ekterya.com

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग कैसे करना बंद करें

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट अभी भी एक अपेक्षाकृत नई घटना है - हालांकि, बहुत से लोग उन्हें परंपरागत सिगरेटों को धूम्रपान करने से सुरक्षित विकल्प मानते हैं। यह अभी भी बहुत ही संदिग्ध है कि क्या ये सामान्य सिगरेट धूम्रपान करना बंद करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह स्पष्ट है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (जिसमें से निकोटीन वाष्प साँस है) बहुत नशे की लत बन सकता है आप नियमित रूप से सिगरेट की खपत के बीच एक अंतराल के रूप में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग कर किया जा सकता है और इस तथ्य को पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ने, या शायद सब आपके द्वारा प्रयोग किए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट है। किसी भी मामले में, धूम्रपान छोड़ने किसी अन्य रणनीति सिगरेट छोड़ने की तुलना में एक ही कठिनाइयों के कई और संभव तरीकों बन गया है। आप नहीं लगता कि यह आसान हो जाएगा, लेकिन यह लायक है को ध्यान में रखना है।

चरणों

भाग 1
सामान्य में धूम्रपान बंद करो

छवि को छोड़ो ई सिगरेट चरण 1
1
अकेले इसे खुद से न निपटें धूम्रपान रोकने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाओं के उभरने से लोगों को इस आदत को छोड़ना चाहते हैं के लिए कई नए विकल्प उपलब्ध हैं। हालांकि, अधिकांश लोगों के लिए, समर्थन नेटवर्क और पेशेवर मदद महत्वपूर्ण लगती है। धूम्रपान छोड़ना एक मनोवैज्ञानिक और साथ ही एक भौतिक कार्य है, और ज्यादातर लोगों के लिए यह आवश्यक होगा कि वे पर्याप्त मार्गदर्शन, प्रेरणा और सफल होने के लिए प्रोत्साहन दें।
  • यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इस समय के दौरान सही लोगों के साथ अपने चारों ओर बैठें। मित्रों और परिवार का पता लगाएं जो आपको समर्थन देते हैं, धूम्रपान छोड़ने की आपकी इच्छा समझते हैं, और आवश्यकतानुसार प्रोत्साहित करते हैं और रचनात्मक आलोचना भी प्रदान करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपको कई जगहों से दूर रहना होगा जो आप प्राय: नियमित रूप से करते थे और कम से कम कुछ समय के लिए आपकी सामान्य मनोरंजक गतिविधियां करते थे, क्योंकि आप उन्हें धूम्रपान के कार्य से संबंधित कर सकते थे। सुनिश्चित करें कि आपके मित्र और परिवार इन परिवर्तनों का समर्थन कर सकते हैं।
  • लेख "धूम्रपान कैसे बंद करें"आपको समर्थन की आवश्यकता के बारे में अधिक जानकारी, साथ ही सामान्य रूप से इस आदत के परित्याग के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे
  • यह आलेख विकी से कैसे धूम्रपान और शराब छोड़ने के बारे में आप धूम्रपान छोड़ने के लिए चाहते हैं जब आंतरिक और बाहरी भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता पर कई उपयोगी टिप्स प्रदान करता है
  • छिपाना ई सिगरेट चरण 2 नामक छवि
    2
    पता है कि दूसरों के लिए क्या काम किया है, लेकिन मान लें कि यह आपको समान परिणाम देगा। धूम्रपान रोकने की कोई भी विधि नहीं है - हालांकि, कुछ तरीकों से दूसरों की तुलना में सफल होने की अधिक संभावना होती है संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अनुसार, चिकित्सा और दवा का एक संयोजन सफलता का सबसे अच्छा मौका प्रदान करता है। इसके बाद केवल दवाओं (चांटिक्स और पैच, चबाने वाली मसूड़ों, एयरोसौल्ज़ और अन्य निकोटीन उत्पादों सहित) का उपयोग किया जाता है और इसके बाद ही चिकित्सा और सहायता मिलती है।
  • स्वीकार करें कि यह बहुत संभावना है कि आपके प्रारंभिक प्रयासों को रोकने के प्रयास विफल हो जाएंगे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका तरीका कितना अधिक अनुशंसित है और आपका दृढ़ संकल्प कितना मजबूत है। एक या दो शुरुआती विफलताओं का यह मतलब नहीं है कि आपकी इच्छा कमजोर है - इसका मतलब यह है कि आप सामान्य हैं। कोशिश करते रहें और ध्यान रखें कि आप धूम्रपान बंद कर सकते हैं, क्योंकि आप सही तरीकों और समर्थन को जोड़ सकते हैं क्योंकि कोई भी ऐसा कर सकता है।
  • छवि को छोड़ो ई सिगरेट चरण 3
    3
    मार्गदर्शन और पेशेवर चिकित्सा खोजें मित्रों और परिवार का समर्थन महत्वपूर्ण है - हालांकि, धूम्रपान को रोकने के लिए, प्रशिक्षित लोगों की सहायता आमतौर पर इस कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक है। यदि व्यक्ति में व्यक्ति (या फ़ोन द्वारा) में चिकित्सा का उपयोग किया जाता है, तो यह संभावना को दोगुना कर सकता है कि आप धूम्रपान छोड़ सकते हैं
  • धूम्रपान छोड़ना निकोटिन की आदत को खत्म करने के बारे में नहीं है - इसके लिए व्यवहार के पैटर्न को संशोधित करने की आवश्यकता होती है जो आपके दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण हो गए हैं। बेहद प्रशिक्षित व्यवहार चिकित्सक आपको सिगरेट-मुक्त व्यवहार के लिए कठिन संक्रमण के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं, जैसे भोजन, कार्य या चर्चा के बाद आपके सामान्य दिनचर्या
  • ज्यादातर लोगों के लिए, दवाओं के साथ मिलकर व्यावसायिक उपचार सबसे अधिक प्रभावशीलता प्रदान करता है, और जब आपके पास मित्रों और परिवार का समर्थन होता है
  • छिपाना ई सिगरेट चरण 4 नामक छवि
    4
    धूम्रपान छोड़ने के लिए दवाइयों की कोशिश करें हाल के वर्षों में स्वीकृत दवाओं में काफी वृद्धि हुई है जो धूम्रपान को रोकने में मदद कर सकती हैं, और उनका उपयोग करना शुरू करना बहुत आसान है। कई सामान्य दवाएं सिगरेट के अलावा किसी अन्य स्रोत के साथ निकोटीन की अपनी खुराक की जगह लेती हैं, जबकि अन्य लोग निकोटीन को जिस तरह से प्रतिक्रिया देते हैं उसे संबोधित करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वर्नेसिलाइन (चांटिक्स) मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को प्रभावित करती है और कम सुखद धूम्रपान करने की भावना पैदा कर सकती है। इस दवा के लिए एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है और विशिष्ट निर्देशों के अनुसार भस्म होना चाहिए, और संभावित साइड इफेक्ट पर ध्यान देना।
  • ब्यूप्रोपियन (वेलबुट्रिन या ज़्यबान) निकोटीन निकासी के कारण आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। दोबारा, पत्र के लिए चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और संभव दुष्प्रभावों पर ध्यान दें।
  • अमेरिका में, विभिन्न निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा दवाएं अब एक डॉक्टर के पर्चे के बिना प्राप्त की जा सकती हैं। ये पैच, चबाने वाले मसूड़ों, चबाने वाली गोलियां, गोलियां, इनहेलर्स और एरोसोल - निकोडर्म, निकोरेटे और निकोटोल जैसे ब्रांडों में आते हैं। इन को बदलने के लिए आप धूम्रपान नहीं द्वारा क्या खो देते हैं, और आदर्श रूप में है कि आप और अधिक आसानी से निकोटीन पर अपनी निर्भरता खत्म करने के लिए अनुमति देने के शरीर के लिए निकोटीन वितरित करेंगे।
  • जैसा कि उपचार के चरण में बताया गया है, व्यवहार में बदलावों से निपटने के लिए व्यावसायिक उपचार के साथ मिलकर, अधिकांश लोगों के लिए धूम्रपान करने के तरीकों से अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • छिपे ई सिगरेट चरण 5 नामक छवि
    5
    गैर-सिद्ध तरीकों से सावधान रहें विज्ञापन विज्ञापन, विज्ञापन और प्रशंसापत्र आपको बताएंगे कि सम्मोहन, लेजर थेरेपी और एक्यूपंक्चर जैसे तरीकों से आपको धूम्रपान बंद करने में मदद मिल सकती है। यह संकेत करने के लिए कोई डेटा नहीं है कि वे आपको परिणाम नहीं देंगे - हालांकि, कोई ठोस वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि इन वैकल्पिक विधियों से निकलने की संभावना बढ़ सकती है। आपको उनसे बचने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि चिकित्सा जांच ने उन्हें साबित नहीं किया है आपको केवल यह चुनना होगा कि क्या आप उनका उपयोग करेंगे या ज्ञान को ध्यान में नहीं लेंगे।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स का उपभोग करने के लिए साधारण सिगरेट छोड़ना भी अप्रतिबंधित तरीकों की श्रेणी में शामिल है।
  • अंत में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आप धूम्रपान कैसे बंद करते हैं, जब तक आप किसी अन्य तरीके से आपको कोई दर्द नहीं पहुंचाते हैं या किसी अन्य के लिए धूम्रपान करने की आदत को बदलते हैं, जो भी खराब है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस तरह से आपके व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा परिणाम देता है, सामान्य तौर पर आपका स्वास्थ्य और आपकी कल्याण में धूम्रपान को रोकना है।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    धूम्रपान के लिए एक स्वस्थ प्रतिस्थापन के लिए देखो आप धूम्रपान को खत्म करते हैं, तो यह दिनचर्या है, जो लोगों को अक्सर भोजन, शराब या अन्य विकल्पों कि अधिक मात्रा में हानिकारक हैं जैसे आरामदायक वस्तुओं से भर में एक निर्वात उत्पन्न होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास लाभप्रद और स्वस्थ व्यवहारों के साथ धूम्रपान को बदलने के लिए पूर्व-स्थापित योजना है। ऐसा नहीं है कि व्यायाम सबसे अच्छा प्रतिस्थापन क्योंकि यह स्वास्थ्य लाभ कि धूम्रपान नहीं से आते हैं बढ़ाने के लिए मदद मिलेगी है की संभावना है।
  • धूम्रपान चयापचय को बढ़ाता है और भूख को कम करती है, तो यह छोड़ने के बाद वजन अनुभव करने के लिए आम बात है। यदि आप स्वस्थ आहार चुनते हैं, अक्सर व्यायाम करते हैं और सामान्य रूप से शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय होते हैं - यह आपको वजन बढ़ाने से, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित करने में मदद करेगा, और आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय के लिए सकारात्मक प्रतिस्थापन प्रदान करेगा। धूम्रपान।
  • आप पैसे का हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप स्वस्थ भोजन खरीदने या जिम में शामिल होने के लिए सिगरेट खरीदने के लिए रोक कर बचा सकते हैं।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ध्यान रखें कि धूम्रपान करना बहुत महत्वपूर्ण क्यों है, और इसे फिर से नहीं करना है यदि आप साधारण सिगरेट पीते हैं, तो यह आपको विभिन्न विषों और एजेंटों को दिखाता है जो कैंसर का कारण बनता है। यदि आप निकोटीन वाले किसी भी प्रकार की सिगरेट धूम्रपान करते हैं, तो यह आपको यौगिकों को दिखाता है जो हृदय कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। कोई बात नहीं जो आप मानते हैं, धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब चीजों में से एक है।
  • अच्छी खबर यह है कि इस आदत को छोड़कर धूम्रपान से होने वाले बहुत से नुकसान को दूर किया जा सकता है हृदय रोग के जोखिम छोड़ने धूम्रपान से और 15 साल बाद, एक दिल का दौरा एक ही as`d के बारे में हो जाएगा होने का खतरा पीड़ित यदि आप एक ही सिगरेट स्मोक्ड कभी नहीं किया था के बाद से आधा 1 साल कम हो जाती है।
  • भाग 2
    निकोटीन निर्भरता कम करें

    छिपाना ई सिगरेट्स चरण 8 का शीर्षक चित्र

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    1



    अपनी इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट समझदारी से चुनें इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों में अमेरिकी एफडीए और अन्य स्थानों में कई समान सरकारी संस्थाएं नहीं हैं - इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई रास्ता नहीं है कि सिगरेट के तरल में क्या वाष्प होता है सबसे अच्छा विकल्प स्थापित कंपनियों से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट की तलाश करना है जो कम से कम गुणवत्ता वाले उत्पादों और रिश्तेदार सुरक्षा ("रिश्तेदार" सबसे सही शब्द है, क्योंकि कोई इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट "सुरक्षित" नहीं होना चाहिए) का एक निश्चित इतिहास दिखाता है।
    • ( "Cigalikes" कहा जाता है) आप निकोटीन इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर अपने निर्भरता को खत्म करना चाहते हैं, तो इसके बजाय एक आम सिगरेट की उपस्थिति होने और पहले से भरे हैं का चयन करने के प्रकार टैंक भरा जा सकता है, सबसे अच्छा है। आप का उपयोग करें कि रीफिल किया जा सकता है, तो आप निकोटीन की मात्रा पर अधिक नियंत्रण होगा और आप जोड़ना स्वादिष्ट बनाने का मसाला, और आप और अधिक आसानी से निकोटीन की मात्रा को कम कर सकते के रूप में आप चाहते हैं।
    • हालांकि, इन तरल पदार्थों की भरपाई की सामग्री पर कोई विनियमन नहीं है, इसलिए निश्चय के साथ पता करने का कोई रास्ता नहीं होगा यदि निकोटीन की मात्रा सही है बेशक, कुछ इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट तरल पदार्थ जिन्हें माना जाता है कि निकोटीन को शामिल नहीं किया गया है, और परिणाम से संकेत मिलता है कि वे इसे शामिल करते हैं।
  • छिपाना ई सिगरेट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: कैसे बनता है सिगरेट ख़ुद ही देख लीजिए। How cigarettes​ are made

    साधारण सिगरेट धूम्रपान बंद करो यदि आप पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको लगभग सामान्य रूप से सामान्य सिगरेट का उपयोग करना बंद करना चाहिए। कई लोगों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक समान लेकिन अलग-अलग खुराक का प्रकार प्रदान करते हैं, जो धूम्रपान प्रक्रिया में मतभेद, सिगरेट की सामग्री और उन वातावरणों में शामिल हैं जिनमें आप उनमें से प्रत्येक को धूम्रपान कर सकते हैं
  • इसका मतलब यह है कि यदि आप साधारण और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट को एक जैसे धूम्रपान करते हैं, तो आपको एक बार में दो प्रकार के व्यसनों को रोकने की कोशिश करनी पड़ सकती है। ज्यादातर लोगों में, एक समय में एक प्रकार की सिगरेट छोड़ना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    समय के साथ निकोटीन एकाग्रता कम हो जाती है इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट डिज़ाइन नहीं किए गए हैं या आधिकारिक तौर पर धूम्रपान को रोकने के लिए अनुमोदित नहीं हैं - इसलिए, इस उद्देश्य के लिए उनका उपयोग करने का सबसे प्रभावी तरीका स्पष्ट रूप से संकेत नहीं दिया जा सकता है। आमतौर पर, सबसे अच्छा विकल्प निकोटीन के बिना निरंतर निकोटीन की एकाग्रता को कम करने के लिए लगता है जब तक कि आप धूम्रपान न करें (सिद्धांत में) वाष्प के बिना। इस बिंदु से, आप धूम्रपान की शारीरिक आदत को खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आपको एक तरल के साथ शुरू करना पड़ सकता है जिसका निकोटीन एकाग्रता का प्रतिशत 1.8% है, फिर इसे 1.2%, 0.6% और 0% तक घटाएं। यदि आपको उच्च निकोटीन स्तर से शुरू करने की आवश्यकता है, तो 2.4% और 3.6% के स्तर के साथ कई तरल पदार्थ भी हैं। इस प्रक्रिया में कई हफ्तों या उससे अधिक समय लग सकता है, और यह आपके इच्छाशक्ति पर निर्भर करता है, आपके दृढ़ संकल्प और निकोटीन को अपनी लत को खत्म करने की आपकी शारीरिक क्षमता। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह नियामक निर्भरता को कम करने या धूम्रपान रोकने के लिए एक विनियमित, सिद्ध या आधिकारिक तौर पर अनुशंसित प्रक्रिया नहीं है।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 11 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: Aokey Kit Complet 60W Vape Cigarettes électroniques

    निकोटीन निकासी के लक्षणों की आशंका है जब आपका शरीर निकोटीन की लगातार खुराक के लिए आदी हो गया है, तो यह अच्छा नहीं होगा यदि आप उन्हें ले लेंगे। चाहे आप साधारण या इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट धूम्रपान करते हैं, चाहे निकलने के लिए आपके निकोटीन की आखिरी खुराक के 2 या 3 घंटों के भीतर वापसी के लक्षण शुरू हो सकते हैं, और आमतौर पर छोड़ने की प्रक्रिया शुरू करने के 2 या 3 दिनों के बाद शिखर तक पहुंच सकते हैं ।
  • आम निकासी के लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं: गहन लालच, चिड़चिड़ापन, उनींदापन, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, दुःस्वप्न और अन्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव।
  • ध्यान रखें कि निकोटीन का प्रयोग बंद करने के बाद "कुछ समय के लिए" आप खुद नहीं होंगे आप अपने आप को अपने दोस्तों, परिवार और चिकित्सक, जो आपकी सहायता करते हैं, के साथ अपने आप को चारों ओर घूमना चाहिए, और आपको अपने आप स्थानों या परिस्थितियों में नहीं मिलना चाहिए जहां आप फिर से धूम्रपान करना चाहते हैं।
  • छिपाना ई सिगरेट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    धूम्रपान की शारीरिक आदत से निपटने एक कारण है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट उन लोगों के लिए अधिक आकर्षक हो सकते हैं जो निकोटीन पैच या चबाने वाले मसूड़ों से बाहर निकलने का प्रयास करते हैं। यह है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट अपने होंठों के बीच निकोटिन के स्रोत को रखने और आपके चेहरे के सामने धुएं का एक बादल देखने की एक ही आदत को फिर से तैयार करते हैं। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करना बंद करना चाहते हैं, तो आपको न केवल निकोटीन पर निर्भरता को दूर करना होगा, बल्कि धूम्रपान की आदत भी होगी।
  • धूम्रपान छोड़ने के दौरान अपने दैनिक दिनचर्या बदलने की कोशिश करें, इसलिए दोपहर में दोपहर के भोजन के बाद धूम्रपान की आदत या दोपहर में अपनी बैठकों को अपनाने के लिए आपको कम परीक्षा मिल जाएगी। पैदल चलना, एक किताब पढ़ो, अपने दोपहर को किसी दूसरे समय या किसी अन्य स्थान पर खाना खाएं आदि।
  • गाजर के टुकड़ों, चीनी मुक्त गम चबाने, दालचीनी छड़ी पर चूसने, या अपने मुंह में एक पुआल या टूथपिक घुमाएगी जैसे स्वस्थ प्रतिस्थापनों के साथ धूम्रपान की "मौखिक आदत" से निपटें।
  • भाग 3
    शुरू करने से पहले रोकें

    छिपाना ई सिगरेट चरण 13
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के संबंध में अनिश्चितता को पहचानता है लगभग 10 वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट मौजूद हैं, जिसका अर्थ है कि उनके दीर्घकालिक प्रभावों को जानने का कोई तरीका नहीं है। इसकी नवीनता इस कारण का हिस्सा है कि दुनिया भर में कई सरकारी एजेंसियां ​​अभी भी अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) सहित उन्हें नियंत्रित नहीं करती हैं। संक्षेप में, आम तौर पर यह पता करने का कोई रास्ता नहीं है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में क्या शामिल है, और उनकी सामग्रियों के कारण आपके लिए सटीक प्रभाव हो सकता है।
    • यदि हम यह मानते हैं कि आपके इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट में यह शामिल है, तो यह नियमित सिगरेट की तुलना में सामान्य रूप से सुरक्षित होने की संभावना है। यही है, यदि आप अपने जीवन को केवल साधारण सिगरेट या केवल इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पीने के लिए खर्च करते हैं, तो यह संभावना है कि बाद का सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए अब भी कोई वास्तविक तरीका नहीं है, और ज्यादातर लोग जो सिगरेटों को धूम्रपान करते हैं, वे आम लोगों का उपयोग पूरी तरह से बंद नहीं करते हैं।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    जानें कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट कैसे काम करते हैं यह आकार और आकार की एक विस्तृत विविधता में आते हैं, लेकिन वस्तुतः ये सभी एक बैटरी-संचालित गर्मी स्रोत का उपयोग करते हैं जो वाष्प में तरल मोड़ते हैं। इस तरल में आमतौर पर निकोटीन और स्वाद होते हैं (कई अन्य तत्वों के बीच) आप इस तरह के वाष्प को शर्मिंदा करेंगे और उसी तरह से सिगरेट पी सकते हैं।
  • आपको तरल के साथ अधिक सावधानी बरतनी होगी, खासकर अगर आस-पास के बच्चे हों तरल निचोटिन और वाष्पीकृत धुएं से अन्य यौगिकों की अधिक केंद्रित खुराक प्रदान करता है। इसके अलावा, नियंत्रण रेखाओं को जहर करने की संख्या में बढ़ोतरी से पता चलता है कि यदि तरल का उपयोग भाप के अलावा अन्य तरीके से किया जाता है, तो यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है और बच्चों के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकता है।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 15 का शीर्षक छवि
    3
    साधारण सिगरेट के संबंध में फायदे और नुकसान की तुलना करें। इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के अधिवक्ताओं से संकेत मिलता है कि धूम्रपान करने से उन्हें धूम्रपान करना मुश्किल हो सकता है पारंपरिक तंबाकू के धुएं में विभिन्न विषाक्त पदार्थ और कार्सिनोजेन्स होते हैं, जो जलती हुई प्रक्रिया के माध्यम से भाग में बनाए जाते हैं। धुआं की कमी सामान्य सिगरेट की तुलना में सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए सामान्य रूप से कम हानिकारक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बना सकती है, लेकिन निश्चित रूप से कुछ जोखिम उठा सकता है।
  • आम सिगरेट निकोटीन और विभिन्न रासायनिक यौगिकों है - जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स मुख्य रूप से निकोटिन को प्रशासित करते हैं। अकेले निकोटीन को कैसरजन के रूप में मान्यता नहीं मिली है, जिसका अर्थ है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट फेफड़े के कैंसर जैसी बीमारियों का कारण होने की संभावना कम होने की संभावना है।
  • हालांकि, निकोटीन हृदय कोशिकाओं को सीधे नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल के दौरे और हृदय संबंधी अन्य समस्याओं की संभावना बढ़ जाएगी। इसलिए, यदि आप साधारण सिगरेट छोड़ देते हैं और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का सेवन करते हैं, तो आप केवल एक और बुरी आदत को बदल देंगे।
  • छिपाना ई सिगरेट्स चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    मान लीजिए कि वे आपको स्वचालित रूप से धूम्रपान छोड़ने में मदद करेंगे। कुछ लोग लंबे समय तक इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट बदलना चाहते हैं जो स्वस्थ होने के कारण माना जाता है। लेकिन अन्य सभी प्रकार की सिगरेट छोड़ने के लिए उन्हें अंतराल के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। कई मौलिक साक्ष्य और कुछ शोध है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पूरी तरह से छोड़ने की संभावना में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, अनुसंधान के प्रमाण हैं कि धूम्रपान रोकने के लिए ई-सिगरेट एक कारगर तरीका है, बहुत दुर्लभ है।
  • समस्या का हिस्सा यह है कि बहुत से लोगों के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिगरेटों को पूरी तरह से बदलना आसान नहीं है। बेशक, 2013 में, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोगकर्ताओं के लगभग 3 हफ्तों ने भी आम सिगरेट को अक्सर स्मोक्ड किया।
  • बहुत से लोगों के लिए, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट केवल उनके धूम्रपान का एक औजार बन जाता है, जो आम तौर पर सार्वजनिक स्थानों में अधिक स्वीकार्य होता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com