ekterya.com

स्तन कैंसर के बाद सूजन लिम्फ नोड्स को रोकने के लिए

लिम्फ नोड्स सूजन (या "lymphedema") एक चिकित्सा स्थिति है जो शरीर के एक हिस्से में असामान्य द्रव (लिम्फ) के संचय के कारण दर्दनाक सूजन की विशेषता है। स्तन कैंसर से ग्रस्त महिलाएं लिम्पेडेमा (आमतौर पर शरीर के एक ही हिस्से में बांह के रूप में स्तन संचालित होती है) विकसित करने का विशेष रूप से उच्च जोखिम होती हैं। लिम्पाडेमा लगभग 5% से 40% महिलाओं में होती है, जो कि स्तन कैंसर से ग्रस्त हैं, खासकर जब एक्सीलरी लिम्फ नोड्स निकाले जाते हैं। यद्यपि lymphedema के लिए कोई भी रामबाण नहीं है, यहां कुछ सरल उपाय हैं जो कि एक स्तनस्नामी के बाद सूजन लिम्फ नोड्स से बचने या कम करने में सहायता करते हैं।

चरणों

भाग 1
शारीरिक स्थिति बनाए रखें

मास्टेक्टोमी चरण 1 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
1
व्यायाम नियमित रूप से करें लिम्फेटिक विकारों को रोकने के लिए एक मेस्टक्टोमी के बाद लगभग सभी के लिए शारीरिक व्यायाम एक अच्छा विचार है। व्यायाम लसीका द्रव के अवशोषण में वृद्धि कर सकते हैं, जिससे संचय को रोकने से दर्दनाक सूजन हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें, वह आपको बता सकता है कि आप एक मस्तकोटमी के बाद कितनी जल्दी नई व्यायाम शुरू कर सकते हैं
  • यदि आप खुद को मानते हैं "जोखिम में" Lymphedema मौजूद है, या पहले से ही lymphedema के संकेत दिख रहे हैं, तो अपने चिकित्सक lymphedema के लिए चिकित्सकीय अभ्यास की सिफारिश कर सकती, प्रभावित हाथ में दोहराव आंदोलनों (अक्सर जबकि विशेष संपीड़न पट्टियाँ इस्तेमाल कर रहे हैं प्रदर्शन किया था) मदद कर सकते हैं "पंप" सूजन क्षेत्र का लसीका द्रव
  • एक मस्तिष्कोत्सव चरण 2 के बाद सूजन से रोकथाम लसीका नोड्स शीर्षक वाली छवि
    2
    धीरे-धीरे प्रभावित हाथों के व्यायाम में वृद्धि जहां शल्य चिकित्सा की गई थी, उस ओर हाथ में शारीरिक काम की अचानक वृद्धि से बचें। यदि आपके पिछले अभ्यास के नियमों में आपकी बांह के साथ उठाने शामिल हैं, तो तुरंत अपनी मेस्टेटोमी के किनारे हाथों के व्यायाम को फिर से शुरू न करें अपने चिकित्सक से पूछें कि इस गतिविधि को शुरू करने से पहले आपको कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए। यद्यपि आपको अंततः इस बांह की शक्ति का पुनर्निर्माण करना चाहिए, प्रभावित क्षेत्र में अभ्यास को मजबूत बनाने के लिए, एक mastectomy के बाद, यह महत्वपूर्ण है धीरे-धीरे।
  • मस्तिष्कोष चरण 3 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    3
    व्यायाम खींचने की सलाह देने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। निशान निर्माण रोकने और संयुक्त संविदा को कम करने के लिए मांसपेशियों की छाती के बाद व्यायाम (क्योंकि वे कई अन्य सर्जरी के बाद किया जाता है) के बाद उपयोगी होते हैं। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण, क्योंकि लसीका फैक्ट्री को प्रभावित क्षेत्र में गति की पूरी श्रृंखला की आवश्यकता होती है, लिम्फ नोड्स को स्वस्थ रखने और तरल पदार्थ के निर्माण को रोकना महत्वपूर्ण होता है। अपने चिकित्सक से बात करें, आप आमतौर पर सर्जरी या विकिरण चिकित्सा के एक सप्ताह के बारे में फैला सकते हैं।
  • आपके मांसपेशियों के बाद संपूर्ण स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए स्ट्रेचिंग अभ्यास लंबी अवधि के प्रयास का हिस्सा होना चाहिए। अपने शरीर की गति की सीमा को बनाए रखने के लिए 18 महीने तक अभ्यास जारी रखने के लिए तैयार रहें।
  • मास्टेक्टोमी चरण 4 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    4
    अपनी उम्र और ऊंचाई के लिए आदर्श शरीर का वजन बनाए रखें जैसा कि बहुत से, कई अन्य चिकित्सा स्थितियों के मामले में, अच्छी शारीरिक स्थिति में लोग लिम्पीडेमा से अधिक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं और पहली जगह में इसे कम होने की संभावना नहीं है। वैज्ञानिकों ने मोटापे से ग्रस्त लोगों और सूजन लिम्फ नोड्स की बढ़ती संभावना के बीच एक निश्चित लिंक दिखाया है। अगर आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ अपने आहार विकल्पों के बारे में बात करें, जो कि आपके आहार को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष आहार कार्यक्रमों के बारे में बताते हैं।
  • गंभीर मामलों में, आप अपने चिकित्सक के साथ शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे कि आपके वजन को कम करने के लिए लिपोसक्शन या पेट के स्टेपलिंग के बारे में बात करना चाह सकते हैं। लिम्पीडेमा के विकास की संभावनाओं को बढ़ाने के अलावा, मोटापा आपके जीवन की अवधि और गुणवत्ता को काफी हद तक कम कर सकता है।
  • मस्तिष्कोष चरण 5 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि

    Video: कैसे स्तन कैंसर और लिम्फ नोड्स संबंधित हैं




    5
    अन्य चिकित्सकीय विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। दुर्भाग्य से, कोई नहीं है "इलाज" लिम्पीडेमा के लिए निश्चित उपचार के प्रयासों को सूजन और दर्द को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह जरूरी नहीं है कि इस स्थिति का इलाज किया जाए। जैसे, एक mastectomy के बाद लिम्पाडेमा को ठीक करना एक लंबी और कठिन प्रक्रिया हो सकती है। लिम्पेडेमा के खिलाफ लड़ते समय अपने चिकित्सक के साथ लगातार संपर्क में रहें, वह व्यायाम और निवारक उपाय प्रदान करने के लिए आपका सर्वोत्तम संसाधन होगा जो आप अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए कर सकते हैं।
  • अगर, किसी भी समय, आपके लिम्पाडेमा को बदतर या चिढ़ और / या सूजन होने लगता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें, यह रुकावट या गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • भाग 2
    प्रभावित बाहों की रक्षा करें

    मस्तिष्कात्मक चरण 6 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नाम वाली छवि
    1
    ढीले कपड़े और सामान पहनें। अपने प्रभावित हाथ और / या हाथ को संपीड़ित या निचोड़ने वाली कुछ भी पहनने या पहनने से बचें तंग आस्तीन या कंगन आपके हाथ में रक्त परिसंचरण स्राव कर सकते हैं, तरल पदार्थ के संचय में योगदान करते हैं जिससे लिम्फ नोड्स सूजन हो सकती है।
    • प्रभावित हाथ या कंधे को अत्यधिक वजन का समर्थन करने के लिए मजबूर भी लिम्पेडेमा में योगदान कर सकता है एक बैग या एक प्रकाश बटुआ लाने के लिए और भारी हाथ बैग से बचने के लिए अपने हाथ में दबाव और कसना कम करने के लिए (विशेष रूप से कंधे या अपने कोहनी पर उन्हें लेने से बचने के) सुनिश्चित करें।
  • मस्तिष्कोत्सव चरण 7 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स नामक छवि
    2
    प्रभावित हाथों में आपके रक्तचाप को मापने से बचें कफ रक्तचाप अपने हाथ के आसपास बाधा, अस्थायी रूप से प्रचलन को रोकने के अपने रक्तचाप को मापता है। क्योंकि, lymphedema को रोकने के लिए, आप अपने हाथ में स्वस्थ और मुक्त आवाजाही बनाए रखना चाहते हैं, यह एक बुरा विचार प्रभावित हाथ है, जो सूजन और तरल पदार्थ निर्माण में वृद्धि हुई करने के लिए योगदान कर सकते हैं में अपने रक्तचाप को मापने के लिए है।
  • मस्तिष्कोष चरण 8 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स
    3
    चरम तापमान परिवर्तन से बचें अपने आप को अत्यधिक तापमान में उजागर न करें, जो आपके हाथ में सामान्य परिसंचरण को बाधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप जकूज़ी, सौना या भाप स्नान का प्रयोग न करें। जब आप स्नान करते हैं, गर्म या गर्म पानी का उपयोग करें (गर्म या ठंड के बजाय)।
  • यह प्रभावित हाथों को अत्यधिक तापमान को उजागर करने के लिए जलने या परेशान करने से बचा जाता है, जो द्रव के संचय को बढ़ा सकता है।
  • सन 15 के एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन लागू करें, कम से कम, दिन के दौरान। यह सनबर्न को रोकता है, जो प्रभावित हाथ की त्वचा को परेशान कर सकता है (और, लिम्पाडेमा के चरम मामलों में, त्वचा को तोड़ने के कारण)
  • Video: प्रगति और स्तन कैंसर के मंचन - मणिपाल अस्पताल

    मस्तिष्कोत्सव चरण 9 के बाद सूजन से रोकें लिम्फ नोड्स
    4

    Video: Breast Cancer Awareness Month 2018: Breast Self-Exam Video
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com