ekterya.com

दिल के दौरे के बाद व्यायाम कैसे करें

दिल का दौरा पड़ने के बाद, आपका दिल रक्त के रूप में प्रभावी ढंग से आपके शरीर के माध्यम से पंप नहीं कर सकता है अगर आपको अपने दिल के दौरे के पहले घंटे में आपातकालीन चिकित्सा सहायता मिली है, तो यह संभव है कि आपके दिल को नुकसान कम कर दिया गया है और आप अपने पिछले दैनिक गतिविधियों को जारी रख सकते हैं। हालांकि, यह दिल का दौरा एक चेतावनी संकेत है कि जब तक आप अपनी जीवन शैली में बदलाव नहीं करते हैं, आप एक अन्य दिल का दौरा और स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त हो सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, हृदय रोग को रोकने के लिए व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है बेहतर परिणाम, कम अस्पताल में दाखिल करना है और अगले वर्ष की तुलना में इस घटना से मुक्त अस्तित्व है कि जो लोग दिल का दौरा पड़ने के बाद एक व्यायाम कार्यक्रम का पालन करें।

चरणों

भाग 1
अभ्यास के लिए तैयार करें

एक दिल का दौरा चरण 1 के बाद व्यायाम शीर्षक
1
अपने डॉक्टर से बात करें सुनिश्चित करें कि चिकित्सक आपको एक अभ्यास कार्यक्रम का पालन करने से पहले व्यायाम करने की अनुमति देता है। जब आपका दिल ऑक्सीजन की कमी से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो उसे ठीक करने और फिर से काम करने में कई सप्ताह लगते हैं। आप छुट्टी से पहले एक तनाव परीक्षण कर सकते हैं, जो आपके चिकित्सक को शारीरिक गतिविधि के स्तर का अच्छा विचार दे सकता है जिसे आप संभाल सकते हैं आमतौर पर, समय की एक निश्चित राशि नहीं है जो आपको व्यायाम करने से पहले इंतजार करना चाहिए। चिकित्सक निर्णय लेगा कि आपको अपने वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति, हृदय दिल के दौरे से पहले अपने दिल की क्षति और शारीरिक स्थिति के अनुसार व्यायाम करना चाहिए।
  • चिकित्सक व्यायाम या सेक्स के साथ दिल की मांसपेशियों को तनाव नहीं दे पाएंगे, जब तक यह ठीक नहीं हो जाता।
  • एक शीर्षक का चित्र शीर्षकः हार्ट अटैक के बाद व्यायाम चरण 2

    Video: क्या है हार्टअटैक और उससे बचने के तरीके। आपने लोगों को कहते सुना होगा-

    2
    व्यायाम के महत्व को ध्यान में रखें व्यायाम आप अपने हृदय की मांसपेशी को मजबूत बनाने, अपने ऑक्सीजन दक्षता में सुधार, अपने रक्तचाप को कम करने, रक्त शर्करा को स्थिर, संभावना है कि आप मधुमेह, तनाव प्रबंधन और वजन से ग्रस्त कम करने में मदद, और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देगी। इन सभी कारकों से आपको दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम करने में भी मदद मिलेगी। एरोबिक या कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम के साथ अपने पुनर्वास शुरू करें।
  • एनारोबिक व्यायाम व्यायाम होते हैं जिसमें तीव्रता लैक्टिक एसिड के गठन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त होती है, जो आपके दिल में जमा हो सकती है। एनारोबिक प्रशिक्षण मुख्य रूप से ताकत, गति और ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए गैर-धीरज के खेल में उपयोग किया जाता है। दिल का दौरा पड़ने के बाद इस प्रकार के व्यायाम को बचा जाना चाहिए।
  • एनारोबिक थ्रेशोल्ड वह बिंदु है, जिस पर आप एरोबिक से एक एनारोबिक व्यायाम तक जाते हैं। धीरज एथलीट लैक्टिक एसिड के गठन के बिना तीव्रता के उच्च स्तर को करने के लिए सक्षम होने के लिए सीमा को बढ़ाने के लिए ट्रेन।
  • एक दिल का दौरा चरण 3 के बाद व्यायाम शीर्षक
    3
    यदि कार्ड उपलब्ध है तो कार्डियक रिहेबिलिटेशन प्रोग्राम का पालन करें। प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग दर पर दिल का दौरा पड़ने से ठीक हो जाता है दिल का दौरा करने से पहले क्षतिग्रस्त हृदय की मांसपेशियों की मात्रा और आपकी शारीरिक स्थिति से वसूली की दर प्रभावित होती है। हृदय पुनर्वास के दौरान, चिकित्सक चोट से बचने के लिए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम या ब्लड प्रेशर के साथ अपने व्यायाम कार्यक्रम को देखेंगे। एक बार जब आप पर्यवेक्षित कार्डिएक पुनर्वास के छह से बारह सप्ताह पूरा कर लेंगे, तो आप घर पर अपने व्यायाम कार्यक्रम का पालन करने में सक्षम होंगे।
  • जो चिकित्सक या किसी टीम के माध्यम से निर्धारित हृदय पुनर्वास कार्यक्रम का पालन करते हैं, उनके पास दीर्घकालिक परिणाम बेहतर होंगे और वे तेजी से ठीक हो जाएंगे इसके बावजूद, केवल 20% योग्य मरीजों को कार्डियक रिहैबिलिटेशन प्राप्त करने के लिए सिफारिश की गई है या दिल का दौरा पड़ने के बाद व्यायाम कार्यक्रम का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। ये आंकड़े महिलाओं और बुजुर्गों के लिए कम हैं।
  • दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    जानने के लिए अपना नाड़ी ले लो. कलाई में अपनी नब्ज लें और गर्दन में नहीं (कैरोटीड धमनी)। इसे महसूस किए बिना, जब आप अपनी नाड़ी लेते हैं तो कैरोटीड धमनी को अवरुद्ध कर सकते हैं। दूसरे हाथ के अंगूठे के ठीक नीचे कलाई पर एक हाथ की पहली दो उंगलियां (अपने अंगूठे को नहीं, क्योंकि इसकी अपनी पल्स है) रखें। आपको अपने नाड़ी को महसूस करना चाहिए उस संख्या की गणना करें जब आप 10 सेकंड की अवधि के लिए पल्स महसूस करते हैं और फिर उस संख्या को छः से गुणा करते हैं।
  • आप अपने दिल के पंप को कितनी तेजी से ट्रैक करना चाहते हैं ताकि आप अपने दिल की दर एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर रख सकें
  • आपकी आयु, वजन, शारीरिक स्थिति और दिल की क्षति की क्षति के आधार पर यह श्रेणी अलग-अलग होगी।
  • एक दिल का दौरा चरण 5 के बाद व्यायाम शीर्षक
    5
    सेक्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें सेक्स व्यायाम का एक रूप है दिल का दौरा पड़ने के बाद, आपको सेक्स से पहले दो से तीन सप्ताह इंतजार करने के लिए कहा जाएगा। समय की यह अवधि दिल को नुकसान की मात्रा और तनाव परीक्षण के परिणामों पर निर्भर करता है।
  • डॉक्टर यह भी तय कर सकते हैं कि सेक्स करने से पहले तीन सप्ताह से ज्यादा इंतजार करना चाहिए।
  • भाग 2
    व्यायाम करना शुरू करें

    एक शीर्षक का चित्र शीर्षकः हार्ट अटैक के बाद व्यायाम चरण 6
    1
    खिंचाव व्यायाम करने से पहले अपने चिकित्सक की अनुमति के साथ, आप अस्पताल में खींचना शुरू कर सकते हैं। अभ्यास के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए एक दिन में कम से कम एक बार बढ़ाएं आराम करने और खींचने के माध्यम से साँस लेने के लिए याद रखें। चोटों से बचने के लिए जोड़ों को थोड़ा घुमावदार रखें और कभी भी बंद न हो जाए। आपको अपनी मांसपेशियों को कसरत से बचना चाहिए इसके बजाय, ध्यान से खिंचाव और 10 से 30 सेकंड के लिए खिंचाव पकड़। 3 या 4 बार फैले हुए हिस्सों को दोहराएं।
    • खींचने से मांसपेशियों की ताकत या कार्डियक दक्षता में सुधार नहीं होता है, लेकिन यह लचीलापन में सुधार करता है, जिससे आप विभिन्न प्रकार के व्यायाम को आसानी से कर सकते हैं, संतुलन में सुधार कर सकते हैं और मांसपेशियों में तनाव से मुक्त हो सकते हैं।
  • Video: ह्रदय रोग के लिए ५ योगासन / 5 Yoga poses for Heart in Hindi

    Video: Rajiv Dixit - जानिए कौन सा व्यायाम करना चाहिए, और कितनी देर..

    चित्रा शीर्षक से एक दिल का दौरा पड़ने वाला व्यायाम चरण 7
    2
    अपने चलने के व्यायाम कार्यक्रम को प्रारंभ करें चाहे आप हार्ट अटैक से पहले एक मैराथनर या आइडल थे, आप इस हमले के बाद जो व्यायाम कार्यक्रम का अनुसरण करते हैं वह एक पैदल चलने वाले कार्यक्रम से शुरू होना चाहिए। गर्म करने के लिए तीन मिनट तक चलो फिर, एक गति पर चलें, जहां आप बैठे बैठते समय सांस लेना कठिन होता है, लेकिन इससे आपको चलना जारी रखने और बातचीत शुरू करने की अनुमति मिलती है। इस दर के बारे में 5 मिनट के लिए चलो। प्रत्येक दिन अपने दैनिक चलने के लिए एक या दो मिनट जोड़ें जब तक आप दैनिक 30 मिनट चलने न दें।
  • पहले कुछ हफ्तों के लिए एक साझेदार के साथ चलो और घर के पास ही रहें, अगर आपको असहज महसूस हो और हवा की कमी हो। एक सेल फोन ले लो, जब आपको घर से मदद की ज़रूरत होती है या यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन लाइन पर कॉल करें।
  • कसरत करने के बाद ठंडा होना याद रखें
  • एक दिल का दौरा पड़ने वाला व्यायाम शीर्षक 8



    3
    जब आप अधिक गतिविधियां करते हैं तो सावधान रहें। दिल का दौरा पड़ने के बाद चौथे से छः सप्ताह के दौरान ज़ोरदार गतिविधियों से बचें। आपके दिल को लंबे समय तक पर्याप्त व्यायाम करने के लिए लगभग 6 सप्ताह का समय लगता है, ताकि आप तीव्र व्यायाम करने में सक्षम हो सकें, भले ही इस हमले से पहले एक बहुत अच्छी शारीरिक स्थिति हो। निम्नलिखित से बचें: भार उठाने या खींचने, वैक्यूमिंग, स्क्रबिंग, सफ़ाई, पेंटिंग, चलना, घास को काटा या अचानक घूम रहा है। आप कुछ समय के लिए एक सपाट सतह पर चलने, खाना पकाने, व्यंजन धोने, खरीदारी करने, बगीचे को हल्के से देखभाल करने और छोटे घर का काम करने जैसी चीजें करने से शुरू कर सकते हैं।
  • Anaerobic व्यायाम प्रदर्शन के बिना आप व्यायाम और तीव्रता धीरे धीरे समय बढ़ाएँ।
  • आपको अपने पैरों में की मांसपेशियों और हथियार एक कार्यक्रम की शुरुआत के घंटों और दिनों के लिए पीड़ादायक होना चाहिए। उन्हें कष्ट नहीं होना चाहिए या व्यायाम के दौरान आपको दर्द महसूस करना चाहिए।
  • दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    थोड़ा व्यायाम करके थोड़ा बढ़ाएं जैसे कि आप एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर रहे थे, आप धीरे-धीरे समय और तीव्रता में वृद्धि करना चाहते हैं। यह आपकी चोट की संभावना कम करेगा और आपको प्रेरित बनाएगा। जब तक चिकित्सक आपको 30 मिनट तक चलने की अनुमति न दे, तब तक समय या तीव्रता में वृद्धि न करें। दिल की क्षति की मात्रा और आपकी पिछली शारीरिक स्थिति के आधार पर, इसे 30 मिनट तक आसानी से चलने में 12 सप्ताह लग सकते हैं।
  • एक बार जब आप एक दिन में एक बार 30 मिनट के लिए जल्दी से चलने में सहज महसूस करते हैं, तो आप अन्य प्रकार के व्यायाम जैसे कि बाइक, हाइकिंग, रोइंग, टहलना या टेनिस खेलना शुरू कर सकते हैं।
  • एक शीर्षक के बाद व्यायाम शीर्षक दिल का दौरा चरण 10
    5
    प्रतिरोध अभ्यास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह संभावना नहीं है कि चिकित्सक अस्पताल छोड़ने के तुरंत बाद एक प्रतिरोध व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने की सलाह देंगे। इसके विपरीत, यदि आप एक प्रतिरोध अभ्यास कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए।
  • आप घर पर या प्रतिरोध बैंड के एक सेट पर वजन का उपयोग कर सकते हैं जिस पर आप खड़े हैं या आप दरवाजे पर तय करते हैं। प्रतिरोध बैंड दोनों हथियारों और पैरों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और आपको कम मात्रा में प्रतिरोध और ऊर्जा का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी जो आप उपयोग करते हैं।
  • अपनी मांसपेशियों को सत्रों के बीच ठीक होने के लिए समय दें - इसलिए, सप्ताह में तीन बार से ज्यादा ट्रेन न करें और प्रत्येक सत्र के बीच कम से कम 48 घंटों तक प्रतीक्षा करें।
  • धीरज अभ्यास भी संभावना है कि आप अपने पिछले गतिविधि के स्तर पर लौटने में सक्षम होंगे, जैसे लॉन घास, नाती-पोतों के साथ खेलना, और खाद्य उत्पादों को लाने के लिए। धीरज अभ्यास आपको अधिक निष्क्रियता और मांसपेशियों की हानि से पीड़ित होने की संभावना को कम कर देगा।
  • जब आप वजन उठाने या प्रतिरोध बैंड के साथ चलते हैं, तो अपनी सांस को पकड़ न दें। यह आपके छाती पर दबाव बढ़ता है और आपके दिल पर अधिक भार रखता है।
  • चित्रा शीर्षक से एक दिल का दौरा पड़ने वाला व्यायाम चरण 11
    6
    यह पूरे दिन सक्रिय रहता है। एक बार जब आप का प्रयोग किया है आप दिन एक कुर्सी में नहीं रहते। रिसर्च निर्धारित किया है कि हालांकि शायद आप एक दिन में एक घंटे तक ejercites यदि आप एक कुर्सी अगले आठ काम कर रहे या टेलीविजन देखने घंटे, आप व्यायाम के सभी लाभ मिलना में रहते हैं। इसके विपरीत, उठने और estirándote या हर 30 मिनट में ले जाकर अपने दिन में रोक सकते हैं। , एक गिलास पानी पीने के बाथरूम में जाओ, खिंचाव या एक तरफ से एक और पांच मिनट के लिए चलने के लिए प्राप्त करें। अधिक जाने के लिए, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:
  • जब आप फोन पर बात करते हैं या बैठने के बजाय कम से कम खड़े होते हैं, तो पीछे चलें।
  • दूसरे छोर पर एक गिलास पानी रखो, जहां आप हैं, तो आपको पानी पीने के लिए हर 30 मिनट तक पाना होगा।
  • अपने स्थान को व्यवस्थित करें ताकि आपको उठकर पूरे दिन बैठ सकें।
  • भाग 3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें

    एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम का शीर्षक चित्र 12
    1
    ऐसे संकेतों की तलाश करें कि आपका दिल बहुत कठिन काम कर रहा है। जब आप व्यायाम आप एक सीने में दर्द, मतली, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन या सांस की तकलीफ दिखाई देती है, उन्हें तुरंत बंद करो। व्यायाम आपके दिल जोर दे रहा जा सकता है। यदि लक्षण जल्दी से गायब हो जाते हैं नहीं है अपने डॉक्टर या आपातकालीन लाइन पर कॉल करें। आप नाइट्रोग्लिसरीन का एक नुस्खा है, तो उसे अपने साथ ले जब अभ्यास कर रही। तुम भी लक्षण आप अनुभव किया है, समय है कि आप महसूस किया, जब आप पिछले खाते हैं, कब तक लक्षण तक चली, और कितनी बार ये लक्षण दिखाई देते हैं लिख कर देना चाहिए।
    • एक व्यायाम कार्यक्रम के बाद अपने चिकित्सक से किसी भी अन्य लक्षण के बारे में बात करें फिर से व्यायाम शुरू करने से पहले चिकित्सक तनाव परीक्षण कर सकते हैं
  • दिल का दौरा करने वाला व्यायाम शीर्षक 13
    2
    आपको चोट और दुर्घटनाओं से बचना चाहिए व्यायाम के प्रकार के लिए सही कपड़े और जूते का उपयोग करें अभ्यास के दौरान हाइड्रेटेड रहें और सुनिश्चित करें कि किसी को पता है कि आप बाहर जाने के लिए बाहर जा रहे हैं, जहां आप जा रहे हैं आपको हमेशा अच्छा निर्णय होना चाहिए और अपनी सीमाओं के भीतर रहना चाहिए।
  • Ejercitándote ताकि आप नियंत्रित कर सकते हैं एक तीव्रता के स्तर पर हर दिन के पालन करने के लिए हल्का, बजाय नहीं चोट की वजह से सप्ताह के लिए अभ्यास करने में सक्षम किया जा रहा है बेहतर है, एक और अस्पताल या अन्य हृदय की समस्या।
  • एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    बाहरी अभ्यास न करें जब तापमान बहुत अधिक या बहुत कम होता है बहुत ठंड या गर्म जलवायु में, शरीर को आपके हृदय सहित ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए कठिन काम करना पड़ता है। बाहरी अभ्यास मत करो यदि तापमान नीचे 1.7 डिग्री सेल्सियस (35 डिग्री फारेनहाइट) या अधिक से अधिक 9 0 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री फारेनहाइट) से 80% से अधिक आर्द्रता के साथ।
  • युक्तियाँ

    • जब व्यायाम करें तो हाइड्रेटेड रहें चाहे आप बाहर या जिम में हों, पानी ले लो और इसे बार-बार पीने के लिए जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो आपका खून चिपचिपा हो जाता है और आपका दिल शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करता है
    • अभ्यास करने से पहले कलाई पर अपनी नाड़ी को खोजने के लिए अभ्यास करें जब आप उन्हें करते हैं तो इसे आसान बनाते हैं।

    चेतावनी

    • तुरंत व्यायाम अगर आप अपने सीने में दर्द महसूस, अगर आप बीमार महसूस या मतली या सांस की तकलीफ, और अधिक से अधिक आप व्यायाम आप कर रहे हैं के लिए उम्मीद करेंगे है बंद करो। व्यायाम और अपने लक्षणों को नियंत्रित करने बंद करो। आप तीन से पांच मिनट से गायब नहीं है, तो चिकित्सा ध्यान तुरंत चाहते हैं।
    • चरम मौसम की स्थिति से बचें अधिक गर्मी या ठंड दिल पर अधिक तनाव कर सकते हैं। प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी आप पर पड़ती है और तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस (85 डिग्री सेल्सियस) से अधिक होने पर कसरत से बचें, जब तक कि बहुत कम नमी न हो। यह ठंड हवा और तापमान -17.8 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे कम समय में व्यायाम करने से बचा जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com