसन्न ऊतकों में खून आते हैं। नतीजा एक बैंगनी या लाल खरोंच है जो समय के साथ-साथ पीली हो जाती है। इसके अलावा, धड़ में जलन की मौजूदगी से संकेत मिल सकता है कि एक खेल का अभ्यास करते हुए या पतन से पीड़ित होने पर आपको एक आघात का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ, फेफड़े के रोगों या समस्याओं में चोट लगने की संभावना शामिल नहीं होती है, जब तक आप कई टूटी पसलियों के परिणामस्वरूप छिद्रित फेफड़े का सामना नहीं कर रहे हैं।
  • हल्के मांसपेशियों के आँसू शायद ही कभी सूजन या सबूत के रूप में जलन छोड़ देते हैं, हालांकि वे अक्सर कुछ स्थानीयकृत सूजन का कारण बनते हैं।
  • चोट लगने के अलावा, घायल मांसपेशियों को अक्सर कुछ घंटों (या दिन) के लिए अक्सर अनुबंध या कांपना होता है जैसे वे चंगा करते हैं। इन "झटका" वे एक फेफड़ों की समस्या की तुलना में एक मांसपेशी आँसू के अधिक सबूत हैं
  • पुलिस्ड स्नायु और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ छवि चरण 5



    5
    तापमान ले लो वातावरण में फेफड़े के दर्द से कई सामान्य कारणों में रोगजनक सूक्ष्मजीवों (बैक्टीरिया, वायरस, कवक और परजीवी) से आते हैं या जलन (अभ्रक, तेज फाइबर, धूल और एलर्जी)। इसलिए, सीने में दर्द और खांसी के अलावा, शरीर के तापमान में वृद्धि हुई (बुखार) सबसे फेफड़ों की समस्याओं में बहुत आम है। इसके विपरीत, मांसपेशियों आँसू शायद ही कभी, मुख्य शरीर के तापमान को प्रभावित जब तक वे काफी गंभीर अतिवातायनता पैदा करने के लिए कर रहे हैं। इसलिए, आपको एक डिजिटल सिबलिंगियुल थर्मामीटर वाला तापमान लेना चाहिए। एक थर्मामीटर से लिया जाने वाला औसत मौखिक तापमान आमतौर पर 36.8 डिग्री सेल्सियस (98.2 डिग्री फारेनहाइट) होता है।
  • सामान्य तौर पर, हल्के बुखार उपयोगी होते हैं क्योंकि उनका मतलब है कि आपका शरीर संक्रमण के खिलाफ खुद का बचाव करने की कोशिश करता है।
  • हालांकि, एक वयस्क के मामले में, 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक के बुखार संभावित खतरनाक होते हैं और इसे बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।
  • क्रोनिक और दीर्घावधि फेफड़ों की बीमारियां (कैंसर, पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग और तपेदिक) केवल शरीर के तापमान को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाते हैं
  • भाग 2
    एक चिकित्सा निदान के लिए खोजें

    Video: फेफड़े खराब होने के लक्षण - रहें सावधान

    पुलिस्ड स्नायु और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र 6
    1
    अपने परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति अलग अक्सर, मांसपेशियों आँसू कुछ दिनों के बाद अपने दम पर चंगा (या हफ्तों, गंभीर उपभेदों के मामले में), तो आपके सीने में दर्द या धड़ लंबे समय तक रहता है अगर कारण या अगर यह खराब हो जाता है, तो आप को अलग करना होगा अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति आपका डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास की समीक्षा करेगा, शारीरिक परीक्षा कर सकता है और आपके सांस लेने के दौरान आपके फेफड़ों को सुनता है। श्वास ध्वनि (चटक को निरीक्षण या घरघराहट) एक विश्वसनीय संकेत है कि कुछ ब्लॉकों अपने वायुमार्ग (अपशिष्ट या तरल पदार्थ) या संकरा बना (सूजन या सूजन) है।
    • खाँसी और गहरी, फेफड़ों के कैंसर के अन्य लक्षणों पर सीने में दर्द की खून की मौजूदगी इसके अलावा स्वर बैठना, भूख न लगना, अपेक्षाकृत तेजी से वजन घटाने और सामान्य सुस्ती शामिल हैं।
    • आपका डॉक्टर थूक (बलगम, लार या रक्त) का एक नमूना ले जाएगा और यह विकसित करने के लिए प्रयास करते हैं, जिसके बाद वे अगर वहाँ एक जीवाणु संक्रमण (ब्रोंकाइटिस या निमोनिया) है का निर्धारण करेगा। हालांकि, सबसे अधिक संभावना है तुम बाहर आप एक एक्स-रे या निदान के लिए शारीरिक परीक्षा है।
  • पुलिस्ड स्नायु और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र 7
    2
    अनुरोध है कि वे एक्स-रे लेते हैं एक बार अपने चिकित्सक से एक मांसपेशी आंसू को खारिज करने और एक संभव फेफड़ों के संक्रमण का शक हो, तो आप आप को हल होगा एक छाती एक्स यह रेडियोग्राफ़ मदद कल्पना टूटी हुई पसलियों, फेफड़ों में द्रव संचय (फेफड़े के edema), फेफड़ों ट्यूमर और सुंघनी के उपयोग की वजह से फेफड़े के ऊतकों को कोई नुकसान, पर्यावरण, वातस्फीति, सिस्टिक फाइब्रोसिस में जलन या के पिछले एपिसोड तपेदिक।
  • उन्नत फेफड़ों के कैंसर को लगभग छाती एक्स-रे से लगभग हमेशा पता चला है, लेकिन पहले के चरणों में यह किसी का ध्यान नहीं जा सकता है।
  • सीने में एक्सरे छाती में दर्द के किसी भी अन्य महत्वपूर्ण कारण की पुष्टि या नियम की पुष्टि कर सकते हैं: हृदय रोग।
  • चेस्ट एक्स-रे नहीं आँसू दिखाने या पेशी छाती या ऊपरी धड़ उपभेदों। अपने डॉक्टर को संदेह है कि आप एक फटे मांसपेशियों या कण्डरा है, तो निदान के लिए एक अल्ट्रासाउंड, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) या गणना टोमोग्राफी (सीटी) के आदेश कर सकते हैं।
  • सीटी स्कैन आपकी छाती की एक अनुप्रस्थ छवि बनाता है, जो आपकी स्थिति का पता लगाने में डॉक्टर की मदद कर सकता है यदि शारीरिक परीक्षा और छाती एक्स-रे निश्चित नहीं हैं।
  • पुलिस्ड स्नायु और फेफड़े के दर्द के बीच अंतर बताओ चित्र 8
    3
    रक्त परीक्षणों के लिए पूछें आपका डॉक्टर शायद रक्त का नमूना लेना चाहता है, हालांकि फेफड़ों की बीमारी का पता लगाने के लिए शायद ही कभी इसका उपयोग किया जाता है। हालांकि, चिकित्सक फैसला कर सकते हैं कि रक्त निकालना आवश्यक है एक तीव्र फेफड़ों के संक्रमण (ब्रोंकाइटिस या निमोनिया) आपके सफेद रक्त कोशिकाओं को आग में डाल देगा, क्योंकि प्रतिरक्षा तंत्र उन्हें जीवाणुओं और वायरस जैसे रोगियों को मारने के लिए उपयोग करता है। इसके अलावा, एक रक्त परीक्षण आपको अपने खून में ऑक्सीजन की मात्रा का एक विचार देगा, जो फेफड़े के कार्य का अप्रत्यक्ष माप है।
  • दूसरी ओर, रक्त परीक्षण एक आंसू या मांसपेशियों में तनाव की पुष्टि या शासन नहीं कर सकता, भले ही वे गंभीर हो।
  • रक्त परीक्षण आपके ऑक्सीजन के स्तर को इंगित नहीं करेगा।
  • अवसादन वेग कहा जाता है एक परीक्षण यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपके शरीर पर जोर दिया गया है या एक पुरानी भड़काऊ स्थिति है।
  • फेफड़ों के कैंसर के निदान के लिए रक्त परीक्षण उतना उपयोगी नहीं हैं इसके विपरीत, इन मामलों में रेडियोग्राफ और ऊतक बायोप्सी (नमूने) अधिक उपयोगी होते हैं।
  • Video: दबाओ यहाँ फेफड़े साफ़ बिना दवा Lungs Cure

    युक्तियाँ

    Video: Homemade Remedies for Pain in Ribs - पसलियों में दर्द का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

    • जब दर्द खून, कफ या विच्छेदित बलगम, घनीग्रस्त खाँसी और लगातार खांसी के साथ खांसी के साथ होता है, तो यह संभावना है कि ये लक्षण फेफड़ों की समस्या से संबंधित हैं।
    • फुफ्फुसीय जलन उत्तेजनाओं, जैसे धुएं के साँस के कारण हो सकती है, या ऐसी समस्याएं जो आसन्न ऊतकों में परेशान होती हैं, जैसे कि फुफ्फुसा
    • श्वास से संबंधित स्थितियां जो दर्द का कारण बन सकती हैं उनमें अस्थमा, धूम्रपान और अतिसंवेदनशीलता शामिल हैं।
    • अक्सर, हाइपरटेंटीलेशन चिंता के कारण होती है या आपातकालीन स्थिति के जवाब के रूप में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com