ekterya.com

कैसे एक नाड़ी oximeter चुनने के लिए

एक उंगली नाड़ी ऑक्सीमीटर एक छोटा, पोर्टेबल चिकित्सा उपकरण है जो रोगी के रक्त में ऑक्सीजन की संतृप्ति को मापता है। कुछ हृदय दर की गणना भी कर सकते हैं Oximeters काम जब आप उन्हें तर्जनी उंगलियों पर हुक। ये डिवाइस एक प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो रक्त में हीमोग्लोबिन की संतृप्ति को मापता है। वे चिकित्सक के कार्यालय या अस्पताल पहुंचने पर रोगियों के महत्वपूर्ण लक्षणों का आकलन करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बाजार में उपलब्ध मॉडल उपलब्ध हैं जो घर पर उपयोग किए जा सकते हैं। यदि आपको इन उपकरणों में से एक की ज़रूरत है जो आपके स्वास्थ्य को नियंत्रित करने के लिए है, तो इन सुझावों को ध्यान में रखें जब आप खरीद लेंगे।

चरणों

भाग 1
सही नाड़ी ऑक्सीमीटर चुनें

एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 1 को चुनें
1
खरीदने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें आप पहले की जांच कर सकते हैं या तब तक इंतजार कर सकते हैं जब तक आप स्वयं की जानकारी एकत्र नहीं करते। जो आपकी पसंद है, अंतिम खरीदारी करने से पहले कुछ समय में अपने चिकित्सक से जांच लें। चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि कौन सा ऑक्सीमीटर सबसे अच्छा काम करेगा और तय करेगा कि आपको कुछ खास विशेषताओं के साथ क्या ज़रूरत है।
  • जब आप अपने चिकित्सक से परामर्श करते हैं, तो निर्णय लें कि एक नाड़ी ऑक्सीमीटर का उपयोग करने का क्या उद्देश्य है कई प्रकार के ऑक्सीमीटर हैं, इसलिए जो भी आप देना चाहते हैं वह एक चुनने में बहुत मददगार होगा। यदि आप ऑक्सीजन के स्तरों को नियमित रूप से जांचना चाहते हैं, तो एक हुकिंग ऑक्सीमीटर इन चालें करेगा। यदि आपके पास एक पुरानी बीमारी है जिसके लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है, तो आपको ऐसे मॉडल की आवश्यकता होगी जो लगातार प्रयोग का विरोध करती है। अगर डॉक्टर भी आपके दिल की दर को मापना चाहता है, तो हो सकता है कि आप हृदय गति वाले मॉनिटर के साथ ऑक्सीमीटर को प्राप्त करना चाहें। जब आप उससे बात करते हैं, तो आप विशिष्ट ज़रूरतों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और इस तरह, सही ऑक्सीमीटर को ढूंढना आसान होगा।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के ऑक्सीमीटर के बारे में जांच करें। सभी नाड़ी ऑक्सीमीटर एक ही कार्य करते हैं: रक्त में ऑक्सीजन संतृप्ति के स्तर को मापने कई प्रकार हैं, हालांकि, सभी के पास विशिष्ट फायदे और नुकसान हैं।
  • पोर्टेबल ऑक्सीमीटर या उंगली ऑक्सीमीटर यह संस्करण घर पर और अधिक उपयोग किया जाता है यह आकार में छोटा, आयताकार है और उंगली पर आदी है। प्रदर्शन स्क्रीन जांच पर स्थित है इस प्रकार का उपकरण बैटरी के साथ काम करता है आमतौर पर ऑक्सीजन संतृप्ति की जांच के लिए चिकित्सकों, देखभालकर्ताओं या रोगियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।
  • पोर्टेबल ऑक्सीजन मीटर यह ऑक्सीमीटर सबसे अधिक चिकित्सा संस्थानों और अस्पतालों में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह थोड़ा अधिक परिष्कृत है और अधिक सटीक रीडिंग प्रदान करता है। जांच स्क्रीन से जुड़ी एक केबल से जुड़ी हुई है। पढ़ने के लिए, जांच को रोगी की उंगली से जुड़ा होना चाहिए, अधिमानतः तर्जनी की तरफ से। इस प्रकार के ऑक्सीमीटर का प्रयोग मौके पर जांचने के लिए किया जाता है, लेकिन यह ऑक्सीजन संतृप्ति की निगरानी जारी रखने में भी सक्षम है। यह आमतौर पर अस्पतालों, चल देखभाल केन्द्रों, घरों आदि में उपयोग किया जाता है।
  • सेंसरों के साथ बोर्ड यह मॉडल आमतौर पर पोर्टेबल नाड़ी ऑक्सीमीटर से बड़ा होता है। वह मौके पर लगातार संशोधन करने और निरंतर निगरानी करने में सक्षम है। इसका आकार अस्पतालों, चिकित्सा सुविधाओं और घर की देखभाल के लिए आदर्श बनाता है
  • कलाई के लिए सेंसर यह मॉडल एक वायरलेस कनेक्शन है और आमतौर पर निरंतर निगरानी के लिए उपयोग किया जाता है। हो सकता है कि आपका डॉक्टर आपके ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करना चाहता है या जब आप सोते हैं और यह आदर्श आदर्श है। इस उपकरण में एक कलाई घड़ी का डिज़ाइन है एक छोटी सी केबल जांच को जोड़ती है, जो तर्जनी पर है, कलाई पर एक छोटी सी मॉनिटर के लिए। रीडिंग कलाई मॉनिटर पर दिखाई देगी
  • भ्रूण नाड़ी ऑक्सीमीटर यदि आपको किसी बच्चे में ऑक्सीजन संतृप्ति का आकलन करने की आवश्यकता है, तो आपको बच्चों के लिए एक विशेष ब्रांड की तलाश करनी होगी। छोटे उंगलियों को फिट करने के लिए बच्चों के लिए पल्स ऑक्सीमीटर तैयार किए जाते हैं। ऐसे भी होते हैं जिन्हें पैर या सिर से जोड़ा जा सकता है और अगर बच्चे की बहुत छोटी उंगलियां हैं तो बेहतर काम कर सकते हैं।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 3 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    पल्स ऑक्सीमीटर के विभिन्न विशेषताओं को जानें विभिन्न प्रकारों के अतिरिक्त, ऑक्सीमीटर में कई प्रकार की विशेषताएं शामिल हो सकती हैं। यह ध्यान में रखें जब आप यह निर्णय लेने के लिए जानकारी एकत्र कर लें कि आपके मामले में कौन से विशेषताएं आवश्यक हैं।
  • सटीक स्तर कुछ डिवाइस एक चेतावनी प्रकाश का उत्सर्जन करते हैं जो इंगित करेगा कि कोई हस्तक्षेप है या यदि पढ़ने गलत है। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपका ऑक्सीजन का स्तर कम है या यदि डिवाइस ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • अलार्म। कुछ नाड़ी oximeters कम ऑक्सीजन संतृप्ति के मामले में उपयोगकर्ता को सतर्क करने के लिए ध्वनि का उत्सर्जन करेगा। यह उन लोगों के लिए बहुत मदद की है जिनके पास कोई मेडिकल अनुभव नहीं है और ऑक्सीजन संतृप्ति और हृदय गति की सामान्य सीमा से परिचित नहीं हैं।
  • प्रदर्शित उपायों की स्पष्टता स्क्रीन के रंग और आकार प्रदर्शित होने वाली जानकारी को पढ़ने में एक अंतर हो सकता है। एक मॉनिटर चुनें, जहां आप समस्या के बिना डेटा पढ़ सकते हैं।
  • स्थायित्व और बैटरी उपयोग करने का आपका इरादा है, यह निर्धारित करना संभव होगा कि आपके ऑक्सीमीटर कितनी देर तक होनी चाहिए। यदि यह केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए है, तो आपको एक बहुत प्रतिरोधी मशीन की आवश्यकता नहीं होगी। अगर आपको आंतरायिक ऑक्सीजन रीडिंग की आवश्यकता होती है, तो आपके द्वारा चुने गए डिवाइस को लंबे समय तक चलने वाली बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है। ऑक्सीजन संतृप्ति की निरंतर रीडिंग के लिए, आपको या तो एक लंबी-लंबी बैटरी या प्लग-इन डिवाइस की आवश्यकता होगी। इससे बैटरी की जगह बहुत अधिक बार से बचने में मदद मिलेगी।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने ऑक्सीमीटर की जांच के आकार की जांच करें। अधिकांश जांच 0.8 सेंटीमीटर (0.3 इंच) और 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के बीच की सीमा में हैं जो एक वयस्क की उंगली के अधिकांश माप को फिट करते हैं। यदि आपकी उंगलियां या तो बहुत बड़ी हैं या बहुत छोटी हैं तो आपको दूसरी विकल्प तलाशने की आवश्यकता होगी जांच आपकी उंगली फिट होना चाहिए। यदि आपकी उंगली बाहर निकलती है, तो इसका मतलब है कि जांच बहुत छोटा है स्टोर श्रमिकों में से किसी एक से पूछें, अगर इसका बड़ा आकार है
  • यदि आप एक ऑनलाइन खरीदते हैं, तो अपनी उंगली को नाखून की नोक से उंगलियों के नीचे रखें। अपनी उंगली के विशिष्ट माप को खोजने के लिए उस डेटा का उपयोग करें
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर कदम 5 चुनें

    Video: शिवनाथ नदी का पानी बहुत ज्यादा बढ़ गई है

    5
    एक नाड़ी ऑक्सीमीटर जो कि अच्छी रिटर्न पॉलिसी है खरीदें। ऑक्सीमीटर को खरीदने के बाद, आप अपने डॉक्टर के साथ यह कोशिश करनी चाहिए। यदि यह गलत साबित होता है, तो आप इसे वापस लौटाना चाहते हैं और एक मिल जाएगा जो अच्छी तरह से काम करता है।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर 6 चरण चुनें
    6
    अपने डॉक्टर के साथ नाड़ी ऑक्सीमीटर का परीक्षण करें जब आप एक ऑक्सीमीटर चुनते हैं, तो आपको सटीकता की पुष्टि करने के लिए इसे जांचना होगा। टेस्ट से संकेत मिलता है कि विभिन्न दोष oximeters शुद्धता में भिन्न हो सकते हैं। आपकी समीक्षा करने के लिए, इसे अपने डॉक्टर के कार्यालय में ले जाएं। अपने नाड़ी ऑक्सीमीटर के रीडिंग की तुलना आपके साथ करें यदि वे बराबर हैं, तो इसका मतलब है कि आपका ऑक्सीमीटर अच्छी तरह से काम कर रहा है अन्यथा, इसे वापस लौटाएं और इसे किसी दूसरे को बदलें।
  • भाग 2
    अपने नाड़ी ऑक्सीमीटर पर सटीक रीडिंग प्राप्त करें

    एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 7 चुनें
    1
    अपने हाथों को धो लें चूंकि नाड़ी ऑक्सीमीटर एक प्रकाश के साथ काम करता है जो त्वचा के माध्यम से गुजरता है, गंदगी हस्तक्षेप कर सकती है और रोशनी को ब्लॉक कर सकती है, गलत रीडिंग पैदा कर सकती है। यदि कोई बैक्टीरिया हुक को दूषित कर लेता है तो आपको संक्रमण भी मिल सकता है। इससे बचने के लिए, अपनी उंगली पर हुक रखने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ हाथ हैं।
    • का पालन करें ये नियम रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने हाथ ठीक से धो लें
    • ऑक्सीमीटर का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके हाथ पूरी तरह से सूख रहे हैं।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 8 चुनें
    2
    अपनी उंगली से पॉलिश निकालें तामचीनी प्रकाश को अवशोषित करता है जो ऑक्सीमीटर उत्सर्जित करता है, इससे रीडर के लिए हीमोग्लोबिन का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। नतीजतन, आपके पास एक गलत रीडिंग होगा। सुनिश्चित करें कि जिस उंगली पर आप ऑक्सीमीटर को हुक कर रहे हैं वह तामचीनी के बिना है
  • यदि यह आपातकालीन है और आपके पास तामचीनी को निकालने का समय नहीं है, तो आप बाद में हुक रख सकते हैं।
  • एक पल्स ऑक्सिक्टर चरण 9 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑक्सीमीटर को उज्ज्वल प्रकाश से उजागर करने से बचें, जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं चूंकि ऑक्सीमीटर रोशनी के साथ काम करता है, जो हीमोग्लोबिन का पता लगाता है, उज्ज्वल प्रकाश हस्तक्षेप कर सकता है और गलत पढ़ने का कारण बना सकता है। सूर्य के प्रकाश में ऑक्सीमीटर का उपयोग न करें और जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो ऑक्सीमीटर के निकट चमकदार रोशनी बंद करें
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 10 चुनें
    4
    ऑक्सीमीटर काम कर रहा है, जबकि अभी भी रुको। आंदोलन के कारण अधिकांश गलत रीडिंग होते हैं। इसे रोकने के लिए, यह काम करता है तब भी स्थिर रहें।
  • आप ऑक्सीमीटर का प्रयोग तब कर सकते हैं जब आप तनाव में ऑक्सीजन संतृप्ति पर नज़र रखने के लिए व्यायाम करते हैं, लेकिन डिवाइस पढ़ना पड़ता है तब भी शेष रहते हैं।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर कदम 11 चुनिए चित्र
    5

    Video: शिवनाथ नदी कि सहायक नदियों का जबरदस्त trick साथ ही cg कि नदियों का नाम line से




    सुनिश्चित करें कि आपके हाथ गर्म हैं यदि वे ठंडे हैं, तो शायद उनमें पर्याप्त रक्त नहीं है। चूंकि ऑक्सीमीटर को सही परीक्षण करने के लिए रक्त की आवश्यकता होती है, इसलिए ठंडे हाथ होने से गलत पढ़ने हो सकती है। अपने हाथों को गर्म करने के लिए रगड़ें और रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करें। यह आपकी सही पढ़ने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    नाड़ी ऑक्सीमीटर का उपयोग करें

    एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 12 चुनें
    1
    इंडेक्स फिंगर पर जांच को पकड़ो। सुनिश्चित करें कि यह उंगली के आसपास तंग है
    • अगर आपके ऑक्सीमीटर की स्क्रीन है, तो सुनिश्चित करें कि यह नाखून पर है।
    • यदि आपके ऑक्सीमीटर के पास एक प्लग है, तो सुनिश्चित करें कि केबल हाथ की पीठ के माध्यम से चला जाता है
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 13 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    दिल के स्तर पर, अपनी छाती पर अपना हाथ रखो यह आंदोलन को कम करने और यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि एक अच्छी मात्रा में उंगली पहुंचती है। यदि आप अपना हाथ हवा में रखते हैं, तो वह रक्त को उस भाग तक पहुंचने की अनुमति नहीं देगा जहां टेस्ट किया जाता है और गलत रीडिंग का कारण होगा।
  • Video: शिवनाथ नदी ^छत्तीसगढ़ की सबसे लंबी नदी^ shivnath river chhattisgarhs longest river

    एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 14 चुनने वाली छवि
    3
    रीडिंग्स का मूल्यांकन करें ऑक्सीमीटर को अपनी उंगली पर रखकर, रीडिंग 5 या 10 सेकंड के बाद प्रदर्शित होने चाहिए। यदि मॉडल का उपयोग आप पल्स को मापते हैं, तो गणना करने में अधिक समय लग सकता है डिस्प्ले मोड भिन्न होता है, लेकिन ऑक्सीजन संतृप्ति पढ़ना आमतौर पर प्रतिशत में सबसे ज्यादा है। डिवाइस मैनुअल की जांच करें यदि आप ऑक्सीमीटर पर दिखाई देने वाले पढ़ने के बारे में निश्चित न हों।
  • यदि ऑक्सीमीटर ने रीडिंग्स दिखाने में विफल रहता है, तो इसे हटा दें और इसे उंगली पर वापस रखें। यदि यह काम नहीं करता है, तो सुनिश्चित करें कि बैटरी काम करे
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 15 को चुनें
    4
    अपने रीडिंग का रिकॉर्ड रखें कुछ नए ऑक्सीमीटर डेटा की जानकारी या कंप्यूटर को रीडिंग प्रेषित करते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई नहीं है, तो सभी रीडिंग लिखना सुनिश्चित करें और उन्हें डॉक्टर को दिखाएं।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 16 चुनिए छवि का शीर्षक
    5
    अगर आपके ऑक्सीजन का स्तर कम हो, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। ऑक्सीजन संतृप्ति का सामान्य रीडिंग 95% या अधिक है 92 और 94% के बीच में यह संकेत मिलता है कि कोई समस्या हो सकती है। 9 2% की कम प्रतिशत एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है अपने हाथों को ठंडा नहीं होता है, तो आप नाखून न पहनने पर, आप परीक्षण के दौरान ले जाने नहीं करते हैं और आक्सीमीटर प्रकाश के संपर्क में नहीं है, लेकिन अभी भी पढ़ने का स्तर कम है, तो आप अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 4
    ऑक्सीमीटर का ध्यान रखना

    एक पल्स ऑक्सीमीटर उपाय 17 शीर्षक वाला छवि
    1
    बैटरी को हर समय चार्ज रखें यदि आपका ऑक्सीमीटर बैटरी के साथ काम करता है, तो उसे चार्ज करने का ध्यान रखें। आपातकाल के मामले में, ऑक्सीमीटर उपयोग के लिए तैयार हो जाएगा।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर कदम 18 चुनिए छवि का शीर्षक
    2
    ऑक्सीमीटर जांच का क्षेत्र साफ करें अनिवार्य रूप से, ऑक्सीमीटर गंदा हो जाएगा, लेकिन जांच को साफ रखने के दो कारणों के लिए महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, गंदगी और धूल ऑक्सीमीटर द्वारा उत्सर्जित प्रकाश को अवरुद्ध कर सकते हैं और गलत रीडिंग का कारण बन सकते हैं। दूसरा, जांच में सूक्ष्मजीवों के संचय के कारण संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • गंदगी को साफ करने के लिए एक नरम, नम कपड़े या कागज तौलिया का प्रयोग करें।
  • बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए शराब के साथ एक स्वाब का उपयोग करें।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 19 को चुनें
    3
    ऑक्सीमीटर को एक सुरक्षित स्थान पर स्टोर करें सुनिश्चित करें कि ऑक्सीमीटर एक ऐसी जगह है जहां इसे हिट या क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा।
  • यदि आपके ऑक्सीमीटर को प्लग-इन किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि सभी प्लग रास्ते में नहीं हैं ताकि कोई भी ठोकर खाए न हो।
  • एक पल्स ऑक्सीमीटर चरण 20 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    तारों को सही ढंग से डिस्कनेक्ट करें जब आप किसी केबल को डिस्कनेक्ट करते हैं, तो आपको हमेशा प्लग को पकड़ने से ऐसा करना चाहिए, केबल कभी नहीं। यह आंतरिक वायरिंग को नुकसान पहुंचा सकता है और अग्नि जोखिम पैदा कर सकता है
  • युक्तियाँ

    • ऐसे अन्य लोगों से समीक्षा पढ़ें जिनके पास किसी प्रकार के नाड़ी ऑक्सीमीटर खरीदे और उपयोग किए गए हैं।
    • यदि आप चिकित्सा उपयोग के लिए एक नाड़ी ऑक्सीमीटर खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक नियामक संस्था द्वारा अनुमोदित है।
    • यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो पता लगाएं कि कौन सी वेबसाइटें सबसे अच्छी गारंटी प्रदान करती हैं, सस्ती कीमतों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिष्ठा है, तेजी से लदान करने और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए
    • ईबे आपकी साइट पर चिकित्सा उपयोग के लिए ऑक्सीमीटर की बिक्री की अनुमति नहीं देता है

    चेतावनी

    • यदि आपके पास श्वास में कोई भी कठिनाई है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें, भले ही पल्स ऑक्सीमीटर पढ़ने सामान्य हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com