ekterya.com

स्वयं-चोट से कैसे उबरने के लिए

हालांकि खुद को चोट अक्सर आत्मघाती व्यवहार के लिए एक जोखिम कारक के रूप में माना जाता है, कई किशोर और युवा वयस्क दर्दनाक भावनाओं या भ्रमित करने के बजाय खुद को खुद को नुकसान पहुंचाने को मारने के लिए इच्छा से निपटने के लिए जरूरत से प्रेरित अभ्यास करते हैं। आत्म चोट एक गंभीर और जीवन-धमकी समस्या है। अध्ययनों से पता चलता है कि 13 से 23% अमेरिकी किशोरावस्था ऐसे व्यवहारों में संलग्न हैं। सौभाग्य से, यदि आप इस व्यवहार के छिपे हुए कार्य को खोजने के लिए डॉक्टरों और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ मिलकर काम करते हैं, तो यह ठीक हो जाना संभव है।

चरणों

भाग 1

स्वयं-चोट के लिए अपने कारणों की जांच करें
स्वयं की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
स्वीकार करें कि आप अकेले नहीं हैं अनुमान बताते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 2 मिलियन किशोर और युवा वयस्कों ने किसी तरह से खुद को चोट पहुंचाई। आंकड़े बताते हैं कि जवानों की तुलना में युवा महिलाओं को आत्म-हानि होने की अधिक संभावना है। इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं जो अपने आप को दर्द पहुंचाते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं ऐसे कई अन्य लोग हैं जो जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • हो सकता है कि यह आपको उन वेबसाइटों पर जाने की उम्मीद करता है जहां आप उन लोगों के बारे में कहानियां पढ़ सकते हैं जिन्होंने स्वयं को चोट पहुंचाने की जरूरत से जूझना है
  • स्वयं की चोट से चरण 2 के पुनर्प्राप्ति का शीर्षक चित्र
    2
    पहचान लें कि स्वयं की चोट क्या है संक्षेप में, स्वयं-हानि का अर्थ जानबूझकर अपने आप को नुकसान पहुंचा रहा है स्वयं-चोट का एक सामान्य उदाहरण एक चाकू, रेज़र, या अन्य तेज वस्तु के साथ खुद को काट रहा है। अन्य विधियों में काटने, चुभने, जलने, मारने, बाल फाड़ या घावों के घावों को शामिल किया जा सकता है। चरम मामलों में भी हड्डियों को टूटा हुआ हो सकता है।
  • जो लोग स्वयं को चोट पहुँचाते हैं वे गुप्त रूप से ऐसा करते हैं आपके मित्र या परिवार ने लक्षणों की उपेक्षा की क्योंकि वे आमतौर पर लंबी आस्तीन और पैंट पहनते हैं और छिपे हुए क्षेत्रों जैसे अंगात और धड़ के रूप में चोटों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • स्वयं से चोट लगने से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3
    3
    ट्रिगर देखने के लिए आत्म चोट आमतौर पर भावनात्मक दर्द के लिए एक आउटलेट है हो सकता है कि आपके पास क्रोध, उदासी, निराशा या हताशा जैसी भावनाओं से निपटने के लिए रोल मॉडल नहीं हैं - या आप उन भावनाओं को छिपाने के लिए उठाए गए हैं हानिकारक व्यवहार एक तरह से बाहर के रूप में कार्य करता है कुछ मामलों में, किशोरावस्था को चोट लगी है क्योंकि वे सुन्न महसूस करते हैं और केवल कुछ महसूस करना चाहते हैं हालांकि, आत्म-नुकसान आम तौर पर शर्म या अपराध के कारण होता है जो कि एक खतरनाक और अंतहीन चक्र के लिए अधिक हानिकारक व्यवहार होता है
  • जब आप अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस करते हैं तब उस क्षण पर ध्यान दें इससे पहले कि आप काटने, scratching, आदि शुरू हुआ? आप अपने शरीर में क्या महसूस किया? क्या विचार आपके मन के माध्यम से चला गया? ऐसे ट्रिगर्स की पहचान करने से आपको यह पता चल सकता है कि जब आप सहायता लेते हैं, तो स्वयं-नुकसान से कैसे उबरने के लिए।
  • सेल्फ इंजेरिशन चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि आत्म-क्षति एक बड़ी समस्या का लक्षण हो सकता है। अनुसंधान विकारों, सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार, अवसाद, चिंता, मादक द्रव्यों के सेवन विकार, और विकासात्मक विकलांग जैसे मानसिक विकारों से स्व-हानि को जोड़ता है।
  • शायद आप इन स्थितियों में से किसी एक के साथ संघर्ष कर रहे हैं और स्वयं-नुकसान केवल एक बड़ी समस्या का लक्षण है। हालांकि, कुछ किशोर जो स्वयं-हानि में पड़ते हैं, वे किसी भी मानसिक विकार के मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    स्वयं-नुकसान के लिए मदद प्राप्त करें
    स्व-चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    समझे कि आपको क्यों रोकना चाहिए स्वयं-चोट में जो आउटपुट मिलता है वह अस्थायी है। जल्द ही, दर्दनाक भावनाएं अपराध या शर्म के रूप में उठती हैं और आत्म-क्षति में लौटने की आवश्यकता का कारण बनती हैं। आत्म-हानि का यह चक्रीय और नशे की लत विशेषता आंशिक रूप से कारण है कि यह इतना खतरनाक क्यों है आप नियंत्रण खोना शुरू कर सकते हैं और आप जितना अधिक तलाश कर रहे थे या अपने आप को मारने की कोशिश कर रहे थे, उससे अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • इसके अलावा, विकार, शराब और मादक द्रव्यों के सेवन जैसी मानसिक बीमारियां आत्म-नियंत्रण को कम कर सकती हैं और स्वयं-हानि के नुकसान को तेज कर सकती हैं।
    • यह व्यवहार आपको भविष्य में अधिक से अधिक समस्याओं के बारे में बता सकता है। स्वयं को दूर करने का एकमात्र तरीका भावनाओं से निपटना सीखना है
  • स्वयं चोट से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक चरण 6
    2
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करें अपने आप को चोट पहुंचाने का बोझ अकेला हो जाता है एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचना जरूरी है जिसे आपको उनसे समर्थन देने के इच्छुक हैं जिनके साथ आप बात कर सकते हैं। हो सकता है कि आप ऐसे किसी व्यक्ति को चुन सकें, जिनके साथ आप ने दूसरों को इसे पहचानने या उसका खुलासा न करने के बाद भी गोपनीय जानकारी साझा की है।
  • अपने मित्र को बताएं कि आपको बात करने की ज़रूरत है उस बातचीत को व्यक्तिगत तौर पर बनाए रखने की कोशिश करें बातचीत के कारण, अपनी भावनाओं को समझाओ और उन्हें सूचनाओं पर कार्रवाई करने की अनुमति दें। आप की तरह कुछ कह सकते हैं "मैं एक लंबे समय के लिए इस गुप्त रखा है और आप केवल एक ही व्यक्ति मैं सहज इसके बारे में बात। मैं चोट पहुँचाने किया गया है महसूस कर रहे हैं। यह बदतर हो रही है और यह मुझे डराता है। मेरी मदद करें।"
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    मदद लें अगर आपके पास कोई भी नजदीक नहीं है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, तो आप अपने स्कूल के सलाहकार, एक शिक्षक, एक कोच, एक धार्मिक नेता, एक दोस्त के पिता या अपने परिवार के डॉक्टर से बात कर सकते हैं। इनमें से कोई भी व्यक्ति अपने समर्थन की पेशकश कर सकता है और आपके क्षेत्र में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सलाह दे सकता है जिसका आत्म-नुकसान होने का अनुभव है।



  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    चिकित्सा में उपस्थित रहें एक बार आपके लिए एक उपयुक्त चिकित्सक मिल गया है, एक नियुक्ति करें। खुद को चोट के लिए प्रभावी उपचार रणनीति का एक प्रकार डीबीटी कि अपनी भावनाओं, नियंत्रण को विनियमित और जीवन, सचेतन अभ्यास के तनाव को सहन करने और अपने पारस्परिक प्रदर्शन में सुधार शो पर केंद्रित है।
  • पहले सत्र में, आप उम्मीद कर सकते हैं कि चिकित्सक आपको अपने व्यवहार, विचार और भावनाओं के बारे में बुनियादी प्रश्न पूछने के लिए कहें। यह आपके अनूठे परिस्थितियों के अनुरूप इलाज को अनुकूलित करने के लिए आपके (आपके जीवन, स्कूल या कार्य, परिवार और पृष्ठभूमि) के बारे में अधिक जानने का भी प्रयास करेगा।
  • कुछ किशोरावस्था को परिवार चिकित्सा में भाग लेने से लाभ हो सकता है, जो आपकी वसूली में बाधाओं की पहचान करना चाहता है और आपके परिवार के सदस्यों को उस परिस्थिति को समझने में मदद करता है, जो आप के माध्यम से जा रहे हैं और आपकी सहायता करने के लिए और अधिक इच्छुक हैं
  • सेल्फ इंजेक्शन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    सहायता समूह में शामिल हों डिस्कनेक्ट महसूस किया गया और केवल आपकी पीड़ा में स्वयं-नुकसान के साथ आम है अपने आप को एक स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूह में शामिल करना जो आपको दूसरे किशोर के साथ बात करने की अनुमति देता है जो एक ही बात से गुजर रहे हैं आपको उम्मीद दे सकते हैं और आपको कम पृथक महसूस कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो एक विशेष रूप से प्रभावी सहायता समूह को एसए.एफ़.ई. कहा जाता है। (आत्म-दुर्व्यवहार अंत में समाप्त होता है), जिसका अर्थ है "आत्म-दुरुपयोग अंततः समाप्त होता है" अपने क्षेत्र में सहायता समूह खोजें
  • भाग 3

    स्वस्थ मुकाबला रणनीतियों का विकास
    सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    1
    भावनात्मक जागरूकता प्राप्त करने का प्रयास करें स्वस्थ मुकाबला करने की रणनीतियों के विकास के लिए एक बड़ी बाधा यह है कि आप क्या महसूस करते हैं और क्यों न देखें। भावनात्मक जागरूकता (या कभी-कभी भावनात्मक बुद्धिमत्ता कहा जाता है) का मतलब है कि आपके पास अपनी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने की क्षमता है। भावनात्मक जागरूकता में दो-चरण प्रक्रिया शामिल होती है: सीखना अपनी भावनाओं को समझें और उन्हें प्रबंधित करने के लिए उपकरण विकसित करें
    • अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए, ध्यान दें कि आप विभिन्न परिस्थितियों में कैसे महसूस करते हैं और दिन के विभिन्न हिस्सों के दौरान अपने विचारों, भौतिक संवेदनाओं और इन इच्छाओं की प्रतिक्रियाओं के बारे में ध्यान दें प्रत्येक सनसनी को लेबल करने की कोशिश करें और फिर इसकी तीव्रता को रेट करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त की पार्टी में जा रहे हैं, तो आपको अपने पेट में थोड़ी-थोड़ी छोटी लग सकती है, लगातार समय देखते रहें और आपके द्वारा चुने सूट के बारे में चिंता करें। आप इसे एक तंत्रिका उत्तेजना के रूप में लेबल कर सकते हैं और इसे 8 के साथ अर्हता प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आप खुश हैं और मस्ती करने की अपेक्षा रखते हैं।
    • अपनी भावनाओं को पहचानने में बेहतर होने पर, यह बताने की कोशिश करें कि आप अन्य लोगों को क्या महसूस करते हैं। यह आपकी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त करने और अपने जीवन में अपने मित्रों, परिवार और अन्य लोगों से जुड़ने के मामले में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा। उदाहरण के लिए, आप अपनी माँ को बता सकते हैं "मैं आज रात जुआन की पार्टी के लिए बहुत उत्साहित हूं!"
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    तनाव को राहत देने और भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए टूलबॉक्स बनाएं अधिक भावनात्मक खुफिया के लिए दूसरा कदम एक स्वस्थ तरीके से भावनाओं को संभाल करने के तरीकों को खोज रहा है। पीड़ादायक भावनाओं से निपटने, शांत हो जाना, तनाव को नियंत्रित करने या क्रोध को नियंत्रित करने या दूसरों के साथ जुड़ने के अन्य तरीकों को ढूंढें जब आपको सुन्न लगने लगता है। उन वस्तुओं को बदलें जिन्हें आप अपनी भावनाओं से निपटने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री के साथ खुद को चोट पहुंचाईते थे। अपने चिकित्सक के साथ अपने टूलबॉक्स को उन प्रथाओं से लैस करने के लिए मिलें जो स्व-नुकसान के कार्य को पूरा करते हैं। प्रत्येक श्रेणी के कुछ उदाहरण इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए या मजबूत भावनाओं को स्वतंत्र रूप से लिख रहे हैं या एक डायरी रखते हुए अपने आप को व्यक्त ड्रॉ या रंगों में पेंट से मेल खाने वाले क्या sientes- संगीत सुनना या कविताओं कि अपनी भावनाओं को-या वर्णन भावनात्मक दर्द के बारे में लिखते हैं और फिर टूट जाता है पढ़ कागज
  • आराम या शांत हो जाओ करने के लिए: अपने पालतू जानवरों या sácala पुस्तक के साथ एक खेल पढ़ने एक स्नान pasear- तारीख सूथर एक massage- लेने के लिए चित्रों ध्यान guiadas- या एक गर्म कंबल या आरामदायक कपड़े में सिकुड़कर साथ एक व्यायाम है।
  • (। उदाहरण के लिए, मुक्केबाजी, तैराकी, दौड़, आदि): क्रोध प्रबंधन - ruidos- चिल्लाने द्वारा रिलीज तनाव एक तकिया पर या एक तनाव गेंद निचोड़ या आटा खेलने जोरदार व्यायाम लेता है।
  • स्तब्ध हो जाना या वियोग काबू पाने के लिए: फोन एक दोस्त बर्फ सब कुछ खत्म हो अपने हाथ तीव्र स्वाद (जैसे, टकसाल पत्ते, गर्म मिर्च, आदि) के साथ एक ठंडा स्नान chews कुछ ले लो गुजरता है।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रयास करें शारीरिक रूप से अपने आप को चोट पहुँचाने के बाद, आपके शरीर की बेहतर देखभाल करने के लिए एक चिकित्सा अभ्यास हो सकता है अपने आप को स्वस्थ और संतुलित भोजन खाने के लिए प्रतिबद्ध है, एक रात और नियमित शारीरिक गतिविधि सात से नौ घंटे सोने चाहे वे ब्लॉक के आसपास चलने या स्कूल खेलों में भाग लेने की कोशिश करो।
  • आपका शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए न केवल मदद से आप बेहतर महसूस, लेकिन यह भी प्यार और अपना ख्याल रखना करने के लिए वापस की देखभाल करने के पहले कदम के।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 13

    Video: Table Tennis Documentary: "The King Never Gives Up"

    4
    किसी स्थान को आंतरिक या बाह्य स्थान का पता लगाएँ जहां आप सुरक्षित महसूस करते हैं अपने आप को चोट पहुंचाने की इच्छा के तत्काल विकल्प होने से आपको वसूली के लिए सड़क पर रख सकते हैं। अपने पिटारे में उपकरण के अलावा, आप भी एक शांत जगह (अधिक बेहतर) इस इच्छा पर काबू पाने के लिए जाने के लिए सक्षम होने के लिए की पहचान कर सकते हैं।
  • यह स्थान भौतिक हो सकता है, जैसे आपके पिछवाड़े के स्विंग या आपके कमरे के कोने में आरामदायक पफ। यह जगह मानसिक रूप से भी हो सकती है, उदाहरण के लिए, एक शांत घास का मैदान या आपके बचपन की पसंदीदा छिपाने वाले स्थान।
  • युक्तियाँ

    Video: 1991-0804 Buddha Puja Talk, Deinze Brielpoort, DP

    • धैर्य रखें खुद को चोट की पुनः प्राप्ति में आसान नहीं है, लेकिन आप इन इच्छाओं का मुकाबला और स्वस्थ लगता है अपनी भावनाओं रूपों से निपटने के लिए कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें पुरानी खुद को चोट आप गंभीर खतरा आपका शारीरिक स्वास्थ्य डाल या यहाँ तक कि कोशिश suicidarte- आज खुद को चोट के लिए मदद लेने की हिम्मत लेता कर सकते हैं कि।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com