ekterya.com

कैसे अपने आप को काटने को रोकने के लिए (लड़कियों के लिए)

यदि आप कम लगातार

, आपको मदद की आवश्यकता है काटना एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जो चिंता और अवसाद जैसे समस्याओं के कारण हो सकती है। यह अच्छा है कि आप खुद को काट देना बंद करना चाहते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह करना मुश्किल होगा। अपने आप को बंद करने के लिए प्रतिबद्धता और समर्थन की आवश्यकता है। सहायता और मार्गदर्शन पाने के लिए अन्य लोगों के साथ संचार करें। उस पल से, आप अपने आप को कटौती करने के लिए महसूस की जरूरत से विचलित करने के लिए वैकल्पिक व्यवहार की तलाश करें आपको पेशेवर मदद भी लेनी चाहिए किसी पेशेवर चिकित्सक से बात किए बिना खुद को काटने को रोकने की कोशिश मत करो

चरणों

भाग 1
अन्य लोगों के साथ चैट करें

स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वीकार करें कि आपको बदलने की आवश्यकता है बहुत से लोग मानते हैं कि कटौती रोकने का निर्णय अंदर से शुरू होता है किसी अन्य व्यक्ति से बात करने से पहले, शायद यह सोचने में सहायक है कि आपको अपने व्यवहार को क्यों बदलना है और क्या करना चाहिए।
  • काटने को रोकने के लिए लोगों के पास अलग-अलग कारण हैं आप शायद ऐसा करने के लिए प्रेरित हो क्योंकि आप बेहतर तरीके से दर्द को नियंत्रित करना चाहते हैं। आपको डर है कि यह व्यवहार खराब हो जाएगा या कि वे आपको अस्पताल भेज देंगे। आप यह भी चिंता कर सकते हैं कि आप अपने मित्रों को कैसे प्रभावित करते हैं और जब आप अपने आप को कटते हैं
  • जो कुछ भी आपके कारण बताते हैं, आप अपने आप को काटना क्यों रोकना चाहते हैं? यह उन कारणों की एक सूची लिखना भी उपयोगी हो सकती है, जिनकी वजह से आप अपने आप को कटना नहीं चाहते हैं। आप इस सूची से परामर्श कर सकते हैं जब आप कमजोर महसूस करते हैं या ऐसा करने के लिए मोहक होते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) चरण 2
    2
    किसी के बारे में उन्हें बताने के लिए खोजें यदि आप पूरी तरह अकेले हैं तो अपने आप को काटना बंद करना बहुत मुश्किल है यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप अपने आप को काटना बंद करने की प्रक्रिया शुरू करते हैं तो आप किसी के साथ खुलेआम बातचीत करते हैं वह व्यक्ति संपूर्ण प्रक्रिया में सहायता प्रदान कर सकता है
  • किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें जिसे आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप विश्वास कर सकते हैं आपको किसी दोस्त या दोस्त को पसंद नहीं करना चाहिए, जो गपशप करना पसंद करता है या कोई व्यक्ति जो बहुत महत्वपूर्ण है अपने माता-पिता को बताने का यह एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि आपके पिता या माँ आपको पेशेवर मदद प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं।
  • यह किसी को कबूल करने के लिए डरावना हो सकता है कि आप अपने आप को लगातार कटौती करते हैं आपको शायद डर है कि व्यक्ति नकारात्मक प्रतिक्रिया करेगा। हालांकि, ध्यान रखें कि आप किसी को बताने के बाद आपको राहत महसूस कर सकते हैं चीजों को गुप्त रखने के लिए बहुत मुश्किल है और आप किसी से बात करने और उनके समर्थन की मांग करने के बाद बेहतर महसूस करेंगे।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऐसे तरीके से संवाद करें जिससे आपको सहज महसूस हो। आपका आराम बहुत महत्वपूर्ण है बताओ कोई आपको कम आसान नहीं है, तो यह एक तरह से करता है कि आप सुरक्षित महसूस में अपनी समस्या को स्वीकार करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास एक आम-सामने बातचीत हो। यदि आप सीधे किसी को बताने से डरते हैं, तो एक पत्र या ईमेल लिखें अन्य व्यक्ति को जानकारी पर कार्रवाई करने दें और उसके बाद उसके चेहरे से बात करें।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप सभी को बता दें। यदि आप कुछ जानकारी प्रकट करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपना समय दें इसे स्पष्ट करें कि आप शायद उस व्यक्ति से पूछते सभी सवालों के जवाब नहीं देते हैं अपने घावों को दिखाने या किसी भी विवरण की व्याख्या करना आवश्यक नहीं है, जिसे आप साझा करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • जब आप दूसरे व्यक्ति से बातचीत करते हैं तो अपनी भावनाओं पर ध्यान दें जब आप दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं, तो स्वयं-चोट के व्यवहार पर ध्यान केंद्रित न करें उन भावनाओं, परिस्थितियों या भावनाओं के बारे में बात करें, जिनसे आपको उस व्यवहार पर ले जाया गया। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे विद्यालय द्वारा बहुत जोर दिया गया है मुझे लगता है कि स्कूल में मेरे पिछले साल के बारे में मेरी भावनाओं को नियंत्रित करने में मुझे परेशानी है"।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    जानकारी को संसाधित करने के लिए अन्य व्यक्ति को समय दें यह सुनने के लिए चौंकाने वाला हो सकता है कि किसी प्रियजन काट दिया जाता है। संभवतया जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह जानकारी को संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। थोड़ा धैर्य रखें
  • आप शायद दूसरे व्यक्ति की प्रारंभिक प्रतिक्रिया पसंद नहीं करते हैं याद रखें कि प्रतिक्रियाएं आम तौर पर अस्थायी हैं। बस क्योंकि किसी को बहुत आश्चर्य होता है, डर लग रहा है या क्रोध का मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा इस तरह महसूस करेंगे। आम तौर पर, दूसरे व्यक्ति में ये प्रतिक्रियाएं होती हैं क्योंकि वह आपके बारे में परवाह करता है
  • यह इंटरनेट पर पा सकते हैं कि कटौती की आदत के बारे में कुछ ब्रोशर मुद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है बहुत से लोग आत्म-नुकसान नहीं समझते, इसलिए उन्हें इस विषय पर कुछ पठन सामग्री उपलब्ध कराने से जानकारी की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक चित्र छवि चरण 5
    5
    संकट की स्थिति में पेशेवर सहायता प्राप्त करें यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप अपने आप को काटना बंद कर देते हैं, तो आपकी सहायता करने वाला कोई है हालांकि, संभावित रूप से एक दोस्त, परिवार के सदस्य या प्रियजन किसी संकट के दौरान आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं कुछ स्थितियों में, आपको मनोरोग या चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है
  • यदि आप कभी भी आत्महत्या करने की तरह महसूस करते हैं, तो स्थानीय आपातकालीन नंबर या एक आत्महत्या की रोकथाम लाइन को कॉल करें
  • यदि आप एक संकट के बीच में अपने आप को खोजने के लिए और किसी से बात करने की जरूरत नहीं है, तो आत्महत्या के खिलाफ एक प्रोग्राम है जो लोग हैं, जो स्वयं पहुंचाने के लिए सहायता प्रदान करता है की संख्या कहते हैं।
  • भाग 2
    वैकल्पिक व्यवहारों के लिए खोजें

    Video: How to do step cut at home in 2 minutes कैसे काटे स्टेप कट घर पे बालों पर?

    छवि का शीर्षक स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) चरण 6
    1

    Video: किसी भी नंबर की Call अपने Keypad फोन पर Transfer कर कैसे ?Forward All call to Your No.Via Using Code

    कई विकर्षण देखें हर दिन ध्यान में कई विकर्षण रखें। इस तरह, जब आप स्वयं को चोट लगी है, तो आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आप किस प्रकार के वैकल्पिक व्यवहार कर सकते हैं। कभी-कभी, स्वयं-चोट से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी भावनाओं से खुद को विचलित करने का रास्ता खोज लें।
    • उन चीजों के बारे में सोचो जो आप आनंद ले रहे हैं आप टहलने के लिए जा सकते हैं या चलाने के लिए, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलते हैं, कुछ पूरी तरह से अलग या टेलीविजन देखने के बारे में बात करने के लिए एक दोस्त कहते हैं। हालांकि, अगर आपको कुछ परेशान करने वाला लगता है तो चैनल को बदलना सुनिश्चित करें।
    • कहीं और लिखी गई विकर्षण की सूची के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप खुद को कटौती करने की इच्छा को महसूस करते हैं, तो सूची की जांच करें।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक से चित्र चरण 7
    2
    कुछ आराम करो अक्सर, तनाव और चिंता के जवाब में काटने के व्यवहार उत्पन्न होते हैं। यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो आपको शांत करने के लिए आराम करने के लिए कुछ ढूंढिए
  • कुछ लोगों के लिए गर्म स्नान या स्नान आराम कर सकते हैं बस सुनिश्चित करें कि आपके पास शॉवर में कोई रेज़र ब्लेड नहीं है।
  • गहरी साँस लेने के व्यायाम करने की कोशिश करो। आप इंटरनेट पर दिशानिर्देश पा सकते हैं आप योग जैसे अन्य विकल्पों की भी कोशिश कर सकते हैं। अपने माता-पिता से पूछें कि आप योग पाठ्यक्रम में नामांकन कर सकते हैं। जब आपको तनाव महसूस होता है, तो आपको कुछ आंदोलनों को पता चल जाएगा जो आपको शांत करने में मदद करेंगे।
  • आराम से संगीत सुनें ऐसा करने से आपका मनोदशा शांत हो सकता है



  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक स्टेप 8
    3
    अपने दर्द को एक गैर-भौतिक तरीके से व्यक्त करें। बहुत से लोग खुद को काटते हैं क्योंकि वे दर्द महसूस करते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप शारीरिक रूप से आपके दर्द को व्यक्त करते हैं आपकी भावनाओं से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके हैं
  • ड्राइंग या लिखना आपकी भावनाओं को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है। बहुत से लोग मानते हैं कि यह एक लाल कलम या पेंट का उपयोग करके उन्हें स्वयं को अभिव्यक्त करने में मदद करता है
  • एक पत्रिका रखें और अपने क्रोध और हताशा के बारे में लिखिए। आप कल्पना के बारे में कल्पित या कविता भी लिख सकते हैं।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    नि: शुल्क शारीरिक तनाव कटिंग कभी-कभी तनाव से संबंधित शारीरिक तनाव से राहत मिलती है हालांकि, तनाव से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं जो अपने आप को काटने की तुलना में स्वस्थ हैं। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो अपने आप को काटने के बजाय कुछ व्यायाम करें आप निम्न कर सकते हैं:
  • टहलने या दौड़ के लिए जाएं।
  • साइकिल चलाता है
  • अपने कमरे में नृत्य करें
  • किसी अन्य प्रकार के व्यायाम का आनंद लें, जैसे कि एक खेल का अभ्यास करना
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    Video: मेथी दाना ​बालों में 1 हफ्ते लगाया फिर जो असर हुआ//आप भी देखे//How to Grow Hair Fast and Naturally

    स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) शीर्षक स्टेप 10
    1
    एक चिकित्सक खोजें यदि आप अपने आप को लगातार कटौती करते हैं तो अपने माता-पिता से चिकित्सा मांगना सीखें काटना एक निशानी हो सकती है कि आपके पास एक अंतर्निहित मानसिक बीमारी है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप पेशेवर सहायता चाहते हैं। आपके माता-पिता अपने बीमा प्रदाता के माध्यम से एक चिकित्सक को ढूंढ सकते हैं या आपके नियमित चिकित्सक को रेफरल का अनुरोध कर सकते हैं।
    • अपने परिवार के चिकित्सा खर्च नहीं उठा सकते हैं, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिक मुक्त या अपने क्षेत्र में छूट के लिए अपने स्कूल काउंसलर या चेक से बात करें।
  • छवि का शीर्षक स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) चरण 11
    2
    साइकोडायमिक थेरेपी के माध्यम से अपनी समस्याओं को व्यक्त करें बस नीचे बैठकर और किसी से बात कर जो आपको न्याय नहीं करता है आप एक महान राहत हो सकती है। साइकोडैनामेक थेरेपी आप अपने आप को काटते हैं, इसलिए असली कारण के नीचे तक पहुंच सकते हैं। यह संभवत: आपको उन अंतर्निहित चीजों को प्रकाश में लाने में मदद करेगा जो आपको नहीं पता था कि आपने परेशान किया था।
  • शायद चिकित्सक आपको पिछले अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहता है। जीवन के कुछ बिंदुओं पर एक बुरा अनुभव आपकी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
  • इस प्रकार की चिकित्सा में, आप एक चिकित्सक से बात करेंगे। यह पेशेवर आपके व्यवहार के मुख्य कारण को खोजने के लिए चर्चा करने के लिए मार्गदर्शन करेगा। संभवत: आपको संभावित ट्रिगर खोजने पर भी काम करना पड़ता है जो आपको अपने आप को कटने के लिए प्रेरित कर सकता है
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ टेस्ट करें। आत्म-हानि के इलाज में संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) बहुत प्रभावी हो सकता है इस प्रकार की चिकित्सा में आपको नकारात्मक पैटर्न पहचानने और अपने व्यवहार को बदलने के तरीके दिखाए जाते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको सप्ताह में एक बार एक चिकित्सक के साथ एक सत्र में शामिल होना चाहिए। सत्र आमतौर पर 30 से 60 मिनट के बीच होता है।
  • चिकित्सक आपको अपने विचार, शारीरिक भावनाओं और कार्यों का विश्लेषण करने में मदद करेगा। आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि किस तरह के विचार और व्यवहार उपयोगी नहीं हैं, और उनके साथ निपटने के लिए अधिक सकारात्मक तरीके ढूंढें।
  • चिकित्सक आपको अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद करने के लिए घर पर कुछ व्यायाम करना सुझाएगा अगले सत्र में, आप इन गतिविधियों की प्रभावशीलता के बारे में चिकित्सक से बात करेंगे।
  • स्टॉप कटिंग (लड़कियों के लिए) स्टेप 13 नामक छवि
    4
    दवाओं के बारे में पूछें काटने की आदत के लिए निर्धारित कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं हालांकि, अंतर्निहित मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि अवसाद और चिंता, इस व्यवहार में योगदान कर सकते हैं। सामान्यतया, इन बीमारियों का इलाज दवाओं के साथ किया जाता है। यदि आपको लगता है कि दवाएं आपकी मदद कर सकती हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि आप कौन से दवा ले सकते हैं
  • एंटीडियोधेंट्स और अन्य दवाएं आपको कटौती करने में प्रभावी हो सकती हैं।
  • एक मनोचिकित्सक तय करेगा कि क्या दवा लेने के लिए यह उपयुक्त है। यह निर्णय आपके मेडिकल इतिहास, आपके मानसिक स्वास्थ्य के निदान और अन्य कारकों पर आधारित होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप वास्तव में खुद को कटना चाहते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि आपको अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड नहीं लगाया जाना चाहिए और जब भी आपको खुद को काटने की तरह लगता है, क्लिक करें बहुत से लोग जो काटने से रोकते हैं, वे इस समाधान को उपयोगी पाते हैं।
    • समर्थन समूहों में भाग लेना, जैसे कि लव ऑन लव ऑन आर्म्स या द तितली प्रोजेक्ट, जो लोगों को आत्म-नुकसान रोकने और युवा लोगों के लिए उन्मुख होने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है ।

    चेतावनी

    • काटने के कारण tendons या संभवतः गंभीर खून बह रहा है। यदि आप रक्तस्राव को रोक नहीं सकते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • यदि आपको कभी भी आत्मघाती विचार हैं, तो किसी वयस्क से बात करें या स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com