ekterya.com

कैसे अध्ययन करें यदि आप अंधापन या अन्य दृश्य हानि से ग्रस्त हैं

सभी स्तरों (विशेष और सामान्य दोनों) के स्कूलों में कई संसाधन हैं जो आपको अंदाधियों या अन्य दृश्य विकलांगता के अध्ययन के लिए मदद करेंगे। मदद तकनीकों से, परीक्षा लेने के लिए अनुकूलन के लिए, कई विकल्प हैं जो आपकी शैक्षिक सफलता की गारंटी देने में आपकी सहायता करेंगे। विकलांग छात्रों के लिए शिक्षकों और सहायता कार्यालय पर जाएं, नोट्स लेने और सहायक उपकरण के बारे में परामर्श करें जैसे ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ पाठ्यपुस्तकों। यदि आप अपने अध्ययन सामग्री को व्यवस्थित रखने और प्रभावी ढंग से समय का नियंत्रण रखते हैं तो आप सफलता की नींव रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
कक्षा में नोट्स ले लो

छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 1
1
प्रत्येक कक्षा के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए शिक्षक से पूछें अवधि की शुरुआत में उससे बात करने के लिए कि वह आपकी मदद कैसे कर सकता है, उनमें से प्रत्येक वर्ग का अधिकतम लाभ उठाएं। यदि संभव हो तो समन्वय करें ताकि आप कक्षा के प्रारंभ में आ जाएं और आप दिन के पाठ का एक पूर्व प्रदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ कहें "पाठ के मुख्य बिंदुओं का पूर्वावलोकन करने के लिए कक्षा शुरू होने से पहले हमारे लिए 15 मिनट पहले मिलना उपयोगी होगा। अगर मैं कक्षा के सत्रों के मुख्य उद्देश्यों को जान लेता हूं तो मैं नोट्स लेने और उनके बारे में अधिक आसानी से समीक्षा कर सकूंगा। "
  • उससे पूछें कि क्या वह कक्षाओं के लिए चित्र का उपयोग करता है और यदि वह आपको उन्हें देने के लिए तैयार हो जाता है।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 2
    2
    उसे बताएं कि क्या आप ध्वनि रिकॉर्डर का उपयोग करने जा रहे हैं यदि आप कक्षाएं रिकॉर्ड करते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए कि आप कौन सी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं, शिक्षक से बात करनी चाहिए। कक्षा शुरू होने से पहले अपनी डिवाइस का परीक्षण करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह स्पष्ट रूप से रिकॉर्ड करता है
  • आपको उस बोर्ड पर जो भी लिखते हैं या अन्य दृश्य तत्वों की सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें उनसे बात करने के लिए पूछना होगा। आप उसे भी याद कर सकते हैं कि अगर वह बहुत ज्यादा चलती है या उसकी पीठ से बात करता है, तो यह रिकॉर्डिंग को प्रभावित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 3
    3
    किसी को अपने लिए नोट लेने के लिए कहें डिस्पैबिलिटी सपोर्ट ऑफिस में किसी व्यक्ति को आपके लिए नोट लेने के लिए नामित किया गया है। सामान्य तौर पर, वे एक और छात्र को नामित करेंगे और आपको नोटबुक की एक विशेष कार्बन रहित प्रतिलिपि देंगे, जिसके साथ आप आसानी से नोट्स की प्रतियां बना सकते हैं।
  • आमतौर पर नोटों का अध्ययन करना आसान होता है जो पहले से ही कुछ संक्षिप्त विगनेट्स में कम हो गए हैं। सबक के ऑडियो रिकॉर्डिंग पूर्ण विवरण के लिए शानदार हैं, लेकिन एक त्वरित अध्ययन योजना में एक सबक पर कब्जा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 4
    4
    सामग्री को समझें आप बस नोटों और रिकॉर्डिंग को याद करने की कोशिश कर सकते हैं हालांकि, यदि आप सामग्री को समझते हैं, तो आप इसे बहुत यादगार बना सकते हैं। रिकॉर्डिंग सुनें, इसे रोकें, इसे दोबारा ज़ोर से दोहराएं और आपको कोई भी प्रश्न शिक्षक या निजी ट्यूटर से पूछना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 5
    5
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें या अध्ययन सत्रों में भाग लें। हर अध्यापन सत्र में भाग लेने के लिए आपका सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें कि शिक्षक या आपके सहपाठियों ने प्रस्ताव दिया। आम वर्ग के सत्र की तुलना में, ये आपको सवाल पूछने के लिए और अवसर देंगे। आप अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं या कक्षा की रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं, स्पष्ट करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, और फिर एक अध्ययन समूह में बेहतर समझ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 6
    6
    कार्यालय के घंटों के दौरान शिक्षक के साथ मिलो यदि आपके शिक्षक का कार्यालय अनुसूची है, तो आपको उसे अक्सर यात्रा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए आपके पास सवाल पूछने या आपसे समस्याएं सुलझाने वाले मुद्दों को स्पष्ट करने के लिए कहने का अवसर होगा। आप अध्ययन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में सवाल पूछ सकते हैं, जिससे आप अपने नोट्स को व्यवस्थित और संयोजित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    आपको संगठित रखें

    छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 7



    1
    आरामदायक अध्ययन स्थान बनाएं आराम से कुर्सी का प्रयोग करें और उचित नोट, अपने उपकरण और वस्तुओं को अपने नोट्स और पुस्तकों को स्टोर करने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ एक क्षेत्र चुनें। उपकरण (जैसे रीडिंग मशीन या कंप्यूटर) और अपने हथियार की सीमा में भंडारण अलमारियों रखें। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाली सभी चीज़ों (ध्वनि रिकॉर्डर, लैपटॉप कनेक्टर्स से) को एक असाइन किया गया स्थान है, जिससे आप उस समय की तलाश में खर्च कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 8
    2
    अपने फाइलिंग सिस्टम को व्यवस्थित रखें यदि आप अपने नोट्स के लिए एक फ़ाइल कैबिनेट का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे क्लास और डेट द्वारा व्यवस्थित रखना चाहिए। एक स्पर्श पेन के साथ फ़ोल्डर्स लेबल करें ताकि आप त्वरित संदर्भ प्राप्त कर सकें। डिजिटल भंडारण के मामले में, आपको पाठ्यक्रम के शीर्षक, उसकी तारीख और सामग्री का एक संक्षिप्त विवरण के साथ फ़ाइल और फ़ोल्डर नाम बनाना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 9
    3
    नियंत्रण समय प्रभावी ढंग से सप्ताह की शुरुआत में एक अध्ययन योजना बनाएं और उसे छड़ी दें उस सप्ताह के लिए असाइनमेंट की सूची बनाएं और काम को रात्रि कार्यों में विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि शुक्रवार को परीक्षा होगी, तो परीक्षा में शामिल प्रत्येक यूनिट का अध्ययन करने के लिए हर रात एक घंटा असाइन करें।
  • अपनी गति को नियंत्रित करें और ब्रेक लें ताकि आप बहुत ज्यादा कवर न करें। पाठ दस्तावेज़ों को बदलने और प्रौद्योगिकीय अंतरफलक का उपयोग करने के लिए यह विशेष रूप से लंबे समय तक पढ़ने के कार्य के लिए थकाऊ हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 10
    4
    अपने अध्ययन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें आइडिया छोटे प्रोत्साहन जो आपको समय नियंत्रण उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करते हैं आप अपने पसंदीदा सैंडविच में से किसी एक को खा सकते हैं, होमवर्क से कुछ समय निकाल सकते हैं, या अपनी पसंदीदा गतिविधि का अभ्यास करने के लिए अलग-अलग समय निकाल सकते हैं। यदि आप अपने अध्ययन उद्देश्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको पुरस्कार नहीं मिलेगा, लेकिन अपने आप के साथ बहुत सख्त होने की कोशिश न करें
  • विधि 3
    संसाधनों और तकनीक का उपयोग करें

    छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 11
    1
    प्रारंभिक चरण में अपने स्कूल में विकलांगता सहायता कार्यालय पर जाएं स्कूल वर्ष के शुरू होने से पहले विकलांग छात्रों के लिए संसाधन टीम के साथ संबंध विकसित करना। वे शिक्षकों (आपकी अनुमति के साथ) को किसी भी आवश्यक संशोधनों के बारे में सूचित करेंगे और पाठ पुस्तकों की ऑडियो रिकॉर्डिंग प्राप्त करने में सहायता करेंगे। इसी तरह, वे आपको सिखा सकते हैं कि आप सभी उपकरणों का उपयोग कैसे कर सकते हैं, जिससे सहायक तकनीकों का उपयोग करने की आपकी क्षमता में सुधार हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 12
    2
    परीक्षा लेने के लिए सुविधाएं समन्वय करें परीक्षा लेने के लिए समय आ गया है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास इसके लिए सही सुविधाएं हैं। इसमें पाठकों को शामिल किया जा सकता है, जो लोग आपके लिए लिखते हैं, वर्ड प्रोसेसर, पत्र प्रवर्धन तत्वों, और परीक्षा लेने के लिए अतिरिक्त समय।
  • विकलांग छात्रों के लिए जिम्मेदार कार्यालय आपको इन संशोधनों का समन्वय करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपके कर्मचारी एक और शांत वातावरण में अपनी परीक्षाओं की व्यवस्था कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला अध्ययन अगर आप`re Blind or Visually Impaired Step 13
    3
    मोबाइल ऐप का उपयोग करें जो पाठ से भाषण परिवर्तित करते हैं सहायता एप्लिकेशन आपको अपने नोट्स और पाठ्यपुस्तकों को अधिक आसानी से अध्ययन करने की अनुमति देगा, और उन सामग्रियों के लिए बहुत उपयोगी होगा जिनके पास ऑडियो घटक नहीं है आप अपने आईओएस या एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे कि टैपटैप (https://taptapseeapp.com/) या केएनएफबी रीडर (https://knfbreader.com/)।
  • यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप विभिन्न सहायता प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल के लिए गाइड पा सकते हैं: https://rnib.org.uk/information-everyday-living-using-technology/beginners-guides.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com