ekterya.com

एक उबाल फटने के लिए कैसे

आंतरिक या furuncles दर्दनाक अनाज और त्वचा के नीचे बढ़ रहा है जब बैक्टीरिया एक या अधिक बाल कूप कारण या वसामय ग्रंथियों संक्रमित और सूजन हो जाते हैं मवाद से भरा गांठ कर रहे हैं। उबालें काफी अधिक होती हैं और आमतौर पर "स्टैफिलोकोकस ऑरियस" नामक बैक्टीरिया के कारण होता है एक घर में यह त्वचा समस्या का इलाज करने के लिए, आम तौर पर, फट नहीं किया जाना चाहिए या फोड़ा निचोड़, के रूप में इस संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, विशेष रूप से कम सुरक्षा के साथ लोगों में (छोटे बच्चों, मधुमेह और बुजुर्ग, उदाहरण के लिए)। फोिल पर पेंचचर होने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अगर घरेलू उपचार में से कोई भी काम नहीं करता है

चरणों

भाग 1

घर पर फोड़े का इलाज करें
पॉप नामांकित छवि एक उबाल चरण 1
1
रुको और देखो। ज्यादातर मामलों में, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली फोड़े के रूप में मामूली त्वचा संक्रमण से निपटने के लिए काफी मजबूत है। इसलिए, कुछ हफ्तों के बाद फोड़े आमतौर पर खुद को ठीक कर देते हैं, हालांकि पहले चरण के दौरान आपको शायद कुछ चुभने, खुजली और धड़कन का दर्द भुगतना पड़ता है। समय के साथ फोड़े अधिक दर्दनाक हो सकते हैं, क्योंकि मवाद के संचय के कारण दबाव बढ़ जाता है, हालांकि कुछ हफ्तों बाद अचानक विस्फोट हो जाता है और फिर जल्दी गायब हो जाता है।
  • अगर आप देखते हैं कि एक उबाल के बारे में कुछ सप्ताह के बाद अपने आप में विस्फोट करने के लिए है, कुछ एंटीबायोटिक वाइप और अपने पर्स या कार में ऊतकों हाथ पर है सुनिश्चित करें।
  • यदि आपके चेहरे पर एक फोड़ा है, तो इसे साफ रखें और श्रृंगार या छिपाने वाले की एक मोटी परत लगाने से बचें। चेहरे के फोड़े बहुत असुविधाजनक और भद्दा हो सकते हैं, लेकिन उन्हें छोड़ना सबसे अच्छा है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे निपटने की अनुमति देती है।
  • पॉप नाम के एक चित्र को एक बोइल चरण 2
    2
    गर्म संकोचन लागू करें एक गर्म फुंसी पर एक कपड़े या तौलिया के साथ किए गए एक लागू करें और नाली खुला मदद करता है, के बाद से गर्मी त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं फैल जाती है और रक्त और लसीका प्रवाह बढ़ जाता है। गर्मी भी दर्द को शांत करने में मदद कर सकती है, भले ही स्थानीय सूजन बढ़ जाती है। पानी में एक साफ कपड़े भिगोएँ और 30 से 45 सेकंड के बीच की अवधि के लिए माइक्रोवेव में गर्मी करें। प्रभावित क्षेत्र पर प्रति दिन कई बार गर्म सेकेंड रखें (प्रत्येक आवेदन में 20 मिनट के लिए) जब तक फोड़ा नाली और स्वाभाविक रूप से कम हो जाए
  • एक बार जब आप समाप्त हो जाएं तो तौलिया को धोने और कुल्ला दें ताकि संक्रमण का प्रसार न करें, हालांकि यह संभावना है कि माइक्रोवेव सभी तरह के बैक्टीरिया को मार देगा।
  • जब आप माइक्रोवेव में गरम कपड़े लागू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी त्वचा को जलाकर नहीं आता है, इससे समस्या को भी बदतर बनाते हैं
  • पॉप नाम एक छवि जो एक उबाल चरण 3 है
    3

    Video: एड़ी दर्द को जड़ से मिटाना है तो अपनाये यह नुस्खा Heel pain treatment in hindi.

    चाय के पेड़ के तेल के उपयोग पर विचार करें चाय के पेड़ का तेल एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और एंटीसेप्टिक अक्सर त्वचा संक्रमण का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह ऑस्ट्रेलियाई चाय के पेड़ के पत्तों से निकाला जाता है। चाय के पेड़ के तेल फोड़े को दूर करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि इसमें भड़काऊ और जीवाणुरोधी गुण हैं, हालांकि गहराई की मात्रा, जिसके साथ वह त्वचा के नीचे घुसना कर सकती है, निश्चितता के साथ नहीं जानती है। उबाल विस्फोट हो जाने से बैक्टीरिया को फैलाने से रोकने के लिए भी यह उपयोगी है। एक साफ कपास झाड़ू पकड़ो, यह चाय के पेड़ के तेल में भिगोएँ और इसे धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र से दिन में तीन से पांच बार पास करें। अपनी आँखों से चाय के पेड़ के तेल को दूर रखें, क्योंकि यह जलन और डंकने का कारण बन सकता है।
  • चाय के पेड़ के तेल में कुछ अपवादात्मक मामलों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, इसलिए यदि आप ध्यान दें कि उबाल के आसपास की त्वचा चिढ़ और सूजन है, तो इसे लागू करने से रोकें।
  • अन्य प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवाओं समान तेल चाय पेड़ प्रभाव पड़ता है कर रहे हैं: जैतून का पत्ता निकालने, अजवायन की पत्ती तेल, लैवेंडर, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, सफेद सिरका और आयोडीन के घोल।
  • पॉप नाम एक छवि जो एक उबाल चरण 4 है
    4
    फोड़ा की जल निकासी की सुविधा देता है एक बार फोड़ा अपने आप में विस्फोट हो जाता है, यह स्वच्छ ऊतकों का उपयोग करके किनारों पर हल्के दबाव डालकर इसकी जल निकासी की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप पर्याप्त मवाद और उबाल से बाहर खून (आम तौर पर एक बड़े वर्तमान अनाज की तुलना में बहुत अधिक) से बाहर आ रहा है, तो आश्चर्यचकित न हो। जितना संभव हो उतना खून और मवाद को अवशोषित करें, ऊतक को त्याग दें और फिर एंटीबायोटिक पोंछे वाले क्षेत्र को साफ करें। फोड़ा छूत नहीं है, लेकिन उनके अंदर के बैक्टीरिया अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है।
  • कुछ घंटों के लिए उबाल हो जाना जारी रख सकता है, ताकि आप कुछ क्रीम या एंटीबायोटिक लोशन को लागू कर सकें और इसे पूरे रात को एक छोटे से ड्रेसिंग के साथ कवर कर सकते हैं।
  • Forúnculo ताजी हवा और सूर्य के प्रकाश के नाली चरण का पर्दाफाश उनके उपचार के पक्ष में है, लेकिन बहुत ज्यादा सूरज क्षतिग्रस्त ऊतकों को जलाने और कई सप्ताह या महीनों के लिए एक फीका पड़ा हुआ स्थान छोड़ सकते हैं।
  • ड्रेनेज की सुविधा के लिए फोड़ा खोलने के बाद कई दिनों तक गर्म संकुचन लागू करना जारी रखें। याद रखें कि आपको हमेशा साफ संपीड़न का उपयोग करना चाहिए
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार खोजें

    Video: चोट फोड़े फुंसी एवं कटे फटे की दवा..........




    पॉप नामांकन छवि पॉप 5

    Video: गोभी के पराठे बनाने का ऐसा तरीका काश आपको पहले पता होता - Stuffed Cauliflowre Paratha Recipe Video

    1
    डॉक्टर को बुलाने का समय होने पर अलग होने के लिए जानें अधिकांश बालों की चमड़े के नीचे विकास या गंदगी और मलबे या एक खपच्ची त्वचा के नीचे फंस के संचय से एक ध्यान में लीन होना रुकावट की वजह से दिखाई फोड़े। इस घटना में कि प्रभावित व्यक्ति की प्रतिरोधी प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, कुछ हफ्तों में उबाल ठीक हो जाती है और गायब हो जाती है। हालांकि, अगर आपके मामले में फोड़ा एक से अधिक कुछ हफ्तों के लिए बनी रहती है (या है एक पुरानी समस्या) और गंभीर दर्द, सूजन लिम्फ नोड्स, बुखार, ठंड लगना, भूख न लगना का उत्पादन करेगा, आप परीक्षा के लिए डॉक्टर बुलाना चाहिए । बड़े फोड़े, 5 सेमी (2 इंच) से अधिक व्यास) भी एक मेडिकल परीक्षा के लिए आधार हैं।
    • फोड़े, माना जाता है नहीं एक गंभीर समस्या है, लेकिन वहाँ अन्य अधिक गंभीर बीमारियों कि फोड़े, त्वचा कैंसर, एलर्जी की तरह के साथ भ्रमित किया जा सकता है ततैया या मधुमक्खी काटता है, मधुमेह, संक्रमण के साथ जुड़े फोड़े स्टैफिलोकोकस, दाद या चिकनपोक्स
    • आम तौर पर, एंटीबायोटिक मलहम लागू (Neosporin, Bacitracin, Polysporin) एक फोड़ा पर अप्रभावी है क्योंकि यह त्वचा काफी गहरी बैक्टीरिया तक पहुँचने के लिए घुसना नहीं करता है।
  • पॉप नाम एक छवि जो एक उबाल चरण 6 है
    2
    एक पंचर की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें अपने चिकित्सक से पुष्टि की है कि त्वचा के घाव एक फोड़ा है और कोई और अधिक गंभीर अंतर्निहित बीमारी होती है, तो यह आपको समस्या से निपटने के लिए कुछ ही हफ्तों, या विशेष रूप से बड़े या दर्दनाक है और अधिक से अधिक स्पर्धा में पंचर कि ले कर शायद का सुझाव देगा। एक पंचर एक मामूली प्रक्रिया है जिसमें चिकित्सक स्थानीय संज्ञाहरण लागू होता है और फिर फोड़ा निकालने और जल निकासी को बढ़ावा देने के लिए उबाल के शीर्ष पर एक छोटा चीरा बनाता है। फिर, चिकित्सक ड्रेसिंग के साथ चोट को कवर करेगा और बुनियादी सफाई निर्देशों को बताए जाने के बाद आपको घर भेज देगा। डॉक्टर के कार्यालय में पंचर हमेशा अपने आप ही घर पर फोड़ा का फायदा उठाने के लिए एक अधिक सुरक्षित विकल्प होगा।
  • कुछ मामलों में, व्यापक और गहरी त्वचा संक्रमण जो एक पंचर द्वारा सूखा नहीं जा सकता है कभी-कभी अधिक मस्क को अवशोषित करने के लिए बाँझ धुंध के साथ कवर किया जाता है।
  • फोड़ा के आकार के आधार पर, पंचर त्वचा पर एक छोटा सा निशान छोड़ सकते हैं। यह एक समस्या हो सकती है अगर उबाल चेहरे पर है, तो एक या दूसरे उपचार पर निर्णय लेने से पहले डॉक्टर के साथ संभावित परिणामों का वजन करें।
  • पॉप नामांकित छवि पॉप 7
    3

    Video: जब दूध फट जाए तो बनाये ये स्वादिष्ट ब्रेड पनीर पॉकेट्स । How To Make Bread Paneer Pockets।

    एंटीबायोटिक दवाओं को केवल तभी ले लें जब चिकित्सक ने इसकी सिफारिश की है। फोड़ा का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक लेने के लिए शायद ही कभी जरूरी है, यद्यपि डॉक्टर उन्हें लिख सकते हैं यदि संक्रमण फिर से दिखने के लिए बहुत गंभीर है प्रचुर मात्रा में या पुनरावर्ती फोड़े वाले लोगों के लिए, आमतौर पर 10 से 14 दिनों के मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक उपचार निर्धारित किया जाता है। बहुत ही गंभीर मामलों में, दो अलग-अलग एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित किया जा सकता है, एक दिन में प्रभावित इलाके पर एंटीबायोटिक मलहम के सामयिक उपयोग के अलावा।
  • पिछले दशकों के दौरान एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग ने प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति का कारण बना दिया है जो घातक हो सकता है। यदि आप किसी अन्य बीमारी के कारण अस्पताल में हैं, तो आपको अपने डॉक्टरों को तत्काल सूचित करें।
  • साइड इफेक्ट है कि आंतों में फायदेमंद बैक्टीरिया है, जो खराब पाचन, दस्त, पेट के दर्द और मतली पैदा कर सकता है के विनाश सहित एंटीबायोटिक दवाओं हो सकती है। एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल से जुड़े एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं, चकत्ते और श्वसन संकट भी अधिक या कम अक्सर प्रभाव होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • घर पर एक फोड़ा का इलाज करने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें इस तरह, आप फैल रहे संक्रमण के जोखिम को कम कर देंगे।
    • खराब पोषण, खराब स्वच्छता, हानिकारक रसायनों, मधुमेह और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के संपर्क में हमें फोड़े के प्रति अधिक संवेदनात्मक बना देता है।
    • यदि आपके पास एक फोड़ा या अन्य त्वचा संक्रमण है, तो तौलिए, रेज़र और कपड़ों जैसे व्यक्तिगत सामानों को साझा करने से बचें।

    चेतावनी

    • आप एक बिगड़ा प्रतिरक्षा प्रणाली, एक दिल बड़बड़ाहट, मधुमेह, या उपयोग दवाओं (जैसे कोर्टिकोस्टेरोइड के रूप में) प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित और एक फोड़ा हो सकता है पीड़ित हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए।
    • अपने परिवार के डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ को कॉल करें यदि उबाल बहुत ज्यादा चोट लगने लगे, तो कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहता है या बुखार के साथ होता है।
    • निचोड़ या अपने आप को फोड़ा करने की कोशिश मत करो (खासकर अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है), क्योंकि आप प्रभावित क्षेत्र को परेशान कर सकते हैं और संक्रमण फैल सकते हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com