ekterya.com

सिकल सेल एनीमिया का इलाज कैसे करें

सिकल सेल एनीमिया एक वंशानुगत बीमारी है जो असामान्य रूप से लाल रक्त कोशिकाओं का कारण बनती है, जिससे कोशिकाओं में ऑक्सीजन ले जाने की उनकी क्षमता कम हो जाती है। लंगोट या सिकल के आकार वाले लाल ध्रुपदों को छोटे रक्त वाहिकाओं में भी फंस जाता है, जो रक्त प्रवाह को धीमा कर देता है या ब्लॉक करता है और गंभीर दर्द का कारण बनता है। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के अपवाद के साथ, सिकल सेल एनीमिया ठीक नहीं किया जा सकता है, हालांकि कुछ ऐसे उपचार हैं जो लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं और दर्दनाक संकट को कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

सिकल सेल एनीमिया का इलाज करें
ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 1 नामक छवि
1
प्रशासक एंटीबायोटिक, खासकर युवा बच्चों के लिए सिकल सेल एनीमिया विरासत में मिला है, इसलिए यह जन्म के समय मौजूद है और जीवन शिशुओं और हाइपरस्प्लेनिज्म (कम कामकाज तिल्ली) है, जो गंभीर संक्रमण प्राप्त करने का खतरा बढ़ जाता है की वजह से छोटे बच्चों के लिए खतरा हो सकती है। सामान्य तौर पर, एंटीबायोटिक्स, आमतौर पर पेनिसिलिन, बैक्टीरिया संक्रमण को रोकने के लिए शिशुओं और छोटे बच्चों (लेकिन कुछ मामलों में वयस्क भी) को दिए जाते हैं।
  • सिकल सेल रोग वाले शिशुओं को 2 महीने में एंटीबायोटिक दवाइयां लेना शुरू हो सकता है और अक्सर उन्हें जीवन के पहले 5 वर्षों तक ले जाना जारी रहता है।
  • शिशुओं को तरल पदार्थ में पेनिसिलिन लेना चाहिए, जबकि बड़े बच्चे और वयस्क लोग इसे गोलियों में ले सकते हैं, आमतौर पर दिन में दो बार।
  • सिकल सेल रोग से संबंधित सबसे सामान्य जीवन-धमकी संक्रमण बैक्टीरिया निमोनिया है
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दर्दनाशक दवाओं ले लो खून में ऑक्सीजन की कमी से थक और थकान महसूस करने के अलावा, सिकल सेल एनीमिया वाले लोगों में गंभीर दर्द के प्रकरण सामान्य हैं। दर्द के इन आवधिक एपिसोड, अक्सर सिकल सेल संकट बुलाया नियंत्रित करने के लिए, इस तरह के acetaminophen (Tylenol) या इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin) एक दिन का समय या जब तक संकट से ही गायब हो जाता है के लिए के रूप में काउंटर दवाएं ले। दर्द के एपिसोड एक समय में कुछ घंटों या कुछ हफ्तों तक भी रह सकते हैं।
  • मध्यम से गंभीर दर्द तब होता है जब लाल रक्त कोशिकाएं छाती, पेट और हाथों में छोटे रक्त वाहिकाओं के भीतर रक्त प्रवाह को कम करती है या ब्लॉक को रोकती हैं।
  • आम तौर पर, जोड़ों और हड्डियों में दर्द अधिक महसूस होता है, दूसरे शब्दों में, यह अक्सर एक सतही एक से अधिक गहरा दर्द होता है।
  • बहुत गहन एपिसोड के लिए जो कि कुछ दिनों से ज्यादा समय तक, चिकित्सक दवाओं की तरह मजबूत दवाएं लिख सकता है, जैसे कि ओपिटेट दवाएं
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: सिकल सेल एनीमिया एक बीमारी

    उन दर्दनाक परिस्थितियों के दौरान आपके शरीर को चोट पहुंचाने वाले हिस्सों पर गर्म दबाव लागू करें सिकल सेल एनीमिया के दर्द के एपिसोड के दौरान शरीर में अपने आप को गर्म compresses या गीला हर्बल पाउच लागू मदद की हो सकता है, गर्मी आमतौर पर खुला (चौड़ा करना) रक्त वाहिकाओं के बाद से और sickled लाल रक्त कोशिकाओं के पारित होने की अनुमति देते हैं। नम गर्मी इलेक्ट्रिक हॉट पैक की तुलना में एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह अक्सर त्वचा को सूखा नहीं करता है ऐसे पाउच का प्रयोग करें जिनका उपयोग किसी प्रकार के अनाज (बुल्गार गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों से भरा माइक्रोवेव ओवन में किया जा सकता है।
  • माइक्रोवेव में दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में गर्मी को गरम करें और इसे जोड़ों, हड्डियों या पेट के दर्द से कम से कम 15 मिनट के लिए लागू करें, दिन में तीन से पांच बार।
  • हर्बल थैली के लिए लैवेंडर या अन्य आराम करने योग्य तेल को जोड़ने से सिकल सेल संकट की वजह से असुविधा और चिंता कम हो सकती है।
  • बाथरूम नम गर्मी का एक और अच्छा स्रोत है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए गर्म पानी में एप्सोम लवण के 2 कप जोड़ें, क्योंकि नमक में मैग्नीशियम दर्द से शरीर को दूर कर सकता है।
  • आपको बर्फ और ठंडे संकोचन से बचना चाहिए, क्योंकि वे विरूपण का कारण बन सकते हैं
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 4 नामक छवि
    4
    यह फोलिक एसिड के साथ पूरक है लाल रक्त कोशिकाओं को लंबे समय तक हड्डियों की अस्थि मज्जा में पेश किया जाता है और सामान्य पोषक तत्वों को सामान्य रूप से उत्पादित करने की जरूरत होती है। लाल रक्त कोशिकाओं को तैयार करने और बदलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक फोलेट (विटामिन बी 9) है, जिसे फूलिक एसिड कहा जाता है जब यह एक पूरक के रूप में आता है। इसलिए, यदि आपकी सिकल सेल एनीमिया है, तो दैनिक आधार पर फोलिक एसिड की खुराक लें या अक्सर फॉलेट में समृद्ध पदार्थ खाएं।
  • विटामिन बी 6 और बी 12 भी लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं और एंटिफैलिकफॉर्म कार्यशीलता को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • यहाँ विटामिन बी के कुछ अच्छे स्रोत हैं: मांस, फैटी या तेल मछली, मुर्गी, सबसे साबुत अनाज, गढ़वाले अनाज, सोया, avocados, पके हुए आलू (त्वचा के साथ), तरबूज , केले, मूंगफली और शराब बनानेवाला के खमीर
  • फोलिक एसिड की सिफारिश की दैनिक खुराक 400 से 1000 मिलीग्राम (माइक्रोग्राम) तक होती है।
  • बिना लोहे के मल्टीविटामिन भी सिफारिश की जा सकती थी।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 5 नामक छवि
    5
    हाइड्रॉक्स्यूरिया दवाएं लें जब आप इसे अक्सर लेते हैं, हाइड्रोक्स्यूरिया (ड्रोक्सिया, हाइड्रा) एक दवा है जो सिकल सेल एनीमिया के दर्दनाक संकट को कम करने में मदद करता है और कुछ मामलों में मध्यस्थ से गंभीर मामलों में रक्त संक्रमण की आवश्यकता को कम कर सकता है। यह संभावना है कि हाइड्रोक्स्यूरिया बच्चों और वयस्कों में भ्रूण हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो कि सिकल लाल रक्त कोशिकाओं के गठन को रोकता है।
  • सिकल सेल एनीमिया के दर्द के एपिसोड को रोकने के लिए एफडीए (संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन) द्वारा अनुमोदित एकमात्र दवा हाइड्रोक्स्यूरिया है।
  • भ्रूण हीमोग्लोबिन नवजात शिशुओं में स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन वे कुछ हफ्तों या महीनों में इसे पैदा करने की क्षमता खो देते हैं।
  • हाइड्रोक्स्यूरिया का उपयोग पहली बार केवल गंभीर सिकल सेल एनीमिया के साथ वयस्कों में किया गया था, लेकिन अब अधिक डॉक्टर अच्छे परिणामों वाले बच्चों को इसका प्रबंध करते हैं
  • संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में आपको सावधान रहना चाहिए, जिसमें संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और ल्यूकेमिया (रक्त कैंसर) के साथ संभावित रिश्ते शामिल हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप या आपका बच्चा हाइड्रॉक्स्यूरिया के अच्छे उम्मीदवार हैं
  • निदान एर्टिक रिजर्गिटेशन चरण 4 नामक छवि

    Video: Medicinal Herbs for Sickle Cell Anaemia © Pankaj Oudhia. Part-1

    6
    सामान्य आकलन और विश्लेषण प्राप्त करें यदि आपके पास सिकल सेल एनीमिया है, तो कई तरह के मूल्यांकन और विश्लेषण किए गए हैं जो इस स्वास्थ्य समस्या के इलाज और जटिलताओं को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • 10 साल की उम्र के बाद से एक पतली आँख परीक्षा प्राप्त करें, यह देखने के लिए कि क्या आपके पास सिकल रेटिनोपैथी है। यदि परीक्षण के परिणाम सामान्य हैं, तो हर साल या हर दो साल में फिर से परीक्षा लें। यदि परिणाम असामान्य हैं, रेटिना में विशेषज्ञ के साथ अनुवर्ती करें।
  • 10 वर्ष की आयु से गुर्दा की बीमारी के लिए परीक्षण करें। यदि परिणाम नकारात्मक है, तो आपको एक वर्ष में एक बार परीक्षा लेनी होगी। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो आपको एक और परीक्षण करना होगा।
  • अपने रक्तचाप को अक्सर नियंत्रित करें रक्तचाप में थोड़ा सा भी बढ़ने से सिकल सेल एनीमिया वाले मरीजों में स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 6 नामक छवि
    7
    ऑक्सीजन थेरेपी के साथ थकान का सामना करना पड़ता है आपके खून में पर्याप्त ऑक्सीजन के बिना, आपका शरीर थका हुआ महसूस करता है, ऊर्जा के बिना और बहुत थक गया है, कभी-कभी सुबह में बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। पूरक ऑक्सीजन, दबाव में ऑक्सीजन की बोतल से जुड़ी एक मुखौटा के माध्यम से, आपको संकट में या यहां तक ​​कि रोज़मर्रा की जिंदगी में भी मदद कर सकता है, जैसे गंभीर रोगाणुरोधी रोग वाले कई रोगियों के साथ। सिकल सेल एनीमिया के लिए पूरक ऑक्सीजन के फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
  • पूरक ऑक्सीजन के साथ श्वास सिकल लाल रक्त कोशिकाओं को इसे ले जाने के लिए मजबूर नहीं करेगा, लेकिन यह अन्य लाल रक्त कोशिकाओं को संतृप्त कर सकता है और शरीर में अन्य ऊतकों को भेजी जाती अधिकतम कर सकता है।
  • आम तौर पर, पूरक ऑक्सीजन में समुद्री स्तर पर सामान्य से अधिक ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है। यदि आप ऊंचे स्थानों की यात्रा करते हैं, तो अतिरिक्त ऑक्सीजन ले जाने से सिकल सेल संकट को रोका जा सकता है जब तक कि आपका शरीर नई परिस्थितियों के अनुकूल नहीं हो जाता।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 7 नामक छवि
    8



    रक्त आधान के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें एक अन्य प्रकार का उपचार जो स्वस्थ कोशिकाओं के लिए सिकल सेल बदलने के तथ्य के साथ अधिक सीधे सौदे करता है रक्त आधान है। रक्त संक्रमण लाल रक्त कोशिकाओं को फैलाने की एक बड़ी मात्रा को पेश कर सकता है, जो सिकल सेल की वजह से लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं खून में सिकल कोशिकाओं से अधिक 120 दिनों तक जीवित रहते हैं। तुलना में, सिकल सेल अक्सर 20 दिनों तक जीवित रहते हैं।
  • गंभीर सिकल सेल रोग वाले बच्चों और वयस्कों में, अवरुद्ध धमनियों के कारण स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, नियमित रक्त संक्रमण उनके जोखिम को काफी कम कर सकता है
  • सामान्य रक्ताधान के अपने जोखिम हो सकते हैं। वे संक्रमण की संभावना बढ़ा सकते हैं और शरीर में बहुत अधिक लोहे का निर्माण कर सकते हैं, जिससे हृदय और यकृत जैसे आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • यदि आपके पास सिकल सेल रोग है और नियमित रूप से लाल रक्त कोशिका संक्रमण प्राप्त होता है, तो अपने चिकित्सक से डिफेरसाइरोक्स (एक्झाडे) के बारे में पूछिए, जो शरीर में अतिरिक्त लोहे घट जाती है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 8 नामक छवि
    9
    प्रयोगात्मक नाइट्रिक ऑक्साइड चिकित्सा के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें सिकल सेल एनीमिया वाले लोग अपने खून में नाइट्रिक ऑक्साइड के निम्न स्तर के होते हैं, जो आम तौर पर रक्त वाहिकाओं को खुले रखता है (खुले) और लाल रक्त कोशिकाओं के पालन को कम करता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप नाइट्रिक ऑक्साइड उपचार प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह सिकल कोशिकाओं को एक साथ घूमने से रोक सकता है और छोटे धमनियों को बंद कर सकता है। कुछ अध्ययनों में इस उपचार की प्रभावशीलता के संबंध में अलग-अलग परिणामों का पता चला है।
  • उपचार में नाइट्रिक ऑक्साइड के साथ गैस को शामिल करना शामिल है, हालांकि यह प्रशासित करना मुश्किल है और आपके चिकित्सक को प्रक्रिया के साथ सहज नहीं हो सकता है।
  • एक पूरक जो रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा सकता है, आर्गिनिन, एक एमिनो एसिड होता है। यह एक पूरक के रूप में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और इसमें कोई दुष्प्रभाव नहीं है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 9 शीर्षक वाला इमेज
    10
    एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण पर विचार करें। इस प्रत्यारोपण (या स्टेम सेल प्रत्यारोपण) में एक संगत दाता से स्वस्थ अस्थि मज्जा से प्रभावित अस्थि मज्जा को बदलने शामिल है। यह एक लंबी और खतरनाक अस्पताल प्रक्रिया है जिसमें विकिरण या कीमोथेरेपी के साथ अनैतिक व्यक्ति की संपूर्ण अस्थि मज्जा को नष्ट करना शामिल है और फिर दाता से स्टेम कोशिकाओं को इंजेक्शन करना शामिल है। सिकल सेल एनीमिया के लिए यह एकमात्र कारीट विकल्प उपलब्ध है अपने चिकित्सक से लाभ और नुकसान के बारे में पूछिए, और यदि आप इस प्रत्यारोपण के लिए उम्मीदवार हैं।
  • सिकल सेल रोग वाले सभी लोग अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के लिए उम्मीदवार नहीं हैं और संगत दाताओं को खोजने में मुश्किल हो सकती है।
  • सिकल सेल रोग वाले केवल 10% बच्चों में अपने परिवारों में स्वस्थ स्टेम कोशिकाओं के साथ संगत दाताओं हैं।
  • अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के कई जोखिम हैं, जिनमें से जीवित-खतरे में संक्रमण की प्रतिरक्षा प्रणाली है।
  • जोखिम के कारण, प्रत्यारोपण आमतौर पर केवल सिकल सेल एनीमिया से संबंधित गंभीर और पुराने लक्षण वाले लोगों के लिए अनुशंसित होते हैं।
  • भाग 2

    एक सिकल सेल संकट को रोकें
    चित्र शीर्षक से नग्न मधुमेह के लिए दवा ले लो कदम 9
    1
    संक्रमण की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करें सिकल सेल एनीमिया के रोगियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है तिल्ली के कामकाज की हानि के कारण, जो आमतौर पर बचपन की शुरुआत में होता है, वे वायरल और बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए बहुत अधिक संभावना रखते हैं। इसलिए, बचपन में प्रोहिलैक्टिक एंटीबायोटिक दवाओं के अतिरिक्त, कुछ रोगों से प्रतिरक्षण प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है। इसमें सामान्य बचपन के प्रतिरक्षकों, साथ ही फ्लू, बैक्टीरियल मेनिनजाइटिस और कुछ प्रकार के निमोनिया के खिलाफ टीकाकरण शामिल है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऊँचाई से बचें अगर आपके शरीर का उपयोग नहीं किया जाता है ऊंचे स्थानों में कम ऑक्सीजन है, जो जल्दी से सिकल सेल संकट का कारण बन सकता है यदि आपके शरीर का उन प्रकार की स्थितियों के लिए उपयोग नहीं किया जाता है इसलिए, सावधान रहें यदि आप उच्च ऊंचाई वाले स्थानों (पहाड़ी क्षेत्रों) की यात्रा करने जा रहे हैं और उन जगहों पर जाने के लिए पूरक ऑक्सीजन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • उच्च ऊंचाई के किसी भी स्थान पर जाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, और अपने स्वास्थ्य के लाभ और जोखिम का वजन करें।
  • यह केवल दबाव वाले केबिन (जो बड़े हवाई जहाज में सभी वाणिज्यिक उड़ानों में शामिल है) के साथ हवाई जहाज में यात्रा करता है और छोटे हवाई जहाज में यात्रा करने से बचता है और बूथों नॉनपेरसुरिजादास के साथ उच्च ऊंचाई तक।
  • Video: सिकलसेल की रोकथाम व उपचार हेतु लैब और छ:बिस्तरों वाले यूनिट का मंत्री अमर ने किया उद्घाटन।।

    ट्रीट सिकल सेल एनीमिया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने रक्त की मात्रा को उच्च रखें, खासकर यदि आपके पास सिकल सेल एनीमिया है कम रक्त स्तर, जो निर्जलीकरण के साथ आम है, खून को मोटा लेता है और इसे छड़ी या दबाना करने की अधिक संभावना बनाता है, और एक सिकल सेल संकट पैदा कर सकता है। 240 मिलीलीटर (8 औंस) के कम से कम 8 गिलास या प्रति दिन 2 लीटर शुद्ध पानी पीने से निर्जलीकरण से बचें।
  • कैफीन के साथ तरल पदार्थ पीने से बचें, जो मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है (जो आपको अधिक बार पेशाब करता है) और रक्त की मात्रा को कम कर सकता है।
  • कैफीन कॉफी, काली चाय, चॉकलेट, सबसे शीतल पेय और लगभग सभी ऊर्जा पेय में पाया जाता है।
  • यदि आप थोड़ा व्यायाम करते हैं या यदि आप गर्म वातावरण में समय बिताते हैं, तो अपने दैनिक द्रव का सेवन बढ़ाएं।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 12 नामक छवि
    4
    बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा न हो। सिकल सेल संकट के अन्य संभावित ट्रिगर तापमान के चरम सीमा हैं, चाहे वह गर्म हो या बहुत अधिक ठंडा हो। बहुत गर्म बढ़ता पसीना हो रही है और रक्त की मात्रा को निर्जलीकरण और कमी कर सकते हैं। कूल भी रक्त वाहिकाओं को कम कर देता है (उन्हें छोटे बनाता है), जो रक्त परिसंचरण को बाधित करता है।
  • यदि आप गर्म या आर्द्र स्थान पर हैं तो एयर कंडीशनिंग के साथ स्थानों और वाहनों पर छड़ी करें। प्राकृतिक फाइबर (कपास) से बने कपड़े पहनें जो आपको सांस ले सकते हैं।
  • ऊन जैसे कपड़े इन्सुलेट करने के कई परतों का उपयोग करके ठंडे स्थानों में गर्म रहें। सिकल सेल रोग वाले लोगों के लिए, दस्ताने का उपयोग करके अपने हाथों को गर्म रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट सिकल सेल एनीमिया स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अतिरिक्त व्यायाम से बचें उच्च-प्रतिरोधी शारीरिक व्यायाम ऑक्सीजन की ज़रूरत को बढ़ाते हैं, जो सिकल सेल संकट को ट्रिगर कर सकते हैं, क्योंकि कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं है, जो इसकी ज़रूरत होती है। थोड़े से व्यायाम करते समय स्वास्थ्य और परिसंचरण के लिए अक्सर अच्छा होता है, ज़ोरदार अभ्यास से बचें जैसे लंबी दूरी, साइकिल चलाना और तैराकी
  • इसके बजाय, कम प्रभाव वाले अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे घूमना, प्रकाश एरोबिक्स, योग करना और बागवानी की नौकरियां करना जो ज़ोरदार नहीं हैं।
  • मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने के लिए मध्यम वजन को हल्का उठाना ठीक है, लेकिन यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि सिकल सेल वाले लोग ज्यादा वजन बढ़ाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • 1 9 70 के दशक में, सिकल सेल रोग वाले लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा केवल 14 साल थी, लेकिन इलाज में आधुनिक प्रगति के साथ, इस रोग के लोग अब 50 साल और पुराने तक पहुंच सकते हैं।
    • सिकल सेल रोग वाली महिलाओं में आमतौर पर कम तीव्र लक्षण होते हैं और पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक रहते हैं।
    • धूम्रपान न करें और निष्क्रिय धूम्रपान न करने से बचें, खासकर यदि आपके पास सिकल सेल एनीमिया है, क्योंकि वे रक्त परिसंचरण को कम करते हैं और रक्त कोशिकाओं को अधिक चिपचिपा बनाते हैं।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com