ekterya.com

हैंगओवर का इलाज कैसे करें

यह आपके जीवन की सबसे बड़ी पार्टी के बाद सुबह है दुर्भाग्य से, आपको लगता है कि आपका पेट मंथन होता है और विस्फोट होने के बारे में आपका सिर। वे खतरनाक हैंगओवर के लक्षण हैं इस दिन से बचने के लिए थोड़े से विरोध करें और निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
तत्काल राहत खोजें

ट्रीट अ हैंगओवर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: हैंगओवर दूर करने के लिए घरेलू उपाय | Hangover, Nasha Utare, Kaise Kare

पानी पी लो हालांकि शौचालय को पकड़ते समय कुछ सरल और हास्यास्पद लग सकता है, हालांकि, किसी भी हैंगओवर पर काबू पाने के लिए रीहाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। सुबह के दौरान धीरे-धीरे 8 से 10 गिलास पानी के बीच में पियो। शराब आपके शरीर को पीने से आपके गुर्दे को अधिक पानी उगाने के लिए उत्तेजित करके आपके शरीर को पानी खोने का कारण बनता है, जिससे निर्जलीकरण होता है। जितना अधिक शराब पीता है, उतना पानी आपके शरीर को छोड़ देगा।
  • लक्षणों में चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, शुष्क मुँह और थकान शामिल हैं। हैंगओवर शराब आत्मसात, निर्जलीकरण और विटामिन ए, बी और सी की कमी के संयोजन द्वारा निर्मित है
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: कैसे करे हैंगओवर का इलाज ?आजमाएं ये असरदार घरेलू उपाय-चुटकियों में उतर जाएगा हैंगओवरHangover cure

    दर्दनाशक दवाओं ले लो आपका सिर झुकाव क्योंकि शराब रक्त वाहिकाओं को फैलता है और मस्तिष्क में पतला वाहिकाओं को सामान्य रूप से दर्द होता है, जैसे कि माइग्रेन के मामले में। दर्दनाशक आप पूरी तरह से इलाज नहीं करेंगे, लेकिन थोड़े समय के लिए हैंगओवर सिरदर्द को शांत करेंगे।
  • इग्प्रोफेन जैसी दर्दनाशक दवाएं आपके मस्तिष्क की पीड़ा को दूर करने के लिए अच्छे हैं। टायलीनोल की तरह एसिटामिनोफेन से बचें, क्योंकि वे आपके जिगर को नुकसान पहुंचाते हैं (जो कि आपके सिस्टम में शराब में व्यस्त है)। एसिटामिनोफेन लेते समय आपके शरीर में अल्कोहल होने पर आपके जिगर को नुकसान हो सकता है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्टार्च में समृद्ध पदार्थ खाएं बेगेल, टोस्ट और कुकीज अच्छे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जब आप हंसोवर होते हैं तो आप खा सकते हैं। हालांकि वे सैंडविच के रूप में स्वादिष्ट नहीं हैं, यह बहुत संभावना है कि आप बाद के खाने को भी नहीं खाना चाहते हैं। हैंगओवर में रक्त शर्करा के स्तर गिरने का कारण बनता है कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा को बढ़ाने और पेट को राहत देने में मदद करते हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 4 नामक छवि
    4
    वापस सोने के लिए जाओ जब आप ज़्यादा लेते हैं और फिर बिस्तर पर बैठ जाते हैं, तो आमतौर पर आपके शरीर में आरईएम की नींद (तेजी से आँख आंदोलन) दर्ज करने का मौका नहीं होता है। एमओआर राज्य तब होता है जब आपका शरीर खुद को पुनर्स्थापित करता है और जब आप अधिक गहराई से आराम करते हैं अपने बिस्तर पर वापस जाओ, अपने आप को एक अच्छी कंबल में लपेटो, कुछ आराम संगीत डालें और दो घंटे और अधिक सोएं
  • यदि आप हैंगओवर को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह कहना कि आप बीमार हैं, स्कूल या काम पर कॉल करने की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि आपको इसकी आदत नहीं करना चाहिए, एक दिन का समय लेने से आपके शरीर को पिछली रात के अधिकियों के नुकसान की मरम्मत की अनुमति मिल जाएगी।
  • विधि 2
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं

    ट्रीट अ हैंगओवर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं आप शायद दिन के दौरान अपने पेट मंथन महसूस करेंगे अपने विटामिन भंडार को फिर से भरने वाले खाद्य पदार्थों को खाने और आपके पेट से राहत देने से आपको अच्छा लगेगा
  • टेट अ हैंगओवर चरण 6 नामक छवि
    2
    सेब और केले खाएं सेब और केले में पोषक तत्व होते हैं जो कि आपके सिरदर्द को समाप्त कर देगा और पार्टी के दौरान खो जाने वाले खनिजों को बहाल करेगा। विशेष रूप से, ये दो फल, पोटेशियम को उबरने के लिए बहुत अच्छा हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंडे बनाओ उन्हें फिर से जीवित करें, उन्हें तलना, उन्हें उबाल लें, आप उन्हें पसंद करते समय तैयार कर सकते हैं। अंडे आपको हैंगओवर को दूर करने में सहायता करेगा। इसमें सिस्टीन नामक एक एमिनो एसिड होता है, जो अत्यधिक शराब की खपत के एक साइड इफेक्ट एसीटैडाइडहाइड के प्रभावों का सामना करने में मदद करता है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    टमाटर खाओ टमाटर आप ताज़ा और पुनरोद्धार कर सकते हैं उन्हें स्लाइस में काटें और थोड़ा नमक और काली मिर्च जोड़ें। आप एक रस भी तैयार कर सकते हैं। टमाटर में फ्रुक्टोज होता है, जो आपके शरीर को अल्कोहल का चयापचय करता है। परिणाम को तेज करने के लिए टमाटर के रस के लिए थोड़ी चावला का रस जोड़ें।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    नारियल खाओ नारियल में पोटेशियम होता है, जो आपके शरीर को हैंगओवर से प्रभावित होता है, निश्चित रूप से ज़रूरत होती है वैकल्पिक रूप से, अगर आपको पत्थर से नारियल खोलने की तरह महसूस नहीं होता है, तो आप नारियल का पानी पी सकते हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    थोड़ा शोरबा ले लो शोरबा एक महान भोजन होता है जिसे आप अपने हैंगओवर के साथ खा सकते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर को पानी और इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करता है, जो निर्जलीकरण से लड़ते हैं। इसके अलावा, शोरबा नमक और पोटेशियम की जगह लेता है, जो आपने उन सभी कॉकटेल पीने से खो दिया था।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    गोभी का उपयोग करें गोभी एक हैंगओवर के लिए एक अद्भुत बाम के रूप में कार्य भी कर सकते हैं गोभी से रस निकालें और इसे थोड़ा टमाटर के रस के साथ मिलाएं। गोभी में रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद मिलती है।
  • विधि 3
    पनपने की तरल पदार्थ पीना

    ट्रीट अ हैंगओवर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, खतरनाक हैंगओवर के खिलाफ लड़ाई में रिहाइड्रेशन एक महत्वपूर्ण तत्व है। कुछ तरल आपके इलेक्ट्रोलाइट्स को बहाल करने, रीहाइड्रेट और आपके पेट से राहत देने के लिए दूसरों की तुलना में तेज़ी से मदद करेंगे।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अदरक पीने से पी लो सोडा की उन बोतलों के फ्रिज को साफ करने का यह एक सही मौका है कि आप फेंकने का इरादा रखते हैं इसके बजाय, उन्हें पी लो। अदरक पीने से आपके पेट को राहत देने का एक अच्छा तरीका है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    पीडीलाइट ले लो यद्यपि Pedyalite बच्चों के लिए है, यह एक कम समय में आपके शरीर को राहत देगा। पडीलाइट में एक स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में अधिक सोडियम और कम शक्कर होता है, इसलिए आप जल्दी से रिहाइड्रेट कर सकते हैं इसमें प्रचलित विटामिन भी होते हैं और बहुत अच्छा स्वाद होता है (यही कारण है कि माता-पिता अपने बच्चों को देते हैं) हैंगओवर के साथ आपका आंतरिक बच्चा आपको धन्यवाद देगा I
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्पोर्ट्स ड्रिंक लें यहां तक ​​कि अगर आपने दौड़ या एनबीए खेल में हिस्सा नहीं लिया है, तो आप शरीर को महसूस करते हैं जैसे आपने यह किया था। गेटोरेड जैसे खेल के पेय को खोखले पोषक तत्वों को पुन: हाइड्रेट और पुनः भरने के लिए बनाया जाता है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: हैंगओवर दूर करने का घरेलू उपाय Hangover door karne ka Ghrelu Upaay With English Subtitle

    5
    फ्रोजन पॉप्सिकल्स आज़माएं यदि आपके पास अपनी उंगलियों पर कोई पेय नहीं है, तो एक आइस क्रीम पैलेट रीहाइड्रेशन प्रक्रिया शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा, यह आपको फूला हुआ महसूस करने से रोका जायेगा (जैसे लोग जो पार्टीशन की एक रात के बाद जागने के बाद बहुत सारे स्पोर्ट्स ड्रिंक पीते हैं)।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    रस ले लो आपके शरीर को स्वास्थ्य बहाल करने के लिए विटामिन और नारंगी, अनानास या आम जैसे रस बहुत अच्छे हैं बस, धीरे धीरे पीने के लिए, संतरे का रस या के पूरे कंटेनर पीने के लिए नहीं करना चाहती याद अन्यथा, आप को निष्कासित करने (यानी, उल्टी) की जरूरत महसूस हो सकती है।
  • विधि 4
    हर्बल उपचार का उपयोग करें

    ट्रीट अ हैंगओवर चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ हर्बल उपचार की कोशिश करो यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है जैसे एक चुड़ैल एक मनगढ़ंत बनाने की तैयारी, हर्बल उपचार खो पोषक तत्वों की जगह कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि



    2
    थीस्ल मारिएनो का उपयोग करें मिल्क थीस्ल उन लोगों को सिफारिश की जाती है जो जिगर की समस्याओं का अनुभव करते हैं। इस समय, आप उन लोगों में से एक हैं। कुछ लोगों का कहना है कि दूध का सेस्ट लेने के बाद वे बेहतर महसूस करते हैं आप दूध थीस्ल गोलियां या चाय खरीद सकते हैं
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 20 नामक छवि
    3
    थोड़ा सा शहद खाओ हनी, मानवता के लिए मधुमक्खियों का उपहार, hangovers के उपचार में मदद कर सकता है। मधुमेह का स्तर बढ़ने में मदद करता है। यदि आप इसे अधिक पतला तरीके से भस्म करना चाहते हैं, तो इसे उबलते पानी में डाल दें।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 21 नामक छवि
    4
    नींबू को आज़माएं नींबू शरीर को विसर्जित करने में मदद करता है अपने पेट को राहत देने और detoxification प्रक्रिया शुरू करने के लिए नींबू चाय तैयार करें।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 22 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पेट से छुटकारा पाने के लिए कुछ अदरक चलो। आप एक दुकान में अदरक कैंडीज खरीद सकते हैं, जो बहुत उपयोगी होगा। वैकल्पिक रूप से, आप चार कप पानी में 10 या 12 ताजे अदरक की जड़ उबाल कर सकते हैं। आपको एक अदरक की चाय मिलेगी जिससे आप अन्य पोषक तत्वों (जैसे नींबू का रस और शहद) में समृद्ध सामग्री जोड़ सकते हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    पांच या छः कुचल थाइम पत्तियों को उबाल लें लगभग पांच मिनट के लिए मिश्रण को उबाल लें और फिर चाय को दबाएं। हालांकि यह गर्म है, चाय पीते हैं अजवायन के फूल मांसपेशियों में दर्द (एक हैंगओवर के एक साइड इफेक्ट) को शांत करता है और आपके पेट को राहत देने में भी मदद करता है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    7
    सक्रिय कार्बन गोलियां ले लो यह आपके घर के आसपास के कोयले को कुचलने के बारे में नहीं है आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में लकड़ी का कोयला की गोलियां पा सकते हैं। सक्रिय कार्बन एक शोषक है, जिसका अर्थ है कि यह खराब अणुओं पर हमला करता है और फिर उन्हें आपके शरीर से बाहर निकालता है।
  • विधि 5
    Hangovers से लड़ने के लिए विटामिन का उपयोग करें

    ट्रीट अ हैंगओवर चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    विटामिन बी की गोलियां ले लो विटामिन बी, विशेष रूप से बी 12 (जिसे कोलोमालिन भी कहा जाता है) तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी 12 पूरक लेने से आपके शरीर को बढ़ावा दें
    • आप विटामिन बी 12 में समृद्ध पदार्थ भी खा सकते हैं। कुछ सबसे अधिक लाभकारी खाद्य पदार्थ पूरे अनाज गेहूं, गाय का दूध और नींबू का रस है, जैसे संतरे का रस।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 26 शीर्षक वाली छवि

    Video: हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे|Home remedies for hangover|Quickly Effective Tips for Hangover within

    2
    विटामिन सी गोलियां ले लो विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है अल्कोहल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को खारिज कर देता है, जो आपको सर्दी और अन्य वायरस के बारे में बताता है। जबकि अल्कोहल को मेटाबोलाइज्ड किया जाता है और आपके शरीर का पता लगना पड़ता है, आपके शरीर में मुक्त कणों की पर्याप्त संख्या जारी होती है। विटामिन सी की एंटीऑक्सीडेंट गुण इन मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और आम तौर पर सिर दर्द से छुटकारा दिलाते हैं।
  • उभरते सी और विटामिन सी के अन्य केंद्रित सूत्र विटामिन सी के स्तर को बढ़ाने और हैंगओवर के लक्षणों को कम करने के लिए बहुत अच्छा हैं।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुराक लें एन-एसिटी सिलसिस्टीन जैसी खुराक आपके कम आरक्षित भंडार को फिर से भरती हैं। एन-एसिटीसिस्टिनी एसीटैडीडिहाइड की विषाक्तता का मुकाबला करता है, जो हेंगोवर असुविधा का मुख्य कारण है।
  • विधि 6
    हैंगओवर का इलाज करता है

    ट्रीट अ हैंगओवर चरण 28 नामक छवि
    1
    बाहर निकलो और सोने की कोशिश करो जैसा कि पहले कहा गया है, सो, पानी और समय तीन चीजें हैं जो हैंगओवर का इलाज कर सकती हैं यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो अपनी पसंदीदा फिल्मों में से किसी एक को रखें या संगीत को सुनो और अपनी आँखें बंद करें हालांकि ऐसा लगता है कि दुनिया बदल जाती है, आपको पता होना चाहिए कि आप वसूली के लिए रास्ते में हैं (एक लंबे समय से)
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 29 नामक छवि
    2
    कुछ हल्का व्यायाम करें यदि नींद एक विकल्प नहीं है, तो कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें एक तेज चलने के लिए जाओ, हल्के ढंग से जोग या थोड़ा सा तैरिये कम से कम अभ्यास आपके एंडोर्फिन बढ़ेगा और आपको बुरे मूड को शांत करने में मदद मिलेगी जो कि हैंगओवर ने आपको कारण दिया है
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि व्यायाम से शराब का सेवन करने में शरीर की मदद मिल सकती है। जब आपका शरीर ठीक से चयापचय करना शुरू कर देता है, तो आपके हैंगओवर गायब होना शुरू हो जाता है।
  • टेट अ हैंगओवर चरण 30 नामक छवि
    3
    जोर से आवाज़ और चमकदार रोशनी से बचें हैंगओवर आपकी संवेदनशीलता को हल्का और ध्वनि बढ़ा देता है दर्द को कम करने, अंधा को बंद करने, पूर्ण मात्रा में संगीत से बचने के लिए और अपने सिर पर एक शांत कपड़े रखो। अगर आपको छोड़ना है, धूप का चश्मा पहनना या टोपी पहनना
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक शॉवर या स्नान ले लो यद्यपि यह जरूरी नहीं कि आपके शरीर से शराब के निष्कासन को गति प्रदान करता है, यह आपको बेहतर (और, ईमानदारी से, क्लीनर) महसूस कर देगा। सिरदर्द को राहत देने के लिए भाप को श्वास लें गर्म पानी भी पेट को परेशान करने के लिए जाना जाता है
  • विधि 7
    भावी hangovers की संभावना कम कर देता है

    टेट अ हैंगओवर चरण 32 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने शराब की खपत को कम करें यदि आप थोड़ा आराम करना चाहते हैं, तो जब तक आपको थोड़ी चक्कर आना न पड़े और फिर रोक दें। जब आप स्थिति पर नियंत्रण रखते हैं तो बेहतर है। आप अगले दिन अपने आप को धन्यवाद देंगे
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 33 शीर्षक वाला इमेज
    2
    शराब पीने से पहले, उसके दौरान और बाद में खाएं भोजन आपके शर्करा के स्तर को उच्च रखेगा, जो हैंगओवर को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है एक खाली पेट पर शराब पीने के लिए सीधे टिकट है और एक राक्षसी हैंगओवर है। उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपको शराब से पीते हैं।
  • रात के दौरान कुछ स्नैक्स खा रहा है (हालांकि कभी-कभी यह cravings में देने के लिए माना जाता है) हैंगओवर को कम करेगा कि आप अगले दिन महसूस करेंगे।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 34 नामक छवि
    3
    रात में पानी पी लो। रात को एक बड़े गिलास पानी से शुरू होता है। हाइड्रेटेड रहना एक हैंगओवर को रोकने का एक अच्छा तरीका है एक मादक पेय और एक गिलास पानी दर्ज करें बिस्तर पर जाने से पहले, दो या तीन गिलास पानी पीते हैं
  • शराब पीना शुरू करने से पहले दो कप हरी चाय पीने से हाइड्रेटेड रहने और हैंगओवर को रोकने का एक तरीका भी है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 35 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीनी के साथ मिश्रित पेय से बचें बहुत से चीनी के साथ पेय पीने अनिवार्य रूप से एक हैंगओवर हो जाएगा स्टोर से खरीदे गए मक्खियों (जैसे कि मिठाई और खट्टा मिश्रण) के साथ बने पेय से बचें और इसमें एक उच्च कॉर्न सिरप सामग्री होती है।
  • ट्रीट अ हैंगओवर चरण 36 शीर्षक वाला छवि
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले विटामिन बी लें। जैसा कि विटामिन अनुभाग में कहा गया है, विटामिन बी hangovers से लड़ने का एक अच्छा तरीका है बिस्तर पर जाने से पहले विटामिन बी लेने से लड़ाई का लाभ उठाएं एक गिलास पानी के साथ इसे ले लो
  • युक्तियाँ

    • बहुत अधिक पीने से बचने के लिए, केवल शराब या बीयर पीने मिश्रित पेय, विशेष रूप से जिन लोगों को आप बार में खरीदते हैं, आपके सोच से अधिक शराब हो सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि किसी मित्र को शराब की जहर है, तो इसे अलग रखें और तुरंत मदद के लिए पूछें शराब के विषाक्तता के लक्षण हैं: धीमी या अनियमित श्वास, अत्यधिक उल्टी, दौरे और हाइपोथर्मिया के साथ आने वाली रंग की कमी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com