ekterya.com

बछड़ा में एक आँसू का इलाज कैसे करें

दो मांसपेशियों मिल-जुल कर पैर के निचले हिस्से के रूप में (या बछड़ा) soleus मांसपेशी, जो पैर की पीठ पर स्थित है, और gastrocnemius मांसपेशी भी कहा जाता है "जुड़वां", जो अधिक है त्वचा के पास ये मांसपेशियों को एड़ी को घुटने के पीछे से जोड़ता है और टखने के तल के बल का प्रदर्शन करता है, जो चलना, चलना, कूद और लात मारना के लिए आवश्यक है। अचानक त्वरण या मंदी के कारण, एपिलिस कण्डरा के भीतर आम तौर पर एड़ी के आस-पास बछड़ा में आंसू होता है। सभी मांसपेशियों चोटों या तो कम ग्रेड 1 (कुछ मांसपेशी फाइबर आंसू), ग्रेड 2 (मांसपेशी फाइबर के अधिक व्यापक क्षति) या ग्रेड 3 (मांसपेशी की पूरी टूटना) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अपने आंसू का सटीक निदान करना महत्वपूर्ण है, यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप किस प्रकार का इलाज प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

पेशेवरों से परामर्श करें
ट्रीट अ टॉर्न कैल स्नासिक स्टेप 1 नामक छवि

Video: कालिदास को हुआ विद्वत्ता का घमंड

1
अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आप बछड़े में दर्द पैदा करते हैं जो कुछ दिनों के बाद दूर नहीं जाता है, तो अपने जीपी के साथ एक नियुक्ति का समय लें आपका डॉक्टर अपने पैर में मांसपेशियों की जांच करेंगे और बछड़े आप अपनी जीवन शैली और कैसे के बारे में सवाल पूछना होगा आप घायल हो सकता है और यहां तक ​​कि आप निचले पैर की एक्स-रे लेने (टिबिया हड्डी के फ्रैक्चर को खारिज करने और करने के लिए बहिर्जंघिका)। हालांकि, आपका जीपी एक मसौल पेशी विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए आपको किसी अन्य डॉक्टर से और अधिक विशिष्ट प्रशिक्षण के साथ निदान की आवश्यकता हो सकती है।
  • अन्य प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवरों जो आपको मस्क्यूकोस्केलेटल चोटों का निदान और उपचार करने में मदद कर सकते हैं, ओस्टियोपैथ, चाइरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक शामिल हैं।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने पैर के बारे में एक विशेषज्ञ के पास जाओ बछड़े में मांसपेशियों की चोटें आम तौर पर 1 आंसू होती हैं, लेकिन कभी-कभी सर्जरी की ज़रूरत होती है, अगर मांसपेशियों को गंभीर रूप से फाड़ा जाता है। इसके अलावा, कुछ गंभीर चिकित्सा शर्तों या बछड़ा में दर्द पैदा कर सकता इस तरह के एक हड्डी फ्रैक्चर, हड्डी का कैंसर, हड्डी के संक्रमण (अस्थिमज्जा का प्रदाह), शिरापरक कमी, कटिस्नायुशूल एक हर्नियेटेड काठ का डिस्क या संबंधित जटिलताओं से के रूप में क्षेत्र के लिए दर्द का उल्लेख, मधुमेह। इसलिए, आप बछड़ा में अपने दर्द के और अधिक गंभीर कारणों को शासन करने के लिए इस तरह के एक ओर्थपेडीस्ट (हड्डी विशेषज्ञ और जोड़ों), एक न्यूरोलॉजिस्ट (तंत्रिका विशेषज्ञ) या एक फ़िज़ियाट्रिस्ट (मांसपेशियों और हड्डियों में विशेषज्ञ) के रूप में चिकित्सा विशेषज्ञ की आवश्यकता हो सकती ।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन और अल्ट्रासाउंड वेरियल हैं, जो विशेषज्ञ पैर की दर्द का निदान करने में मदद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • बछड़ा मांसपेशियों की चोटें बास्केटबॉल, सॉकर, फुटबॉल और वॉलीबॉल खेलने वाले लोगों के साथ-साथ एथलेटिक्स के अभ्यास करने वालों के बीच अपेक्षाकृत सामान्य हैं।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 3
    3
    उपलब्ध विभिन्न प्रकार के उपचारों को समझें सुनिश्चित करें कि डॉक्टर निदान को अच्छी तरह से बताता है, विशेषकर कारण (यदि संभव हो), और आपको अपनी स्थिति के लिए कई उपचार विकल्प प्रदान करता है। आराम और घर पर देखभाल (जैसे लागू करने के बर्फ के रूप में) केवल आँसू इस तरह भंग, संक्रमण, ट्यूमर, मधुमेह या डिस्क अध: पतन कशेरुका के रूप में और अधिक गंभीर कारण, के लिए स्पष्ट रूप से नहीं मॉडरेट करने के लिए हल्के, और बछड़े के लिए उपयुक्त हैं , जिसे अधिक आक्रामक या चिकित्सक-निर्भर उपचार की आवश्यकता होती है।
  • बीमारी की अपनी समझ को गहरा करने के लिए और उपचार और उनके अपेक्षित परिणामों के बारे में अधिक जानने के लिए, बछड़े की चोटों के बारे में इंटरनेट पर अनुसंधान करें (केवल मेडिकल मान्यता प्राप्त साइटों पर)
  • कारक जो किसी व्यक्ति को मांसपेशियों में आंसू (या "पुल") के लिए पहले से तंग कर सकते हैं, उन्नत उम्र, पिछले मांसपेशियों की चोट, कम लचीलापन, मांसपेशियों की शक्ति और थकान की कमी शामिल है
  • भाग 2

    ग्रेड 1 बछड़ा आँसू व्यवहार करता है
    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 4
    1
    चोट की गंभीरता को पहचानें ज्यादातर बछड़ों के आँसू छोटी चोट होते हैं और वे खुद को एक सप्ताह में चंगा करते हैं। दर्द, विकलांगता और झटके की डिग्री गंभीरता के अच्छे संकेतक हैं। ग्रेड 1 के मांसपेशियों के आँसू में मांसपेशी फाइबर का 10% तक सूक्ष्म विराम होता है वे पैर के पीछे दर्द के जुड़ने के दर्द, आमतौर पर एड़ी के करीब के लक्षण हैं। शक्ति और आंदोलन का एक न्यूनतम नुकसान अनुभवी है। आप अभी भी खेल सकते हैं जो सामान्य तौर पर अभ्यास करते हैं, चलते हैं या चला सकते हैं, हालांकि असुविधा और उत्पीड़न के साथ।
    • मांसपेशियों के आँसू तब होते हैं जब मांसपेशियों में बल इतना बढ़िया होता है कि ऊतक टूटता है, मांसपेशियों और tendons के बीच के जंक्शन पर सबसे अधिक।
    • चोट के बाद 2 से 5 दिनों के लिए निचले पैर कारण बेचैनी में अधिकांश ग्रेड 1 contusions, लेकिन यह कई सप्ताह लग पूरी तरह से चंगा करने के लिए, शामिल पेशी फाइबर और प्रकार का अनुपात के आधार पर हो सकता है वांछित उपचार का
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 5
    2

    Video: गाय पर हाथ फेरते हुए इस मंत्र को बोले, और देखे चमत्कार = जैसा चाहोगे वेसा पाओगे- Youtube India

    यह उपचार प्रोटोकॉल आर.आई.सी. ई। का उपयोग करता है ज्यादातर मोच या आँसू के लिए सबसे प्रभावी उपचार प्रोटोकॉल आरआईआई सीई, जिसका अर्थ है, के लिए संक्षिप्त है आराम (शेष) बर्फ़ (बर्फ), दबाव (संपीड़न) और ऊंचाई (ऊंचाई)। पहला कदम आराम करना है, अर्थात, आपकी चोट का इलाज करने के लिए अस्थायी रूप से सभी गतिविधि को रोकना है। अगले कदम के लिए किसी भी आंतरिक रक्तस्राव और कम करने सूजन को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके एक ठंडा थेरेपी (बर्फ एक पतली तौलिया या पैकेट में लिपटे) चोट करने के लिए लागू करने के लिए है, खासकर पैर में ऊपर उठाया है, जबकि एक कुर्सी या तकिए का ढेर (जो भी सूजन combats)। बर्फ हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए लागू किया जाना चाहिए और फिर दिनों के दौरान दर्द और सूजन की कमी के रूप में आवृत्ति को कम करना चाहिए। कम्प्रेशन पट्टी के साथ आपकी चोट के खिलाफ बर्फ को कड़काने से फाड़ मांसपेशियों के फाइबर और संबंधित सूजन के खून बहना रोकने में मदद मिलेगी।
  • अधिक दबाव के साथ संपीड़न पट्टी को लागू न करें या एक समय में 15 मिनट से अधिक समय तक कार्य करें, क्योंकि रक्त प्रवाह के पूर्ण प्रतिबंध से आपके पैर को अधिक नुकसान हो सकता है।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 6
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें हो सकता है कि अपने चिकित्सक से सूजन और दर्द अपने बछड़ा चोट के साथ जुड़े से लड़ने में मदद करने के लिए या (जैसे एसिटामिनोफेन) दर्दनाशक दवाओं (जैसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में) विरोधी भड़काऊ दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि ये दवाएं पेट, यकृत और गुर्दे के लिए मजबूत हैं, इसलिए आपको उन्हें एक समय में 2 से अधिक सप्ताह तक नहीं लेना चाहिए।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 7
    4



    बछड़ा को खींचकर अभ्यास करना हल्के मांसपेशियों के आँसू प्रकाश हिस्सों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे मांसपेशियों के तनाव को दूर करते हैं और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं। मांसपेशियों के फाड़ के सूजन चरण के बाद, निशान ऊतक का गठन होता है, जो मांसपेशी फाइबर के रूप में लचीला नहीं है। खींचने से निशान ऊतक को नवीनीकृत करने और अधिक लचीला होने में मदद करता है। इसलिए, एक तौलिया या संपीड़न पट्टी ले लो और इसे अपने पैर के नीचे लपेटें, पैर की उंगलियों के पास। फिर, अपने हाथों से हर छोर को पकड़ो और धीरे धीरे वापस खींच लें क्योंकि आप धीरे धीरे अपने पैर को फैलते हैं और बछड़े की मांसपेशियों में गहराई से फैलते हैं। 20 से 30 सेकंड तक उस स्थिति में रहें और फिर अपना पैर सावधानी से कम करें इस हफ्ते 3 से 5 बार एक हफ्ते के लिए अभ्यास करें, जब तक कि इस व्यायाम से आपके बछड़ा के दर्द में वृद्धि न हो।
  • किसी भी स्पोर्ट्स गतिविधि से पहले वार्मिंग अप और फिर अपने बछड़े की मांसपेशियों को खींचकर चोट, तनाव और मांसपेशियों की ऐंठन जैसे चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है
  • भाग 3

    ग्रेड 2 बछड़ा आँसू व्यवहार करता है
    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 8
    1
    अंतर गैस्ट्रोकैनेमियस मांसपेशी और अकेले मांसपेशी में एक आँसू है soleus, जो पैर की पीठ पर स्थित है, और gastrocnemius (भी "जुड़वां" कहा जाता है) है, जो करीब है: यदि आप एक और अधिक गंभीर आंसू है, तो यह भेद करने के लिए जो मांसपेशियों पूर्ण सीमा तक शामिल है महत्वपूर्ण है त्वचा एक एमआरआई या अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता हो सकती है ताकि स्थान और चोट की स्थिति का बेहतर विश्लेषण किया जा सके। दूसरे डिग्री के आँसू में अधिक व्यापक क्षति (मांसपेशी फाइबर का 90% तक आंसू) हो सकता है इन घावों में अधिक दर्द (तीव्र चरित्र) और मांसपेशियों की ताकत और गति की सीमा का एक महत्वपूर्ण नुकसान मौजूद है। सूजन अधिक गंभीर है और फास्ट मांसपेशियों के फाइबर के आंतरिक रक्तस्राव के कारण घावों को और तेज़ी से विकसित किया जाता है।
    • ग्रेड 2 के आँसू में, गतिविधियों को सीमित करने की क्षमता सीमित है, विशेष रूप से कूद या चल रहा है, इसलिए आप थोड़ी देर के लिए कार्रवाई नहीं करेंगे (कुछ सप्ताह या अधिक)।
    • gastrocnemius मांसपेशी आँसू में उच्च जोखिम में माना जाता था क्योंकि यह दो जोड़ों (घुटने और टखने) को पार करती है और प्रकार द्वितीय मांसपेशी फाइबर की एक उच्च अनुपात तेज झटका है।
    • पार्श्व सिर से गैस्ट्रोएंमियस मांसपेशियों के आँसू का अधिक बार बारिश आती है
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 9
    2
    यह उपचार प्रोटोकॉल आर.आई.सी. ई। का उपयोग करता है यह प्रोटोकॉल, हालांकि यह अगर soleus मांसपेशी की चोट के मुख्य स्थल है बर्फ (20 मिनट एक घंटे के लिए) थोड़ी देर के लिए बछड़ा में रखने की जरूरत हो सकती है, आँसू ग्रेड 2 के लिए उपयुक्त अब भी है। हल्के आंसू के मामले में कुछ दिनों के लिए आरआईसीई उपचार का उपयोग करने के बजाय, अधिक गंभीर आँसू को एक हफ्ते या उससे अधिक समय तक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • चोट के बाद 1 से 2 सप्ताह के लिए निचले पैर ग्रेड 2 कारण महत्वपूर्ण परेशानी से अधिकांश आँसू, मांसपेशियों में शामिल फाइबर के अनुपात में और उपचार के प्रकार पर निर्भर। इस तरह की मांसपेशियों की चोटों को एथलेटिक्स पर पूर्ण वापसी से पहले 1 से 2 महीने के बीच की आवश्यकता हो सकती है।
  • गंभीर lacerations के लिए उदार के लिए, विरोधी भड़काऊ उपयोग एन्टीप्लेटलेट प्रभाव (रक्त कमजोर पड़ने) से खून बह रहा का खतरा बढ़ की वजह से 24 से 72 घंटे के भीतर प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु 10
    3
    भौतिक चिकित्सा के लिए देखो एक ग्रेड 2 आंसू एक मस्तिष्ककोशिका की चोट है जो सबसे अधिक संभावना में निशान ऊतक के महत्वपूर्ण गठन शामिल है, साथ ही गति और शक्ति की सीमा में उल्लेखनीय कमी सूजन के बाद, चोट और दर्द में अधिकतर श्वास होने पर, अपने चिकित्सक से खेल चिकित्सा या फिजियोथेरेपिस्ट में एक विशेषज्ञ की सलाह देने के लिए पूछें जो व्यायाम, खींचने, मालिश की तकनीक को मजबूत करने और विविधता प्रदान कर सकता है। चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड (निशान सूजन को कम करने और निशान ऊतक के आसंजन को तोड़ने) और इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना (मांसपेशी फाइबर को मजबूत करने और रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए) जैसे चिकित्सा
  • पूर्ण गतिविधि पर लौटने की अनुमति दी जाती है जब कोई दर्द नहीं होता है, गति की सीमा पूरी हो जाती है और बछड़ा की मांसपेशियों की ताकत फिर से आती है, जो कुछ हफ्तों या उससे अधिक समय लग सकता है
  • 30 और 50 वर्ष की उम्र के बीच पुरुषों में बछड़ा आँसू अधिक आम हैं
  • भाग 4

    ग्रेड 3 बछड़ा आँसू व्यवहार करता है
    ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 11

    Video: गौ सेवा या गौ पूजन के लाभ - Gau Mata ki sewa aur pujan ke labh in hindi

    Video: झटका पे झटका || Nardev Beniwal, Deepa Chaudhary || Haryanvi Ragni

    1
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें एक ग्रेड 3 फाड़ पेशी शरीर या कण्डरा का एक पूरा टूटना है। इसमें महत्वपूर्ण दर्द (तीव्र या जल), तत्काल गंभीर सूजन और चोट, मांसपेशियों की ऐंठन और कभी-कभी एक आवाज़ शामिल होती है जो कि मांसपेशियों के टूटने में मुश्किल से सुनाई देती है। बछड़े के बड़े भाग के अनुबंधों के रूप में बछड़े में एक स्पष्ट उभरा भी है चलने के लिए असमर्थता एक फटे बछड़ा ग्रेड 3 की विशेषता है, इसलिए सामान्य रूप से मदद एक अस्पताल या क्लिनिक तक पहुँचने के लिए की जरूरत है। मांसपेशी फाइबर अपने दम पर एक साथ वापस रख नहीं किया जा सकता, यहां तक ​​कि निशान ऊतक की मदद से, एक आपातकालीन हस्तक्षेप की आवश्यकता है बना रही है।
    • अचानक कण्डरा टूटना (जैसे स्नायुजाल) अक्सर असहनीय है और लगता है जैसे किसी को पीठ में गोली मार दी आप या मैं कुछ तेज के साथ मारा था। सर्जरी के कुछ हफ्तों के बाद मजबूत दर्द निवारक के लिए एक नुस्खा की आवश्यकता हो सकती है
    • एक बहुत गंभीर बछड़ा आंसू शायद आपके पैर पर खून बह रहा है और काले और नीले रंग बदल जाएगा।
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 12
    2
    एक शल्य चिकित्सा की मरम्मत के लिए सबमिट करें ग्रेड 3 के आँसू (और कुछ ग्रेड 2 आँसू) को क्षतिग्रस्त बछड़ा मांसपेशियों और कण्डरा को मरम्मत और पुन: कनेक्ट करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी। समय सार का होता है, क्योंकि एक मांसपेशी टूट जाती है और गंभीर रूप से संक्रमित होता है, सामान्य मांसपेशी स्वर को फैलाना और प्राप्त करना अधिक कठिन होता है। दूसरी ओर, एक आंतरिक रक्तस्राव स्थानीय परिगलन (आसपास के ऊतकों की मृत्यु) पैदा कर सकता है और संभवतः रक्त की कमी के कारण संभवतः एनीमिया भी पैदा कर सकता है। बेहतर रक्त की आपूर्ति के कारण मांसपेशियों के पेट में भ्रष्टाचार तेजी से चंगा करते हैं, जबकि कण्डरा टूटना ज्यादा रक्त नहीं प्राप्त करता है और चंगा करने में अधिक समय लेता है। सर्जरी के बाद आरआई आईसी प्रोटोकॉल पर लौटें
  • पूरी तरह से टूटने के मामले में, सर्जरी और पुनर्वास के बाद बछड़ा की मांसपेशियों को ठीक करने के लिए करीब 3 महीने या उससे कम समय लगता है।
  • सर्जरी के बाद, आप एक समर्थन संपीड़न बूट का उपयोग करने की संभावना रखते हैं और भौतिक चिकित्सा अभ्यास पर जाने से पहले छोटी अवधि में क्रैच का उपयोग करना पड़ता है
  • ट्रीट अ टॉर्न बछड़ा स्नायु चरण 13
    3
    समय व्यतीत करना खर्च करें। एक ग्रेड 2 आंसू की तरह, एक ग्रेड 3 मस्तिष्क का इलाज करने के लिए भौतिक चिकित्सा आवश्यक है, खासकर यदि सर्जरी की आवश्यकता है एक फिजियोथेरेपिस्ट या फिजियट्रिस्ट के मार्गदर्शन में, isometric, isotonic और गतिशील प्रशिक्षण अभ्यास लगातार जोड़ा जा सकता है, क्योंकि प्रत्येक प्रकार के व्यायाम दर्द के बिना पूरा हो गया है। ये व्यायाम बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत करेगा और उनके आकार पर लौट आएंगे। खेल गतिविधि को धीरे-धीरे 3 से 4 महीने के भीतर फिर से शुरू किया जा सकता है, हालांकि भविष्य में हमेशा नई चोट का बड़ा खतरा होगा।
  • खराब बायोमैकेनिक्स या पैर की स्थिति फोड़ा की चोटों में योगदान करती है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप आगे की समस्याओं से बचने के लिए अपने पुनर्वास के बाद कस्टम अथॉटीक्स का उपयोग करें।
  • आप यह भी कोशिश करते हैं और अपने टखने संयुक्त फिर से संगठित करना करने के लिए (कठोरता एक आम समस्या है) एक बार अपने बछड़ा मांसपेशियों चंगा एक हाड वैद्य पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दिनों के लिए अपने जूते ऊँची एड़ी के जूते में एक पैड का उपयोग करना एड़ी उठाते हैं और घायल बछड़ा मांसपेशियों, जो कुछ तनाव या दर्द से राहत मिल जाएगी छोटा करने के लिए। हालांकि, इसे हटाना मत भूलना क्योंकि आप कूल्हों में असंतुलन बना सकते हैं या पीठ के निचले हिस्से में बना सकते हैं।
    • चोट के दस दिन बाद, विकासशील निशान में निकटस्थ मांसपेशियों के समान तन्य शक्ति होगी और इसलिए पुनर्वास अभ्यास की एक बड़ी प्रगति शुरू की जा सकती है।
    • चोट (खासकर अगर आप पहले से ही एक पैर में चोट लग गयी है) की रोकथाम के लिए एक सामान्य नियम के रूप में, किसी भी शारीरिक गतिविधि से पहले बछड़ा क्षेत्र को गर्म करने के लिए याद है और फिर बाद बर्फ के साथ ठंडा हो गया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com