ekterya.com

संक्रमित वसामय पुटी का इलाज कैसे करें

एक वसामय पुटी एक सौम्य, बंद और फर्म कोशिका है जो त्वचा पर स्थित है और कभी-कभी एपिडर्मिस के बगल में उभारता है जो अंतर्निहित ऊतकों द्वारा स्थानांतरित किया जा सकता है। यह मुख्य रूप से चेहरे, गर्दन, कंधे या छाती (बाल के साथ शरीर के क्षेत्रों) पर होता है। यह लोगों के लिए बहुत आम है और यह किसी भी उम्र में हो सकता है। वे संक्रामक नहीं हैं और कैंसर के विकास का कोई खतरा नहीं है (दूसरे शब्दों में, वे सौम्य हैं) हालांकि, वे संक्रमित हो सकते हैं और थोड़ा अप्रिय हो सकता है। चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1

एक रूढ़िवादी उपचार का प्रयोग करें
ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 1
1
पुटी पर गर्म दबाव रखें एक गर्म तौलिया 37 से 40 डिग्री सेल्सियस (100 से 105 डिग्री फारेनहाइट) के बीच 3 से 4 बार एक दिन तक 10 से 30 मिनट तक लागू होनी चाहिए, जब तक कि पुटी सूख तक नहीं। यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने और स्थानीय ऊतक छिड़काव को बेहतर बनाता है जिससे उपचार के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति की अनुमति मिलती है। रक्त प्रवाह में बढ़ोतरी क्षेत्र में सूजन से किसी भी भड़काऊ exudate और अपशिष्ट उत्पादों को भी निकालता है।
  • इसके अलावा, गर्मी की उत्तेजना सूजन के कारण दर्द को छिपाने के लिए जलन के खिलाफ कार्य करके दर्द को कम करती है।
  • यदि वसामय पुटी रोगी में परेशानी का कारण नहीं है, तो यह किसी भी उपचार को लागू करने के लिए आवश्यक नहीं है। अधिकांश किसी भी नुकसान का कारण नहीं है और केवल सौन्दर्य भाग में परेशान हैं। हालांकि, यदि आप संक्रमित हैं, तो आदर्श चिकित्सा उपचार की तलाश करना है।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 2
    2
    पुटी को साफ रखें सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपनी पूरी त्वचा को पानी के साथ धो लें और एक गैर-परेशान एंटीसेप्टिक साबुन। एक साफ कपड़े या तौलिया के साथ मुलायम छूए लगाने वाले त्वचा को सूखी और इसे हर समय सूखा रखकर बाँझ धुंध के साथ कवर करें।
  • आप ओवर-द-काउंटर एंटीसेप्टीक्स (उदाहरण के लिए: पोवीडोन-आयोडीन) भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। दिन में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं और हर बार जब तक त्वचा एक परत बन जाती है, तब तक धुंध गीला या गंदा हो जाता है।
  • ऐसे सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा देखभाल उत्पादों को छोड़ें जहां पुटी है, क्योंकि यह आगे जलन और संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 3

    Video: Ovarian Cyst, ओवेरियन सिस्ट होम्योपैथिक उपचार | Dr. N. C. Pandey, Sahas Homeopathy

    3
    कभी अपने दम पर गले को तोड़ना नहीं। इस प्रकार की कोशिका स्वाभाविक रूप से गायब हो जाती है और फट जाने की कोशिश कर रही है, यह आपको संक्रमण के खतरे में डाल देगी और स्थायी स्कार्फिंग हो सकती है। प्रलोभन का विरोध करें और, यदि आपको बहुत परेशान होता है, तो एक चिकित्सक को आप से दूर ले जायें
  • यदि एक पुटीय उपचार चिकित्सा प्रक्रिया के कारण फट जाता है या किसी दुर्घटना से त्वचा की घाव के कारण होता है, तो क्षेत्र को पानी से अच्छी तरह से धोएं और एक गैर-उत्तेजित रोगाणुरोधी साबुन।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 4
    4
    यदि संक्रमण स्पष्ट है, तो चिकित्सा हस्तक्षेप करना चाहिए। यदि संक्रमण के लक्षण, जैसे दर्द, सूजन, लालिमा और गर्मी, उचित चिकित्सकीय उपचार के लिए तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें। यह एक बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है और इसके बारे में चिंता करने की कोई बात नहीं है - हालांकि, अगर आप कुछ नहीं करते हैं, तो यह सेप्टिक बन सकता है, जो एक बहुत गंभीर स्थिति है।
  • यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि आपका गंध संक्रमित नहीं है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए यह एक बहुत ही सरल चीरा कर देगा और पुटी मिनट के एक मामले में गायब हो जायेगा। आप सोचेंगे कि आप इतने लंबे इंतजार क्यों कर रहे थे
  • भाग 2

    अप्रयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 5
    1
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ से बना तेल एक अच्छा जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ उपचार है। यह संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है। हालांकि, चाय के पेड़ के तेल और अल्सर के बीच के संबंध को साबित करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण बहुत ज्यादा नहीं हैं।
    • इस उपाय का उपयोग करने के लिए, घावों के लिए चाय के पेड़ के तेल के एक या दो बूंदों को लागू करें और इसे बैंड-एड के साथ कवर करें। सुबह में एक बार एक दिन का प्रयोग करें और रात में खुला घाव छोड़ दें।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 6
    2
    अरंडी का तेल का उपयोग करें केस्टर ऑइल में रिचीन, बैक्टीरिया के खिलाफ एक बहुत प्रभावी रासायनिक पदार्थ शामिल हैं अरंडी के तेल में कपड़े का एक टुकड़ा भिगोएँ और इसे पुटी पर रखें। कपड़ों पर गर्म दबाव रखें और उसे 30 मिनट के लिए रखें। गर्मी त्वचा के माध्यम से फैल तेल को अधिक आसानी से मदद मिलेगी। रिसीन बैक्टीरिया को मार देगा जो संक्रमण का कारण होगा।
  • एक बार फिर, पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं तेल बैक्टीरिया को प्रभावी ढंग से मार सकता है, लेकिन यह ज्ञात नहीं है कि अगर सिस्ट के साथ ऐसा ही होता है यह बहुत संभावना है कि यह हानिकारक नहीं है, लेकिन न ही यह प्रभावी है
  • Video: महिलाओ के स्तन गांठ में अरंड का प्रयोग | आचार्य बालकृष्ण

    ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 7
    3
    मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें मुसब्बर वेरा में फीनोलॉलिक यौगिकों में एंटीबायोटिक गुण होते हैं सीधे घाव पर मुसब्बर वेरा जेल को लागू करें और धीरे-धीरे रगड़ें जब तक कि यह त्वचा में प्रवेश न करे। संक्रमण ठीक होने तक हर दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मुसब्बर वेरा का इलाज सदियों से किया गया है। वह मदर प्रकृति के सबसे महान क्यूरेटर में से एक है। हालांकि, एक बार फिर, विज्ञान यह नहीं दिखाता कि वह अल्सर का इलाज और मारता है।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 8
    4
    चुड़ैल हेज़ेल का उपयोग करें चुड़ैल हेज़ल में टैनिन होते हैं, जो शेष तेल को हटाते हैं जो त्वचा को कवर करते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं। खून में अतिरिक्त वृद्धि से संक्रमण ठीक होने में मदद मिलेगी, क्योंकि अधिक एंटीबॉडी प्रभावित इलाके में ले जाएंगी।
  • घावों पर सीधे कुछ चुड़ैल हेज़ेल जेल (एक मटर का आकार ड्रॉप) और धीरे से रगड़ें। एक सप्ताह के लिए हर दिन प्रक्रिया को दोहराएं।
  • एक बार फिर, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह काम करता है और केवल सिद्धांत पर लागू होता है
  • इमेज शीर्षक एक संक्रमित सेबैसियस सिलस्ट चरण 9
    5
    सेब साइडर सिरका के साथ प्रयोग सेब साइडर सिरका में पाए जाने वाले मुख्य परिसर में एसिटिक एसिड होता है, जिसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। हालांकि, यह बहुत सामान्य है और आवश्यक रूप से अल्सर पर लागू नहीं होता है दूसरे शब्दों में, केवल इस उपाय का उपयोग न करें
  • प्रभावित क्षेत्र में सिरका को लागू करें और इसे एक पट्टी के साथ कवर करें 3 या 4 दिनों के बाद पट्टी निकालें। आप देखेंगे कि घाव के शीर्ष पर एक कठिन परत रूप है।
  • जब स्कॅबा बंद हो जाता है, तो मस्तिष्क जीवाणुओं के साथ घूमती रहती हैं। क्षेत्र को साफ करें और एक नई पट्टी रखें, लेकिन बिना सिरका 2 से 3 दिनों के बाद, गफड़ा ठीक हो जाएगा
  • इमेज का शीर्षक, संक्रमित सेबेशियस साइस्ट ट्रीट एक्ट 10
    6
    डेंडिलियन का उपयोग करें 4 कप पानी में सूखे डेंडिलियन जड़ी बूटी का एक बैग उबाल लें। उबलने के बाद 45 मिनट के लिए गर्मी पर गर्मी और चाय 3 से 4 बार पीते हैं। एक सप्ताह के लिए इलाज जारी रखें
  • डेंडिलियन एक जड़ी बूटी है जिसमें रेडॉक्साइन होता है, एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक। हालांकि, कोई और वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। किसी भी हर्बल उपचार की तुलना में एक पुटी को हटाने में चिकित्सा उपचार अधिक प्रभावी है।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक एक संक्रमित सेबेसीस सिलस्ट चरण 11



    1
    एंटीबायोटिक ले लो आपको जल्द से जल्द संक्रमण का इलाज करने के लिए एक प्रभावी एंटीबायोटिक निर्धारित किया जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप अपने उपचार को समाप्त करें ताकि संक्रमण वापस न आए। पुटी सिर्फ एक सप्ताह में गायब हो जाएगा
    • फ्लूक्लॉक्साइलिन संक्रमित वसामय अल्सर के मामले में सबसे अधिक इस्तेमाल किया एंटीबायोटिक दवाओं में से एक है। संक्रमण का इलाज करने में सक्षम होने के लिए एक सप्ताह के लिए हर 8 घंटे में 500 मिलीग्राम की गोली लें।
  • छवि संक्रमित एक संक्रमित सेबेसीस सिलस्ट चरण 12
    2
    सर्जरी। सर्जिकल हस्तक्षेप एक सरल प्रक्रिया है जहां पुटी पूरी तरह से हटा दिया जाता है। चिंता मत करो, क्योंकि घाव के आसपास का क्षेत्र स्थानीय संज्ञाहरण के साथ सुन्न है आपको यह जानने की आवश्यकता है:
  • संज्ञाहरण के बाद, सर्जन घाव के केंद्र के दोनों किनारों या केंद्र में एक साधारण चीरा पर एक अंडाकार आकार का चीरा बनायेगा। यदि पुटी छोटा है, तो चिकित्सक इसे काटने के बजाय एक पंचर बना सकता है।
  • पुटी के आसपास केरातिन बाहर आ जाएगा। एक स्पेसर को चीरा के किनारों को अलग रखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि डॉक्टर पिंड को हटाने के लिए चिमटी का उपयोग करता है।
  • यदि पुटी पूरी तरह से हटा दिया जाता है, तो ऑपरेशन एक सफलता होगी और इलाज दर 100% होगी
  • लेकिन अगर यह मामला नहीं है, तो एक इलाज की आवश्यकता होगी और शेष ऊतकों को तबाह कर दिया जाएगा। प्रक्रिया समाप्त होने के बाद घाव एक सिवनी के साथ बंद हो जाएगा।
  • यदि पुटी संक्रमित होती है, तो हस्तक्षेप के बाद एक सप्ताह के लिए एक ही एंटीबायोटिक का निर्धारण किया जाएगा।
  • छवि संक्रमित एक संक्रमित वसामय सिलस्ट चरण 13
    3
    सर्जरी के बाद क्षेत्र का ध्यान रखना पहले अनुभाग में सभी सिफारिशें सर्जरी के बाद भी काम करती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्षेत्र को साफ रखें और इसे संभाल न करें। जब आप घाव का ख्याल रखते हैं, तब कोई जटिलता नहीं होगी।
  • देखें कि घाव खराब हो गया था या नहीं। यदि हां, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि थ्रेड को निकाल दिया जाएगा (1 से 2 सप्ताह)। नोट: शरीर में कुछ प्रकार के सीवन भंग होते हैं और इसे निकालने की आवश्यकता नहीं है।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 14
    4
    यदि आप चाहें तो अपने आप को शुद्ध करने के लिए एक हर्बल एंटीसेप्टिक का उपयोग करें आप निम्न में से कोई भी उपयोग कर सकते हैं:
  • अमरूद के पत्ते 15 मिनट के लिए उबलते पानी के साथ एक मिट्टी के बर्तन में अमरूद के पत्ते रखें। जब तक आप तापमान बर्दाश्त नहीं कर सकते, तब तक शांत रहें - आदर्श रूप से यह गुनगुना है घाव को धोने के लिए समाधान का उपयोग करें।
  • मुसब्बर वेरा घाव को अच्छी तरह से सफाई और सूखने के बाद, पौधे के रस को उंगली पर लागू करें और इसे सूखा दें। यदि आप चाहें, तो आप इसे दिन में कई बार कर सकते हैं।
  • एहतियात के रूप में, आपको हमेशा से प्रत्येक घर उपचार के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए कि क्या आप एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं परीक्षण करने के लिए एक अच्छी जगह प्रांगन पर है, अपने हथेलियों के समान पक्ष पर, क्योंकि त्वचा सफेद है और अपेक्षाकृत पतली है, जो कुछ खुजली या लालिमा को देखने की संभावना प्रदान करती है।
  • भाग 4

    कारणों और जटिलताओं को जानते हैं
    ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 15
    1
    कारणों में से एक असामान्य कोशिकाओं का प्रसार है त्वचा की परत केरातिन द्वारा बनाई जाती है, त्वचा की एक पतली परत जो त्वचा को बचाती है। केराटिन परत शेड और नई कोशिकाओं के एक समूह द्वारा लगातार बदल दिया जाता है। सामान्य छूटने के बजाय, कोशिकाएं त्वचा में गहराई से जा सकती हैं और आगे बढ़ सकती हैं। केरातिन को शरीर में स्रावित किया जाता है, जो एक पुटी पैदा करता है।
    • यह हानिकारक या खतरनाक नहीं है, यह बस सौंदर्यवादी रूप से आकर्षक नहीं है आपको केवल चिंता करने की ज़रूरत है कि क्या इस असामान्य प्रसार का एक ट्यूमर या संक्रमण का निर्माण होता है।
  • इमेज नामक एक संक्रमित सेबेसीस सिस्ट ट्रीट एट 16
    2
    ध्यान रखें कि क्षतिग्रस्त बाल कूप की वजह से अल्सर आ सकता है। यह बहुत हानिरहित लगता है, लेकिन यहां तक ​​कि एक बाल कूप भी वसामय पुटी पैदा कर सकता है। यदि आप गंभीर स्वास्थ्य समस्या का सामना करने के बारे में चिंतित हैं, तो ध्यान रखें कि शायद यह सिर्फ लाल बाल के कारण होता है
  • जब ऐसा होता है, तो अजीब त्वचा की एक छोटी बोरी त्वचा में दिखाई देती है, जो त्वचा की दूसरी परत है, जिसे बाल कूप कहा जाता है। इनमें से प्रत्येक बैग में प्रत्येक बाल बढ़ता है एक अड़चन कारक या सर्जिकल घाव के कारण क्षतिग्रस्त होने वाले फॉलिस को क्षति और झुर्रियों का सामना करना पड़ेगा, जो एक बाधा उत्पन्न करता है
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 17
    3
    ध्यान रखें कि यह विकास में एक दोष के कारण हो सकता है। भ्रूण को विकसित करने की प्रक्रिया के दौरान, अन्य कोशिकाओं के अंदर त्वचा, नाखून और बालों के बने स्टेम कोशिकाएं फंस सकती हैं। वे कहा कोशिकाओं के अंदर कैरेटिन बनाते रहेंगे, अंततः एक पुटी बनना।
  • अगर आपके पास अल्सर है जो वापस आ गए हैं, तो अपने डॉक्टर से जांच लें कि आप क्या कर सकते हैं। याद रखें कि वे चिंताजनक से अधिक परेशान हैं
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 18
    4
    यह संक्रमण पुटी को अधिक गंभीर बनाता है यदि पुटी टूटना, तो बैक्टीरिया इसे दूषित कर सकता है, जिससे संक्रमण हो सकता है। पुटी चोट लगने लगेंगे और एक दाना की तरह अधिक दिखाई देगा। यह मस्क को शुद्ध करेगा, साथ ही केराटिन की गीली जमा भी होगी। आसपास के इलाके लाल और प्रफुल्लित होंगे। यदि ऐसा होता है, तो आपको चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी।
  • यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह खराब और खराब हो जाएगा और, लंबे समय में, यह आपके पूरे शरीर को प्रभावित करेगा। जबकि अकेले पुटी चिंता का विषय नहीं है, एक संक्रमित व्यक्ति को उपचार की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक एक संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 1 9
    5
    ध्यान रखें कि एक पुटी आसानी से सूजन बन सकता है। अगर पुटी संक्रमित नहीं होती है, तो यह सूजन हो सकती है। यदि आप निरंतर कारकों को परेशान कर रहे हैं, जैसे कि एक कठिन कपड़े, यह आग लगना होगा
  • खुशी की बात है, सूजन को कम करना बहुत आसान है, या तो एनएसएआईडी (जैसे इबुप्रोफेन) के साथ या परेशान कारक को नष्ट करके
  • सूजन पुटी को निकालना बहुत कठिन है, क्योंकि यह क्षेत्र संक्रमण के लिए कमजोर है। यदि सर्जरी आवश्यक है, तो सूजन समाप्त होने तक इसे स्थगित कर दिया जाएगा।
  • ट्रीट ए संक्रमित सेबेशियस साइस्ट चरण 20
    6
    सावधान रहें कि एक ब्रेक होती है। एक टूटी हुई पुटी एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकती है अगर आपकी विदेशी त्वचा की सामग्री आपकी त्वचा में प्रवेश करती है। इससे मवाद जमा हो जायेगा, जिससे एक फोड़ा होता है। यह बड़े अल्सर में होने की संभावना अधिक है यदि आपके पास एक टूटी हुई पुटी है, तो डॉक्टर की जांच करने के लिए यह बेहतर है।
  • एक टूटी हुई पुटी को संभव के रूप में स्वच्छ और स्वच्छ रखा जाना चाहिए। किसी डॉक्टर की देखभाल के लिए सलाह के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं और आपको बताएं कि आपके लिए चिकित्सा उपचार सबसे अच्छा क्या है
  • युक्तियाँ

    • जननांग क्षेत्र में स्थित एक पुटीय यौन संबंध के दौरान पेशाब के दौरान या उसके दौरान गंभीर असुविधा पैदा कर सकता है क्योंकि यह सूजन और दर्दनाक है। अगर आपको जटिलताओं का सामना करना पड़ता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • वसामय अल्सर संक्रामक या घातक नहीं हैं यदि वे संक्रमित नहीं हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है।
    • एक वसामय गंध के लिए रोग का निदान उत्कृष्ट है - ज्यादातर उपचार और हटाने की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें इलाज होता है।
    • अल्सर के भीतर सामग्री एक टूथपेस्ट की स्थिरता मुख्य रूप से केरातिन (यौगिक जिसके साथ बाल बनाई है, नाखून और त्वचा की बाहरी परत) से भर जाता है है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com