ekterya.com

खुद को कटौती करने वाले व्यक्ति को कैसे रोक सकता है

तनाव, संकट या भावनात्मक आघात से निपटने के लिए एक व्यक्ति जो खुद को खुद को काटता है या खुद को स्वयं-हानि या आत्म-विरोधाभास का कार्य करता है। उनकी समस्याओं के बाद तनावपूर्ण तनाव, यौन, शारीरिक या भावनात्मक दुरुपयोग से कम आत्मसम्मान की समस्याओं के कारण होते हैं। सामान्य तौर पर, ये लोग किसी तरह के साधन या उपकरण का उपयोग करते हैं जो उन्हें दर्द पहुंचाते हैं और अपने भावनात्मक दर्द का समर्थन करने और खुद को शांत करने के लिए दर्द का कारण बनता है। सामान्य तौर पर, आत्महत्या का लक्ष्य उनके लक्ष्य नहीं है, वे केवल अपनी भावनाएं पूरी तरह से कष्ट से भरा व्यक्त करने का तरीका ढूंढते हैं। एक खतरनाक सर्कल में गिरने से इस समस्या से किसी व्यक्ति को रोकने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
समस्या का पता लगाएं

स्टॉप कटर्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
शांत रहो यद्यपि यह आश्चर्यजनक है कि जब यह स्थिति सामने आती है, तो शांत रहना महत्वपूर्ण है। आपकी पहली आवेग आपको भयभीत करने वाला होगा, जो उपयोगी नहीं है। "आप ऐसा क्यों करते हैं?", "आपको ऐसा नहीं करना चाहिए" या "मैं ऐसा कुछ नहीं करूँगा" जैसे चीजों से बचें ये राय आपको बुरा या अधिक शर्मिंदा महसूस कर सकती हैं और वास्तविकता में, एक ही प्रकार की अधिक घटनाएं पैदा हो सकती हैं।
  • अपनी चोटों की जांच करने से बचें क्योंकि यह आपको भी शर्मिंदा कर सकता है यह आपको एक बच्चे की तरह महसूस करेगा, मान्य भावनाओं वाले व्यक्ति की तरह नहीं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह आपकी राय के अधीन होगा और दूसरी तरह से नहीं। यह केवल आपको बदतर महसूस कर देगा
  • कुछ भी करने से पहले, सांस लें यह एक ऐसी स्थिति है जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं। इस स्थिति को सुधारने का एकमात्र तरीका धैर्य और स्नेह है
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: AQUARIUS * WHAT WILL JUPITER BRING? * TAROT READING * YEARLY FORECAST 2019

    एक प्यार, सुरक्षित और गैर-अनुमानित तरीके से अपनी चिंता व्यक्त करें। यह कहने के कुछ तरीके वाक्यांशों के रूप में सरल रूप में शामिल हैं "मैं आपके बारे में चिंतित हूँ" और "क्या आप उस बारे में बात करना चाहते हैं?" इससे आपको पता चलता है कि आप जानते हैं और उसे पहचानने के बजाय उसकी मदद करने के लिए तैयार हैं।
  • उसे कुछ खास तरह से सौंपने के लिए धन्यवाद। अगर आप जानते हैं कि आप दयालुता के साथ संपर्क करते हैं, तो आपसे अधिक ईमानदार होने की संभावना है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आत्म-नुकसान के कारणों की खोज करें आप अपने लिए शोध कर सकते हैं और उस समस्या वाले व्यक्ति की मानसिक स्थिति के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आत्म-हानि के लिए मुख्य प्रेरणा स्व-नियंत्रण और भावनात्मक घावों को शांत करना है। यह जानने से पहले कि आप उस व्यक्ति पर एक स्वस्थ परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं यहां कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं:
  • अधिकांश लोग ऐसा करते हैं क्योंकि वे शारीरिक दर्द से भी बदतर मनोवैज्ञानिक दर्द मानते हैं इसलिए, इस प्रकार के व्यवहार का प्रयोग आपको चिंता, अवसाद या तनाव के अपने विचारों से विचलित करता है।
  • सामान्य तौर पर, आत्म-हानिकारक व्यवहार में शामिल लोगों को उनके जीवन के दौरान आलोचना या अत्यधिक दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है, इसलिए वे इन व्यवहारों का उपयोग करके खुद को सज़ा देना सीखते हैं।
  • यह व्यवहार वास्तविकता से बचने में मदद करता है, इसलिए वे इसे बनाए रखते हैं। मानो या मानो यह वास्तविकता से बचने का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • व्यक्ति उसके आस-पास के अन्य लोगों को इस प्रकार के व्यवहार की सहमति देता है और इसलिए उन्हें वास्तविकता से निपटने और समझने का एक तरीका माना जाता है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 4 नामक छवि

    Video: MORE WEDDING PLANNING AND DECISIONS!!!

    4
    सहायक रहें पहचानें कि समस्या आप जितनी अधिक संभाल सकती है, उतनी हो सकती है। आपको वहां रहने के लिए तैयार रहना चाहिए जब इसकी आवश्यकता होगी क्योंकि यह एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता है आखिरी बात यह है कि इस व्यक्ति की जरूरत है, जब वह इसे सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर छोड़ देता है। यदि आप मदद करना चाहते हैं, तो उसे स्थायी सहायता देना सुनिश्चित करें
  • आग्रह करने से बचें कि आप कटौती बंद कर दें क्योंकि यह तुरंत नहीं होगा उसे सुनो और उसे खुद को व्यक्त करने दें यह उस व्यक्ति के बारे में है, न कि आपके बारे में।
  • अपनी स्थिति में समझें और अपनी कठिनाइयों को समझें
  • स्टॉप कटर्स चरण 5 नामक छवि
    5
    उसे दोष मत करो उसे कभी न्याय न करें क्योंकि केवल आप पर उसका विश्वास नष्ट हो जाता है यह आपकी मदद करने के लिए आपके प्रयासों में बाधा डाल सकता है, भले ही आपके पास अच्छे इरादे हों यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पास इस आवश्यकता पर कोई नियंत्रण नहीं है और यह एक बड़ी समस्या है।
  • खुद को काटने के लिए उसे कहने से सीधे मत बनो इस समस्या के लिए उन्हें दोष न दें क्योंकि, किसी तरह, उनके पास जीवन के कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए अपने तरीकों को बदलने की शक्ति नहीं है। आपको बस यह जानना होगा कि आप वहां हैं और आप इसे चाहते हैं।
  • भाग 2
    उनके लिए सहायता प्राप्त करें

    स्टॉप कटर्स चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आवश्यक हो, तो उस व्यक्ति के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यह व्यवहार दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से जटिल हो सकता है शारीरिक स्तर पर, घाव को आसानी से संक्रमित किया जा सकता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि किसी भी अन्य लत के साथ, "खुराक" समय के साथ बढ़ जाती है जैसे कि दर्द सहनशीलता बढ़ जाती है। इन लोगों को उनकी ज़रूरत पूरी करने के लिए बड़े और गहरे घावों की आवश्यकता होगी। यदि यह बंद नहीं होता है, तो आप उसे जल्द ही अस्पताल ले जा सकते हैं।
    • भावनात्मक स्तर पर, काटने से अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि अवसाद। ये, बदले में, भावनात्मक क्षति से बचने के बजाय अधिक गंभीर विकारों में बदल सकते हैं। काटना एक आदत बन सकती है जो भविष्य में हस्तक्षेप को बढ़ा सकती है। मदद की मांग करने से पहले आप जितना इंतजार करते हैं, उतना कठिन यह इस आदत को खत्म करना है
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक
    2
    उसे चिकित्सा या परामर्श ढूंढने में सहायता करें हालांकि कई लोग पेशेवर मदद लेने का विरोध करते हैं और कभी-कभी यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उन्हें एक समस्या है, इसे अनदेखा न करें लगातार रहें इसे मजबूर करने की कोशिश न करें, इसे किसी पेशेवर से बात करने के लिए एक प्रेमपूर्ण तरीके से प्रोत्साहित करें इसके बारे में शर्मनाक कुछ भी नहीं है, यह बस के बारे में है में सुधार होगा।
  • उस व्यक्ति की मदद करने और उन्हें पेश करने के लिए पेशेवरों और सहायता समूहों की तलाश करें। एक समर्थन समूह या एक विशेषज्ञ जो इस स्थिति को बहुत अच्छी तरह से समझता है, वसूली प्रयासों में मदद कर सकता है।
  • इस समस्या वाले लोगों के लिए सहायता समूह एक बेहतर मदद हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अकेले नहीं हैं और वे जानते हैं कि वे उनका न्याय नहीं करेंगे क्योंकि वे सभी एक ही समस्या है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    3
    अंतर्निहित संघर्ष को हल करने में उसकी सहायता करें सबसे महत्वपूर्ण और स्थायी समाधान दर्द और मनोवैज्ञानिक तनाव के मूल कारण की पहचान करना है। एक बार पहचाने जाने पर, इसे उचित तरीके से संबोधित करने से इस व्यवहार में कमी आ सकती है। आप समस्या का समाधान करने के लिए नीचे किसी भी विधि का उपयोग कर सकते हैं:
  • ईमानदारी से और अक्सर इस व्यक्ति से बात करो Empathically, इस व्यवहार में अंतर्निहित समस्या की पहचान और संबंधित।
  • अपने विचारों को पहचानने और अपने शब्दों का विश्लेषण करने की कोशिश करें, जैसे कि "मुझे अच्छा लगता है जब मैं यह करता हूं और यह मुझे सहज महसूस करता है"। यह आपको वास्तविक समस्या के बारे में भी मार्गदर्शन करेगा, छोटे से इसे थोड़ा खोजकर। इन विचारों को पता लगाएं और उन्हें उचित विचारों के साथ बदलने में सहायता करें
  • बेहतर रणनीतियों के बारे में सोचें और उनको पहचानने और उनका उपयोग करने में मदद करें। हालांकि, ये व्यक्ति और कारण पर निर्भर करते हैं। संभवतः, कुछ को अधिक लोगों के करीब होना चाहिए, दूसरों को और अधिक व्यस्त होना चाहिए और दूसरों को चुप और अकेले होना चाहिए क्या इस व्यक्ति की मदद कर सकता है?
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    4



    उसके साथ गुणवत्ता का समय व्यतीत करें आपको यह समझना चाहिए कि इन लोगों को भावनात्मक समर्थन की जरूरत है और कोई व्यक्ति उन्हें स्वस्थ गतिविधियों को चलाने के लिए निर्देशित कर सकता है। उन शौकों के साथ प्रतिबद्ध करें जिन्हें आप आनंद लेते हैं किसी प्राकृतिक पार्क के पास चक्कर करें या मछली पकड़ने पर जाएं क्या उसे इस बुरी आदत से विचलित करने के लिए आवश्यक है क्या
  • इस बुरी आदत के साथ किसी को बेहतर महसूस करने के लिए आपको मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर बनने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस धैर्यपूर्वक सुनने की जरूरत है, विचारशील और पूर्वाग्रह के बिना, भले ही आपको लगता है कि काटने की आदत परेशान है और आपकी खुद की समझ से परे है। इस व्यक्ति को आपकी राय की आवश्यकता नहीं है, उसे सुनने की जरूरत है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 10 नामक छवि
    5
    उसे लाभकारी तकनीक सीखने में मदद करें समस्याओं को सुलझाने और निपटने का तरीका सुधारने के लिए सीखना और आपके संचार कौशल बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन तकनीकों को सीखने में आपकी सहायता करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • ऑनलाइन संसाधन सामग्री भी उपयोगी हो सकती है आप वास्तविक जीवन स्थितियों में इस सामग्री को सामान्य बनाने में उसकी सहायता कर सकते हैं एक बार उन कौशलों को सीख लिया गया है और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अभ्यास में शामिल किया गया है, आमतौर पर खुद को काटने के व्यवहार गायब हो जाते हैं।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    6
    उसे विचलित करें अक्सर, आपका मुख्य लक्ष्य दर्द या तनाव को महसूस करने के बारे में भूलना है। आप इस व्यवहार के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए अन्य व्याकुलता तकनीकों को देख सकते हैं और फिर उन्हें व्यवहार में डाल सकते हैं यह आपको इस प्रकार के व्यवहार को कम करने के लिए प्रेरित कर सकता है। कुछ तकनीकें हैं:
  • अभ्यास, क्योंकि वे अच्छे मनोदशा और निम्न तनाव के स्तर को बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • कागज पर तनावपूर्ण विचारों को दूर करने के लिए एक पत्रिका लिखें
  • अपने प्रियजनों से घिरा रहें
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    7
    अपने सामाजिक मंडल के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें विशेष रूप से किशोरों के लिए सामाजिक मंडलियां, बहुत महत्वपूर्ण हैं अक्सर, लोग एक दोस्त को देखने के बाद इस प्रकार के व्यवहार के लिए सहमति देना सीखते हैं और फिर उनके कार्यों की नकल करते हैं। साथ ही, मीडिया बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि इस प्रकार के व्यवहार को बहुत बार और कुछ परिणामों के साथ प्रस्तुत किया जाता है। मित्रों के अपने सर्कल और सामाजिक समारोहों के प्रकार पर ध्यान दें जो आप में शामिल होते हैं।
  • अक्सर, सामाजिक मंडल बदलने से, कम करने में मदद मिलती है और अंत में, इन आत्म-हानिकारक व्यवहारों को समाप्त करते हैं। अक्सर, एक अलग वातावरण उन्हें विभिन्न व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित करता है
  • भाग 3
    अपना हिस्सा दो

    स्टॉप कटर्स स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    1
    धीरज रखो इस प्रक्रिया को समय लगता है, और इसलिए, रातोंरात नहीं होगा। एक दिन जागने की उम्मीद मत करो और गुलाब की ज़िंदगी देखें क्योंकि ऐसा नहीं होगा। ऐसा नहीं होगा, खासकर अगर वे जानते हैं कि आपको नहीं लगता कि यह संभव है। उसे बताएं कि आप भरोसा करते हैं कि वह समय के साथ इसे प्राप्त करेगा।
    • अपनी भावनाओं का मूल्यांकन करें, भले ही आप अपने कार्यों से असहमत हों उसे प्रचार न करें कि उसे कैसा महसूस होना चाहिए, वह क्या कहने की कोशिश कर रहा है तो सप्ताह या महीनों में खर्च करें, आपको इसे समर्थन देने के लिए दृढ़ खड़े होने की आवश्यकता है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    व्यावहारिक बनें ट्रिगर्स को पहचानने के लिए उसे अपने आप में कटौती करने की सबसे बड़ी जरूरत महसूस करने के लिए उसे पलों की पहचान करने में सहायता करें तनाव से निपटने के लिए नए तरीकों को सिखें, जैसे कसरत करना, बाहर जाकर, एक शौक करना और दोस्तों के साथ होना उसे स्वस्थ तरीके से खुद को व्यक्त करने के लिए सीखने के लिए प्रोत्साहित करें यह सब आप अपने जीवन में मदद के लिए कर सकते हैं।
  • व्यावहारिक और तार्किक बने रहने के लिए, आप स्थिति से थोड़ा सा मानसिक रूप से वापस लेने पर विचार कर सकते हैं। आप तर्कसंगत रखते हुए आप प्रक्रिया के दौरान शांत रहने में मदद करेंगे। यह एक बड़ी समस्या नहीं बनाकर आपको एहसास होगा कि यह एक बाधा है जिसे आप दूर कर सकते हैं।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 15 नामक छवि का शीर्षक

    Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    3
    वादा मत करो कि तुम नहीं रख सकते अपनी सीमाओं को पहचानो यदि आप इस प्रक्रिया के दौरान इस व्यक्ति के साथ नहीं रह सकते हैं, तो दूसरों को आपकी सहायता करने के लिए सबसे अच्छा है ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "मैं हमेशा यहां रहूंगा" या "मैं कभी नहीं जाऊँगा", खासकर अगर आप इसके बारे में निश्चित नहीं हैं
  • इस बुरी आदत वाले लोग पहले से ही उनके जीवन में भावनात्मक समस्याएं हैं और उनकी प्रगति के लिए यह हानिकारक हो सकता है कि लोग आते हैं जो पूरी प्रक्रिया में उनका समर्थन नहीं करेंगे। अगर हर कोई छोड़ता है, तो यह केवल उनके भय को सुदृढ़ करेगा याद रखें, क्रिया हमेशा शब्दों से अधिक कहती है।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    4
    उसके साथ रहो भावनात्मक रूप से भ्रमित होने के बाद उसे खुद को अलग न करें। इससे उन्हें बचने का एक मार्ग के रूप में खुद को काट देने का एक कारण मिलता है उसे शांत करने में मदद करें और फिर समस्या का पता लगाने के लिए समस्या का समाधान करें यहां तक ​​कि अगर वह आपसे वहां नहीं चाहते हैं, तो आप की तरह कोई भी उसे अमूल्य सांत्वना की गारंटी देगा।
  • ध्यान रखें कि इस प्रकार का व्यवहार व्यसनी है अपने दर्द के साथ समाप्त करना उसे खुशी देता है, इसलिए वह बार-बार ऐसा करता है आपको दर्द से सामना करने में मदद करने से तत्काल परिणाम हो सकते हैं।
  • स्टॉप कटर्स स्टेप 17 नामक छवि
    5

    Video: Film Theory: Thanos Was RIGHT!! (Avengers Infinity War)

    शत्रुता से बचें और उसकी आलोचना करें यह बहुत महत्वपूर्ण है और इस प्रकार के व्यवहार को कम करने के लिए बेहतर परिणाम देगा। शत्रुता और आलोचना तनाव को प्रेरित करती है और अंततः इस व्यवहार को जन्म देती है। इन तकनीकों को व्यवहार में डालने की कोशिश करें:
  • यदि आप कुछ गलत करते हैं, इसे आलोचना करने के बजाय, सकारात्मक पहलुओं या व्यवहारों को पहचान लें और फिर उन्हें नकारात्मक पहलुओं का एहसास करें। हमेशा इसे खारिज करने या उसे आलोचना करने के बजाय हमेशा कोई भी विचार सुधारें। सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसे वातावरण का हिस्सा हैं जो पारस्परिक समझ और सहयोग पर केंद्रित है।
  • युक्तियाँ

    • आज, यह माना जाता है कि अमेरिका में लगभग 2 मिलियन लोग खुद को काटते हैं या राहत महसूस करने के लिए खुद को काटते हैं।
    • काटना उन लोगों के लिए एक बाध्यकारी व्यवहार हो सकता है जो यह करने से बच नहीं सकते हैं भले ही वे जानते हों कि यह गलत है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com