ekterya.com

कोलाइड और हाइपरट्रॉफिक निशान को कैसे रोकें

एक बदसूरत निशान होने की तुलना में अधिक शर्मनाक कुछ भी नहीं है। घर्षण, जला या काटने के बाद कुछ निशान अपरिहार्य होते हैं, लेकिन साबित तकनीकें एक निशान के रूप को कम करने में मदद कर सकती हैं। निशान के ऊतक के सबसे आम रूपों में से दो हैं keloids और hypertrophic निशान। आमतौर पर वे एक कट या त्वचा घाव पर गठन किया था। सामान्य तौर पर, उच्च रक्तचाप के निशान की तुलना में keloids को पहचानना और उनका उपचार करना कठिन होता है, लेकिन दोनों को विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉक्टर की सलाह के साथ रोका जा सकता है

चरणों

विधि 1

जोखिम कारक समझें
इमेज शीर्षक से रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स चरण 1
1
केलॉइड निशान के गठन के लिए जोखिम कारक पहचानें। शुक्राणु, ऊपरी छाती, और ऊपरी पीठ पर कैलॉइड निशान अक्सर होते हैं। वे मूल घर्षण के किनारों से आगे बढ़ते हैं और लाल और उभड़ा हुआ नोड्यूल जैसा दिखते हैं। घने रेशेदार ऊतक के अत्यधिक विकास की वजह से वे पैदा होती हैं जो सामान्यतः त्वचा के घाव के बाद विकसित होती है। आप काट, भेदी या मुँहासे की वजह से एक केलॉइड निशान भी विकसित कर सकते हैं
  • केलोॉयड निशान मुश्किल से बचने और इलाज करने के लिए, लेकिन जल्दी पता लगाने आप उन्हें रोकने या कम से कम उन्हें कम करने की अनुमति देता है
  • गहरे रंगों, गर्भवती महिलाओं, किशोरावस्था वाले लोगों, 30 वर्ष से कम आयु के लोग और अन्य कालीकॉइड निशान के इतिहास वाले लोग इस तरह के निशान के गठन के लिए अधिक संवेदी हो सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित केलोॉयड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आपको पता होना चाहिए कि हाइपरट्रॉफिक स्क्रैरिंग का जोखिम कौन है Hypertrophic निशान कम दिखाई दे रहे हैं और मूल क्षति की सीमाओं के भीतर रहते हैं। वे समय बीतने के साथ चापलूसी और झलक बन जाते हैं जबकि पुरुषों और महिलाओं को हाइपरट्रॉफिक निशान के समान रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं, वहीं विशिष्ट समूह उनके लिए अधिक प्रवण होते हैं। जो लोग सबसे अधिक जोखिम वाले हैं, उनमें शामिल हैं:
  • वे सर्जिकल ब्लेड का उपयोग करते हैं (क्योंकि वे काटने के उच्च जोखिम पर हैं);
  • वे अधिक वजन वाले हैं;
  • उनके पास अमेरिकी भारतीय या अलास्का मूल निवासी हैं।
  • Video: घाव के गंदे निशान को ऐसे छुपाएं मेकअप के जरिये by Make Up

    इमेज शीर्षक से रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कर्स चरण 3
    3
    यह निर्णय लेने से पहले कि क्या विधि का उपयोग करने के लिए अपने चिकित्सक से जांच करें हर किसी का त्वचा अलग है और हर चोट है कि scarring का कारण बनता है भी अलग है। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि यदि कुछ सरल सिलिकॉन जेल कवर कार्य करेगा या यदि निशानों के आकार को कम करने या पूरी तरह से समाप्त करने के लिए अधिक चरम उपाय करने के लिए आवश्यक है
  • Video: पुरानी से पुरानी चोट का निशान भी हो जाएगा गायब, अपनाइये यह घरेलु नुस्खे

    इमेज शीर्षक से रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कर्स चरण 4
    4
    गैर आवश्यक कॉस्मेटिक सर्जरी से बचें यदि आपके पास केलोइड निशान का इतिहास है, तो आपको निशान से बचने के लिए गैर आवश्यक सर्जरी से बचना चाहिए। सभी शल्य चिकित्सा घावों को चीरा के आसपास तनाव के कम से कम राशि के साथ बंद किया जाना चाहिए। चीरों को संयुक्त स्थान को पार नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये अधिक जरूरत से ज्यादा खिंचाव की संभावना है। आपको उसी कारण से छाती के बीच में चीरों से बचना चाहिए।
  • यदि आपको सर्जरी से गुजरना पड़ता है और निशान अनिवार्य है, तो लेजर तकनीकें हैं जो चिकित्सकों के निशानों को कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • विधि 2

    निशानों की उपस्थिति कम करें
    इमेज का शीर्षक है रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स चरण 5
    1
    प्रभावित क्षेत्र पर एक सुरक्षात्मक सिलिकॉन शीट लागू करें सिलिकॉन शीट एक चिकित्सा उपकरण है जो पुरानी निशान के गठन को कम करने में सहायता करता है। यह उन तरीकों को बदल सकता है जो वे विकसित और ऊतक की मोटाई और खुरदरापन को भी कम करते हैं।
    • बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करते हुए सिलिकॉन शीट्स ने उपचार घावों को नम बनाए रखा है। वे सामान्य खुजली भी कम करते हैं।
  • छिपी कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2



    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सिलिकॉन शीट का उपयोग करें आमतौर पर, आपका डॉक्टर आपको जख्म को पूरी तरह बंद होने के बाद सिलिकॉन शीट्स को लागू करने के लिए निर्देश देगा। यदि आप उनसे पहले आवेदन करते हैं, तो आप त्वचा के नीचे एनारोबिक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे अधिक संक्रमण हो सकते हैं। लैला को प्रभावित इलाके में 12 से 23 घंटे प्रति दिन तीव्रता और निशान के स्थान के आधार पर रखा गया है। यह उपचार 3 महीने तक निर्धारित किया जा सकता है।
  • छिपी कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    सिलिकॉन डाइऑक्साइड का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। आप इसे घायल क्षेत्र पर लागू कर सकते हैं, या तो जेल या पैड के रूप में। यह यौगिक सिलिकॉन शीट्स में भी मौजूद है। यह स्केल ऊतक को नरम करने और केलॉइड निशान के गठन से संबंधित लाली को कम करने की अनुमति देता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स चरण 8
    4
    कपास के दबाव पट्टियों का उपयोग करने के बारे में सोचें जब जलने की बात आती है, दबाव वाले वस्त्रों को अक्सर विशिष्ट क्षेत्रों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। ये वस्त्र 1 दिन तक 23 घंटे पहनते हैं। ये पट्टी ऊतक को हवा में कटौती नहीं करते हैं और आप उन्हें विशिष्ट घावों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। जल से हाइपरट्रॉफिक निशान और निशान को नियंत्रित करने के लिए वे प्रभावी ढंग से प्रभावी हैं।
  • हालांकि, पोस्ट-सर्जरी के निशान की उपस्थिति में सुधार के लिए दबाव पट्टियों के उपयोग के समर्थन में कोई सबूत नहीं है।
  • विधि 3

    अन्य उपचारों पर विचार करें
    इमेज के शीर्षक से रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स चरण 9
    1
    डॉक्टर से स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में पूछें स्टेरॉयड सीधे खुजली, लालिमा और सामान्य असुविधा को कम करने के लिए निशान ऊतक में सीधे इंजेक्ट होते हैं। कुछ डॉक्टर बताते हैं कि स्टेरॉयड इंजेक्शन के साथ ऐसे लक्षणों का इलाज करने से निशान का रूप भी कम हो सकता है।
    • स्टेरॉयड इंजेक्शन (ट्राइमिसिनोलोन) को हर 2 से 6 सप्ताह तक दिया जाता है जब तक कि आप सुधार की सूचना नहीं देते। कभी-कभी, इंजेक्शन के कारण सतही नसों (टेलिन्जेक्टियास) के नेटवर्क या आसपास की त्वचा के पतला या पतला हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है रोकथाम कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स 10
    2
    क्रियोरेपी की कोशिश करो अनुसंधान ने दिखाया है कि क्रोनोरेपी ने निशान ऊतक की मोटाई 58% तक कम कर सकती है। अधिक उपयुक्त उपचार और पतला केलोॉयड निशान, बेहतर परिणाम। क्रियोथेरेपी चिकित्सक के कार्यालय में किया जाता है, चिकित्सा उपकरणों का इस्तेमाल करता है जो तुरंत ऊतक को स्थिर करता है और संपर्क पर उसे मारता है।
  • क्रोनोपैथी का कारण जलने, निशान के निर्माण में वृद्धि और क्षतिग्रस्त स्वस्थ ऊतक के कारण क्षति हो सकती है। यदि कोरोइड टिशू के इलाज के लिए क्रोनोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है, तो प्रभावित निवारक तरीकों (जैसे सिलिकॉन डाइऑक्साइड, सिलिकॉन जेल शीट्स, और स्टेरॉयड इंजेक्शन) को प्रभावित क्षेत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • 3

    Video: Burn Mark on face: Home Remedies | चेहरे पर जले के दाग दूर करेंगे ये घरेलू उपचार | Boldsky

    रेडियोथेरेपी के बारे में प्रश्न केलॉइड निशान की उपस्थिति को कम करने का दूसरा विकल्प विकिरण चिकित्सा है। कुछ प्लास्टिक सर्जन निशान हटाने की इस पद्धति से बचते हैं क्योंकि वे ट्यूमर पैदा करने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, लेकिन अध्ययन ने यह दिखाया है कि यह एक सुरक्षित तरीका है, जब तक आसपास के ऊतकों को संरक्षित किया जाता है।
  • छिपी कोलोइड और हाइपरट्रॉफिक स्कार्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    सर्जिकल छांटने के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें अकेला, सर्जरी आमतौर पर अधिक निशान बना सकते हैं और भी अधिक बढ़, लेकिन अगर अन्य उपचार (जैसे, सिलिकॉन वेफर्स और सिलिकॉन डाइऑक्साइड) के साथ संयोजन में प्रदर्शन किया, सर्जरी इन निशान की दृश्यता कम कर सकते हैं। एक बार शल्य चिकित्सा की छानबीन ठीक हो जाने पर, डॉक्टर के साथ चर्चा करें कि सिलिकॉन जेल की शीट का उपयोग करने के लिए निशान गठन की पुनरावृत्ति को कम करना।
  • यदि आप सर्जिकल मार्ग का विकल्प चुनते हैं, तो चिकित्सक से इंपिकिमोद के बारे में पूछिए। यह एक क्रीम है जो चिकित्सा को सुधारता है और अक्सर निशान से बचने के लिए सर्जरी के बाद इसका उपयोग किया जाता है। सर्जरी के बाद आठ सप्ताह के लिए क्रीम वैकल्पिक रातों पर लागू होती है हालांकि परीक्षणों काफी कम रहे हैं, पश्चात की पुनरावृत्ति की घटनाओं को नौ महीने के लिए ट्रैक छह की अवधि में केवल 28% का औसत निकाला और कम तनाव क्षेत्रों में सबसे अच्छा परिणाम (2.9% पुनरावृत्ति) से पता चला कानों के पैर की तरह त्वचा की
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com