ekterya.com

चिंता का कारण बनने वाले कारकों की पहचान कैसे करें

यदि आप जानते हैं कि चिंता का कारण बनने वाले कारकों को कैसे पहचानना है, तो आप इसे अधिक प्रभावी तरीके से निपट सकते हैं। जो कारण पीड़ित हैं, प्रत्येक व्यक्ति के लिए चिंता का कारण अलग है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता होना चाहिए कि किस चीज से आपको चिंता हो रही है। इन कारकों की पहचान करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि प्रतिक्रिया देने के बजाय कैसे प्रतिक्रिया दें और चिंता को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

चरणों

भाग 1
संभावित तनाव प्राप्त करने के लिए अपना जीवन जांचें

चित्रित किया जाना शीर्षक वाला छवि चरण 3
1
देखें कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य चिंता को कैसे प्रभावित करता है जीर्ण रोग चिंता की भावना पैदा कर सकता है यह आपके स्वयं के स्वास्थ्य या किसी प्रियजन, जैसे कि माता-पिता, पति या बच्चे के लिए लागू हो सकता है मधुमेह, अस्थमा, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसे कुछ पुरानी बीमारियां आमतौर पर चिंता से संबंधित होती हैं।
  • कैफीन, शराब या अन्य मन-फेरबदल पदार्थों पर आपकी प्रतिक्रिया देखें, क्योंकि वे चिंता पैदा कर सकते हैं।
  • कुछ रोग चिंता के कुछ लक्षणों के समान हो सकते हैं, जैसे कि हाइपरथायरायडिज्म यदि यह आपको चिंता करता है, तो चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन में मुख्य तनाव की पहचान करें कुछ तनाव या जीवन परिवर्तनों के कारण चिंता हो सकती है सबसे आम काम से संबंधित तनाव, नौकरी में परिवर्तन (रोजगार के नुकसान सहित), गर्भावस्था या प्रसव, हिंसा, आघात, दुर्व्यवहार या किसी प्रिय की मौत शामिल है उन तनावों के बारे में सोचें जिनका आप जीवन में सामना करते हैं और जिस तरह से वे आपको प्रभावित करते हैं या आपको चिंता पैदा करते हैं
  • क्या आप तनावग्रस्त होने पर अधिक चिंतित महसूस करते हैं? किस प्रकार के तनाव आप चिंता पैदा करते हैं? तनाव पर जोर देने के लिए ऋण और उस उत्तेजना को पहचानें जो आपके पर बल देते हैं।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 2
    3
    पिछले अनुभवों पर गौर करें कभी-कभी, एक दर्दनाक अनुभव या जिसके कारण आपको डर लग रहा था, उसके परिणामस्वरूप चिंता होती है। यह संभव है कि चिंता करने वाले कारक पिछले नकारात्मक अनुभव से आपके संबंधों के परिणाम हैं। आपके द्वारा किए गए बुरे अनुभवों के बारे में सोचें और उन्होंने आपको कैसे प्रभावित किया है
  • उन हालातों के बारे में सोचो जिनसे आपको जीवन में डर लग रहा है शायद आप एक प्राकृतिक आपदा से बच गए या हिंसा का सामना किया यह संभव है कि इन घटनाओं को आप प्रभावित करते हैं और आप चिंता का कारण बनते हैं।
  • यदि आपको कोई आघात है, तो आपकी मदद के लिए चिकित्सा प्राप्त करने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है
  • छवि जिसका शीर्षक लाइव इन्टर आपका अर्थ है 11
    4
    परिवार के प्रभावों को पहचानें यदि आप एक चिंतित परिवार में बड़ा हुआ, तो यह संभव है कि जीवन को देखने का आपका तरीका तनावपूर्ण या खतरनाक है शायद आपके परिवार ने आपको "सिखाया" लोगों और परिस्थितियों से एक निश्चित तरीके से संपर्क करने के लिए। इसके अलावा, कुछ आनुवांशिक प्रभाव आपको प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि चिंता पीढ़ी से पीढ़ी तक गुज़रती है। कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में चिंता से अधिक पीड़ित हैं
  • इस बारे में सोचें कि क्या आपके परिवार में चिंता फैल गई है और यह आपके परिवार के सदस्यों को कैसे प्रभावित करता है। फिर, विश्लेषण करें कि आपके पास चिंता की इसी तरह प्रतिक्रियाएं हैं
  • भाग 2
    चिंता की भावनाओं को पहचानें

    इमेज शीर्षक से स्वयं को काम करने के लिए प्रेरित करें चरण 6
    1
    अपने शरीर को सुनो चिंता का कारण बनने वाले कारकों की पहचान करने का एक तरीका है जब आप चिंतित महसूस करते हैं और यह पहचानते हैं कि आपको चिंता कैसे महसूस होती है। चिंता की भावनाओं का पालन करना और जितनी जल्दी हो सके उन्हें पहचानना प्रारंभ करें। आप तुरंत चिंता या चिंता से संबंधित विचारों को तुरंत नोटिस नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपका शरीर आपको कुछ शारीरिक लक्षणों के साथ सचेत कर सकता है आपके पास किसी भी शारीरिक परिवर्तन पर ध्यान दें और सोचें: "यह तब होता है जब मुझे चिन्तित होता है।" चिंता के कुछ सामान्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
    • तेजी से ढलान
    • पसीना
    • पेट में परेशान या मतली
    • पेशाब की इच्छा
    • साँस लेने में कठिनाई
    • मांसपेशियों में तनाव
    • सिरदर्द
    • थकान की अचानक भावना
    • अनिद्रा
  • रिलीज़ स्ट्रेस चरण 2 नामक छवि
    2



    चिंता के भावुक लक्षणों को पहचानें चिंता के साथ होने वाली भावनात्मक अनुभव पर ध्यान देना शुरू करें जब आपके विचार और आपके मन में परिवर्तन शुरू हो जाए और जिस तरह से वे बदलते हैं, पहचान लें। आप चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं, बेचैन या घबराहट इसके अलावा, आपको ध्यान केंद्रित करने या महसूस करने में कठिनाई हो सकती है कि आपका मन रिक्त है शायद आपको डर लग रहा है या आशंका है। यदि आप अपनी भावनाओं के प्रति अधिक ध्यान रखते हैं, तो आप जब आपको चिंतित महसूस करते हैं और पता चलता है कि चिंता का कारण बनता है, तो आप इसकी पहचान कर सकते हैं।
  • इन भावनाओं को चिंता करने के लिए शुरू करें और पहचानें जब वे होते हैं। सोचें: "इस समय मैं चिड़चिड़ा हुआ महसूस करता हूं और यह चिंता की भावनाओं से संबंधित है।"
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    3
    चिंता को पहचानने से बचें अगर आपको नहीं पता कि चिंता कैसे होती है या इसके कारण क्या होती है, चिंता की स्थितियों के दौरान और बाद में अपने निरीक्षण करने में कुछ दिन लगते हैं यह जरूरी नहीं है कि आप चिंता को बदलने के लिए कुछ भी करते हैं, लेकिन बस देखते हैं कि क्या होता है। शायद आप बाद में पहचान लेंगे कि आप चिंतित महसूस करते हैं और यह ठीक है। पहचानने शुरू करें "अनुभूति" चिंता का जब आप बिना किसी चिंतित महसूस करते हैं, देखते हैं। तुलना करें यदि आपकी शारीरिक या भावनात्मक प्रतिक्रियाएं मजबूत हैं
  • क्या आपको पता चला कि आप चिंतित थे? आपको कैसा महसूस हुआ? आपके शरीर में या आपके दिमाग में क्या बदलाव हुआ जो आपको अलग महसूस कर रहा था?
  • यदि आप अपने आप को बिना किसी न्याय के खुद का पालन करते हैं, तो आपके पास जो जागरूकता है वह अधिक होगी।
  • चित्र शीर्षक टेलिथैथी चरण 5 का विकास करना
    4
    लक्षणों के होने से पहले तुरंत क्या हुआ, इसके बारे में सोचें। जब आप कुछ भौतिक लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो रोकें और याद रखें कि आपने जो सोचा, महसूस किया या पहले ही किया था। जब आप चिंता के भावुक लक्षणों की पहचान करते हैं, तो आप बिल्कुल वैसा ही कर सकते हैं। इससे पहले कि आप चिंता को पहचाने जाने से पहले क्या विचार या स्थितियां हुईं? क्या आपने एक मुश्किल बातचीत के बाद फोन लटका दिया? क्या आपके पास काम करने के लिए एक मुश्किल यात्रा है? क्या आप कुछ के बारे में निराश महसूस करते हैं? शारीरिक या भावनात्मक लक्षण प्रकट होने से पहले क्या हुआ, यह याद करके, आप उन कारकों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं जो आपको चिंता का कारण बनते हैं।
  • चिंता (विशेष रूप से आतंक हमलों) कुछ स्थितियों या जीवन में तनावपूर्ण घटनाओं के कारण हो सकती है।
  • इससे पहले क्या हुआ था, इसके बारे में सोचना शुरू करें और पहेली के टुकड़े एकत्र करने के लिए कारकों के कारण आपको चिंता पैदा होनी चाहिए।
  • Video: चक्कर आने के कारण और आयुर्वेदिक उपचार chakkar ane ke karan aur ayurvedic upchar

    भाग 3
    चिंता के इतिहास का उपयोग करें

    रोटिंग फॉर क्रयिंग स्टेप 6 से चित्रित किया गया इमेज
    1
    नकारात्मक विचारों को पहचानें कभी-कभी, नकारात्मक या बेकार विचारों की वजह से चिंता होती है चिंता का कारण बनने वाले कारकों की पहचान करने का एक तरीका चिंता से पहले आने वाले विचारों को याद करना है आपके पास नकारात्मक विचार पैटर्न की पहचान करें फिर, इन विचारों पर आपकी प्रतिक्रिया देखें वे कैसे वृद्धि या चिंता को प्रोत्साहित करते हैं?
    • उदाहरण के लिए, आप स्थितियों को तबाही में बदल सकते हैं या मान सकते हैं कि सबसे खराब परिणाम होगा। आप सोच सकते हैं, "यदि मैं इस परीक्षा के लिए पर्याप्त नहीं पढ़ता हूं, तो मैं इस वर्ग में असफल रहूंगा, मुझे कॉलेज में अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा, और मुझे कभी नौकरी नहीं मिलेगी।" शायद ये विचार आपको चिंतित महसूस करते हैं और शारीरिक और भावनात्मक लक्षण पैदा करते हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 28
    2
    चिंता के साथ अपने अनुभवों की एक डायरी रखें जब आप चिंतित महसूस करते हैं, तो चिंता और प्रतिक्रियाओं के बारे में लिखिए। ऐसी परिस्थिति से शुरू करें, जिसे आप जानते हैं आपको परेशान महसूस करता है, जैसे कि सार्वजनिक बोलना या एक परीक्षण करना आपके मन में क्या विचार आते हैं? आप उनसे कैसे संपर्क करते हैं? जब स्थिति आती है या मौजूद है तो आप उस स्थिति से कैसे निपटते हैं?
  • जैसा कि आप अधिक जागरूक हो जाते हैं, ऐसा हर कारक के साथ करते हैं जिससे आपको चिंता होती है जब आप चिंता के अपने अनुभवों को लिखते रहते हैं, तो समय-समय पर समाचार पत्र की जांच करें और किसी भी आवर्ती विषय का पालन करें। आप कारकों, कार, परिवार या स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के कारण चिंता के कारण कुछ मुद्दों को ढूंढ सकते हैं, जैसे कि जब आप अजनबियों के आस-पास हो, तब महसूस करते हैं।
  • दोपहर के चरण 15 में अपनी ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
    3
    एक चिकित्सक का समर्थन प्राप्त करें। एक चिकित्सक को सामना करने और कठिन भावनात्मक परिस्थितियों को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। एक चिकित्सक की सहायता प्राप्त करने से उन कारकों की पहचान करने में मदद मिल सकती है जो चिंता और उनके साथ काम कर रहे हैं। शायद चिकित्सक आपको परेशान करने वाले कारकों के साथ काम करने के लिए कुछ स्थितियों को याद या पुन: बनाने के लिए कहता है।
  • यदि आप एक चिकित्सक के समर्थन प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो लेख देखें चिकित्सक के साथ सत्र की तैयारी कैसे करें.
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    4

    Video: Kya App jante hain @भाग 10 @ पागल होने का क्या कारण है ?

    किसी से बात करें कभी-कभी, आपके मित्र और परिवार आपकी मदद कर सकते हैं कुछ आस-पास के लोगों से पूछें, अगर उन्होंने कुछ चीजें देखी हैं जिनसे आपको चिंता होती है। जो लोग आपको सर्वश्रेष्ठ जानते हैं, वे आपको एक मूल्यवान दृष्टिकोण दे सकते हैं। बस किसी भी प्रतिक्रिया को स्वीकार करें, जो आपको देते हैं, भले ही आप इसके साथ सहमत हों या नहीं।
  • आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि मुझे चिंता की समस्या है और मैं उन पर काम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं। मैं उन कारकों की खोज करने की कोशिश करता हूं जिनसे मुझे चिंता होती है - क्या आप मेरी सहायता कर सकते हैं? जब आपने देखा कि मेरी चिंता दिखाई देती है?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com