ekterya.com

लिम्पेडेमा को कैसे रोकें

लिम्पाडेमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें लसीकायुक्त वाहिकाओं में द्रव का संचय होता है, आमतौर पर सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कैंसर या संक्रमण के कारण। लिम्फैडेमा तब होती है जब लिम्फेटिक वाहिकाओं को तरल पदार्थ को अच्छी तरह से निकालने में असमर्थ होते हैं और आमतौर पर हाथ या पैर में देखा जा सकता है। यद्यपि कोई इलाज नहीं है, आप लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

जोखिम कारक पहचानें
प्रीमेन्ट लिम्पाडेमा चरण 1 नामक छवि
1
समझें कि लसीका तंत्र क्या है लसीका तंत्र मानव शरीर के सामान्य कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में लसीका तरल पदार्थ को परिचालित करने और कचरे को इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार है जैसे बैक्टीरिया और वायरस। इसके अलावा, लिम्फेटिक सिस्टम, तरल पदार्थों को जहरीले पदार्थों के साथ, लिम्फेटिक वाहिकाओं और लिम्फ नोड्स तक पहुंचाता है, जहां लिम्फोसाइट्स कचरे को फिल्टर करते हैं और इसे शरीर से निकाले जाते हैं।
  • प्रतिरक्षित Lymphedema चरण 2 नामक छवि
    2
    पहचानें कि प्राथमिक लिम्पीडेम के मामलों का क्या कारण है प्राथमिक लिम्पाडेमा असामान्य है और आम तौर पर आनुवंशिक असामान्यताओं से जुड़ा होता है जो शरीर में लसीकायुक्त वाहिकाओं के परिपक्वता को रोकते हैं। महिलाओं को इस रोग को प्राप्त करने का एक बड़ा खतरा है। प्राथमिक लिम्फिडेमा के कारणों में से हैं:
  • मिलॉय की बीमारी (जन्मजात लिम्पीडेमा). एक प्रकार का विरासत में विकार जो आमतौर पर बचपन के दौरान शुरू होता है। यह लिम्फ नोड्स को असामान्य रूप से विकसित करने का कारण बनता है, जो बाद में लिम्पाडेमा का कारण बनता है
  • मेगेज रोग (प्रागेक्स लिम्फिडेमा). एक प्रकार का विरासत में विकार जो यौवन के दौरान लिम्पाफेमा के विकास की ओर जाता है, हालांकि यह कभी-कभी 20 और तीस की उम्र के बीच विकसित होता है। इस रोग ने लसीकायुक्त वाहिकाओं को एक निश्चित वाल्व के बिना बनाने का कारण बनता है जो प्रणाली को वापस लौटने से लिम्फ तरल पदार्थ को रोकता है। इस घटना से शरीर के लिए अंगों से लसीका द्रवों को कुशलतापूर्वक निकालना मुश्किल होता है।
  • देर से शुरुआत लिम्पाडेमा (लिम्पाडेमा तारदा). एक बहुत ही दुर्लभ जन्मजात विकार है जो आमतौर पर 35 वर्ष की आयु से शुरू होता है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    माध्यमिक लिम्पीडेमा के कारणों को समझें लिम्फ नोड्स या लिम्फ वाहिनियों को नुकसान lymphedema के विकास में योगदान देता है। प्रक्रियाओं या शर्तों जो चोट की वजह से लिम्पाडेमा का कारण बन सकती हैं:
  • शल्य चिकित्सा. लिम्फ नोड्स और लिम्फ वाहिनी को हटाने में शामिल कुछ उपचार लिम्पाडेमा के कारण हो सकते हैं। यह तब होता है जब अवशिष्ट लिम्फ नोड्स और वाहिकाओं को निकाले गए संरचनाओं के कार्यों का समर्थन नहीं किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावित अंग में तरल पदार्थ के संचय हो सकते हैं।
  • विकिरण उपचार. कैंसर रोगियों को आमतौर पर विकिरण चिकित्सा से गुजरना होता है यह विकिरण लिम्फ नोड्स और जहाजों में चोट या सूजन पैदा कर सकता है जो लसीका द्रव के प्रवाह को संविदा कर सकते हैं।
  • कैंसर. बढ़ते ट्यूमर लिम्फ नोड्स और लसीका वाहिनियों को ब्लॉक कर सकते हैं, जो लिम्पाडेमा की उपस्थिति की ओर जाता है।
  • संक्रमण. परजीवी के साथ लसीका तंत्र की संक्रमण से लिम्फ नोड्स और लसीका वाहिनियों का रुकावट हो सकता है। इससे शरीर के विभिन्न हिस्सों में लसीका द्रव का प्रवाह कम हो सकता है और लिम्पाहेडेमा हो सकता है।
  • विधि 2

    घर पर नियंत्रण lymphedema
    प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 4 नामक छवि
    1
    अत्यधिक तापमान के संपर्क से बचें बहुत अधिक गर्मी या ठंडा लसीका वाहिकाओं में तरल पदार्थ के प्रवाह को बाधित कर सकता है और बढ़ती सूजन और दर्द पैदा कर सकता है। प्रभावित बाहों या पैरों पर गर्म संकोचन या बर्फ पैक लागू न करें। इसके अलावा, सौना और भंवर पर जाने से बचें। आपको अपने शॉवर को 15 मिनट से भी ज्यादा समय तक सीमित करना चाहिए।
    • आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं वास्तव में, यह बेहतर है
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 5 नामक छवि
    2

    Video: Lymphedema के लिए Lymphovenous बाईपास सर्जरी

    ज़ोरदार और दोहरावदार गतिविधियों में भाग न लें। भारी वस्तुओं को उठाओ न तो प्रभावित अंग के बहुत ज्यादा उपयोग लसीका प्रवाह और बाधित सूजन का रुकावट पैदा कर सकता है। नतीजतन, लिम्फ का उचित जल निकासी घटित नहीं होगा। आपको ऐसे सदस्यों का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए जो प्रभावित नहीं हैं।
  • धोने, स्क्रबिंग, बर्तन धोना, व्यापक और किसी भी गतिविधि को जहां आप अपने हाथ या पैर का उपयोग करना चाहिए सीमित होना चाहिए।
  • यदि आप अपने हाथों को थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपने हाथों के अत्यधिक तनाव से बचने के लिए एक पल के लिए आराम करना बेहतर होता है।
  • प्रतिस्थापन लिम्पेडेमिआ चरण 6 नामक छवि
    3
    तंग कपड़े या सामान पहनना न करें। चुस्त कपड़े प्रभावित अंग पर दबा सकते हैं और तरल पदार्थ पैदा कर सकते हैं, जिससे सूजन बढ़ जाएगी। ढीले वस्त्र पहनना उचित है, क्योंकि यह परिसंचरण के लिए बहुत बेहतर है।
  • शर्ट या किसी भी प्रकार के गहने पहनने से बचें जो गर्दन, हाथ या हथियार को मजबूत करता है।
  • पैरों के लिए, आप तंग स्टॉकिंग्स और जूते पहनने से बचना चाहिए।
  • याद रखें कि रक्त परीक्षण और रक्तचाप परीक्षण अप्रभावित हाथों पर किया जाना चाहिए। रक्त परीक्षणों से त्वचा पर चोट लगती है और इसे संक्रमण होने की संभावना होती है। इसके अलावा, रक्तचाप के दबाव में दबाव डालने के कारण सूजन में वृद्धि होती है।
  • प्रतिस्थापन लिम्पाडेमा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी प्रकार की चोट से अपने अंग को सुरक्षित रखें किसी भी कट, खुले घाव, खरोंच या प्रभावित हाथ पर जला एक संक्रमण हो सकता है। एक संक्रमण की उपस्थिति बैक्टीरिया और वायरस लीक से लसीका द्रव को रोकता है। संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं: सूजन, दर्द, लालिमा, गर्मी और बुखार। यदि ये लक्षण होते हैं, तो उपचार और नियंत्रण के लिए निकटतम अस्पताल में जाएं।
  • तेज चीजें आपकी त्वचा को चुभाने मत देना।
  • जब आप बागवानी करते हैं और जब आप बाहर होते हैं तब कीट से बचाने वाली चीज को लागू करते हैं, जब आपको चीजें, मोटी दस्ताने का इस्तेमाल करना चाहिए तो हमेशा एक थिम्बल का उपयोग करना चाहिए।
  • कोमल मॉइस्चराइजर्स लगाने से त्वचा को नमी रखें और उसे सूखने से और क्रैकिंग से रोकने के लिए रखें।
  • शेविंग जब आप एक सामान्य शेवर का उपयोग करते हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 8 नामक छवि
    5
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे से होने के कारण लिम्पाडेमा के विकास के जोखिम में योगदान मिलता है। यह उन अतिरिक्त दबावों के कारण होता है जो कि पहले से ही एक सूजन है, जो लसीका द्रव के जल निकासी के अधिक से अधिक रुकावट का कारण बनता है। आदर्श आहार, व्यायाम और अनुशासन आदर्श वजन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    हथियारों और पैरों को बढ़ाएं प्रभावित अंगों को बढ़ाकर लसीका द्रव का संचलन और जल निकासी में सुधार होता है। गुरुत्वाकर्षण के बल तरल नीचे खींचती है और आगे बढ़ने से रोकता है।
  • अपना हाथ दिल के स्तर पर 3 बार दैनिक और 45 मिनट प्रत्येक बार बढ़ाएं। सुनिश्चित करें कि आपका कोहनी आपके कंधे से अधिक है जब आप झूठ बोल रहे हों
  • पैरों के लिए, आप नीचे बैठ सकते हैं और बिस्तर के अंत में 3 तकिए डाल सकते हैं। फिर तकिए के ऊपर अपने पैर रखें
  • Video: Lymphedema स्व पट्टी बांधने-पैर (निचले छोर)

    प्रतिस्थापन लिम्पाडेमा चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: मेयो क्लीनिक मिनट: व्यायाम के साथ lymphedema जोखिम को कम करना

    7
    हाथ और पैर के लिए व्यायाम करें शरीर के प्रभावित हिस्सों को व्यायाम करने से लिम्पाडेमा को रोकने और कम करने में मदद मिलेगी। यह लसीका परिसंचरण में सुधार और पैरों में लसीका द्रव के संचय को रोकने के द्वारा सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • आप अपना हाथ दिल के स्तर से ऊपर उठा सकते हैं और धीरे-धीरे अपने हाथों को बंद कर सकते हैं। यह 10 से 20 बार 3 या 4 बार दैनिक करें।
  • पैरों के लिए, आप अपने घुटनों को झुककर और झुका सकते हैं या बस चलना, तैरना और बाइक की सवारी कर सकते हैं।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    8
    प्रभावित सदस्य को लपेटें आप प्रभावित अंग को पट्टियों के साथ लपेटकर शरीर के ट्रंक के लसीका द्रव के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए लपेट सकते हैं। पट्टियां उंगलियों और पैर की उंगलियों के आसपास फिट होती हैं और हाथ या पैर के पास आने पर कुछ सुस्त होना चाहिए।
  • प्रतिरक्षित Lymphedema चरण 12 शीर्षक छवि
    9
    साफ रखें त्वचा और नाखूनों की उचित देखभाल महत्वपूर्ण है। आपको संक्रमण या संक्रमण की जांच करने के लिए नियमित रूप से आपकी त्वचा का मूल्यांकन करना चाहिए जिससे संक्रमण का कारण हो सकता है इसके अलावा, जब आप बाहर होते हैं तो आपको जूते या जूते पहनना चाहिए
  • विधि 3

    पेशेवर सहायता के साथ लिम्पाडेमा का नियंत्रण
    प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यायाम कार्यक्रम प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पूछना सबसे अच्छा है। वह आपको लिम्पेडेमा के विकास के जोखिम को कम करने के लिए व्यायाम की विशिष्ट सूची प्रदान कर सकते हैं। जोखिम और जटिलताओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी और उपलब्ध कराई गई कार्यक्रम आपकी स्थिति के अनुरूप होगा।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मालिश प्राप्त करें आप लिम्फेटिक तरल पदार्थ को धीरे-धीरे अवरुद्ध लिम्फ नोड से एक कामकाजी नाड़ीग्रन्थ तक ले जाने के लिए "मैनुअल लसीकाइड ड्रेनेज" नामक एक विशेष मालिश प्राप्त कर सकते हैं। यह कामयाब लसीका तरल पदार्थों के जल निकासी को बढ़ावा दे सकता है। हालांकि, यह त्वचा के संक्रमण, रक्त के थक्के, कंजेस्टिव दिल की विफलता या सक्रिय कैंसर वाले रोगियों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    वायवीय संपीड़न का परीक्षण करें वायवीय संपीड़न के दौरान आप प्रभावित अंग पर एक विशेष आस्तीन का उपयोग करेंगे। प्रक्रिया के दौरान, आस्तीन अनियमित रूप से इसे से जुड़े पंप के साथ बढ़ेगी। यह क्रिया उस अंग पर दबाव डालती है जो प्रभावित क्षेत्र से लिम्फ तरल पदार्थ को स्थानांतरित कर सकती है जिससे इस प्रकार सूजन की मात्रा कम हो सकती है।
  • विधि 4

    प्रारंभिक लक्षण ध्यान दें
    1
    प्रभावित अंग में सूजन या पीड़ा की भावना को पहचानता है लिम्पेडेमा की शुरुआत के दौरान प्रभावित क्षेत्र की सूजन स्पष्ट हो सकती है इसमें हाथ या पैर के कुछ हिस्सों को शामिल किया जा सकता है और कभी-कभी पूरे अंग (अंगुलियों और पैर की उंगलियों सहित) को प्रभावित करता है। यह द्रव की निरंतर प्रतिधारण के कारण शरीर के शामिल क्षेत्रों में अनुभव की जाने वाली भारीपन की भावना पैदा कर सकता है।
    • सूजन हल्के की सीमा में चरम हो सकती है।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको गतिविधि के प्रतिबंध के बारे में पता होना चाहिए प्रभावित अंग में तंग लगने से सीमित आंदोलन की एक सीमित सीमा होती है। अत्यधिक सूजन के कारण आप उस क्षेत्र में सामान्य आंदोलन नहीं कर सकते। इस प्रकार के आंदोलन प्रतिबंध lymphedema की उपस्थिति का सूचक हो सकता है।
  • प्रीवेंन्ट लिम्पाडेमा चरण 18 नामक छवि
    3
    हाथ या पैर में दर्द के स्रोत को समझें यदि एक हाथ या पैर आपको बेवजह रूप से दर्द होता है, तो आपको लिम्पेडेमा से पीड़ित हो सकता है। प्रभावित अंग में असुविधा शरीर के प्रभावित हिस्से में लसीका द्रव के अत्यधिक संचय के कारण हो सकती है।
  • प्रीवेंटम Lymphedema चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रभावित अंग में सामान्य संक्रमण को ध्यान में रखें किसी निश्चित क्षेत्र में अत्यधिक द्रव आसपास के ऊतकों को क्षति या चोट पहुंचा सकता है और संक्रमण के आवर्ती हमलों को ट्रिगर कर सकता है। यदि आपको आमतौर पर एक ही क्षेत्र में संक्रमण होता है, तो इसका कारण लिम्पेडेमा हो सकता है तरल पदार्थ के संचय को पकड़ने के लिए संक्रमण के लिए एक उपजाऊ मिट्टी प्रदान करता है।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 20 नामक छवि
    5
    त्वचा की सख्त ध्यान दें द्रव प्रतिधारण त्वचा का मोटा होना पैदा कर सकता है। यह लिम्पाडेमा की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, इसलिए आपको असामान्य रूप से त्वचा के मोटे हिस्सों का सावधान होना चाहिए।
  • प्रीवेंथ लिम्पाडेमा चरण 21 नामक छवि
    6
    अन्य चिकित्सा शर्तों को बाहर करने के लिए परीक्षण करें सूजन विभिन्न कारणों से हो सकती है, जैसे कि थक्के या एक संक्रमण का गठन जिसमें लिम्फ नोड्स शामिल नहीं होता है। यही कारण है कि आपके पास एक ऐसा चिकित्सक होना चाहिए जो कि अन्य कारणों को त्याग देता है जो सूजन पैदा कर सकते हैं। कई इमेजिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है ऐसी तकनीकों में निम्नलिखित हैं:
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई). चुंबकीय क्षेत्र और रेडियो तरंगों के उपयोग के माध्यम से, आईआरएम उच्च संकल्प छवियों को उत्पन्न करता है। यह प्रभावित अंग में ऊतकों की एक स्पष्ट तस्वीर देता है
  • गणना टोमोग्राफी (सीटी). यह एक एक्स-रे तकनीक है जो लसीका संरचना का अभिन्न और परिवर्तनकारी दृश्य बनाता है। यह लसीका प्रणाली में रिक्त स्थान को उजागर कर सकता है जो बाधाओं को दिखाती है
  • डॉपलर अल्ट्रासाउंड. यह उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों के माध्यम से लसीका प्रणाली के सामान्य द्रव प्रवाह में बाधाओं को देखने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • स्कैन्टिग्राफी (लिम्फोस्कोसिग्रिफी). प्रक्रिया प्रणाली में एक रेडियोधर्मी डाई इंजेक्शन द्वारा किया जाता है। फिर एक विशेष मशीन छवियों को स्कैन करती है और उन इलाकों को हाइलाइट करती है जो लसीका द्रव के कुछ रुकावट का सुझाव देते हैं।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com