ekterya.com

एनीमिया को स्वाभाविक रूप से कैसे रोकें

एनीमिया तब होती है जब शरीर में कोशिकाओं और ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) नहीं होते हैं यह पुरानी या अस्थायी हो सकती है और हल्के से गंभीर तक भिन्न हो सकती है यह कई अलग-अलग स्थितियों के कारण हो सकता है, उदाहरण के लिए, भारी मासिक धर्म खून बह रहा है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम। वहाँ एनीमिया के विभिन्न रूप हैं, लेकिन कुछ बहुत ही आसान हैं रोकने के लिए हालांकि अन्य से बचा नहीं जा सकता है, वे उपचार योग्य हैं यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप एनीमिया को समझ सकते हैं और इसे स्वाभाविक रूप से बचने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एनीमिया को स्वाभाविक रूप से रोकें
प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने लोहे का सेवन बढ़ाएं सबसे अक्सर एनीमिया पोषक कमियों की वजह से होते हैं लोहे का अभाव एनीमिया के रोगियों में सबसे अधिक पोषक तत्वों की कमी है। इससे बचने के लिए, आपको अपने आहार में कुछ प्रकार के भोजन को शामिल करना चाहिए ताकि लोहे को खाया जा सके पुरुषों और महिलाओं को मासिक धर्म नहीं होने पर हर दिन 10 मिलीग्राम लौह मिलना चाहिए। इसके विपरीत, मासिक धर्म या नर्सिंग करने वाली महिलाओं को प्रति दिन 15 मिलीग्राम और गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 30 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है।
  • इसमें अधिक लोहे युक्त प्रोटीन शामिल हैं जैसे दुबला लाल मांस, जिगर, मुर्गी, पोर्क और मछली। अधिक पालक और अन्य गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं, उदाहरण के लिए, स्विस चर्ड, सरसों और चुकंदर के साग, कोर्ड ग्रीन, ब्रोकोली, काले और विभिन्न प्रकार के सलाद।
  • इसके अलावा इसे और अधिक टोफू और अन्य सोया आधारित खाद्य पदार्थ, मटर, मसूर, अलग अलग रंग, छोला, सूखे फल, आलूबुखारा, किशमिश, खुबानी और बेर का रस के सेम खपत करता है।
  • नाश्ते के लिए या नाश्ते के रूप में, अनाज और पूरे अनाज के लोहे के साथ समृद्ध ब्रेड की कोशिश करें।
  • अधिक लौह प्राप्त करने के लिए आप कच्चा लोहा बरतन के साथ भी पकाना कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    लोहे के अवशोषण को रोकने वाले खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ लोहे के अवशोषण को कम करते हैं यदि आप लोहे की कमी के एनीमिया से बचना चाहते हैं, तो भोजन के दौरान चाय, कॉफी या कोको न पीएं। ये आपके भोजन से आवश्यक लोहे को अवशोषित करते हैं और आपके शरीर इसे आत्मसात नहीं करते। और न ही आपको इसी तरह के तरल पदार्थों के साथ अपने लोहे के पूरक को लेना चाहिए।
  • इसके अलावा, आपको दूध और इसके व्युत्पन्न पदार्थों से बचना चाहिए, चूंकि डेयरी में मौजूद कैल्शियम लोहे के अवशोषण को कम कर सकता है।
  • Video: 10 Amazing Health Benefits of Drinking Water from Copper Vessels

    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आहार में अधिक बी 12 जोड़ें एनीमिया के प्रकार से बचने के लिए जो अधिक विटामिन बी 12 प्राप्त करने की आवश्यकता का अर्थ है, इस का अपना खप बढ़ाएं। सिफारिश की दैनिक खुराक 2.5 एमसीजी है गर्भवती महिलाओं को 2.6 मिलीग्राम एक दिन और उनको स्तनपान करने के लिए, 2.8 एमसीजी एक दिन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह इस तरह के मांस, जिगर, मुर्गी पालन, सार्डिन, सामन, ट्यूना, कॉड, अंडे, दूध, दही और पनीर के रूप में विटामिन बी 12 में उच्च खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ये विटामिन बी 12 के प्राकृतिक स्रोत हैं जो इस पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया से लड़ने में सहायता करते हैं।
  • आप विटामिन बी 12 जैसे कि नाश्ते की अनाज, सोया और शाकाहारी बर्गर के साथ विटामिन बी 12 वाले पेय पदार्थों के साथ गढ़वाले खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।
  • विटामिन बी 12 पूरक लेना आपके स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक अन्य विकल्प है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अतिरिक्त फॉलेट वाले खाद्य पदार्थों की कोशिश करें फोलेट जैसे विटामिन की कमी से एनीमिया भी हो सकता है। इससे बचने के लिए, अपने आहार में अधिक फोलेट युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ें 13 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में रोजाना 400 मिलीग्राम फोलेट का उपभोग होना चाहिए, जबकि 13 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं को प्रतिदिन 400 से 600 मिलीग्राम का होना चाहिए। अधिक फोलेट का उपभोग करने के लिए, जैसे पालक, चुकंदर साग, गोभी गोभी, collards, ब्रोकोली, सरसों का साग, सलाद, गोभी, दाल, काला आंखों मटर, सेम पिंटो के रूप में भोजन , चना, लाल बीन्स, गोमांस जिगर और अंडे।
  • आप अतिरिक्त फोलेट युक्त ब्रेड, पास्ता और चावल सहित समृद्ध खाद्य पदार्थ भी खा सकते हैं।
  • फल और फलों के रस (जैसे केला, संतरे, और संतरे का रस) में भी अच्छे मात्रा में फोलेट होते हैं।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक विटामिन सी का उपभोग करें शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, जो कि एनीमिया से बचने का मुख्य कारक है। 1 9 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को कम से कम 85 मिलीग्राम विटामिन सी प्रति दिन की आवश्यकता होती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको प्रति दिन 35 मिलीग्राम अधिक जोड़ना होगा। यदि आप अपनी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आपको 1000 मिलीग्राम की खुराक की आवश्यकता है। संतरे, अंगूर, टेंजेरीन, नींबू, नीबू, कीवी, पपीता, अनानास, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और तरबूज जैसे उपभोग के फल से पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करें।
  • उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, लाल मिर्च, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, टमाटर, गोभी, आलू और हरी पत्तेदार सब्जियां भी विटामिन सी से भरी हुई कई सब्जियां हैं।
  • विटामिन सी लोहे के अवशोषण को बढ़ाता है इसलिए, आप उन खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं जिनमें विटामिन सी मौजूद होते हैं, जिनमें लोहा होता है



  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आवश्यक हो, तो खुराक लें आदर्श आप खाने के भोजन से अपने पोषक तत्वों (विटामिन और खनिज) प्राप्त करना है यदि आपके अधिकांश आहार में पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं, तो उन्हें आपको सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों के साथ प्रदान करना चाहिए। लेकिन अगर आप अपने आहार से पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप लोहे, विटामिन बी 12, विटामिन सी, फोलेट या अन्य पोषक तत्वों की ज़रूरत के पूरक ले सकते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि शरीर के लिए कुछ प्राकृतिक या आवश्यक है इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे पार नहीं कर सकते। आयरन इस का एक अच्छा उदाहरण है एक शर्त हैमोक्रोमैटोसिस जिसे विरासत में मिला या अधिग्रहित किया जा सकता है और तब होता है जब आप एक पूरक के रूप में बहुत से लोहे का उपभोग करते हैं। यह बहुत गंभीर हो सकता है
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

    7
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप नहीं जानते कि आप किस प्रकार के एनीमिया से ग्रस्त हैं, तो आप अपने प्राकृतिक उपचार शुरू करते समय एक डॉक्टर से परामर्श करें। एनीमिया के विभिन्न रूप हैं और यदि आप अपने एनीमिया को ठीक से नियंत्रित नहीं करते हैं, तो आपको गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है। आप बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि विटामिन और खनिजों के अतिरिक्त कुछ प्रकार के एनीमिया बढ़ सकता है।
  • एनीमिया को रोकने से पहले, आपको पहले समझना चाहिए कि क्या आप इसे से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं।
  • विधि 2

    एनीमिया को समझना
    प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    अगर आप जोखिम में हैं तो पहचानने के लिए जानें एनीमिया को रोकने के लिए केवल तभी आवश्यक है यदि आप इसे पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं। कई जोखिम कारक हैं कुछ एनीमिया को रोका जा सकता है, जबकि अन्य नहीं, उदाहरण के लिए, वंशानुगत या आनुवांशिक एनीमिया के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से एक पोषण संबंधी कमियों है जो आहार से पैदा होता है जो कि अस्थि मज्जा के लिए आवश्यक विटामिनों और खनिजों की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। नतीजतन, इन पोषक तत्वों की कमी ने लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कमी की है। सबसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज विटामिन सी, रिबोफ़्लिविन, विटामिन बी 12, फोलेट, लोहा और तांबे हैं। यदि आप मोटापे या अधिक वजन वाले हैं, तो कमी से एनीमिया भी हो सकता है
    • इस तरह के क्रोहन रोग और सीलिएक रोग, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, चिड़चिड़ा आंत्र रोग और सिंड्रोम टपकाया आंत, और अन्य पुरानी शर्तों, पोषक तत्वों का अवशोषण को रोका जा सकता के रूप में आंतों की स्थिति और खतरे में डाल दिया एनीमिया से पीड़ित
    • मासिक धर्म चक्रों और गर्भावस्था के दौरान महिलाएं एनीमिया के लिए प्रवण होती हैं क्योंकि उच्च तनाव के दौरान ऐसे समय में महत्वपूर्ण रक्त हानि या लोहे के अवशोषण की कमी होती है।
    • तुम भी एक खून बह रहा अल्सर की वजह से या अगर इस तरह के ऐसे Naprosyn, एडविल, आदि के रूप में उच्च खुराक या अन्य nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) में एस्पिरिन जैसे कुछ दवाओं, ले जा रहा है, तो आप एक पुरानी रक्त की हानि फ़ाइल एनीमिया के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है
    • आपका चिकित्सा इतिहास एक भूमिका निभा सकता है एनीमिया में से कई वंशानुगत हैं और रोका नहीं जा सकता। यदि आपके पास शराब का इतिहास, कुछ वायरल संक्रमण, एक यकृत की बीमारी, जहरीले रसायनों के संपर्क या कुछ दवाएं लेने का इतिहास है, तो भी एनीमिया प्राप्त करना संभव है।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्षणों की पहचान करें यहां तक ​​कि अगर आप एनीमिया से बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं, तो अपने लक्षणों को जानना जरूरी है, जब आप उन्हें विकसित करना शुरू करते हैं। इस तरह, आप रोग के प्रारंभिक चरण को बदलने के लिए प्रतिरक्षात्मक उपायों को बढ़ा सकते हैं। आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले विशिष्ट प्रकार के एनीमिया के आधार पर लक्षण अलग-अलग होते हैं। हालांकि, अधिकतर मामलों में कुछ लक्षण सामान्य होते हैं। ये थकान, कमजोरी की आम धारणा, पीली त्वचा, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ या साँस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, चक्कर आना, भ्रम, स्मृति हानि, हाथ में शामिल और ठंडे पैर और सिर दर्द।
  • यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी प्रकट करते हैं, तो कारण जानने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें एनीमिया के लक्षण कई अन्य बीमारियों के समान हैं। यही कारण है कि उचित उपचार प्राप्त करने के लिए आपको एक चिकित्सीय निदान की तलाश करनी चाहिए।
  • प्रतिरक्षित एनीमिया स्वाभाविक चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Tambe (Copper) Ke Bartan Mein Pani Peene Ke Laabh | 5-Minute Ayurveda

    3
    चिकित्सा उपचार के साथ एनीमिया से लड़ो एनीमिया को रोकने के अपने प्रयासों के बावजूद, आपको इस रोग को रोकने, रिवर्स करने या नियंत्रित करने के लिए कुछ बिंदु पर चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। उपचार एनीमिया के प्रकार, कारण और गंभीरता पर निर्भर करता है। विटामिन और खनिजों की कमियों के कारण एनीमिया को पूरक आहार के आहार और खपत में परिवर्तन के साथ इलाज किया जाता है। हानिकारक एनीमिया के मामले में, विटामिन बी 12 का इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगाया जाता है। मासिक धर्म के दौरान खून की कमी के कारण एनीमिया के लिए, आप हार्मोनल उपचार पर विचार कर सकते हैं। ऑटोइम्यून विकारों के कारण एनीमिया के मामले में, आप immunosuppressive दवाओं का उपयोग कर सकते हैं
  • रक्ताधान या अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण एनीमिया के दुर्लभ और गंभीर मामलों में किया जाता है। यदि एनीमिया आंतरिक रक्तस्राव के कारण है, तो रक्तस्राव को रोकने के लिए सर्जरी से गुजरना आवश्यक हो सकता है।
  • सिकल सेल एनीमिया का इलाज ऑक्सीजन, दर्द हत्यारों, रक्त संक्रमण या पूरक आहार के साथ किया जाता है। एंटीबायोटिक्स भी एक ही समय में होने वाले संक्रमणों के इलाज के लिए निर्धारित होते हैं, क्योंकि वे सिकल सेल संकट पैदा कर सकते हैं।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com