ekterya.com

किशोरों और वयस्कों में काटने का इलाज कैसे करें

काटने एक बहुत ही गंभीर और हानिकारक व्यवहार है, जो कि कुछ लोगों को अपने जीवन में एक कठिन क्षण से पहले एक मुकाबला तंत्र के रूप में होता है। यह कार्य नशे की लत है और पेशेवर मदद की आवश्यकता है यदि आपके पास इस तरह के आत्म-विनाशकारी व्यवहार हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन अंतर्निहित भावनाओं से सहायता और सौदा चाहते हैं जो उन्हें यथाशीघ्र उत्तेजित करते हैं। इस प्रकार की आत्म-चोट के इलाज की खोज से आपको अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ आपके सामान्य कल्याण भी हो सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1
इस कारण को समझें कि आप अपने आप को क्यों चोट पहुँचाते हैं

क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने व्यवहार की उत्पत्ति का निर्धारण करें एक कदम पीछे ले जाओ और अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहार के लिए वास्तविक कारण समझने का प्रयास करें। क्या आप तनाव कम करने या दर्दनाक भावनाओं से बचने के लिए खुद को कटौती करते हैं? क्या आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप अपने जीवन का एक हिस्सा नियंत्रित करते हैं? क्या आपको अपने जीवन में एक दर्दनाक घटना का सामना करना पड़ा जिससे आपको स्व-विनाशकारी व्यवहार विकसित करना पड़ा? इस प्रकार के व्यवहार के उत्प्रेरक को समझकर, आप पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • क्यूर टीन और एडल्ट कटिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ एक बार जब आप अपने आप को कटौती करने का कारण निर्धारित करते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं का उपयोग करना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि वे आपके व्यवहार से कैसे संबंधित हैं। छिपाना या अपनी भावनाओं को दबाने न दें इन भावनाओं को उठाने और उन्हें लिखने का प्रयास करें या उनके बारे में किसी से बात करें।
  • इस तथ्य को पहचानें कि आपकी भावनाएं सीधे आपके कार्यों को प्रभावित करती हैं यदि आप असाधारण रूप से उदास महसूस करते हैं, तो आप काटने की इच्छा मजबूत हो सकती है उदासी की अपनी भावनाओं को पहचान कर, आप अपने आवेगों की आशा करेंगे और अपने स्वयं के विनाशकारी व्यवहार को जन्म देने वाले पैटर्नों से अवगत होना शुरू करेंगे।
  • "मुझे लगता है कि ____" और "मैं इस तथ्य को स्वीकार करता हूं कि मुझे लगता है कि ____" जैसे वाक्यांश कहकर अपनी भावनाओं को पहचानें
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें ट्रिगर लोग, स्थान या घटनाएं हैं जो आपके आवेगों को आप में कटौती करने के लिए जागृत करते हैं यह व्यक्ति के आधार पर भिन्न होता है और आपको अपने व्यवहार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अपने विशिष्ट कारकों को समझना चाहिए। अपने विशिष्ट ट्रिगर्स को निर्धारित करने से आपको और अधिक आसानी से समझने में मदद मिल सकती है जो इस आत्म-विनाशकारी व्यवहार का कारण बनती है।
  • घटनाओं और भावनाओं को नीचे लिखें, जो आपको हर बार अपने आप को काटने के लिए प्रेरित करते हैं आपके विशिष्ट ट्रिगर्स को बेहतर ढंग से समझने के लिए पैटर्न और समानताएं देखें
  • अपने ट्रिगर्स को जानने के लिए, क्षणों को ध्यान में रखें जब आपकी भावनाएं उत्पन्न होती हैं, और एक निश्चित घटना के बाद तीव्र और असंगत बन जाते हैं।
  • Video: वीर कल्ला जी राठौड़|क्यों कहते है कल्ला जी को चार हाथ वाले देवता?veer kalla ji. rajasthan tour.

    क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उन रस्में को ध्यान में रखें जो आप खुद को काटने के लिए करते हैं क्या आप एक शांत कमरे में प्रवेश करते हैं और अपना औजार लेते हैं या ऐसा करने से पहले एक विशिष्ट गीत सुनते हैं? आप शायद अनुष्ठान के रूप में व्यवहार करते हैं और, कभी-कभी, बेहोशी जो आपके आत्म-विनाशकारी व्यवहार के आसपास उत्पन्न होते हैं। उन्हें ध्यान में रखते हुए आपको क्षणों को नोटिस करने में मदद मिलेगी जब आप अपने आप को कटौती करने जा रहे हैं
  • अपने बेहोश "अनुष्ठानों" को जागरूक क्षेत्र में लाने के लिए पूर्ण जागरूकता व्यायाम करें। आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कार्रवाई के बारे में स्पष्ट नोट्स लें, जैसे "मैं अपने कमरे में जा रहा हूं मैं दरवाजा बंद कर दिया मैंने अपनी शर्ट को वापस रख दिया। " ये विचार आपके अनुष्ठानों को बाधित करेगा और आप को और अधिक जागरूक कर देगा।
  • चुप कमरे में जाकर और अपने आसन पर ध्यान दें, जहां आपके हथियार लटकाएं, जगह का तापमान और गंध इत्यादि पर पूर्ण चेतना का अभ्यास करें। अभ्यास करना और, जल्द ही, आप खुद को कटौती करने के लिए अपनी रस्म के बारे में पता होगा
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बिना अपने जीवन की कल्पना करो काटने। कल्पना करें कि आपका जीवन कैसा होगा यदि आप खुद काट न लें क्या आपको लगता है कि आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे या आप कुछ ऐसी चीजें कर सकते हैं जिनके कारण आप नहीं कर सकते काटने? अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहारों के भविष्य के नतीजों के बारे में सोचें, जैसे कि आपके बच्चे आपको अपने हथियारों के निशान या नौकरी के अवसरों के बारे में पूछते हैं जो आप खो सकते हैं।
  • बिना अपनी ज़िंदगी की कल्पना करें काटना आपको अपने व्यवहार को समाप्त करने के लिए प्रेरित करने में मदद करनी चाहिए अपने आप को और दोहराकर और प्रेरित करें कि आप रोक सकते हैं और आप करेंगे।
  • भाग 2
    मुकाबला तकनीक विकसित करना

    क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ऐसी गतिविधि करें जो आपको विचलित करती है जब आप स्वयं को चोट पहुंचाने की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपनी पसंद के लिए कुछ करकर विचलित करने की कोशिश करें, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना, स्वस्थ भोजन या नाच तैयार करना। एक ऐसी गतिविधि करें जिसे आप आनंद लेते हैं और आपको अच्छा महसूस करते हैं।
    • व्यायाम एक उत्कृष्ट व्याकुलता, यह संग्रहित ऊर्जा जारी करता है, सकारात्मक आत्मसम्मान को बढ़ावा देता है और एंडोर्फिन, जो हार्मोन है कि आप "अच्छा लग रहा है" कर रहे हैं जारी करके अपने मूड में सुधार है।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 7 नामक छवि
    2
    अपनी नकारात्मक भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए एक पत्रिका का उपयोग करें कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में शोध के अनुसार, एक ठोस और ठोस तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से दर्द और नकारात्मकता कम तीव्र महसूस कर सकते हैं। शब्दों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से आप उनके साथ सामंजस्य करने और अपने विचार स्पष्ट कर सकते हैं। यह आपके तनाव को कम कर सकता है और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ा सकता है
  • एक पत्रिका में लिखना सबसे प्रभावी तरीका है अगर आप इसे 20 मिनट की अवधि के लिए करते हैं सबसे पहले, बस सब कुछ लिखो जो आप सोच सकते हैं! व्याकरण और वर्तनी के बारे में चिंता मत करो कागज पर अपने सभी विचारों को कैप्चर करने का प्रयास करें
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3



    महसूस करने के लिए एक विकल्प ढूँढें काटने। आप अपने आप को काटने की अनुभूति से राहत प्राप्त कर सकते हैं इसलिए, यदि आप ऐसा करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो उस भावना को बदलने के लिए एक सुरक्षित विकल्प खोजें उस इलाके में लिखने के लिए एक लाल पेन का प्रयोग करें जहां आप आमतौर पर खुद को कट कर सकते हैं, इस स्थान पर बर्फ क्यूब डाल सकते हैं या अपनी कलाई के आसपास रबर बैंड लगा सकते हैं और एक संक्षिप्त अवधि के लिए उन्हें मार सकते हैं।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सचेत साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि सचेत श्वास कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इस संबंध में काटने, सचेत साँस लेने से आप अपने आप को कटने की इच्छा को ध्यान में रखकर और सोचा प्रक्रियाओं को धीमा कर सकते हैं। यह आपको आश्वस्त कर सकता है और कटौती से बचने में आपकी मदद कर सकता है एक शांत कमरे में जाओ और नियमित रूप से सांस लेने के लिए शुरू करो। फिर, नाक के माध्यम से गहराई से श्वास करके और धीरे-धीरे मुँह के माध्यम से अपना श्वास कम कर दें।
  • अच्छे विचारों को साँस करें और प्रत्येक साँस छोड़ने के लिए नकारात्मक ऊर्जा को रिहा करें।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    किसी विशिष्ट सहायता समूह की स्थापना करें गंभीर नकारात्मक व्यवहार को दूर करना बहुत कठिन है, जैसे कि काटने, अन्य लोगों की मदद के बिना अपने वसूली के लिए आपसे प्यार करने वाले मित्रों और परिवार के एक स्वस्थ समूह होने के लिए महत्वपूर्ण महत्व है। सहायता प्रणाली विकसित करना आपको ज़िम्मेदार रहने के लिए, आपको कठिन समय के दौरान सुरक्षित रखने के लिए और अपने आप से आगे बढ़ने में सहायता करेगा। एक समर्थन प्रणाली को सावधानी से चुनें, जिससे आप बेहतर काम करने वाले लोगों का चयन कर लें और जो स्वस्थ प्रभाव का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • उन लोगों का चयन करें जो आपकी सहायता करते हैं, ध्यान से सुनो और आपको उनकी राय दें, निष्ठावान रहें और निहित रूप से विश्वास करें
  • आप के बारे में बात करने के लिए दोषी महसूस करने के बिना हर समय आपकी सहायता करने के लिए आपके पक्ष में रहने वाले लोगों का चयन करें।
  • आपके आत्म-विनाशकारी व्यवहार के बारे में बात करना भी जरूरी नहीं है वे बस ऐसे लोग हो सकते हैं जो आप हर बार जब आप एक कठिन समय के माध्यम से जाते हैं और एक व्याकुलता की आवश्यकता होती है। जाओ एक कॉफी या लोगों को आप भूल जाते हैं जो मदद से खा लो काटने।
  • भाग 3
    इलाज का उपचार

    कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सामान्य चिकित्सक के पास जाओ अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और उसे बताएं कि क्या होता है वह सहायता के संदर्भ में आपको सही दिशा में मार्गदर्शन कर सकता है और साथ ही आपको चिकित्सकों को बताता है कि आप तत्काल चिकित्सा या मानसिक खतरे में हैं या नहीं।
    • अपनी भावनाओं और चिकित्सा इतिहास के बारे में अपने चिकित्सक से पूरी तरह ईमानदार रहें यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते कि आप अपने आप को चोट क्यों ले रहे हैं, तो उसे बताएं ताकि वह एक सहायता योजना को विस्तृत कर सके।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चिकित्सक के पास जाओ एक चिकित्सक को विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं की एक विस्तृत विविधता से निपटने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। वह आपकी समस्याओं के बारे में बात करने और आपकी वसूली के लिए तैयार एक कार्य योजना को लागू करने में आपकी सहायता करेगा। एक चिकित्सक को चुनना आपके पुनर्प्राप्ति में एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। आपको सहज, सुरक्षित, सम्मानित और समझना चाहिए - अन्यथा, किसी और की तलाश करें
  • काटने जरूरी एक मानसिक विकार नहीं है, और आप को चिकित्सा प्राप्त करने की आवश्यकता महसूस नहीं कर सकते हैं। हालांकि, एक चिकित्सक काफी मददगार हो सकता है जो आपको अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहार और संबंधित भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, कताई तंत्र विकसित कर सकता है और आपके पुनर्प्राप्ति लक्ष्यों को परिभाषित कर सकता है।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटाई चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियंत्रित दवाओं लेने की संभावना पर विचार करें एक चिकित्सकीय चिकित्सक दवा लिख ​​सकता है, जैसे कि एंटीडप्रेसेंट। इस विकल्प को ध्यान से देखें और प्रत्येक दवा के संभावित प्रतिक्रियाओं या साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करें। दवाओं की जांच और सावधानी के साथ ले लो और चिकित्सक द्वारा दिए गए सटीक निर्देशों का पालन करें।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटाई चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: खाते ही दस्त यानी loose motion की समस्या से निजात पाने के देसी उपाय।

    एक उपचार केंद्र में प्रवेश करने की संभावना पर विचार करें। आपके आत्म-विनाशकारी व्यवहार को दूर करने के लिए आपको संभवतः एक उपचार केंद्र में पूर्णकालिक देखभाल की आवश्यकता होती है। आपकी जरूरतों के आधार पर यह एक चलन या एक आवासीय केन्द्र हो सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में एक वैध विकल्प है, अपने सामान्य व्यवसायी और चिकित्सक से परामर्श करें। एक उपचार केंद्र आपकी शारीरिक और मानसिक आवश्यकताओं की देखभाल करेगा।
  • अपने क्षेत्र में अस्पताल और निजी केन्द्रों का पता लगाएं, जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। सवाल पूछने और कई राय लेने के लिए डरो मत।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • वसूली के लिए सड़क लंबी और दर्दनाक है अपने उपचार योजना पर चिपकाएं और अपने समर्थन प्रणाली के साथ संपर्क को खोलें। निराश मत हो अगर आप तुरन्त ठीक नहीं करते हैं
    • ध्यान रखें कि आप अकेले नहीं हैं ऐसे कई लोग हैं जो लड़ाई लड़ते हैं काटने।
    • अगर आपको स्वयं को नुकसान पहुंचाए जाने के बारे में तुरंत किसी से बात करनी है, तो आप अपने देश में हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं और आप रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं या आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, तो आपातकालीन सेवा से संपर्क करें
    • यदि आप आत्महत्या करना चाहते हैं, तो आत्महत्या की रोकथाम लाइन से तुरंत संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com