ekterya.com

कैसे हैंगओवर से बचने के लिए

वे कहते हैं कि इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर है हैंगओवर का इलाज बहुत अच्छा है, लेकिन क्या यह पहले स्थान पर नहीं होना बेहतर होगा? ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपने लिए एक रात तैयार कर सकते हैं जिसमें आप पीएंगे और अगले दिन शौचालय में अपने सिर के साथ खर्च करने से बचेंगे। दुर्भाग्य से, हैंगओवर को रोकने का एकमात्र निश्चित तरीका कुछ भी नहीं पीना है, मजेदार कहां है?

हैंगओवर के रूप में भी जाना जाता है गयैबो (कोलंबिया), चुचकी (इक्वाडोर), रबर (मध्य अमेरिका) या माउस (वेनेजुएला)

चरणों

विधि 1
पीने से पहले

एक हेगओवर चरण 1 को रोकें
1
कुछ खाओ एक रात से पहले कुछ खाने से जब आप मध्यम या बहुत से पीना चाहते हैं, निश्चित रूप से हैंगओवर के प्रभावों को कम करने में मदद करता है वास्तव में, जितना अधिक आप खा लेते हैं, उतने लंबे समय तक अल्कोहल आपको प्रभावित करने में लगेगा इसका कारण यह है कि भोजन आपके पेट में एसीटैल्डिहाइड के गठन को कम करने में मदद करता है, और यह पदार्थ है जो hangovers के कारण माना जाता है।
  • उच्च वसा और कार्बोहाइड्रेट के साथ भोजन, जैसे पिज़्ज़ा और पास्ता, हैंगओवर से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि वसा शराब के अवशोषण को धीमा करता है।
  • हालांकि, यदि आप स्वस्थ खाने की कोशिश कर रहे हैं तो नीली मछली चुनें जिसमें स्वस्थ फैटी एसिड होता है, जैसे कि सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल आदि।
  • एक हेगओवर चरण 2 को रोकें छवि
    2
    विटामिन लें जब आपका शरीर अल्कोहल का चयापचय करता है तो आपके शरीर में बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व होते हैं, जबकि अल्कोहल आवश्यक बी विटामिन को नष्ट कर देता है। इन विटामिनों के बिना, आपके शरीर को आकार में वापस जाना मुश्किल होगा, जिससे खतरनाक हैंगओवर हो जाएगा। आप अपने गरीब जिगर को किसी भी ऐसी घटना से पहले एक विटामिन सप्लीमेंट लेकर मदद कर सकते हैं जिसमें आप पीएंगे। अधिक प्रभावी परिणाम पाने के लिए विटामिन बी, बी 6 या बी 12 लें।
  • अधिकांश फ़ार्मेसियों और सुपरमार्केट में विटामिन बी की खुराक पाई जाती है, या आप यकृत, मांस और अन्य जानवरों के उत्पादों, जैसे दूध या पनीर खाने से स्वाभाविक रूप से आपके बी विटामिन को बढ़ा सकते हैं
  • छवि को रोकने के लिए एक हैंगओवर चरण 3 रोकें
    3
    एक चम्मच जैतून का तेल ले लो यह थोड़ा घृणित लग सकता है, लेकिन बहुत से भूमध्य संस्कृतियां यह सुनिश्चित करती हैं कि यह तकनीक काम करती है। यह मूल रूप से पीने से पहले वसायुक्त भोजन खाने के समान सिद्धांत है। जैतून का तेल में वसा आपके शरीर से शराब के अवशोषण को सीमित करेगा। इसलिए यदि आप इसे संभाल कर सकते हैं, तो छोड़ने से पहले एक चमचा जैतून का तेल ले लो।
  • वैकल्पिक रूप से, आप अपने जैतून का सेवन कम कर सकते हैं रोटी के एक टुकड़े की सूई या एक सलाद में डालने से सीधे कम।
  • छवि को रोकने के लिए एक हैंगओवर चरण 4 रोकें
    4
    दूध पियो यह कहा जाता है कि दूध हेगओवर को रोकने में मदद करता है, क्योंकि यह पेट के अस्तर में एक परत बनाता है जो रक्त में शराब की मात्रा को सीमित करने में मदद कर सकता है। यद्यपि इस विचार को समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि दूध hangovers को रोकने में मदद करता है, बहुत से लोग यह कसम खाते हैं कि यह काम करता है कम से कम, दूध कैल्शियम और बी विटामिन का एक स्वस्थ स्रोत है, इसलिए यह चोट नहीं पहुंचा सकता।
  • विधि 2
    सावधानी से पी लो

    छवि को रोकने के लिए एक हेगओवर चरण 5 को दबाएं
    1
    एक तरह का शराब ले लो हैंगओवर के मामले में पेय मिक्सिंग सबसे खराब दुश्मन है। इसका कारण यह है कि अलग-अलग अल्कोहल के कई एडिटिव्स, स्वाद और अन्य तत्व होते हैं, जो जब संयुक्त होते हैं, आप हैंगओवर की मां दे सकते हैं, जबकि आपका शरीर एक ही बार में सब कुछ संसाधित करने के लिए संघर्ष करता है। बीयर, वोदका, वाइन चुनें या रम, लेकिन जो भी आप करते हैं, एक रात में सब कुछ नहीं लेते अपना पेय चुनें और उसे छड़ी दें
    • कॉकटेल विशेष रूप से घातक हैं क्योंकि इसमें आमतौर पर दो या अधिक मिश्रित अल्कोहल होते हैं। यदि आप उज्ज्वल रंगों और सूर्यशोधों का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम दो कॉस्मोपोलिटनों को सीमित करने के लिए प्रयास करें!
  • छिपाना एक हैंगओवर चरण 6 शीर्षक छवि
    2
    स्पष्ट शराब का चयन करें डार्क स्पिरिट्स (जैसे ब्रांडी, व्हिस्की, बोरबॉन और कुछ टेक्युलास) में कोजेनर्स नामक विषाक्त पदार्थों की एक उच्च एकाग्रता होती है, जो शराब की किण्वन और आसवन की प्रक्रिया में होती है। ये विषाक्त पदार्थ आपके हैंगओवर की गंभीरता में योगदान कर सकते हैं, इसलिए यदि आप मजबूत पेय पीना चाहते हैं, तो विषाक्त पदार्थों का सेवन कम करने के लिए वोडका और जिन जैसे स्पष्ट शराब का चयन करें।
  • एक हेगओवर चरण 7 को रोकें
    3
    पानी के साथ वैकल्पिक अल्कोहल पेय पदार्थ शराब एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि इससे आपको अधिक पेशाब होता है, जिससे निर्जलीकरण होता है। डीहाइड्रेशन हेगओवर लक्षणों के मुख्य कारणों में से एक है जैसे प्यास, चक्कर आना और सिरदर्द इसलिए, जितना पानी आप पीने से पहले, पीने के दौरान और बाद में निर्जलीकरण के लिए पीते हैं, उतना ही कम गंभीर आपके हैंगओवर अगली सुबह होगी
  • पीने से पहले एक बड़े गिलास पानी पीते हैं, और फिर रात के दौरान पीने वाले प्रत्येक शराबी पेय के लिए एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। आपका शरीर सुबह में आपका धन्यवाद करेगा।
  • अल्कोहल पेय पदार्थों के बीच पीने के पानी से शराब की खपत में भी कमी आएगी, जिससे आपको बहुत ज्यादा पीने से और बहुत तेज़ होने से बचा जा सके।
  • एक हेगओवर चरण 8 को रोकें छवि
    4
    साथ मिश्रण से बचें "दीपक"। हल्के नींबू पानी या हल्के कोला के साथ मिश्रण करना जब आप पीते हैं तो यह एक अच्छा विचार नहीं है। इसका कारण यह है कि हल्के शीतल पेय में चीनी या कैलोरी नहीं होते हैं, बिना शराब रक्त में सीधे जाती है। यदि आप शीतल पेय के सामान्य संस्करण को लेते हैं तो आप अपने सिस्टम में कुछ कैलोरी रखते हैं, जो आपके पक्ष में होगा जब यह दिन के दौरान किया जाएगा।
  • हालांकि सामान्य शीतल पेय उनके हल्के संस्करणों से बेहतर होते हैं, फलों का रस एक बेहतर विकल्प होता है। रस में गैस नहीं है (जो अच्छा है, क्योंकि कार्बोनेटेड ड्रिंक की गति बढ़ जाती है जिस पर अल्कोहल अवशोषित हो जाती है), जबकि इसमें कुछ निश्चित विटामिन भी होते हैं जो काम में आते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है हेगओवर चरण 9 को रोकें
    5



    शैंपेन और स्पार्कलिंग वाइन से सावधान रहें शैम्पेन और स्पार्कलिंग वाइन सचमुच सीधे सिर पर जा सकते हैं ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि अल्कोहल में बुलबुले के प्रभाव आपके सिस्टम के माध्यम से शराब की डिलीवरी बढ़ाते हैं और आपको नशे में तेज़ी से प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • अगर आप एक घटना की तरह शादी में हैं और आप थोड़ी सी चमकदार नहीं ले सकते, तो टोस्ट के दौरान सिर्फ एक ग्लास शैंपेन की कोशिश करें और दोपहर के बाकी हिस्सों के लिए एक अलग शराब पीने का प्रयास करें।
  • एक हेगओवर चरण 10 को रोकें

    Video: हैंगओवर उतारने के लिए अपनायें ये 10 उपाय || आसान और घरेलु उपाय

    6
    अपनी सीमाएं जानें अपनी सीमाओं को जानें और उन्हें छड़ी। कठोर वास्तविकता यह है कि यदि आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं, तो यह कुछ प्रकार के हैंगओवर होने के लिए अनिवार्य है एक हैंगओवर आपके शरीर की प्राकृतिक तरीके से जहर सफाई का है शराब आपके शरीर का, इतना अधिक आप पीते हैं, बदतर हैंगओवर होगा नशे की स्थिति तक पहुंचने के लिए आवश्यक अल्कोहल पेय पदार्थों की संख्या अलग-अलग होती है और यह जानने के लिए कि आपकी सीमा क्या महत्वपूर्ण है। आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि आप एक या दो घंटे की अवधि में तीन से अधिक पेय नहीं पीते हैं, और एक रात में पांच से ज्यादा नहीं।
  • ध्यान दें कि विभिन्न प्रकार के अल्कोहल आपको किस प्रकार प्रभावित करते हैं पढ़ाई से कोई फर्क नहीं पड़ता, शराब का मेटाबोलाइज करने की क्षमता उस व्यक्ति पर निर्भर होती है और आपको अनुभव से पता चल जाएगा कि बीयर, शराब, आध्यात्मिक पेय और शराब आपके शरीर पर कहर बिगड़ते हैं। सुनना आपके शरीर की प्रतिक्रियाएं और कार्रवाई करें
  • ध्यान रखें कि आपके द्वारा किए गए उपायों की परवाह किए बिना, हैंगओवर से बचने का एकमात्र तरीका बिल्कुल नहीं पीना है यदि आप अपने आप को ऐसा करने में असमर्थ पाते हैं, तो आपको उस राशि पर ध्यान देना चाहिए, जो आप कम शराब का उपभोग करते हैं, आप हैंगओवर से बचने की अधिक संभावना है। यह आसान है
  • विधि 3
    पीने के बाद

    छवि को रोकने के लिए शीर्षक हैगॉन्गर चरण 11
    1
    Rehidrátate। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, डीहाइड्रेशन हैंगओवर के लक्षणों का मुख्य कारण है। पहले से निर्जलीकरण से बचने के लिए, जैसे ही आप घर जाओ और बिस्तर पर जाने से पहले पीने के लिए एक गिलास पानी डालते हैं इसके अलावा, एक गिलास या पानी की एक बोतल लेने के लिए याद रखें और इसे रात के खाने पर छोड़ दें और जब आप रात के दौरान जागते हैं, तो थोड़ी देर पी लो। आपको 4 बजे बाथरूम में जाना पड़ सकता है, लेकिन आप सुबह में बेहतर महसूस करेंगे।
    • अगली सुबह, आप चाहे कैसा महसूस करते हैं, एक और बड़े गिलास पानी पीते हैं इसे कमरे के तापमान पर पीना चाहिए अगर ठंडा पानी आपके पेट में खराब महसूस करता है।
    • आप एनर्जी ड्रिंक्स या नारियल पानी पीने से खोई इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हटा सकते हैं और प्रतिस्थापित कर सकते हैं। अदरक एल आपको परेशान पेट को शांत करने में मदद करेगा, जबकि संतरे का रस आपको ऊर्जा देगा।
    • पीने के बाद सुबह कैफीन लेने से बचें, क्योंकि यह केवल आपको और अधिक निर्जलीकरण करेगा। अगर आपको इसे पीने की ज़रूरत है, तो अपने आप को एक कप कॉफी तक सीमित करें या बर्फ चाय की तरह कुछ भी कम तीव्र न करें।
  • एक हेगओवर चरण 12 को रोकें छवि
    2
    एक अच्छे नाश्ते का आनंद लें पीने का एक रात के बाद एक मामूली स्वस्थ लेकिन प्रचुर मात्रा में नाश्ता अद्भुत काम कर सकता है आपको ऊर्जा देने के दौरान भोजन आपके पेट को व्यवस्थित करेगा थोड़ा मक्खन और जाम के साथ एक टोस्ट की कोशिश करो, या इससे भी बेहतर, कुछ तले हुए अंडे टोस्ट अपने पेट में बनी हुई अतिरिक्त शराब को अवशोषित करेगी जबकि अंडे में प्रोटीन और विटामिन बी होते हैं, आपके शरीर के प्राकृतिक संसाधनों को भरने के लिए एकदम सही।
  • आपको पानी और विटामिन की उच्च सामग्री के लाभ पाने के लिए ताजे फल भी खाने चाहिए। अगर आप उन में से एक हैं जो रुकते नहीं हैं, तो एक धृष्टता (स्वस्थ और संतोषजनक!) का प्रयास करें।
  • एक हेगओवर चरण 13 को रोकें
    3
    नींद। जब आप नशे में सो जाते हैं, तो रात में आपकी नींद की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं है, आप थके हुए हैं और अगली सुबह दंग रह गए हैं। उठने के बाद, कुछ पानी पी लो और कुछ खा लो, थोड़ी देर के लिए बिस्तर पर वापस जाओ अगर आप कर सकते हैं
  • आपके शरीर को अल्कोहल का मेटाबोलाइज करने में कुछ घंटों लगेंगे, ताकि आप उनमें से कुछ सो सकते हैं और उम्मीद है कि आप उठते समय बेहतर महसूस करेंगे।
  • एक हेगओवर चरण 14 को रोकें
    4
    अपने आप को विचलित। अगर आप बैठते हैं और इसके बारे में ध्यान रखते हैं तो हैंगओवर का दर्द बहुत खराब हो सकता है। यह आपको खर्च कर सकता है, लेकिन आप उठो, तैयार हो जाओ और ताजी हवा के लिए जाते हैं पार्क के चारों तरफ या समुद्र तट के किनारे एक चलना आपको चाहिए। यदि आपको लगता है कि यह बहुत काम है, तो एक फिल्म देखने की कोशिश करें, कुछ पढ़िए या किसी दोस्त को फोन करें ताकि आप दोनों को कल रात को क्या हुआ समझें।
  • ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि कसरत एक हैंगओवर के लिए एक महान इलाज है, इसलिए यदि आप इसे पसंद करते हैं, चलाते हैं और विषाक्त पदार्थों को पसीना करते हैं दिल के कमजोर के लिए उपयुक्त नहीं है!
  • छवि को रोकने के लिए एक हैंगओवर चरण 15 को रोकें

    Video: जानिए शराब का नशा उतारने के घरेलू उपाय (हैंगओवर) - 8 BEST HANGOVER CURES IN HINDI

    5
    कुछ दर्द निवारक ले लो यदि आपका सिर दर्द होता है, दर्द को दूर करने के लिए एस्पिरिन या आईबुप्रोफेन जैसे कुछ दर्दनाशकों की कोशिश करें। हमेशा अपनी गोलियां रात में लेने की बजाए सुबह में करें जब आपके सिस्टम में अब भी शराब है। अल्कोहल ही एक एंटीकायगुलेंट है, और दर्दनाशक दवा आपके रक्त को और भी अधिक साफ़ कर देगा, और यह खतरनाक हो सकता है
  • जब आप अपने सिस्टम में अल्कोहल करते हैं तो एसिटामिनोफेन के साथ गोलियां कभी भी न लें, क्योंकि इन दो पदार्थों को मिलाकर बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • छवि को रोकें एक हैंगओवर चरण 16 को रोकें
    6
    कसौटी "इलाज"। अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप अधिक अल्कोहल के साथ "कच्चे का इलाज" की लंबी परंपरा (एक अभ्यास जिसे "इलाज" कहा जाता है) की कोशिश कर सकते हैं। खूनी मैरीज़ (वोडका और टमाटर के रस से बना कॉकटेल) एक लोकप्रिय विकल्प हैं और अगले दिन नाश्ता खाने के बाद नाश्ते के साथ नशे में पके हैं।
  • अगले दिन पीने से आपको बेहतर महसूस करने का प्रभाव हो सकता है, लेकिन याद रखें कि आपके शरीर को किसी भी समय आपके सिस्टम में सभी अल्कोहल का चयापचय करना होगा, इसलिए अधिक पीने से वसूली के दर्द को लंबा करना होगा
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • धूम्रपान से बचें धूम्रपान आपके फेफड़ों को रोकता है और रक्त में ऑक्सीजन के प्रवाह को कम करता है।
    • शराब की खपत के मामले में, 355 मिलीलीटर की बीयर 148 मिलीलीटर शराब के बराबर होती है, जो 44 मिलीलीटर की आध्यात्मिक पेय के बराबर होती है। मत सोचो कि आप कम से पी रहे हैं क्योंकि आप जैक डेनियल को कोका-कोला के साथ पीने के बजाय एक गिलास शराब पी रहे हैं।
    • पनीर और पागल खाद्य पदार्थ हैं, जब आप पीने के दौरान स्नैक कर सकते हैं क्योंकि उच्च वसा वाले पदार्थ शराब के अवशोषण को धीमा कर देते हैं। जब आप एक बार में होते हैं, तो धीरे-धीरे खाओ, जब आप पीते हैं
    • यदि आपका पेट परेशान है, तो बिना एंटीकैड का उपयोग करें जो बिना किसी पर्चे के बेचे जाते हैं।
    • यदि आप एक महिला या एशियाई लोगों के वंशज हैं, तो आपको थोड़ा कम पीने के बारे में सोचना पड़ सकता है क्योंकि आपके चयापचय में आप हैंगओवर के लिए अधिक संवेदना पैदा कर सकते हैं। महिलाएं कम चयापचय के कारण होती हैं क्योंकि उनके शरीर में उच्च शरीर का वसा अनुपात होता है, और एशियाई अल्कोहल डिहाइड्रोजनेज के निचले स्तर पर होते हैं, एक एंजाइम जो अल्कोहल टूटता है
    • ऐसे लोग हैं जो विश्वास करते हैं कि दूध थीस्ल निकालने के एक कैप्सूल लेने से एक हैंगओवर के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है यह अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन अगर यह आपके लिए काम करता है, तो इसका इस्तेमाल करें।

    चेतावनी

    • याद रखें: कभी पीने और ड्राइव नहीं! यह मामला नहीं है कि आप कानूनी रूप से नशे में हैं, यह एक सवाल है कि क्या यह सुरक्षित है या नहीं जब आप किसी भी मात्रा में अल्कोहल का सेवन करते हैं ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि व्यक्ति नशे में ड्राइविंग के दोषी होने के लिए आवश्यक रक्त में शराब के स्तर तक पहुंचने से पहले ही विकलांगता शुरू होती है।
    • कभी भी Tylenol, पेरासिटामोल या शराब के साथ एक अन्य ब्रांड एसिटामिनोफेन मिश्रण क्योंकि आपके जिगर को नुकसान गंभीर हो सकता है एस्पिरिन लें अगर आपको एनाल्जेसिक की आवश्यकता होती है
    • हमेशा विटामिन या अन्य दवाओं पर लेबल पढ़िए, विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी है कि जब आप उन्हें अल्कोहल से मिला लेंगे तो कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा
    • उपयोग "चेज़र "या किसी अन्य इसी तरह की दवा आपको नशे में होने से रोक नहीं पायेगी केवल हैंगओवर के प्रभावों से बचें या कम करें
    • जब आप शराब और कैफीन का उपभोग करते हैं तो सावधान रहें बहुत ज्यादा शराब के साथ मिश्रित बहुत ज्यादा कैफीन एक गंभीर और संभवतः घातक हो सकता है, दिल की धड़कन में वृद्धि कर सकता है।
    • सिर्फ इसलिए कि आप निवारक कदम उठाए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप नशे में नहीं जा रहे हैं हमेशा जिम्मेदारी से पीते रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com