ekterya.com

शुष्क आँखों का इलाज कैसे करें

क्या आपकी आंखें थके हुए हैं, बिना ऊर्जा या सूखी? आंखें प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया, दवाओं की खपत, पर्यावरणीय कारकों, आनुवांशिकी या यहां तक ​​कि रुमेटीयड गठिया और मधुमेह जैसे चिकित्सा शर्तों की एक श्रृंखला का लक्षण होने के कारण उत्पादन किया जा सकता है। इस स्थिति के इलाज के तरीकों के बारे में जानें, साथ ही भविष्य में इसे कैसे रोकें।

चरणों

भाग 1
सूखी आंखों का इलाज करें

छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 1
1
आँसू के महत्व के बारे में पता करें न केवल वे आपकी आँखों को नम रखते हैं, वे बहुत महत्वपूर्ण भूमिकाएं भी खेलते हैं। आँसू आपको आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स दे सकते हैं, और वे एंजाइम और प्रोटीन सकते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं, जो आपकी आँखें स्वस्थ रखती हैं। नमी और पोषक तत्व प्रदान करने के लिए आँसू जल्दी से आपकी पूरी आंख को कवर करते हैं
  • आँसू के किसी भी हिस्से में एक समस्या पूरी आंख में समस्या पैदा कर सकती है। कारण किसी भी हो सकता है, लेकिन आप कई उपचार का उपयोग कर सकते हैं
  • ट्रीट ड्राय आईज़ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कृत्रिम आँसू का उपयोग करें आर्टिफिशियल आंसू केवल सूखी आँखों को चिकना करने और बाहरी सतह पर उन्हें नम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कृत्रिम आंसु आपके शुष्क आँखों के मूल कारण को जरूरी नहीं मानते हैं। इसके बजाय, वे लक्षणों को राहत देते हैं कुछ कृत्रिम आँखों में संरक्षक होते हैं जो आपकी आंखों में परेशान कर सकते हैं यदि आप उन्हें हर दिन चार बार से ज्यादा का उपयोग करते हैं - तो आपको कृत्रिम आंसुओं को निरोधकों से मुक्त या किसी भी मामले में डॉक्टर से बात करना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, आपकी सूखी आंखों के लिए कृत्रिम आंसू का सबसे अच्छा ब्रांड ढूंढने का एकमात्र तरीका परीक्षण और त्रुटि है। कुछ मामलों में, आपको कुछ ब्रांडों के संयोजन की आवश्यकता हो सकती है वे एक नुस्खे के बिना बेचे जाते हैं और विभिन्न ब्रांडों में उपलब्ध हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 3
    3
    औषधीय बूंदों का उपयोग करें हाइड्रोक्सीप्रोपाइल्मैथाइल सेलुलोज शुष्क और चिड़चिड़ी आँखों के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दवा है, इसके बाद कार्बोइमेथाइलेसिलूलोज। उन्हें आंखों के बूंदों में स्नेहक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और कई लोगों में पाया जा सकता है जो बिना नुस्खे के बेचे जाते हैं। आप एक आँख मरहम, जैसे टेट्रासायक्लिन, सीप्रोफ्लॉक्सासिन, और क्लोरैम्फेनीकॉल के लिए भी देख सकते हैं। ये उत्पाद उपयोगी होते हैं यदि आपकी पलकें फूल जाती हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 4

    Video: सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का ईलाज || Dry Skin Treatment (In HINDI)

    4
    आंख की परीक्षा लीजिए यदि आपने आंखों के बूंदों और नुस्खे की बूँदें इस्तेमाल की हैं, लेकिन आपके पास अभी भी बहुत सूखी आंखें हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें एक बार चिकित्सक ने आपकी सूखी आंखों के कारण निर्धारित किया है, आपके पास अन्य उपचार विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • यदि आप किसी दर्द का अनुभव करते हैं, जैसे कि खुजली, जलन या धुंधला दृष्टि, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ को देखें
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 5
    5
    एक आँख मरहम का उपयोग करें आपका चिकित्सक आंखों में मरहम लिख सकता है कृत्रिम आँसू के विपरीत, जो शुष्क आँखों के लक्षणों का इलाज करते हैं, मरहम आपकी सूखी आंखों के कारणों को ठीक करने के लिए औषधीय होते हैं।
  • आंखों की मलहम भी चिकनाई प्रभाव से आपकी आंखों को छुटकारा पा सकते हैं। वे लंबे समय तक उपयोग करने के लिए उपयोगी होते हैं जब आप कृत्रिम आँसू का उपयोग नहीं कर सकते (उदाहरण के लिए, जब आप सोते हैं)।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 6
    6
    अपने आंसू नलिकाओं को कवर करने के लिए एक शल्यक्रिया अभियान को भेजें। अधिक स्थायी या गहन उपचार की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर आपके आंसू नलिकाएं में प्लग डालने, आंसूओं के जल निकासी को कवर करने का सुझाव दे सकता है, और इस तरह, आपकी आँखें लूब्रिकेट रहेंगी।
  • ये प्लग आपके आँसू, साथ ही साथ किसी भी आंखों के ड्रॉप का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 7
    7
    अपने आंसू नलिकाएं रोकें यदि आप अपने आंसू नलिकाओं को कवर कर चुके हैं, लेकिन आपके पास अभी भी बहुत सूखी आंखें हैं, तो संभव है कि आपका डॉक्टर आपको सुझाव दें कि आप अपने आंसू नलिकाओं को खारिज कर दें। एक बार जब आपका डॉक्टर इस शल्यक्रिया को मंजूरी देता है, तो एक नेत्र स्वास्थ्य पेशेवर आपकी जांच करेगा और सर्जरी करेगी।
  • आपको पता होना चाहिए कि आपके आंसू नलिकाओं वास्तव में समय बीतने के साथ ठीक हो सकते हैं आपकी आंखों को फिर से ठीक करने के लिए शल्यक्रिया या अन्य प्रकार के उपचार से गुजरना आवश्यक हो सकता है आपके आंसू नलिकाओं का दबाना एक प्रतिवर्ती शल्यक्रिया है।
  • Video: रूखी, फटी और पपड़ीदार त्वचा को कोमल बनाने के कारगर घरेलु उपाय - Home Remedies for Dry Skin

    भाग 2
    शुष्क आँखें रोकें

    छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 8



    1
    यदि आप गहन कार्य करते हैं, तो आप लगातार आंखे लें, जहां आप अपनी आँखों का बहुत उपयोग करते हैं (उदा। पढ़ना या कंप्यूटर के सामने काम करना) यहां तक ​​कि जब आप पढ़ते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप ब्रेक ले जाएं। जब हम एक स्क्रीन या एक किताब पर घूरते हैं, तो हम अक्सर पर्याप्त रूप से झपकी नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 9
    2
    बाष्पीकरण से अपनी आंखों की नमी को रोकें सूखी आंखों को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ उपचार है जो आपकी उपचार के साथ आपकी मदद कर सकते हैं। किसी भी तरल की तरह, हवा के संपर्क में आंसू भी लुप्त हो जाते हैं अपनी आँखें नम रखने के लिए:
  • सीधे अपनी आँखों को हवा में उजागर न करें (जैसे कि कार हीटर, हेयर ड्रायर और एयर कंडीशनिंग)।
  • अपने घर में नमी का स्तर 30 से 50% के बीच रखें।
  • शुष्क इंटीरियर वायु में नमी जोड़ने के लिए सर्दियों में एक आर्द्रीडर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 10
    3
    ग्लास का उपयोग करें जब आप धूप में हों तो धूप का चश्मा पहनें यदि आप तैरने जा रहे हैं तो सुरक्षात्मक चश्मा पहनें आप अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ विशेष चश्मा भी प्राप्त कर सकते हैं ये चश्मा आपकी आँखों के आसपास एक आर्मीटिंग कक्ष बनाकर अधिक नमी पैदा करते हैं
  • ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी आँखों में परेशान मत करो। धूम्रपान न करें, क्योंकि इससे आपके आँसू कम हो सकते हैं और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा, अपनी आँखें रगड़ें मत यह बैक्टीरिया आपकी उंगलियों और नाखूनों से अपनी आँखों तक फैलने से रोकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 12
    5
    दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो सूखी आँखें पैदा कर सकते हैं कुछ दवाएं हैं (जैसे, मूत्रवर्धक, एंटीडिपेसेंट्स, बीटा ब्लॉकर्स, पार्किंसंस के उपचार) जो आंखों में सूखने का कारण बन सकते हैं। यदि आप उनमें से किसी का सेवन करते हैं और सूखी आंखों से ग्रस्त हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। शायद आपको एक अलग दवा लेनी चाहिए जो कम साइड इफेक्ट है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 13

    Video: नेत्र समस्याएं: जीर्ण सूखी आंखें इलाज कैसे

    6
    सुनिश्चित करें कि आपके संपर्क लेंस पूरी तरह फिट हैं जो लोग संपर्क लेंस पहनते हैं और सूखी आंखों से पीड़ित होते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ठीक से फिट होते हैं और जिन चीजों से वे बना रहे हैं उनकी आंखों के लिए सही है। आपके नेत्र चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आप उपयुक्त लेंस चुन सकें।
  • ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी आँखों में नमी जोड़ें आँखों जैसे कृत्रिम आँसू का उपयोग करें, अपनी आंखों को चिकनाई और मॉइस्चराइज करना। आप उन मलहमों का भी उपयोग कर सकते हैं जो आँख से बचे हैं हालांकि, वे अपनी गंदी प्रकृति के कारण एक गड़बड़ हो सकती हैं और धुंधला दृष्टि को आगे बढ़ा सकते हैं। जब आप सोते हैं तो आप उन्हें इस्तेमाल करना ही चाहते हैं
  • ऐसी गतिविधियां करने से पहले बूंदों का उपयोग करें जो आपकी आंखों से बहुत कुछ मांगते हैं, बाद में इसे करने के बजाय, उन्हें सूखने से रोकने के लिए बार-बार झपकी लेता है, क्योंकि इससे आँसू फैलाने में मदद मिलती है या समान रूप से गिरता है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 15
    8
    अपने आहार को संशोधित करें सूखे आंखें आहार में नमक के अत्यधिक प्रयोग का एक परिणाम हैं। आप इसे परीक्षण में डाल सकते हैं, विशेषकर जब आप रात में उठकर बाथरूम जा सकते हैं यदि आपकी आंखें सूखी हैं, तो लगभग 350 मिलीलीटर पानी ले लो देखें कि क्या आपकी आंखों को तुरंत राहत मिली है यदि हां, तो अपने आहार में नमक को कम करें और हाइड्रेटेड रहने दें।
  • अपने आहार में फैटी एसिड बढ़ाएं विशेष रूप से, ओमेगा 3 को अपने आहार में जोड़ें इससे आपके आँसू के उत्पादन में वृद्धि करके सूखी आँखों से राहत मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में विटामिन ए खाते हैं, जो सब्जियों और फलों में पाए जाते हैं। विटामिन ए की कमी पश्चिम में एक दुर्लभ स्थिति है, लेकिन इसे सब्जियों और फलों के एक कम आहार से बढ़ सकता है जिसमें यह होता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास बहुत सूखी आंखें हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। पुराने बीमारियों वाले लोग, जैसे कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप, रोगों की जटिलताओं के कारण अक्सर नेत्र रोग विशेषज्ञों को देखना चाहिए। यदि आपको एक पुरानी बीमारी है, तो आपके पास डॉक्टरों की एक टीम होगी जो एक-दूसरे के संपर्क में हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी क्षेत्रों को पर्याप्त रूप से कवर करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com