ekterya.com

धूम्रपान कैसे बंद करें

निकोटीन दुनिया में सबसे अधिक हानिकारक और व्यापक रूप से उपलब्ध कानूनी दवाओं में से एक है। यह धूम्रपान करने वालों और लोगों के लिए निष्क्रियता और हानिकारक है, जो निष्क्रियता से सिगरेट के धुएं का सामना करते हैं, खासकर बच्चे। यदि आप धूम्रपान करना बंद करना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है, तो एक संरचित योजना बनाएं समझें कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं, सफल होने के लिए तैयार रहें और अपने प्रियजनों या ड्रग थेरेपी के समर्थन से अपनी योजना को पूरा करें। धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है

चरणों

विधि 1

धूम्रपान रोकने का फैसला
छिपकर धूम्रपान चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
इस बारे में सोचें कि क्या आप धूम्रपान करना बंद करना चाहते हैं निकोटीन अत्यधिक नशे की लत है और इसे छोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। अपने आप से पूछें कि धूम्रपान के बिना जीवन धूम्रपान करने वाले के रूप में अपना जीवन जारी रखने से ज्यादा आकर्षक है। यदि आपका जवाब सकारात्मक है, तो आपको धूम्रपान छोड़ने का स्पष्ट कारण होना चाहिए। इस तरह, जब प्रतिबंध को मुश्किल हो जाता है, तो आप इसे छोड़ने के अपने शक्तिशाली कारण के बारे में स्पष्ट हो सकते हैं।
  • विचार करें कि धूम्रपान आपके जीवन के निम्नलिखित क्षेत्रों को प्रभावित करता है: आपका स्वास्थ्य, उपस्थिति, जीवन शैली और आपके प्रियजन अपने आप से पूछें कि क्या इन क्षेत्रों में धूम्रपान छोड़ने के साथ बेहतर होगा
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप इसे क्यों छोड़ना चाहते हैं सभी कारणों की एक सूची बनाएं जो आपको धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करती हैं। यह आपको छोड़ने के अपने निर्णय के बारे में स्पष्ट होने में मदद करेगा आपको बाद में इस सूची की जांच करनी चाहिए, अगर आप धूम्रपान करने का मोहक महसूस करते हैं
  • उदाहरण के लिए, अपनी सूची कह सकते हैं की तरह कुछ: "मैं चलाने के लिए और फुटबॉल अभ्यास के दौरान अपने बेटे के साथ बनाए रखने के लिए छोड़ना चाहते, और अधिक ऊर्जा, मेरे पोते के कम से कम देखने के लिए जिंदा हो शादी या पैसे बचाने के लिए मिलता है" ।
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 3
    3
    निकोटीन निकालने के लक्षणों के लिए तैयार करें पूरे शरीर में निकोटीन को रिहा करने में सिगरेट बहुत प्रभावी हैं। जब आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आपको अनुभव हो सकता है: बढ़ती हुई लालच, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, तनाव या बेचैनी महसूस करना, भूख में वृद्धि, वजन घटाने और परेशानी को ध्यान में रखते हुए
  • एहसास है कि छोड़ने के एक से अधिक प्रयास आवश्यक हो सकते हैं उदाहरण के लिए, करीब 45 मिलियन अमेरिकी निकोटीन के कुछ फार्म का इस्तेमाल करते हैं और केवल 5% उपयोगकर्ता ही अपने पहले प्रयास के दौरान उस बुरी आदत से बाहर निकलते हैं।
  • विधि 2

    धूम्रपान रोकने की एक योजना विकसित करें
    छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 4
    1
    अपनी योजना शुरू करने के लिए एक तिथि चुनें। एक प्रारंभ तिथि के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करना आपकी योजना में संरचना जोड़ता है उदाहरण के लिए, आप एक जन्मदिन या छुट्टी की तरह एक महत्वपूर्ण दिन चुन सकते हैं या बस उस तिथि का चयन कर सकते हैं जो आपको पसंद है।
    • अगले 2 सप्ताह के भीतर एक तिथि चुनें यह आपको तैयार करने और एक दिन शुरू करने का समय देगा जो तनावपूर्ण, व्यस्त या धूम्रपान करने योग्य नहीं है।
  • छवि को छोड़कर धूम्रपान छोड़ें चरण 5
    2
    एक विधि चुनें निर्णय लें कि आप किस पद्धति का उपयोग करना चाहते हैं, जैसे कि आपके उपयोग को रोकना या घटाना सूखे में बंद करने के लिए पीछे की ओर देखकर, पूरी तरह से सिगरेट छोड़ने का तात्पर्य है। अपने उपयोग को कम करने से आपको कम से कम धूम्रपान करना पड़ता है। यदि आप दूसरे को चुनते हैं, तो यह स्पष्ट रहें कि आप कब और कब तक आपके सिगरेट का उपयोग कम करेंगे। उदाहरण के लिए, यह कहने में कुछ सरल हो सकता है कि "मैं हर दो दिनों में सिगरेट में अपना खप कम कर दूंगा"।
  • अगर आप चिकित्सा और दवाओं को छोड़ने से जोड़ते हैं, तो आपको सफलता का अधिक मौका मिलेगा, चाहे आप किस तरीके से चुनाव करें
  • छिपकर धूम्रपान चरण 6 नामक छवि
    3
    लालच के लिए तैयार हो जाओ जब कोई इच्छा उत्पन्न होती है तो पहले से एक योजना बनाएं। आप मुंह में हाथ विधि की कोशिश कर सकते हैं यह सचमुच आपके मुंह से हाथ धोने की कार्रवाई का वर्णन करता है इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक जगह ले लीजिए कम कैलोरी स्नैक्स (जैसे कि किशमिश, पॉपकॉर्न, या प्रेट्ज़ेल) खाने की कोशिश करें, जब इन इशारे उठते हैं।
  • इसके अलावा, आप cravings से निपटने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। टहलने के लिए जाएं, रसोई को साफ करें या योग का अभ्यास करें। जब आप भ्रष्टाचार पैदा करते हैं तो आप एक तनाव-विरोधी बल या चबाने वाली गम दबाकर अपने आवेगों को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अपनी योजना तैयार करें
    छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 7
    1
    अपनी सिगरेट छोड़ने से पहले एक रात तैयार हो जाओ सिगरेट की गंध को खत्म करने के लिए अपनी चादरें और कपड़े धोएं आपको अपने घर में ऐशट्रे, सिगरेट और लाइटर से छुटकारा मिलना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से सोते हैं, क्योंकि इससे आपकी तनाव कम हो जाएगी।
    • अपनी योजना याद रखें और अपने साथ एक लिखित संस्करण ले जाएं या इसे अपने सेल फोन पर सहेजें। आप इसे छोड़ने के कारणों की सूची भी देख सकते हैं।
  • छिपकर धूम्रपान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    समर्थन के लिए पूछें आपके परिवार और दोस्तों की प्रक्रिया में एक अतिरिक्त समर्थन हो सकता है उन्हें अपने लक्ष्य को जानने दें और उन्हें आप के आसपास धूम्रपान न करें या आपको सिगरेट देकर आपकी सहायता करने के लिए कहें। प्रलोभन का विरोध करना मुश्किल है, तो आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए और अपने विशिष्ट लक्ष्यों की याद दिलाने के लिए कह सकते हैं।
  • एक बार में एक दिन पर विचार करने के लिए मत भूलना। अपने आप को याद दिलाएं कि यह एक प्रक्रिया है और एक घटना नहीं है।
  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के चरण 9



    3

    Video: जाने कुछ फूड्स जिनके सेवन से आप धूम्रपान की आदत से छुटकारा पा सकते है - Quit smoking easily

    अपने ट्रिगर्स को जानें बहुत से लोग मानते हैं कि कुछ स्थितियों में धूम्रपान करने की इच्छा भड़काने की कोशिश होती है उदाहरण के लिए, शायद आप अपने कॉफ़ी कप के साथ एक सिगरेट चाहते हैं या शायद आप काम पर समस्या को हल करने का प्रयास करते समय धूम्रपान करना चाहते हैं। उन स्थानों की पहचान करें जहां धूम्रपान न करना मुश्किल हो सकता है और उन स्थानों पर आप क्या करेंगे। उदाहरण के लिए, आपके पास एक सिगरेट ऑफ़र के लिए एक स्वचालित प्रतिक्रिया होनी चाहिए: "नहीं धन्यवाद, लेकिन मैं एक और चाय पीऊंगा" या "नहीं। मैं छोड़ने की कोशिश कर रहा हूं। "
  • अपने तनाव को नियंत्रित करें जब आप धूम्रपान बंद करने की कोशिश करते हैं तो यह एक बाधा हो सकती है तकनीक का प्रयोग करें जैसे कि गहरी साँस लेने, व्यायाम और तनाव को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए खाली समय
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 10
    4
    खुद को धूम्रपान न करें। अपनी योजना के साथ आगे बढ़ें, भले ही रास्ते में बाधाएं हों। यदि आपके पास एक दुर्घटना हो और पूरे दिन धुएं, तो अपने आप को दयालु और क्षमा करें। स्वीकार करें कि दिन कठिन था, याद रखें कि छोड़ना एक लंबी और कठिन सड़क है और अगले दिन अपनी योजना को फिर से शुरू करें।
  • रिलायप्स से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें लेकिन अगर आप वापस आते हैं, तो जल्द से जल्द धूम्रपान रोकने की प्रतिबद्धता को दोबारा शुरू करें। अपने अनुभव से जानें और भविष्य में इसे बेहतर सामना करने का प्रयास करें।
  • विधि 4

    समाप्ति एड्स का उपयोग करें
    छिपकर धूम्रपान चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करने पर विचार करें हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान बंद करने के दौरान इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करना धूम्रपान को कम करने या बंद करने में आपकी सहायता कर सकता है। अन्य अध्ययनों में उन्हें निकोटीन की मात्रा बदलते समय सावधानी बरती जाती है, सिगरेट में मौजूद एक ही रसायन को जारी किया जाता है और धूम्रपान की आदत को फिर से सक्रिय कर सकता है।
  • छिपकर धूम्रपान छोड़ें चरण 12 छवि

    Video: सिगरेट | धूम्रपान | तम्बाकू छुड़ाने के उपाय | Natural Home Remedies For Quitting Smoking/Tobacco

    2
    व्यावसायिक मदद लें ड्रग थेरेपी के साथ व्यवहार व्यवहार चिकित्सा सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने दम पर धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और अभी भी संघर्ष कर रहे हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करने के बारे में सोचें। आपका डॉक्टर आपके साथ ड्रग थेरेपी के बारे में बात कर सकता है
  • चिकित्सक भी छोड़ने की प्रक्रिया के माध्यम से आपकी सहायता कर सकते हैं संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपके विचारों और दृष्टिकोण को धूम्रपान के बारे में बदलने में मदद कर सकता है चिकित्सक आपको कौशल का सामना करने या धूम्रपान के बारे में सोचने के नए तरीके भी सिख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 13
    3
    ब्यूप्रोपियन लें इस दवा में निकोटीन नहीं है, लेकिन यह निकोटीन निकालने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। Bupropion 69% से छोड़ने की संभावना बढ़ सकता है। आम तौर पर, इसे छोड़ने से 1 से 2 सप्ताह पहले इसे लेना चाहिए। आम तौर पर यह प्रति दिन एक या दो 150 मिलीग्राम गोलियों में निर्धारित होता है।
  • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: शुष्क मुँह, परेशानी सो रही है, आंदोलन, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिरदर्द।
  • छिपकर धूम्रपान चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    चांटिक्स का उपयोग करें यह दवा मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को नियंत्रित करती है, जो धूम्रपान को सुखद बनाती है। इससे निकासी के लक्षण भी कम हो जाते हैं। निकोटिन छोड़ने से पहले आपको इसे एक सप्ताह में ले जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इसे भोजन से और 12 सप्ताह के लिए ले लें दुष्प्रभावों में शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो रही कठिनाई, असामान्य सपने, गैस और स्वाद के अर्थ में परिवर्तन। लेकिन यह छोड़ने की संभावनाओं को दोहरा सकता है।
  • आपका डॉक्टर समय पर आपकी खुराक में वृद्धि करेगा उदाहरण के लिए, आप दिन पर 0.5 मिलीग्राम की एक गोली 3. करने के लिए 1 फिर 0.5 मिलीग्राम की एक गोली दिन में दो बार दिन 4 पर 7 के माध्यम से इसके बाद ले ले, तो आप 1 मिलीग्राम की एक गोली दो बार लेने एक दिन
  • छिपकर धूम्रपान चरण 15 नामक छवि
    5
    निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) की कोशिश करें इसमें सभी प्रकार के पैच, गम, गोलियां, नाक स्प्रे, इनहेलर्स या चक्करदार गोलियां शामिल हैं और शरीर में निकोटीन रिलीज़ होती हैं। आपको एनआरटी के लिए एक नुस्खे की ज़रूरत नहीं है और यह cravings और withdrawal symptoms को कम कर सकता है। एनआरटी सिगरेट को 60% तक देने की संभावना बढ़ा सकती है।
  • इसके साइड इफेक्ट बुरे सपने, चबाने मसूड़ों, गले में मुंह और के मामले में अनिद्रा और पैच, मुँह घावों, साँस लेने में कठिनाई, हिचकी और जबड़ा दर्द के मामले में त्वचा की जलन शामिल गले और गोलियों निकोटीन, गले में खराश और नाक, और एक नाक बह के मामले में निकोटीन इनहेलर, गले में जलन और हिचकी के मामले में खांसी अगर आप एक नासिका स्प्रे का उपयोग करें।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • विचलित होने के लिए एक नया शौक का अभ्यास करें और धूम्रपान करने का मोह न करें।
    • कैफीन सेवन कम करें जब आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो आपके शरीर कैफीन को दो बार कुशलता से पेश करते हैं, जो रातों की नींद लेता है जब तक कि आप अपना सेवन कम नहीं करते हैं।
    • एक साधारण आटोसोजन का प्रयास करें: "मैं धूम्रपान नहीं करता, मैं धूम्रपान नहीं कर सकता, मैं धूम्रपान नहीं करेगा" और जैसा कि आप कहते हैं, ऐसा करने के लिए कुछ और सोचें।
    • यदि आप मनोवैज्ञानिक लत से धूम्रपान करने के लिए भी पीड़ित हैं, तो इस बात पर विचार करें क्योंकि ज्यादातर लोग इस लत से पीड़ित हैं। यदि आपने उसे तीन दिन या उससे ज्यादा समय तक छोड़ दिया है और फिर से पुन: शुरू किया है, तो आपको मनोवैज्ञानिक तौर पर निर्भर होने की अधिक संभावना है। धूम्रपान रोकने के लिए मनोवैज्ञानिक या व्यवहार संबंधी कार्यक्रमों को देखें, जो ट्रिगर्स और धूम्रपान की लालच को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • उन लोगों के पास रहने से बचें जो धुएं या स्थितियों से आपको धूम्रपान करने की याद दिलाते हैं
    • यदि आप असफल हो जाते हैं, तो कभी निराश न हों। एक अभ्यास के रूप में इस प्रयास का उपयोग करें ताकि आप अपने अगले प्रयास के लिए बेहतर तैयार हो जाएं।

    चेतावनी

    • धूम्रपान छोड़ने के लिए दवाएं खतरनाक हो सकती हैं इसलिए, आपको उन्हें लेने से पहले हमेशा किसी डॉक्टर से मदद लेनी चाहिए।
    • आप निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा (NRT) निकोटीन पैच, निकोटीन गम या स्प्रे और इनहेलर के रूप में की एक उत्पाद का उपयोग पर विचार कर रहे हैं, तो सावधान क्योंकि वे भी नशे की लत कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com