ekterya.com

अत्रिअल फ़िबिलीशन की पहचान कैसे करें

एट्रियल फ़िबिलीज़ेशन (एएफ) एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय अनियमित रूप से हराकर शुरू होता है। आपकी दिल की दर अनियमित और बहुत ऊंची होती है, जैसे कि आपका दिल आपकी छाती से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है। एएफ एक अपेक्षाकृत सामान्य स्थिति है, खासकर 40 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में। अगर आपको लगता है कि आपके पास एफए है, तो चरण 1 पर जाएँ और लक्षणों और कारणों के बारे में अधिक जानें।

चरणों

विधि 1
अत्रिअल फ़िबिलीशन के लक्षणों को पहचानता है

दो अलग-अलग प्रकार के वायुसेना: विषाक्तता (जब आपके दिल की दर दवाओं के बिना सामान्य होने पर लौट जाती है) और लगातार (जो हृदय की दर को सामान्य होने के लिए कुछ उपचार की आवश्यकता होती है)। हालांकि, दोनों प्रकार के वायुसेना में एक ही लक्षण हैं

अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 1 को पहचानें
1
आप जिस श्वास का अनुभव करते हैं उसकी निगरानी करें। जब आपका दिल जल्दी से हराया जाता है, जैसे जब आप वायुसेना से पीड़ते हैं, तो आपके शरीर के बाकी खून कम होने लगेंगे, क्योंकि आपका दिल कम कुशलता से धड़कता है। जब आपके शरीर की रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी सांस नहीं पकड़ सकते।
  • सीढ़ियों पर चढ़ने, कसरत या बस चलने पर आप सांस की तकलीफ महसूस कर सकते हैं।
  • अत्रीय फ़िबिलीज़ेशन चरण 2 को पहचानें
    2
    ध्यान दें अगर आपको अपना दिल तेज़ लग रहा है ध्रुपदण होने का मतलब है कि आपको लगता है जैसे आपका दिल कठिन या मिलाते हुए मार रहा है। जब आपको एड़ील फ़िबिलीशन का अनुभव होता है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपका दिल आपकी छाती से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है।
  • आर्ट्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 3 को पहचानें
    3
    अगर आप चक्कर महसूस करना शुरू करते हैं तो नीचे बैठो वायुसेना का एक लक्षण चक्कर आना की भावना है यदि आप इसे अनुभव करते हैं, तो तुरंत बैठ जाओ जब आपका दिल बहुत तेज़ मारना शुरू कर देता है, तो आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए यह लय बनाए रखना मुश्किल होगा। आप अचानक भ्रमित हो सकते हैं या उल्टे और चक्कर आ सकते हैं
  • यदि आप बहुत भ्रमित महसूस करते हैं, तो आप बेहोश हो सकते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको लगता है कि जब आप उस तरह महसूस करना शुरू करते हैं।
  • अत्रिअल फाइब्रिलेशन चरण 4 को पहचानें
    4
    ध्यान दें कि यदि आप बिना किसी कारण के बहुत थक गए हैं, उस भावना को सही ठहराने के लिए। जब आपका दिल बहुत अधिक काम करता है, जैसा कि अत्रिअल फ़िबिलीज़ेशन में होता है, तो आप थका हुआ और आसानी से मिल जाएंगे। जब एएफ होता है, तो आपके दिल के निचले हिस्से में तेजी से भर नहीं होते, जिससे आपको थका हुआ या थका हुआ महसूस होता है।
  • आर्टियल फैब्रिबिलेशन की पहचान करने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    किसी को पता चले कि क्या आप भ्रमित महसूस करना शुरू करते हैं जब आपका दिल अनियमित रूप से धड़कता है, रक्त का प्रवाह परेशान होता है। इसका मतलब यह है कि आपके दिमाग को सामान्य से कम खून मिलेगा। मस्तिष्क की ऑक्सीजन की कमी के कारण, आप भ्रमित या भ्रमित महसूस कर सकते हैं।
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 6 को पहचानें
    6
    अगर आपको आपकी सीने में दर्द महसूस होता है तो अस्पताल जाना छाती का दर्द तब ही प्रतीत होता है जब वायुसेना प्रगति करती है कुछ लोग इस प्रकार के दर्द का वर्णन करते हैं जो हृदय के चारों ओर फैलाने या दबाव के कारण होता है आप बहुत पूर्ण महसूस कर सकते हैं, भले ही आपने कुछ नहीं खाया हो। जब आप किसी तरह से प्रयास कर रहे हों या संघर्ष कर रहे हों तो आपको दर्द महसूस होगा। हृदय अनियमित दिल की धड़कन के कारण, पर्याप्त रक्त नहीं प्राप्त करने से हृदय इस दर्द का उत्पादन करता है
  • अगर आपको अपनी छाती में दर्द महसूस हो रहा है, तो अस्पताल जाना है क्योंकि इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है या हो सकता है।
  • आइरिएन्ट फ़िब्रिलेशन चरण 7 को पहचानें
    7
    एक एफए और एक हमले के बीच का अंतर पता है वायुसेना और एक हमले के समान लक्षण हैं लेकिन वे बहुत अलग स्थिति हैं आलिंद फेब्रिबिलेशन एक अनियमित दिल ताल है, जबकि हमलों में रक्त के थक्कों के कारण होते हैं जो आपके शरीर में कहीं न कहीं और रक्त परिसंचरण को रोकते हैं। इन दो स्थितियों में अंतर आपकी नाड़ी को नियंत्रित करके एक अनियमित हृदय दर को देखना है - अगर आपकी नाड़ी अनियमित है, तो आपके पास एए है
  • हालांकि, वायुसेना एक हमले का कारण बन सकती है, इसलिए एएपी का निदान करना जरूरी है जितना इसे निदान किया जाता है।
  • विधि 2
    अपने नाड़ी को मापें

    डॉक्टर के पास जाने से पहले, आप घर पर अपना नाड़ी लेने की कोशिश कर सकते हैं। कई अन्य समस्याओं के कारण एथ्रियल फेब्रिलेशन के अधिकांश लक्षण दिखाई दे सकते हैं, इसलिए आपका नब्ज लेना आपके दिल की क्या ज़रूरत है यह पता लगाने में आपकी सहायता कर सकता है।

    अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 8 को पहचानें छवि
    1
    अपने हाथ को हथेली के ऊपर बढ़ाए रखें आपको अपना कम कुशल हाथ बढ़ा देना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि आप सही हाथ हैं, तो आपको अपने बाएं हाथ का विस्तार करना चाहिए। अपने सूचकांक और अपने प्रमुख हाथ की बीच की उंगली अपने फैले हाथ की कलाई पर रखें, बस अंगूठे के आधार नीचे।
  • अत्रियल फ़िबिलीकरण पहचानें शीर्षक 9
    2
    अपनी कलाई के खिलाफ अपनी उंगलियों को दबाएं नाड़ी को महसूस करने के लिए आपको थोड़ा दबाव बनाना होगा। थोड़ा दबाकर और अधिक से अधिक दबाएं जब तक आप नाड़ी महसूस नहीं करते। आपको अपनी उंगलियों के नीचे नरम, लयबद्ध दबाव की तरह महसूस करना चाहिए।
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 10 की पहचान करने वाली छवि
    3
    संभावित कमियां पहचानें और उन्हें हल करें यदि आपको अपना नाड़ी नहीं मिल सकता है। यदि आपको अपने नाड़ी को खोजने में परेशानी हो रही है, तो उस क्षेत्र में अपनी अंगुलियों को स्थानांतरित करें जो आपने शुरू की है और उसके पास एक बिंदु के पास है। जब तक आप अपनी नाड़ी नहीं पाते, तब तक विभिन्न बिंदुओं के साथ कोशिश कर रहें।
  • अपनी अंगूठी को उस क्षेत्र में रखना चाहिए जो आपकी कलाई के बाईं तरफ है, जब ताड़ के ऊपर अंक
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 11 की पहचान करने वाली छवि



    4
    बीट्स की संख्या की गणना करें यह पता लगाने के लिए कि क्या आपका नाड़ी नियमित है या नहीं, घड़ी देखना या स्टॉपवॉच प्रारंभ करना आपको एक मिनट के लिए आपको लगता है की धड़कन की संख्या की गणना करनी होगी। यदि आपके पास एथ्रियल फ़िबिलीशन है, तो आप एक मिनट में 100 से ज्यादा धड़कनों की गणना करेंगे। आपका नाड़ी अनियमित भी होगा, जिसका अर्थ है कि आप भविष्यवाणी नहीं कर पाएंगे कि आपका अगला हरा कब आएगा।
  • औसतन, एक स्वस्थ वयस्क 60 से 100 बीट्स प्रति मिनट (पीपीएम) के बीच होता है। 6 से 15 साल के बीच के बच्चे 70 और 100 बीट्स प्रति मिनट के बीच होते हैं।
  • विधि 3
    जोखिम कारकों को जानें

    अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 12 की पहचान करने वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि कई हृदय रोग एफए उत्पादन कर सकते हैं। यदि आप हृदय रोग से पीड़ित हैं (एक बीमारी जो आपके दिल या आपके रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती है), तो आप अंद्रियाल फ़िबिलीशन विकसित कर सकते हैं। बहुत से हृदय रोग आपके दिल के विद्युत प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। बदले में बिजली में परिवर्तन आपके हृदय की धड़कन को बदल सकता है। यह हृदय रोग जो उत्पन्न कर सकते हैं:
    • उच्च रक्तचाप, कोरोनरी धमनी की बीमारी, हृदय वाल्व सर्जरी, pericarditis और कोरोनरी हृदय रोग आप जन्म से है रोग (ये जन्मजात हृदय रोग कहा जाता है)।
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 13 को पहचानें छवि
    2
    जानें कि कभी-कभी फेफड़े की बीमारियां आपके हृदय की धड़कन को प्रभावित कर सकती हैं। क्योंकि श्वसन प्रणाली (आपके फेफड़े) और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम (आपका दिल) बहुत ही असंबंधित है, आपके फेफड़ों में एक समस्या आपके दिल में समस्या पैदा कर सकती है। क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और वातस्फीति दो रोग हैं जो हृदय ताल को प्रभावित कर सकती हैं।
  • अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 14 को पहचानें छवि
    3
    समझे कि बहुत सक्रिय एक थायरॉयड ग्रंथि वायुसेना का कारण बन सकती है आपका थायरॉयड ग्रंथि हार्मोन बनाता है जो विकास और चयापचय को नियंत्रित करता है। जब आपके पास एक बहुत सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि (जिसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है), यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जो आपके शरीर के विद्युत प्रवाह को नियंत्रित करता है। जब बिजली असामान्य हो जाती है, हृदय की दर भी असामान्य हो सकती है
  • आर्टियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 15 को पहचानें
    4
    ध्यान रखें कि कुछ जीवन शैली विकल्प आपके दिल को असामान्य रूप से हरा सकते हैं विशेष रूप से, कैफीन आपके दिल की गति में तेजी लाने के कारण हो सकता है (इसे टाचीकार्डिया कहा जाता है) और यह वायुसेना के एक एपिसोड को ट्रिगर कर सकता है तनाव भी एथ्रल फैब्रिलेशन के एपिसोड को ट्रिगर करने में एक भूमिका निभा सकता है। तनाव, कैफीन की तरह, आपके हृदय को तेज कर सकती है, जिससे यह एक असामान्य ताल से हरा सकता है।
  • विधि 4
    अपने दिल को मजबूत करें और एए का इलाज करें

    अत्रियल फ़िबिलीज़ेशन चरण 16 को पहचानें छवि
    1
    अपने दिल की दर को नियमित रखने के लिए एंटी-अतालिक दवाएं लें आप किस प्रकार के अत्याधुनिक दवाएं लेते हैं, इसके आधार पर आप कई चीजों में से एक बना सकते हैं। कुछ दवाएं अपने दिल की संभावित कार्रवाई को छोटा, कुछ संभावित कार्रवाई और अपने दिल से कुछ कमी गतिविधि सहानुभूति को लंबा।
    • दिल की क्रिया क्षमता वाले विद्युत परिवर्तनों को संदर्भित करता है, जो हृदय की धड़कन को देखते हुए हर हृदय कोशिका से गुजरता है।
    • अपने दिल की सहानुभूति गतिविधि को कम करने का मतलब है कि दवा आपके दिल को धीमा कर देती है, इसलिए यह इतनी जल्दी और अनियमित रूप से हरा नहीं करता है
  • आइरियल फिब्रिलेशन चरण 17 को पहचानें
    2
    वायुसेना के कारण होने वाली स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करता है यदि आपके पास इस अनुभाग में सूचीबद्ध शर्तों में से एक है जो जोखिम कारकों के बारे में बात करता है, तो आपको उस स्थिति के इलाज के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। जब आप उस स्थिति का इलाज करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि FA गायब हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास हाइपरथायरॉडीजम (एक अतिरक्त थायरॉयड) है, तो आपको सबसे ज्यादा रेडियोधर्मी आयोडीन की खुराक मिलेगी जो कि हाइपरथायरायडिज्म का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। उसके बाद, आपकी हृदय गति सामान्य पर वापस आनी चाहिए
  • अत्रियल फ़िब्रिलेशन चरण 18 को पहचानें छवि
    3
    अपने दिल के लिए स्वस्थ आहार खाएं यदि आप स्वस्थ रहने के लिए अपने दिल की मदद करना चाहते हैं, तो खाद्य पदार्थों को खाने के लिए महत्वपूर्ण है जो आपको पिटाई रखने की ताकत देता है। कुछ बेहतरीन हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं:
  • सामन, फ्लेक्सी, ओट, काली सेम, बादाम, नट, ट्यूना, टोफू, ब्राउन चावल, ब्लूबेरी, गाजर, पालक और ब्रोकोली।
  • आर्टियल फैब्रिबिलेशन की पहचान करने वाली छवि 1 9
    4
    अपने चिकित्सक से आपको बताए जाने के बाद हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करें कि आप ऐसा कर सकते हैं जब आपने एक चिकित्सक को देखा है और संकेत दिया है कि आपके पास कोई अंतर्निहित हृदय की समस्या नहीं है, तो आपको अपना दिल स्वस्थ रखने के लिए हर दिन व्यायाम करने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि अपने कार्यक्रम में व्यायाम शामिल करना मुश्किल हो सकता है, अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का प्रबंधन करते हैं, तो इससे आपके दिल की मदद मिलेगी। व्यायाम आपके दिल को मजबूत और स्वस्थ बनने में मदद करता है ऐसे तरीके से व्यायाम करें जिससे आप खुश हो जाएं, चाहे आप गहन उद्यान काम कर रहे हों, चट्टानों या विंडसर्फिंग चढ़ाई करें (ज़ाहिर है कि आप इस शैली की गतिविधियों को पसंद करते हैं, तो आप चल सकते हैं, चला सकते हैं, तैर सकते हैं या सवारी कर सकते हैं)।
  • आइरियल नामक छवि का पता लगाएं, अत्रिअल फाइब्रिलेशन चरण 20
    5
    एक अस्वस्थ दिल के लिए नेतृत्व कर सकते हैं कि पदार्थों के अपने खपत को कम या समाप्त। विशेष रूप से, कैफीन, तम्बाकू और अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल आपके दिल को कठिन समय हो सकता है धूम्रपान बंद करो और शराब और कैफीन की खपत को कम करें - आप उन्हें अपने आहार से पूरी तरह समाप्त कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगर आप एफए से पीड़ित हैं और अपने दिल की दर को नियंत्रित करने में आपकी मदद करेंगे तो अपने डॉक्टर से बात करें
    • इससे पहले आप वायुसेना का निदान करते हैं, इसे नियंत्रण में रखना आसान होगा।

    चेतावनी

    • यदि आपको उपचार नहीं मिलता है, तो दोनों दीर्घकालिक और लगातार वायुसेना स्थायी एएफ़ में परिवर्तित हो सकती है, जिससे हमले और अन्य हृदय की समस्याएं हो सकती हैं।
    • ध्यान रखें कि कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं एफए का कारण बन सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com