ekterya.com

सिगरेट की खपत को कैसे सीमित करें

यदि आपको धूम्रपान छोड़ने या सिगरेट की खपत को कम करने में समस्या हो रही है, तो यह हो सकता है कि सिगरेट में निकोटीन नामक अत्यधिक नशे की लत रासायनिक शामिल हैं। निकोटीन मस्तिष्क का कारण बनता है उत्तेजनात्मक और आराम प्रभाव है जो तब होता है जब सिगरेट धूम्रपान करते हैं। यह भी संभावना है कि आप इस आदत के साथ संयोजित होने वाली संस्थाओं, जैसे धूम्रपान करने के लिए ब्रेक लेना, या खाने के दौरान या खाने के बाद खाने के बाद या धूम्रपान करने से आपके लिए धूम्रपान करना या कम धूम्रपान करना मुश्किल हो सकता है। चूंकि धूम्रपान का कार्य अभी भी सुखद हो सकता है, इसलिए इसे पूरी तरह छोड़कर आप ऐसा कुछ नहीं करना चाह सकते हैं। सिगरेट की खपत को सीमित करने और तनाव को नियंत्रित करने के बारे में जानें, लेकिन छोड़ने की संभावना पर भी विचार करें।

चरणों

भाग 1
योजना कैसे ट्रैक रखें और सिगरेट की खपत को कम करें

सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी सिगरेट की खपत का रिकॉर्ड रखें अपना व्यवहार बदलने से पहले, आपको अपनी वर्तमान स्थिति को समझना होगा। एक संदर्भ बिंदु लें या एक दिन में धूम्रपान करने वाले सिगरेट की संख्या का एक खाता रखें। आप एक कैलेंडर, एक नोटबुक, एक डायरी, एक कार्ड या कुछ भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको लगातार रिकॉर्ड रखने की अनुमति देता है जैसा कि आप अपनी खपत को ट्रैक करते हैं, पैटर्नों का पालन करने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि बुधवार को आप सप्ताह के बाकी हिस्सों से 5 से 8 सिगरेट धूम्रपान करते हैं। बुधवार को क्या होता है? शायद आपके बुधवार को तनावपूर्ण साप्ताहिक बैठक होती है जो आपको परेशान करती है और आप चिंता से राहत देने के लिए धूम्रपान करते हैं
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आपका दैनिक भत्ता क्या होगा एक बार निर्धारित करें कि एक बार आप एक दिन में कितने सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं पूरी तरह से धूम्रपान छोड़ने के बाद से तनावपूर्ण, कठिन हो सकता है और आपके उच्च सिगरेट की खपत को सीमित करके शुरू हो सकता है। आप एक दिन में 15 या 20 सिगरेट पैक कर सकते हैं।
  • केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आपको सही राशि क्या कम होनी चाहिए, लेकिन एक अच्छी शुरुआत एक चौथाई तक कम हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन में 16 सिगरेट पीते हैं, तो 12 का चयन करें- या 12 से 8 सिगरेट पर जाएं।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    धूम्रपान के लिए एक कार्यक्रम निर्धारित करें आप एक दिन में 5 सिगरेट की अनुमति देंगे, तो आप तय जब आप उन्हें धूम्रपान करने के लिए जा रहे हैं। यह एक सिगरेट धूम्रपान जब आप ऊब महसूस या लेना देना नहीं है का विकल्प समाप्त करता है। इसके बजाय, आपने जिम्मेदार रहने के लिए धूम्रपान के घंटे निर्दिष्ट किए हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सुबह में एक, काम पर दो, रात में एक और नींद से पहले एक धूम्रपान कर सकते हैं।
  • Video: ADDICTIONS : REMÈDE MAISON QUI FONCTIONNE !!

    सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह परिणामों को स्थापित करता है धूम्रपान की तत्काल अनुदान को छोड़ देना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर कम धूम्रपान करने के लिए कोई तत्काल पुरस्कार न हो आपको तत्काल पुरस्कार और परिणामों की एक प्रणाली बनाने की आवश्यकता है इसलिए, यदि आपके द्वारा अनुमति दी गई है, तो एक दिन में आप 2 और सिगरेट धूम्रपान करते हैं, तो इसका परिणाम होना चाहिए। ऐसे परिणाम चुनें, जो आपको किसी निश्चित तरीके से लाभ पहुंचाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, प्रत्येक अतिरिक्त सिगरेट के लिए आप धूम्रपान करते हैं, दोहराएँ कि आपको 10 मिनट तक खींचना चाहिए, एक जार में डाल दिया जाए, बाथरूम को साफ करें या 10 मिनट के लिए एक डायरी लिखें। हालांकि यह एक सजा के रूप में काम कर सकता है, कम से कम आप आत्म-अनुशासन की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए कुछ तरीके से काम किया है।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुरस्कार स्थापित करें जब आप अपने लक्ष्यों को पूरा या उससे अधिक पार करते हैं तो अपने आप को प्रतिफल दें इस तरह, आप अपने उपभोग को कम करने के लिए जारी रखने की संभावना अधिक होगी। यह आवश्यक नहीं है कि पुरस्कार ठोस हो। आप अपने आप को याद कर सकते हैं कि आप अपने भविष्य के स्वास्थ्य में निवेश कर रहे हैं और यह स्वयं में एक इनाम है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य दिन में अधिकतम 8 सिगरेट धूम्रपान करता है और केवल 5 धूम्रपान करता है, तो आप अपने ग्लास वाइन के साथ इनाम कर सकते हैं, अपना पसंदीदा वीडियो गेम खेलने के 20 मिनट या खाली समय आप जिस चीज़ का आनंद लेते हैं उसे चुनें, लेकिन आपको हर समय इस तक पहुंच की आवश्यकता नहीं है।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी धूम्रपान करने की आदतों का ट्रैक रखे रहें यह आपको अपनी प्रगति की रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। आप उतार-चढ़ाव देखने के लिए अपनी सिगरेट की खपत को भी ग्राफ़ कर सकते हैं। ये कुछ तत्व हैं जो आपको अपनी धूम्रपान की आदतों को दर्ज करते समय ध्यान में रखना चाहिए:
  • चलाता है: देखो क्या कारकों सिगरेट धूम्रपान की दर सबसे अधिक होता है।
  • लागत: हर हफ्ते सिगरेट पर खर्च किए गए धन रिकॉर्ड करें यदि आप सप्ताह के दौरान पैसे बचाने के लिए जा रहे हैं, तो यह करना शुरू करें। कुछ हफ्तों के बाद, अपने आप को पैसे बचाने के साथ एक इनाम खरीदते हैं।
  • परिणाम और पुरस्कार: देखें कि कुछ हस्तक्षेप योजनाएं (जैसे बढ़ती या घटती परिणाम और पुरस्कार) काम कर रहे हैं इस तरह, आप उन्हें सिगरेट की खपत में कमी को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए बदल सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी सिगरेट की खपत को सीमित करें

    सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Water / Face / Window

    पर्यावरण बदलें हालांकि आपके पर्यावरण को बदलने में आसान नहीं है, यह समझें कि कुछ पर्यावरण संकेतों से सिगरेट की खपत की उच्च दर हो सकती है। आप सामाजिक समूहों में बिताए गए समय को सीमित कर सकते हैं जो तम्बाकू के उपयोग के दौरान घूमते हैं। इसके बजाय, उन नए स्थानों और गतिविधियों की खोज करें जो आप आनंद लेते हैं। यदि आप स्थानीय पट्टी के आँगन में कुछ पेय और धूम्रपान करने का आनंद लेते हैं, तो संभवतः आपके लिए आँगन में बैठना और धूम्रपान न करना मुश्किल होगा। इस मामले में, अंदर जाने के लिए जहां धूम्रपान की अनुमति नहीं है। इससे धूम्रपान की आदत को लेकर असुविधा होगी, क्योंकि आपको उस समूह को छोड़ना होगा जो आप बाहर जाना चाहते हैं।
    • कार में धूम्रपान न करने के नियम देखें गाड़ी में आने से पहले या बाद में धुआं। जितना संभव हो उतना असुविधाजनक और असुविधाजनक रूप से धूम्रपान करें।
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 8
    2
    सिगरेट बदलें हालांकि यह एक भारी बदलाव नहीं है, ब्रांड बदलने से आपकी निकोटीन की खपत कम हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आप मार्लबोरो लाल 100 धूम्रपान करते हैं, तो शॉर्ट्स या शर्मन जैसे सिगरेट के एक और "प्राकृतिक" ब्रांड पर स्विच करने का प्रयास करें "प्राकृतिक" शब्द को आपको ऐसा मत समझे कि ये सिगरेट सुरक्षित हैं। वे निश्चित रूप से सिगरेट होते हैं जो अभी भी निकोटीन होते हैं अपनी निकोटीन सामग्री के अनुसार सिगरेट की तलाश करें, जो आमतौर पर:
  • निकोटीन कम: शब्दों के साथ फिल्टर के साथ सिगरेट "अल्ट्रा लाइट"-
  • निकोटीन मीडिया: शब्दों के साथ फिल्टर के साथ सिगरेट "प्रकाश" या "मुलायम"-
  • उच्च निकोटीन: एक फिल्टर के साथ या बिना सिगरेट वे नहीं कहते हैं "प्रकाश" या "अल्ट्रा लाइट"।



  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    पूरी सिगरेट धूम्रपान न करें। एक और तरीका है धूम्रपान कम करने के लिए एक चौथाई या एक सिगरेट के आधे धूम्रपान है। फिर दूसरे छमाही या चौथे को समाप्त करने के लिए धूम्रपान के अगले घंटे तक प्रतीक्षा करें
  • इस प्रकार, आप जितनी बार कभी के रूप में करती है, लेकिन केवल आधा एक समय में एक सिगरेट। आप अभी भी धूम्रपान करने के लिए अपने ब्रेक हैं, लेकिन आपकी सिगरेट की खपत आधा में कट जाती है
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्टॉपवॉच को ठीक करें यदि आप एक सिगरेट के बाद एक बार धूम्रपान करते हैं, जैसे कि एक बार या कुछ समय के दौरान अपने दोस्तों से बात कर रहे हो, टाइमर शेड्यूल करें। समय का ट्रैक खोना और एक और सिगरेट को प्रकाश करना आसान है जब आपके पास अच्छा समय हो। प्रत्येक सिगरेट के बाद, अपने सेल फोन के टाइमर को अपनी पसंद के लिए समय सीमा निर्धारित करने के लिए प्रोग्राम करें। एक और सिगरेट धूम्रपान करने से पहले स्टॉपवॉच लग रहा है जब तक रुको।
  • जैसे समय बढ़ता है, प्रत्येक सिगरेट के बीच समय की मात्रा बढ़ाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आप स्टॉपवॉच को 20 मिनट में ध्वनि के लिए प्रोग्राम करते हैं, तो दो और मिनट प्रतीक्षा करें। यदि आप और आपके दोस्त कम धूम्रपान करने की कोशिश करते हैं, तो आप इसे एक छोटी प्रतियोगिता गेम में बदल सकते हैं यह देखने के लिए कि सबसे लंबे समय तक कौन इंतजार कर सकता है।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह मौखिक निर्धारण को संतुष्ट करता है कभी-कभी निकोटीन लालसा के अलावा मौखिक उत्तेजना को पूरा करने के लिए आवश्यक है। जब आप धूम्रपान करने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो आप के साथ श्वास टकसालों, चबाने वाली गम, मुंह स्प्रे, छोटे हार्ड कैंडीज, सूरजमुखी के बीज या अन्य छोटे स्नैक्स (अधिमानतः स्वस्थ) जैसे चीजें लें।
  • मोटा व्यवहार या चीनी में समृद्ध होने से बचें, जो आपको केवल भर देगा सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक मौखिक विकल्प के रूप में व्यवहार का उपयोग नहीं करते हैं
  • भाग 3
    सिगरेट को कम करने या रोकने की संभावना बढ़ाना

    लिमिट धूम्रपान सिगरेट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: Our Miss Brooks: Exchanging Gifts / Halloween Party / Elephant Mascot / The Party Line

    1
    समर्थन प्राप्त करें अपने पर्यावरण में लोगों को बताएं कि आप इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। यह आपके उपभोग को कम करने में मदद करने के लिए एक अच्छा सामाजिक सहायता नेटवर्क बना सकता है। आप अपने लक्ष्य के साथ कैसे कर रहे हैं यह पूछकर आप खुद को जिम्मेदार रख सकते हैं। यदि आपके पास धूम्रपान करने वाले दोस्त हैं, तो उन्हें पता चले कि आप कम धूम्रपान करने की कोशिश करते हैं ताकि वे आप को लुभाने न दें।
    • आप अपने दोस्तों या परिवार को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाने के लिए अपने करीबी मित्रों और परिवार की सिफारिश करने के बारे में सोचें ताकि वे आपकी मदद कर सकें: https://smokefree.gov/social-support.
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 13
    2
    एक चिकित्सक के साथ कार्य करें चिकित्सक आपको समस्याओं और तनाव से जूझने में मदद करेगा, जो आपको धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करते हैं। आप उसके साथ व्यक्तिगत या समूह के वातावरण में काम कर सकते हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको सिखाती है कि कैसे तनाव से निपटने के लिए और आपको धूम्रपान रोकने के लिए अधिक आत्मविश्वास महसूस करता है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सकों के नेशनल एसोसिएशन के डेटाबेस में प्रमाणित चिकित्सक को देख सकते हैं। आपका फ़ैमिली डॉक्टर एक चिकित्सक की सिफारिश भी कर सकता है खर्चों के बारे में पहले से पता लगाएं जो कि बीमा कवर नहीं करता है।
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 14
    3
    अपने तनाव को नियंत्रित करें सिगरेट के धूम्रपान के लिए तनाव एक सामान्य ट्रिगर है हालांकि, पूरी तरह से तनाव से बचने के लिए असंभव है, एक मुकाबला की रणनीति की स्थापना से आपको तनाव के कारण धूम्रपान से बचने में मदद मिलेगी। यदि आप तनाव महसूस करना शुरू करते हैं और आपको कुछ आराम देते हैं, तो निम्न विकल्पों में से किसी के साथ धूम्रपान की आदत लगाने का प्रयास करें:
  • एक दोस्त के साथ एक संक्षिप्त बातचीत
  • चुपचाप बैठने के लिए और ध्यान या खिंचाव के लिए 10 मिनट का समय लें।
  • ब्लॉक, दफ्तर, पार्क और इमारत के चारों ओर एक छोटा पैदल चलना।
  • 10 मिनट के लिए एक डायरी में लिखें।
  • एक अजीब वीडियो देखें
  • व्यायाम: आराम के अलावा, व्यायाम स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है जो कभी-कभी निकल जाने के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 15 नाम की छवि
    4
    दृढ़ रहता है। सामाजिक सहायता सिगरेट के उपभोग को कम कर सकता है, लेकिन अंत में यह आपके लिए निर्भर करता है। Perseverating सबसे मुश्किल भागों में से एक है और यह असफलताओं के लिए सामान्य है। जब आप आत्म-अनुशासन की ऐसी गलतियाँ करते हैं तो महत्वपूर्ण बात यह पूरी तरह से हारना नहीं है यह सभी के लिए होता है आप अपनी आदत के बिना अपनी ज़िंदगी जीने के लिए सीख रहे हैं जो आपके दिन का एक केंद्रीय हिस्सा है और यह कि आप दिन के दौरान अपने जीवन के कई क्षेत्रों से संबंधित हैं। कम धूम्रपान करने के लिए सीखने की आवश्यकता है दृढ़ता, धैर्य, दृढ़ता और स्वयं के साथ बहुत दयालुता
  • अनुवर्ती कार्रवाई जारी रखें, भले ही आप फिर से शुरू हो जाएं समय की प्रगति के रूप में बड़े पुरस्कार और परिणामों को लागू करना जारी रखें।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    धूम्रपान छोड़ने पर विचार करें एक बार जब आप अपनी सिगरेट की खपत को कम करने और कम करने शुरू कर देते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से छोड़ने के लिए तैयार हैं। यदि हां, तो आप एक सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं, जहां आप अपनी लालच के बारे में बात करते हैं और उन्हें कम कैसे करें। आप निम्न में से एक रणनीति को भी शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं:
  • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी): इसमें निकोटीन इनहेलर, मौखिक दवाएं, पैच और चबाने वाली गम शामिल है। ये विकल्प धूम्रपान के कार्य को लेकर बिना निकोटिन की पेशकश करते हैं टीएसएन का उपयोग न करें यदि आप अब भी धूम्रपान करते हैं, क्योंकि यह निकोटीन स्तरों में विषैले वृद्धि का कारण हो सकता है। यदि आप अपनी सिगरेट की खपत को कम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन आप पूरी तरह से बाहर निकलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो संभव है कि टीएसएन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प न हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट: वे सिगरेट के उपभोग को कम करने या रोकने के लिए उपयोगी हैं। जबकि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट इन्हलिंग धूम्रपान (जो पारंपरिक सिगरेट छोड़ने में लोगों की मदद कर सकते हैं) अनुकरण करते हैं, वास्तव में आप पूरी तरह से छोड़ने के बजाय धूम्रपान को प्रतिस्थापित कर सकते हैं यद्यपि ये पारंपरिक सिगरेट की तुलना में कम विषैले हैं, उनकी सुरक्षा पर शोध अभी भी सीमित है। आपको उनका इस्तेमाल करते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे इस धारणा को उत्पन्न करते हैं कि वे एक सुरक्षित विकल्प हैं
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि असफल होने के लिए यह सामान्य है। अपने लक्ष्य को बर्बाद मत करो।
    • यदि आप इसे एक बार में बंद करने में सक्षम हैं, तो इसे करें लेकिन चुनौतियों के लिए तैयार रहें और धूम्रपान के बिना तनाव को नियंत्रित करना सीखें।
    • निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) उन लोगों के लिए सिफारिश की जाती है जो एक दिन में 15 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करते हैं। यह नहीं दिखाया गया है कि ऐसी चिकित्सा उन लोगों के लिए प्रभावी होती है जो एक दिन में 10 सिगरेट से कम धूम्रपान करते हैं। खुराक सिगरेट की मात्रा पर प्रति दिन आप धूम्रपान करते हैं और आप इसे धीरे-धीरे कम करना चाहिए।
    • व्यवहार या परामर्श कार्यक्रम के साथ संयोजन में उपयोग किए जाने पर टीएसएन सबसे प्रभावी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com