ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान हीटिंग पैड का उपयोग कैसे करें

सामान्य तौर पर, गर्भावस्था एक अनुभव है जिसमें खुशी, प्रत्याशा और एक उज्जवल भविष्य के लिए आशा है। हालांकि, इसके साथ भी कुछ दर्द और दर्द आते हैं जो जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित कर सकते हैं, खासकर निचले हिस्से में। सुझाव दिया तरीकों गर्भावस्था खुद दर्द, विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से में दर्द है कि में गर्भधारण के 50 या 70% होता है का सबसे कम करने के लिए में से एक, एक हीटिंग पैड का उपयोग है। थर्मल पैड दर्द से छुटकारा पा सकता है और कुछ लोगों में सूजन को कम कर सकता है, और पीठ या घुटने के दर्द के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है। यदि आप विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, गर्भावस्था के दौरान हीटिंग पैड का उपयोग पूरी तरह से सुरक्षित है

चरणों

विधि 1

गर्भावस्था के दौरान हीटिंग पैड का उपयोग करें
गर्भवती चरण 1 के दौरान एक ताप पैड का उपयोग करें
1
थोड़े समय के लिए पैड का उपयोग करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप गर्भवती हों, तब तक आपके शरीर का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस (102.2 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे रहना चाहिए। इस कारण से, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप लंबे समय तक हीटिंग पैड का उपयोग न करें।
  • हीटिंग पैड के उपयोग के लिए सामान्य समय सीमा 20 मिनट है। सत्र के दौरान इसका उपयोग करने के लिए यह सही समय है सुनिश्चित करें कि आप सत्रों के बीच एक ब्रेक लेते हैं, ताकि आपके शरीर को फिर से शांत करने का समय हो।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    2
    न्यूनतम तापमान सेटिंग का उपयोग करें यदि आप उन्हें अत्यधिक या उच्च तापमान की स्थापना के साथ उपयोग करते हैं, तो थर्मल पैड बर्न्स पैदा कर सकता है या आपके शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है। कभी नहीं हीटिंग पैड का उपयोग करते समय आप सो जाते हैं और अपने दर्द को दूर करने के लिए न्यूनतम तापमान सेटिंग का इस्तेमाल करते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको सबसे कम तापमान से शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे वृद्धि करना चाहिए। हालांकि, कभी नहीं आपको गर्भवती होने के दौरान उच्चतम तापमान का उपयोग करना चाहिए
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    3
    स्थानीय क्षेत्र पर पैड को लागू करें शरीर के बड़े क्षेत्रों को गर्म करने के लिए एक हीटिंग पैड का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह आपकी त्वचा या आपके शरीर के तापमान के लिए अच्छा नहीं है अधिक त्वचा हीटिंग पैड के संपर्क में है, और आपके शरीर के तापमान में वृद्धि होगी।
  • इसके बजाय, केवल अपनी पीठ, घुटने या कंधे पर हीटिंग पैड को लागू करें, एक समय में केवल एक ही क्षेत्र में गर्मी की देखभाल करें।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    4
    जब आप जाग रहे हैं तो हीटिंग पैड का उपयोग करें जब आप जाग रहे हों तो केवल हीटिंग पैड का उपयोग करना सुनिश्चित करें यदि आप सोते समय इसका उपयोग करते हैं, तो यह गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप इसे गलती से छोड़ सकते हैं और आपकी त्वचा जला सकते हैं या आपके शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं।
  • सोने से पहले इसे बंद करने के लिए सुनिश्चित करें और बिस्तर में जबकि इसका इस्तेमाल कभी नहीं करें, क्योंकि आप गलती से पैड पर सो सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    5
    आपके पेट में दर्द होने पर आपके चिकित्सक पर जाएं यदि आप अपने पेट में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए यह संभव है कि आपके बच्चे से संबंधित गंभीर समस्या हो। अपने पेट के पास के क्षेत्रों में समस्याओं के मामले में, आपको हीटिंग पैड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि कोई प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं है कि थर्मल पैड के संचालन में विद्युत चुम्बकीय बलों आपके बच्चे को नुकसान पहुँचा है, तो आप 39 डिग्री सेल्सियस (103 ° एफ) विकासात्मक समस्याओं के कारण के तापमान को बनाए रखने कर सकते हैं।
  • इस संभावना के अस्तित्व के कारण, आपके पेट पर सीधे हीटिंग पैड को कभी भी नहीं लगाया जा सकता है
  • हीटिंग पैड को बिजली के कंबल के साथ बदलने पर विचार करें और इसे निकालना सुनिश्चित करें जब आपकी त्वचा स्पर्श के लिए काफी गर्म होती है
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें



    6
    बिस्तर गर्म करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करें आप परेशान हैं, जबकि आप अपनी त्वचा या विद्युत प्रवाह उत्सर्जन प्रकाश को नुकसान पहुँचाए के डर से गर्भवती हो अपने शरीर पर हीटिंग पैड लागू हैं, तो आप अन्य तरीकों है कि आप सीधे संपर्क के बिना एक हीटिंग पैड से फायदा हो सकता विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। बिजली के कंबल या हीटिंग पैड को चालू करें और इसे अपने नियमित बिस्तर कवर के नीचे या बिस्तर पर गर्म करने के लिए अपनी चादरों के बीच रखें। एक बार जब आप बिस्तर पर पड़े या उस पर झूठ बोलने के लिए तैयार हो जाएं तो निकालें।
  • इससे आप हीटिंग पैड की गर्मी का आनंद ले सकते हैं या बिना विद्युत धाराओं के सीधे संपर्क के बिना।
  • Video: मासिक दर्द के लिए घरेलू उपाय

    गर्भवती चरण 7 के दौरान एक ताप पैड का उपयोग करें
    7
    तौलिया या शीट के साथ हीटिंग पैड लपेटें हीटिंग पैड के प्रभाव को कम करने के लिए, आप इसे एक टुकड़े के साथ कवर कर सकते हैं, जैसे तौलिया या शीट कपड़े की एक और परत के साथ थर्मल पैड लपेटते समय, जैसे कि एक शर्ट जिसे आप अब प्रयोग नहीं करेंगे, आपकी मांसपेशियों पर लागू करने के लिए इसे सुरक्षित बनाती हैं।
  • यदि आपकी पीठ दर्द हो रही है, तो अपने पैरों के पीछे एक हल्का तकिया के नीचे हीटिंग पैड रखने की कोशिश करें जैसा कि आप सोफे या बिस्तर पर लेटते हैं यह मत भूलो कि पैड चालू है और यह कि आप आग लगने या आपकी त्वचा को जलने के जोखिम को रोकने के लिए सोते रहने से पहले इसे बंद कर देना चाहिए।
  • विधि 2

    गर्म लोगों के बजाय ठंड विधि का उपयोग करें
    गर्भवती चरण 8 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    1
    प्रीफैब्रिकटेड कॉन्ड्रैम्प का प्रयोग करें। कुछ महिलाओं का मानना ​​है कि ठंडे उपचार दर्द या सूजन से राहत देते हैं यदि उन्हें पहली पसंद के रूप में उपयोग किया जाता है यदि आप अपने निचले हिस्से में एक विशिष्ट और हल्की चोट का सामना करते हैं, तो पहले कुछ दिनों के दौरान दर्द का इलाज करने के लिए एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। क्षेत्र को शांत करने के लिए एक प्री-मेड आइस पैक या कोल्ड पैक लगाने से शुरू करें क्षेत्र को हटाने से पहले 20 मिनट से अधिक समय के लिए इस बैग को छोड़ दें
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    2
    अपनी खुद की शीत संकुचित करें अपनी मांसपेशियों पर एक आइस पैक पूर्वनिर्मित का उपयोग कर के बजाय, आप बर्फ के साथ एक Ziploc बैग को भरने के लिए अपनी खुद की ठंड संपीड़ित कर सकते हैं, ठंडे पानी के साथ एक बोतल को भरने, ठंडे पानी में एक कपड़े सोख या ठंडे सब्जियों की एक बैग आकर्षित करने और उन्हें साथ रैप एक तौलिया आप इन विधियों को एक हीटिंग पैड का उपयोग करने के बजाय त्वचा पर लागू कर सकते हैं।
  • इन विधियों के लिए एक ही समय सीमा लागू होती है यदि आप लंबे समय तक आपकी त्वचा को ठंड में उजागर करते हैं, तो आप ठंड से जला सकते हैं।
  • Video: How to Get Rid of Stretch Marks Naturally

    गर्भवती चरण 10 के दौरान एक ताप पैड का प्रयोग करें
    3
    ठंड और गर्म उपचार की बारी बारी से करने की कोशिश करें ठंड और गर्म उपचार को वैकल्पिक रूप से मांसपेशियों या पीठ दर्द से अधिक आसानी से राहत मिल सकती है और त्वचा की अधिकता को रोकने में भी मदद मिल सकती है।
  • हीटिंग पैड लगाने से पहले त्वचा और मांसपेशियों को ठंडा करने से आपको कम तापमान सेटिंग के साथ गर्म पैड महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • मेयो क्लिनिक, ऑब्स्टेट्रिक्स और गायनोकॉलॉजी और अमेरिकन गर्भधारण एसोसिएशन के अमेरिकन कॉलेज के अनुसार थर्मल पैड का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। उच्च तापमान का उपयोग करने से बचने या दीर्घ अवधि के लिए गर्मी के लिए अपनी त्वचा को बेनकाब करने के लिए मत भूलना।
    • यदि आप, गंभीर निरंतर या वापस बिगड़ती, या अपने दर्द प्रकृति में लयबद्ध है, के बाद से दर्द के इन प्रकार के लक्षण हैं के दर्द का अनुभव हालांकि कुछ दर्द या पीठ में तकलीफ गर्भावस्था के दौरान सामान्य हैं, एक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क गर्भावस्था में जटिलताओं की
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com