ekterya.com

कैसे काटने को रोकने के लिए

काटना आत्म-चोट का एक रूप है आत्म-नुकसान तब होता है जब कोई जानबूझकर मुश्किल भावनाओं या भारी परिस्थितियों या अनुभवों से निपटने के लिए एक तरीके से नुकसान पहुंचाता है काटना आपको इस समय बेहतर महसूस कर सकता है और आपको नियंत्रण में महसूस करने में मदद कर सकता है। हालांकि, दीर्घावधि में, आप को काटने से अक्सर आपको बुरा लगता है। यह आपको एक खतरनाक स्थिति में भी डाल सकता है आपको काटने के लिए कोई जादू समाधान नहीं है, लेकिन अपने लिए अच्छा होना महत्वपूर्ण है और खुद को सज़ा नहीं देना चाहिए। यदि आप वसूली की महत्वपूर्ण प्रक्रिया शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने आप को काटना बंद करने में मदद करने के तरीके हैं

चरणों

विधि 1
लालच पर काबू पाएं

मुबारक हर दिन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
1
उस जगह पर जाएं जहां आप खुद काट नहीं कर सकते। यदि आप खुद को काटने की तरह महसूस करते हैं, कहीं न कहीं जहां यह अधिक कठिन है। यह कैफेटेरिया या आपके घर के रहने वाले कमरे, जैसे आपके परिवार या रूममेट्स के साथ एक सार्वजनिक स्थान हो सकता है यह आपके लिए खुद को कटौती करने की इच्छा से बचने के लिए कठिन बना देगा। यह आपको बेहतर महसूस भी कर सकता है, खासकर यदि आप उन लोगों के साथ हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपकी सहायता करते हैं।
  • छवि का शीर्षक सह आत्मघाती विचार कदम 4
    2
    किसी को बुलाओ अगर आप अकेले घर पर हैं या आप बाहर नहीं जा सकते हैं, तो किसी को बुलाओ जिसे आप बोलना पसंद करते हैं जब आप अपने आप को कटौती करने के लिए चिंतित होते हैं यह आपकी समस्या वाले लोगों के लिए एक परिवार के सदस्य, एक विश्वसनीय दोस्त या एक सीधी रेखा हो सकती है। जिन लोगों को आप कॉल कर सकते हैं उनमें से एक फोन सूची बनाने के लिए यह उपयोगी हो सकता है आप अपने सेल फोन पर आवश्यक संख्याओं को भी प्रोग्राम कर सकते हैं।
  • उन लोगों के लिए कई हॉटलाइन हैं जो आत्म-घायल होने वाले हैं, जिन्हें आप सहायता के लिए कॉल कर सकते हैं। उस शहर की प्रासंगिक संख्या के लिए ऑनलाइन खोजें जहां आप रहते हैं। इनमें से कुछ पंक्तियां आत्म-हानि और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की जानकारी भी प्रदान करती हैं, और अन्य विशेष रूप से बच्चों और किशोरों के लिए समर्पित हैं
  • इमेज शीर्षक देखें एक एक्लिप्स चरण 11
    3
    अपने आप को विचलित। आत्म-नुकसान से बचने का एक शानदार तरीका अपने आप को विचलित करना है सभी विकर्षण तकनीकों को हर किसी के लिए काम नहीं करता है, इसलिए आपको अपने लिए काम करने वाले एक को खोजने से पहले कुछ प्रयास करना पड़ सकता है। कभी-कभी, आपकी भावनाओं या परिस्थितियों के आधार पर ट्रिगर या लालच भिन्न हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आत्म-हानि को रोकने या रोकने के लिए आपकी प्रतिक्रिया भी अलग होगी।
  • तितली विधि को आज़माएं जब आप खुद को काट देना चाहते हैं, तो एक तितली बनाएं जहां आप अपने आप को चोट लाना चाहते हैं और किसी एक के नाम या किसी व्यक्ति को आप बेहतर करना चाहते हैं। यदि आप खुद काटते हैं, तो तितली मर जाता है आपको इसे धोना होगा यदि यह फीका और आप खुद काट नहीं करते हैं, तो इसे जारी किया जाता है।
  • एक अन्य विचार पेन विधि है एक लाल कलम लें और लाइनों, स्क्रिबल्स, शांति के प्रतीकों या सतह के किसी भी प्रतीक को आकर्षित करें, जहां आप खुद काट लेंगे जब आप समाप्त कर लें, तो लाइनों की गणना करें यह निशान की संख्या है जो आपके पास नहीं होगा
  • यदि इन काम नहीं करते, अपने बालों को रंग की कोशिश एक कप चाय बनाने के लिए, 500 या 1000, एक पहेली या मानसिक खेल पर काम करने के लिए गिनती,, देख रहे लोगों के लिए जाना एक संगीत उपकरण खेल, टीवी या एक फिल्म देखने, रंग आपके नाखून, अपनी पुस्तकों या अपने कोठरी की तरह कुछ के आदेश, अपने हाथ पर कब्जा करने, सक्रिय होने से खेलकूद, एक सैर करने ओरिगेमी बनाने के लिए, एक नृत्य दिनचर्या का आविष्कार या एक कला प्रोजेक्ट कर या एक तस्वीर रंग। संभावनाएं अनंत हैं यह सिर्फ ऐसा कुछ होना चाहिए जो आपके लिए पर्याप्त विचलित हो।
  • Video: मिर्च पर फूलों को झड़ने से कैसे रोके जानिए जैविक तरीका | How to Care Chilli Plant

    छवि का शीर्षक आत्मसमर्पण करने के लिए स्वयं को नकारना चरण 11
    4
    यह काटने लगता है हर बार जब आप काटने की इच्छा होती है, तो आपको काटने का कार्य विलंबित है। यह थोड़ी सी समय से शुरू होता है, जैसे कि 10 मिनट, और हर बार प्रतीक्षा करने का समय बढ़ता है।
  • प्रतीक्षा के दौरान, निशान है कि नहीं करना चाहते हैं और तथ्य यह है कि आप इसके बारे में सोचते या शायद करना चाहते हैं के बावजूद चोट की जरूरत नहीं है के बारे में सोचते हैं। दोहराएं "मुझे दुख होने के लायक नहीं है" हालांकि आप इसे शुरुआत में विश्वास नहीं करते हैं
  • याद रखें कि आपके पास हमेशा अपने आप को काटने का विकल्प नहीं है निर्णय वास्तव में आप पर निर्भर करता है।
  • विधि 2
    जानें मुकाबला रणनीति

    छवि जागृत करें हर सुबह खुश हर सुबह
    1
    पांच इंद्रियों की तकनीक की कोशिश करो पुनर्प्राप्ति के लिए मुकाबला कौशल आवश्यक हैं वे पता cravings को मदद और अक्सर अपने दिमाग में एक ही रसायनों कि खुशी का कारण है, एंडोर्फिन कहा जाता है, जो खुद को चोट के दौरान जारी कर रहे हैं छोड़ दें। आत्म विश्राम तकनीक का एक सामान्य तकनीक पांच इंद्रियों कहा जाता है, जो मन की एक उपयोगी राज्य के लिए एक रास्ता प्रदान करता है दर्दनाक या चरम भावनाओं का कारण स्वयं को क्षति पहुंचाने से निपटने के लिए।
    • आराम से स्थिति में शुरू करो, या तो फर्श पर अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठकर या फर्श पर लगाए गए पैरों के साथ कुर्सी पर बैठो। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें फिर, अपने प्रत्येक इंद्रियों के प्रति जागरुकता लाने लगें। प्रत्येक दिशा में एक मिनट के बारे में बताएं, एक बार में केवल एक पर केंद्रित।
    • कान: बाह्य ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें। क्या वहां से जाने वाली कारें, लोग बात कर रहे हैं? फिर, आंतरिक ध्वनियों पर ध्यान केंद्रित करें क्या आप अपनी श्वास या अपनी पाचन सुन सकते हैं? जैसा कि आपने कान पर ध्यान केंद्रित किया था, क्या आपने पहले कुछ नहीं देखा था?
    • गंध: आप क्या गंध करते हैं? क्या आपके पास खाना है? या शायद बाहर फूल? आप ध्यान दे सकते हैं कि आपने पहले ध्यान नहीं दिया है अपने अन्य इंद्रियों को परिष्कृत करने के लिए अपनी आँखें बंद करने का प्रयास करें
    • विस्टा: तुम क्या देख रहे हो? क्या आप एक खिड़की के माध्यम से देख सकते हैं? रंग, पैटर्न, आकार और बनावट जैसे विवरण देखें।
    • स्वाद: आप क्या स्वाद लेते हैं? अपने मुंह में कुछ भी देख सकते हैं, शायद सुबह की कॉफी या आपके दोपहर का भोजन। अपने मुंह के चारों ओर अपनी जीभ को अपने स्वाद के कलियों को शामिल करने के लिए ले जाएं, यह देखने के लिए कि क्या आपको अतिरिक्त स्वाद मिलते हैं
    • टच: आपकी त्वचा को छूने की सनसनी महसूस करें यह आपके पैरों या पैरों के नीचे कालीन से हो सकता है, आपकी त्वचा पर कपड़े या हवा जो आपके चेहरे से घूमती है आप जिस कुर्सी पर बैठे हैं उसे महसूस करें
  • लाइव ए हैप्पी लाइफ़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान या प्रार्थना करो ध्यान या प्रार्थना मूर्खतापूर्ण प्रथाएं हो सकती है, लेकिन वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान सकारात्मक भावनाओं, संतुष्टि, स्वास्थ्य और खुशी में सुधार करता है। यह चिंता, तनाव और अवसाद भी घट जाती है। कई अलग-अलग प्रकार के ध्यान होते हैं, लेकिन मन को शांत करने के साथ सभी ध्यान का लक्ष्य होता है।
  • आरामदायक बैठने की स्थिति में शुरू करें फोकस करने के लिए एक ही बिंदु चुनें यह श्रव्य कक्ष में एक निश्चित बिंदु की तरह दृश्यमान हो सकता है, जैसे एक शब्द या दोहराया वाक्य - या भौतिक, जैसे मोज़े में मोज़े की गणना करना जब आप दोहराए गए काम या स्थिर वस्तु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आपका मन भटकना होगा जब आप अपने विचारों को घूमते देखते हैं, तो इस विचार को छोड़ दें और अपनी एकाग्रता को ध्यान केंद्रित करें।
  • यह आसान लग सकता है, लेकिन मन को ध्यान में रखना चुनौतीपूर्ण है। निराश मत हो अगर आप केवल शुरुआत में कुछ ही मिनटों के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कोशिश मत रहो जब तक आप अपने विचारों को छोड़ने और अपने दिमाग को साफ करने में घंटों खर्च कर सकते हैं।
  • स्वैच्छिक खोज चरण 14 के लिए शीर्षक चित्र
    3
    सांस व्यायाम करने के लिए शुरू करें श्वास एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जिसे हम नियंत्रित कर सकते हैं अनुसंधान से पता चलता है कि श्वास नियंत्रण के अभ्यास से तनाव की प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब आप अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो तनाव की प्रतिक्रिया भी शुरू हो सकती है नए कौशल सीखना आपको अपने ट्रिगर्स को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • वर्दी साँस लेने की कोशिश करो यह एक सरल तकनीक है, जहां आप पांच में गिनती करते हैं जैसे आप श्वास लेते हैं, पांच सालों तक अपनी सांस पकड़ते हैं और श्वास को पाँच सेकंड तक लेते हैं। अपने श्वास के प्रत्येक भाग पर ध्यान दें।
  • मेकअप अपने सपनों का सही शीर्षक चरण 8
    4
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें आप उपयोग कर सकते हैं कई प्रकार की छूट तकनीक हैं छवियों का प्रयोग करें, जहां आप एक काल्पनिक सुरक्षित स्थान बनाते हैं, जहां आप अपने आप को चोट नहीं करना चाहते। अपने मन में एक छवि बनाएं छवि शांत होनी चाहिए या आपको याद दिलाना याद दिलाना चाहिए मुद्रित एक सुरक्षित जगह की एक छवि रखना आसान हो सकता है और अपने दिमाग में एक के बजाय इसके लिए ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है।
  • पास अंतिम परीक्षाएं चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट (आरएमपी) की कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट एक प्रकार का कौशल है जो कि विभिन्न मांसपेशियों के समूहों में तनाव और आराम पर केंद्रित है। आरएमपी का एक लाभ यह है कि यह आपके शरीर में शारीरिक उत्तेजनाओं से अधिक जागरूक होने में आपकी सहायता करता है।
  • एक आरामदायक स्थिति में प्रारंभ करें जो आपको विभिन्न मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। ज्यादातर लोग पाते हैं कि बैठे या झूठ बोलना शुरू करना सबसे आसान बात है। फिर, मांसपेशियों के एक समूह पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप तनाव कर सकते हैं और फिर आराम कर सकते हैं।
  • इन मांसपेशियों को पांच सेकंड के लिए कस लें, केवल उस मांसपेशियों के समूह को कस कर जो आप उस पल पर काम कर रहे हैं। पांच सेकंड के बाद, उस क्षेत्र में सभी मांसपेशियों को आराम करें और 15 सेकंड के लिए आराम से रहें। फिर मांसपेशियों के अगले समूह पर जाएं
  • आवश्यक होने पर एक दिन में इस बार दोहराएं।
  • मांसपेशियों के विशेष समूहों को अलग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह अभ्यास के साथ आसान हो जाता है।
  • सामान्य क्षेत्रों में आपका चेहरा, हाथ और हथियार, पेट या मध्य शरीर, और पैर और पैर शामिल हैं। ढीले कपड़ों पहनें ताकि आप आरामदायक हो।
  • एक मास्टर स्टेप 2 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    6
    जागरूकता की सैर करें चलना एक आराम और मनोरंजक व्यायाम है जागरूक चलना भी बेहतर है क्योंकि यह आंदोलन में जागरूकता है। जागरूकता की सैर लेने के लिए, प्रत्येक चरण को देखो, जैसा आप चलते हैं आपके पैरों को फर्श पर कैसा लगता है? अपने जूते में? अपनी सांस लेने पर ध्यान दें पर्यावरण को देखो अपने चारों ओर के वातावरण का आनंद लेने के लिए समय निकालें।
  • एक जागरूकता चलने के लाभ में दैनिक जीवन में जागरूकता सीखना और अपनी चेतना पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। कुछ लोगों के लिए पारंपरिक और स्थिर ध्यान कठिन हो सकता है, इसलिए ध्यान से चलने वाला ध्यान अधिक सक्रिय रूप है। चलने के अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को हैप्पी चरण 12 बनाएं

    Video: चाय एक दवा है.... पर कैसे ? और किसके लिए ? | RAJIV DIXIT

    7
    उन स्थितियों को रिकॉर्ड करें जिन में आप आत्म-नुकसान करना चाहते हैं। एक डायरी लिखना शुरू करें जो हर बार आप अपने आप को चोट लाना चाहते हैं। जब आप अपने आप को चोट पहुंचाना चाहते हैं, तो इसे नीचे लिखें। जब ऐसा होता है तो दस्तावेज़ और लालसा से पहले क्या हुआ इसे नीचे लिखने से आपको पैटर्न या भावनाओं की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिससे आप खुद काट सकते हैं। इसके अलावा, एक पत्रिका लिखकर आपको अपनी भावनाओं को साझा करने और अपने विचारों को संसाधित करने के लिए एस्केप वाल्व प्रदान करता है।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    कठिन परिस्थितियों के लिए सहायता बॉक्स बनाएं कठिन परिस्थितियों के लिए एक बॉक्स या सहायता किट एक कंटेनर है जो आपको स्वयं से चोट के लिए तरस को रोकने में मदद करने के लिए आपूर्ति से भरता है। एक जूता बॉक्स या एक छोटा कार्डबोर्ड बॉक्स प्राप्त करें और उसमें कुछ भी जो आपको लगता है कि आप अपने आप को कटना नहीं चाहते हैं, उसे भर दें। यह आपके मित्रों, परिवार या पालतू जानवरों की एक तस्वीर, एक पत्रिका लिख ​​सकता है, अपनी जगह में कलात्मक काम करने के लिए एक कलात्मक वस्तुएं, उद्धरण या प्रेरणात्मक गीत जो आपको बेहतर महसूस कर सकता है, पसंदीदा सीडी या किसी प्रकार की वस्तु है अपनी आत्माओं को बढ़ाएं और अपने आप को काटने से विचलित करें
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 13
    9



    एक और एस्केप वाल्व खोजें कुछ लोग खुद को काटते हैं क्योंकि उनके पास बहुत अधिक क्रोध, नफरत, हताशा या दर्द होता है अगर ये कारण हैं कि आपने खुद काट क्यों लिया, तो अपनी भावनाओं के लिए किसी अन्य एस्केप वाल्व की कोशिश करें।
  • यदि आप नाराज या निराश हैं, तो पंच के लिए एक तकिया मिलें, बाहर निकलना और चीखें, कुछ कागज़ों को चीर करें या एक विरोधी-तनाव बॉल को दबाएं। आप किकबॉक्सिंग कक्षाएं या स्वयं-रक्षा पाठ्यक्रम भी शुरू कर सकते हैं। कोई भी गतिविधि जो आपको सामान्य रूप से कटौती के माध्यम से व्यक्त की गई भावनाओं को छोड़ने में मदद करती है, भविष्य में अपने आप को बचने से बचने में आपकी मदद करेगी
  • सही निकास वाल्व ढूँढना समय लग सकता है जब तक आप अपनी भावनाओं से मेल खाता नहीं पाते, तब तक कुछ कोशिश करें ध्यान रखें कि यह स्थिति से स्थिति को बदल सकता है।
  • विधि 3
    अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत का अभ्यास करें

    अपने आप को खुश रखने के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    यह देखने के लिए सुनो कि क्या आप अपने आप के साथ सकारात्मक बातचीत देखते हैं यह सकारात्मक तरीके से संदर्भित करता है जिसमें आपकी आंतरिक आवाज आपको बोलती है और आपको देखती है। इस आंतरिक आवाज का आपके प्रेरणा, आपके परिप्रेक्ष्य और आपके सामान्य कल्याण पर असर पड़ता है सकारात्मक आत्म-चर्चा अपने आप से बात करने का एक तरीका है जिससे आप आत्मविश्वास हासिल कर सकते हैं, एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित कर सकते हैं और नकारात्मक विचारों को कम कर सकते हैं।
    • सकारात्मक भावनाओं को भी आपकी भावनाओं पर एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में मदद मिल सकती है। खुद को याद दिलाएं कि भावनाएं और अभिलाषाएं केवल भावनाएं हैं और तथ्यों को नहीं। वे पास हो जाएंगे या वे सुधार कर सकते हैं। ये भावनाएं जो आपके पास हैं जिन्हें आप स्वयं काट देना चाहते हैं, हमेशा वहां नहीं होंगे
  • चीयर अप ए वूमन स्टेप 8 बुललेट 1 नामक छवि
    2
    अनुस्मारक छोड़ें अपने दैनिक जीवन में स्वयं के साथ सकारात्मक बातचीत को शामिल करने का एक तरीका है अपने आसपास दृश्य अनुस्मारक छोड़ना। चिपचिपा नोट्स या टेप के टुकड़े का प्रयोग करें ताकि आप जिस स्थान पर रहें उसके आसपास सकारात्मक वाक्यांश छोड़ सकें। आप अपने दर्पण में एक विंडो में या व्हाइटबोर्ड पर संदेश भी लिख सकते हैं इस तरह, आप हर दिन अनुस्मारक देखेंगे और वे आपकी मनोदशा को सुधारने में आपकी सहायता करेंगे। जब आप अपने आप को काटने के बारे में सोचते हैं तो वे आपको सकारात्मक संदेश देखने में भी सहायता करेंगे ये सकारात्मक वाक्यांशों के कुछ अच्छे उदाहरण हैं:
  • मैं आराध्य हूँ
  • मैं विशेष हूँ
  • मुझे विश्वास है
  • मैं अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकता हूं
  • मैं सुंदर या सुंदर हूँ
  • मेरी भावनाएं सिर्फ भावनाएं हैं
  • मेरी भावनाओं को हमेशा के लिए नहीं चलेगा
  • भावनाएं तथ्य नहीं हैं
  • मेरी चोट लगने से मेरी समस्याएं हल नहीं होती हैं।
  • अपने आप को चोट पहुंचाना शीघ्र राहत प्रदान करता है लेकिन दीर्घकालिक राहत नहीं है
  • मैं अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना अपने क्रोध, दुःख या चिंता को दूर कर सकता हूं
  • मैं इस समय मेरी भावनाओं के साथ किसी पर विश्वास कर सकता हूँ
  • मैं समर्थन प्राप्त कर सकता हूं
  • मैं इसे दूर कर दूंगा।
  • छवि एक प्रमाणित जीवन कोच बनें शीर्षक 11
    3
    विचारों की एक डायरी लिखना शुरू करें सकारात्मक आत्म-चर्चा आपको ऐसे विचारों को पहचानने और समझने में मदद करेगी जिनके आत्म-नुकसान की आग्रह पर प्रभाव पड़ता है। पहला कदम आपके विचारों को पहचानना सीखना है, क्योंकि ये अक्सर एक आदत है कुछ लोगों को दैनिक सोच प्रक्रियाओं को रिकॉर्ड करने में मदद करने के लिए एक पत्रिका बनाने में सहायक लगता है। उन्हें नीचे लिखे आप अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में गंभीर रूप से सोचने के साथ ही साथ चीजों को अलग तरीके से कैसे संभाल सकते हैं, इस पर कार्रवाई करने की अनुमति देता है।
  • लक्ष्य आपके विचारों को बदलने के लिए नहीं है, बल्कि उनके बारे में जागरूक होना है। इससे आपको उन्हें पहचानने में मदद मिलेगी, जिससे आपको इन नकारात्मक विचारों पर निष्क्रियता से प्रतिक्रिया न करने में मदद मिलेगी जो स्व-हानि के व्यवहार का कारण बनते हैं।
  • स्थिति, विचार, भावना या भावनाओं का अनुभव करें, साथ ही किसी भी शारीरिक सनसनी, जैसे ऊर्जा, पेट में तनाव और आपके द्वारा किए गए कार्यों को लिखने की कोशिश करें।
  • लाइव ए हैप्पी लाइफ़ स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने विचारों का मूल्यांकन करें अपने विचारों और तर्कों का मूल्यांकन करने से आपके साथ और अधिक सकारात्मक वार्तालाप हो सकते हैं और कम हानिकारक विचारों से आप खुद को काट सकते हैं क्या आपके विचार सही हैं? अपने विचारों का ध्यान रखें और ऐसी किसी भी स्थिति का मूल्यांकन करें जो आप में हैं। क्या आपने इन स्थितियों से कुछ सीख लिया और क्या दीर्घकालिक परिणाम थे? क्या आप किसी भी स्थिति को दूसरे दिनों की तुलना में अलग ढंग से संभाल रहे थे? क्या आपने नकारात्मक विचारों पर प्रतिक्रिया की?
  • नकारात्मक विचारों का मूल्यांकन करने का एक अच्छा तरीका है शब्दों की तरह पुष्टि के साथ देखने के लिए "मुझे करना है" या "चाहिए"। इन प्रकार की पुष्टिएं सभी-या-कुछ संदेश बनाती हैं स्वयं के बारे में ये नकारात्मक और अक्सर गंभीर विचार स्वयं को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • जैसा कि आप अपने विचार पत्रिका को पढ़ते हैं, आपके पास कुछ वैकल्पिक विचार क्या होते हैं? नीचे वैकल्पिक और सकारात्मक पुष्टि लिखिए जो आपके नकारात्मक विचारों को कमजोर कर सके।
  • एक विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य से पूछें अगर आपको यकीन नहीं है कि आपके विचार सही हैं
  • Video: क्या नक़ल रोकने के लिए कपड़े काटना ज़रूरी था? | Sulagte Sawal | News18 India

    विधि 4
    अगले एपिसोड से बचें

    18 वर्ष की आयु के तहत एक सेक्स खिलौना खरीदें शीर्षक वाला चित्र 18
    1
    विस्फोटक वस्तुओं को निकालें आत्म-नुकसान के दूसरे प्रकरण से बचने के लिए, आपको उन उपकरणों को निकालना होगा जो आप इसे करने के लिए उपयोग करते हैं। अपने आप को कटने से पहले इस्तेमाल किए गए किसी वस्तु से छुटकारा पाएं यदि आपको कुछ समय के लिए अपने आप को कटौती करने की तलाश में खर्च करना पड़ता है, तो आप गति को नष्ट कर सकते हैं। आपके कार्यों या अतिरिक्त प्रयास के बारे में सोचने का समय निवारक के रूप में कार्य कर सकता है।
    • अपनी मेज पर तीक्ष्ण वस्तुओं न रखें और रेज़र को दराज या ड्रेसर में न डालें, जो आप आसानी से पहुंच सकते हैं।
    • यदि आप अभी भी अपने उपकरणों से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो उन्हें कसकर और ऊंचे, कठोर तक पहुंचने वाले अलमारियों पर रखकर रखकर उन्हें पहुंचने में देरी की कोशिश करें।
    • यदि संभव हो, तो उन्हें किसी और को दें यह एक गारंटीकृत तरीका है कि उन्हें ढूंढना आसान नहीं है यह संभावना है कि आप शुरू में नाराज हैं, लेकिन जब यह होता है, तो आप कृतज्ञ होंगे कि आपको चोट लगने से रोक दिया गया।
  • छवि का शीर्षक रखें अपने आप को खुश रखें चरण 11
    2
    पहचानें और अपने ट्रिगर्स से बचें। जिस क्षण आप अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए चिंतित हैं, रोकें और सोचें कि अभी क्या हुआ है। ये आपके ट्रिगर्स हैं उन्हें याद रखें और इन स्थितियों से बचने का प्रयास करें कभी-कभी, उनकी भविष्यवाणी की जा सकती है और, यदि हां, तो वे बच सकते हैं
  • सामान्य ट्रिगर्स में आपके साथियों, जैसे कि बदमाशी और साइबर बदमाशी, स्कूल में दबाव, सामाजिक रूप से अलग महसूस करना, दुर्व्यवहार, आपके कामुकता के बारे में भ्रम और आपके परिवार के साथ समस्याएं जैसी समस्याएं शामिल हो सकती हैं।
  • कुछ लोगों को दिन के कुछ समय में कटौती करने की अधिक संभावना है यदि आप जानते हैं कि आप सुबह में खुद को कटौती करने की अधिक संभावना रखते हैं, तो बिस्तर से बाहर निकलने के तुरंत बाद अतिरिक्त देखभाल करें अपने आप को और अगले cravings को संभालने के लिए आपको क्या करना चाहिए पता है।
  • अगर आपके पास किसी के पास सिर्फ एक बहस हुई है, उदाहरण के लिए, और आप स्वयं-हानि से चिंतित हैं, बंद करो और अपने आप से पूछें कि वह ऐसा क्या करता है जिससे आपको ऐसा महसूस होता है: "मैं अपने आप को चोट करना चाहता हूं क्योंकि मुझे उस किसी के साथ बहस होती है जिसे मैं प्यार करता हूं और इससे मुझे बहुत बुरा लगता है"। यह निर्धारित करता है कि विशेष रूप से इस स्थिति से नकारात्मक भावनाओं को ट्रिगर करने का कारण बनता है, जैसे कि एक निश्चित सनसनी या शायद कोई कार्रवाई इस समस्या को कम करने पर तब तक काम करें जब तक कि आप इसे नियंत्रण में न करें या पूरी तरह से कम हो।
  • अपने आप को खुश रखें चरण 5
    3
    अपनी सफलता की पहचान करें आपके द्वारा की गई प्रगति का जश्न मनाने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप अपने आप को कट नहीं करते हैं तो उस दिन पसंदीदा रंग के साथ एक कैलेंडर को चिह्नित करने का प्रयास करें हर महीने के अंत में, उन दिनों की संख्या की गणना करें जिनके लिए आपने खुद काट नहीं किया और उन्हें नीचे नीचे लिखे। अगले महीने के दिनों की संख्या बढ़ाने के लिए कार्य करें।
  • विधि 5
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    कैल्श सेल्फ हार्मिंग थॉट्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    एक अंतर्निहित कारण की तलाश करें कुछ स्थितियों में, अपने आप को बंद करना एक और समस्या का लक्षण हो सकता है, जैसे कि अवसाद, चिंता या किसी अन्य मनोवैज्ञानिक विकार। काटना अक्सर व्यक्ति को तीव्र भावनाओं से राहत की भावना देता है, जैसे कि क्रोध, अपराध, चिंता, अलगाव, दर्द या निराशा। यह उन भावनाओं और दर्द की अभिव्यक्ति के रूप में भी देखा जा सकता है।
    • अन्य कारणों से जब लोग खुद को काटते हैं तो शरीर पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होती है, विशेषकर जब वे नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं। कुछ लोगों को जब वे सुन्न महसूस करते हैं तो कुछ महसूस करने के लिए स्वयं को घायल। दूसरों को ऐसा करने की आशंका या अन्य समस्याओं जैसे कि चिंता और अवसाद जैसे की प्रतिक्रिया होती है
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    2
    एक पेशेवर से बात करें अगर आपको तकनीकों या अन्य विधियों के मुकाबले खुद को काटने के चक्र को तोड़ने में परेशानी हो रही है, तो आपको स्थिति बदलने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है। एक चिकित्सक, नैदानिक ​​मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक आपके साथ इस बारे में बात करेंगे कि आप अपने आप को चोट क्यों लेते हैं, आप क्या सोचते हैं और इन व्यवहारों के संबंध में अपने व्यवहार को कैसे बदल सकते हैं।
  • समूह चिकित्सा में भाग लेने पर विचार करें, जहां आप देख सकते हैं कि अन्य लोग समान समस्या से लड़ रहे हैं।
  • यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता या संरक्षक से कहें कि आपको जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर देखना होगा। यह ज़रूरी है कि यह एक आपातकालीन स्थिति है
  • यदि आप एक वयस्क और स्वास्थ्य बीमा है, तो अपने चिकित्सक को जितनी जल्दी हो सके कॉल करें और उससे पूछें कि वे आपको एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के बारे में बताएंगे जो स्व-नुकसान में माहिर हैं। अगर आपके पास बीमा नहीं है, तो अपने इलाके में मुफ्त या कम लागत वाली मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिकों की तलाश करें या यदि आप धार्मिक हैं तो सहायता के लिए पादरी के सदस्य से पूछें
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 17
    3
    तत्काल सहायता प्राप्त करें यदि आप गंभीर चोट के कारण खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी होगी एक गंभीर चोट किसी भी कटौती की है जो 10 मिनट से अधिक समय तक रक्तस्राव होता है, एक कट जो रक्तस्राव को रोक नहीं करता है, या ऐसी परिदृश्य जिसमें आप गलती से या जानबूझकर नस या मुख्य धमनी को काटते हैं।
  • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं तो आपको तत्काल सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • अपना कंसोलियन प्रतिनिधि लिखें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    भेद जानिए आत्म-चोट आत्महत्या के समान नहीं है, लेकिन दोनों अक्सर एक दूसरे को भ्रमित करते हैं एक महत्वपूर्ण अंतर जीवन का अंत करने का इरादा है एक व्यक्ति जो आत्महत्या के बारे में सोचता है, अक्सर कोई अन्य रास्ता नहीं देखता और अपना जीवन समाप्त करना चाहता है जो स्वयं को चोट पहुंचाता है, हालांकि, अक्सर विपरीत होता है, क्योंकि इस व्यक्ति को जिंदा महसूस करने के लिए जानबूझकर चोट लगी है या जीवन से निपटना है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग आत्म-क्षति को बाद में आत्महत्या करने की संभावना रखते हैं इस बार जैसे अवसाद जैसे अन्य कारकों से संबंधित है, लग रहा है कम रहते हैं या निराश महसूस करने के लिए कारण नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप आत्महत्या के बारे में किसी भी विचार को गंभीरता से लेते हैं और सहायता प्राप्त करते हैं।
  • आत्महत्या के स्पष्ट संकेतों को देखो, जैसे मरना या अपने आप को मारने की इच्छा के बारे में बात करना, अपने आप को मारने का एक तरीका तलाशना, निराशाजनक होने के बारे में बयान देना या रहने का कोई कारण नहीं है।
  • यदि आप या कोई व्यक्ति जो आप चाहते हो आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, सहायता प्राप्त करें आत्महत्या पर विचार करने वाले व्यक्ति की सहायता करने के बारे में किसी व्यक्ति से बात करने के लिए आत्महत्या की सहायता में विशेषज्ञता वाला हॉटलाइन कॉल करें या यदि आत्महत्या का प्रयास पहले से ही हुआ हो, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • युक्तियाँ

    • यह संभव चीजों, लोगों या स्थितियों का कारण यह है कि आप तुम्हें चोट लगी करना चाहते हैं से बचने के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह अक्सर मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपकी वसूली प्रभाव में आने तक या वसूली में भूमिका निभाने के बाद ये अल्पावधि परिवर्तन आपको जल्दबाजी से बाहर कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार के कुछ फार्म के साथ लोगों को विशेष रूप से जब निराश, आत्मघात की संभावना है। इस कारण से, इस क्षेत्र में प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ इस स्थिति की पूरी तरह से निगरानी करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • हेमोफिलिया या कुछ अन्य जमावट विकार से ग्रस्त लोगों द्वारा विशेष देखभाल की जानी चाहिए। थोड़ी सी भी चोट से इतना खस्ता हो सकता है कि यह खतरे में डाल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com