ekterya.com

टीआईए के बाद स्ट्रोक से कैसे बचें

एक क्षणिक इस्कीमिक हमला (टीआईए) एक है "सेरेब्रल मिडीडार्मम" जिसके दौरान मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दी जाती है। टीआईए के लक्षण एक स्ट्रोक के समान होते हैं, सिवाय इसके कि टीआईए के मामले में, लक्षण कुछ ही मिनटों में एक घंटे तक गायब हो जाते हैं। हालांकि, टीआईए एक गंभीर स्थिति है जो स्ट्रोक या दिल का दौरा होने का खतरा बढ़ जाता है। टीआईए के बाद होने से स्ट्रोक को रोकने के लिए, आप अपनी जीवन शैली में विशिष्ट परिवर्तन कर सकते हैं और एक दवा योजना विकसित करने के लिए डॉक्टर के साथ काम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एआईटी को पहचानें

टीआईए चरण 1 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
1
स्थिति की गंभीरता को पहचानें दोनों टीआईए और स्ट्रोक चिकित्सा आपातकालीन हैं यद्यपि टीआईए स्वत: ही स्वयं से राहत मिली है, यद्यपि जितनी जल्दी हो सके इसे निदान और उसका इलाज करना महत्वपूर्ण है। शुरुआती निदान और उपचार से स्ट्रोक होने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है जो अधिक गंभीर नतीजों का सामना कर सकती है।
  • टीआईए से पीड़ित होने के 90 दिनों में स्ट्रोक होने का खतरा जल्द ही 17% हो सकता है।
  • टीआईए चरण 2 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    2
    अगर आप लक्षण विकसित करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। टीआईए के लक्षण बहुत समान हैं, स्ट्रोक के समान नहीं कहना। हालांकि, हालांकि एक टीआईए केवल कुछ मिनट तक रहता है और इसके लक्षण बिना किसी मेडिकल हस्तक्षेप के एक घंटे के भीतर गायब हो जाते हैं, एक स्ट्रोक को वसूली के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास टीआईए है, तो एक मजबूत संभावना है कि आपके पास निम्न घंटों या दिनों में अक्षम स्ट्रोक है इसलिए, यदि आपको स्ट्रोक या टीआईए के लक्षण हैं तो आप को आपातकालीन चिकित्सकीय ध्यान रखना चाहिए।
  • टीआईए चरण 3 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें

    Video: एक मिनी-स्ट्रोक इलाज कैसे

    3
    हाथियों में अचानक कमजोरी का पता लगाता है जब उनके पास स्ट्रोक या टीआईए होता है, तो लोग समन्वय खो सकते हैं या न चलें या मजबूती से खड़े हो सकते हैं। वे सिर के ऊपर उठाए हुए दोनों हाथों को रखने की क्षमता भी खो सकते हैं। अक्सर, अंग को प्रभावित करने वाले लक्षण शरीर के एक हिस्से में ऐसा करते हैं।
  • अगर आपको किसी समस्या पर संदेह है, तो उस व्यक्ति ने बड़ी और छोटी वस्तुओं को लेने की कोशिश की है अगर आपको समस्याएं हैं, तो आप समन्वय खो रहे हैं।
  • उसे कुछ लिखने का प्रयास करें ताकि आप ठीक मोटर नियंत्रण के नुकसान को देख सकें।
  • टीआईए चरण 4 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    4
    गंभीर और अचानक सिरदर्द की अनदेखी न करें दो प्रकार के स्ट्रोक, ischemic और hemorrhagic, यह लक्षण पैदा कर सकता है। इस्कीमिक स्थितियों में, मस्तिष्क में ऑक्सीजन युक्त रक्त का संचलन एक अवरुद्ध रक्त वाहिका से अवरुद्ध होता है। रक्तस्रावी परिस्थितियों में, एक रक्त वाहिका मस्तिष्क में खून का विस्फोट और फिल्टर करता है। दोनों मामलों में, मस्तिष्क सूजन के साथ प्रतिक्रिया करता है यह प्रतिक्रिया और ऊतक की मौत एक गंभीर और अचानक सिरदर्द हो सकती है।
  • टीआईए चरण 5 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    5
    दृष्टि में कोई भी परिवर्तन नोट करें ऑप्टिक तंत्रिका आंख को मस्तिष्क से जोड़ती है। यदि ऐसी स्थिति जो सिरदर्द के लक्षणों का कारण बनती है, रक्त परिसंचरण और रक्त के रिसाव के रुकावट के कारण इस तंत्रिका के आसपास होती है, तो दृष्टि प्रभावित होती है आपके पास एक या दोनों आँखों में दोहरी दृष्टि या दृष्टि का नुकसान हो सकता है
  • टीआईए चरण 6 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    6
    भाषण समस्याओं और भ्रम की ओर ध्यान दें यह लक्षण मस्तिष्क के क्षेत्र में ऑक्सीजन की खराब आपूर्ति की वजह से होता है जो भाषण और समझ को नियंत्रित करता है। जिन लोगों के पास टीआईए या स्ट्रोक हैं, वे कठिन समय बोलेंगे या दूसरों को क्या कहते हैं। क्षमता के इस नुकसान के साथ, मरीज़ भ्रमित या डरे हुए लग सकते हैं क्योंकि वे महसूस करते हैं कि वे भाषण नहीं बोल सकते हैं या समझ नहीं सकते हैं।
  • टीआईए चरण 7 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    7
    परिवर्णी शब्द को याद रखना "फास्ट"। परिवर्णी शब्द "फास्ट" (अंग्रेजी में इसकी मूल के द्वारा) लोगों को याद रखने में मदद करने और टीआईए और स्ट्रोक के लक्षणों की जल्दी पहचान करने के लिए डिजाइन किया गया था। अक्सर, शीघ्र निदान और उपचार के परिणामस्वरूप बेहतर परिणाम होंगे।
  • चेहरा: क्या उस व्यक्ति का लंगोला चेहरा है? उससे यह पूछने के लिए मुस्कान करें कि क्या एक पक्ष लंगड़ा है।
  • हथियार: ऐसा होने की संभावना है कि स्ट्रोक से प्रभावित लोगों को अपने सिर के ऊपर समान रूप से अपने हथियार नहीं रख सकते। एक तरफ गिरना शुरू हो सकता है या आप इसे उठा नहीं सकते हैं।
  • बोलो: एक स्ट्रोक के दौरान, किसी व्यक्ति को बोलने या समझने में असमर्थता हो सकती है जो कहा जा रहा है। आप अपनी क्षमताओं में अचानक परिवर्तन से भ्रमित या डरे हुए हो सकते हैं
  • समय: एक टीआईए या स्ट्रोक एक आपात स्थिति है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है यह जांचने के लिए स्थगित न करें कि क्या लक्षण खुद से राहत महसूस करते हैं तत्काल ध्यान देने के लिए अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करें स्ट्रोक का इलाज करने के लिए अधिक समय लगता है, उतनी ही अधिक क्षति होगी जिसके कारण ऐसा होगा।
  • भाग 2
    टीआईए के बाद स्ट्रोक को रोकना

    टीआईए चरण 8 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    1
    हृदय मूल्यांकन के लिए अनुरोध करें टीआईए होने के बाद, आपको दिल की समस्याओं के तुरंत बाद डॉक्टर को मूल्यांकन करने की आवश्यकता है कि क्या आप स्ट्रोक होने का खतरा अपनाते हैं। कारकों में से एक है जो अक्सर स्ट्रोक के विकास का कारण बनता है "आलिंद फैब्रेबिलेशन"। इस स्थिति के साथ मरीजों में एक तेजी से और अनियमित दिल ताल है। अक्सर, वे कमजोर महसूस करते हैं और गरीब रक्त परिसंचरण की वजह से श्वास लेने में परेशानी होती है।
  • Video: एक TIA क्या है? यह एक स्ट्रोक है? क्षणिक ischemic हमले पर मेयो क्लीनिक

    टीआईए चरण 9 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें



    2
    निवारक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके टीआईए के बाद एक असामान्य हृदय ताल है, तो आप रक्त के थक्कों के विकास के जोखिम को चलाते हैं जो स्ट्रोक का कारण बनता है। डॉक्टर रक्त चट्टानों के गठन को रोकने के लिए दीर्घकालिक उपचार के रूप में विक्फिरिन (कौमडिन) या एस्पिरिन जैसी एंटीकायगुलेंट दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं। एंटीप्लेटलेट दवाएं जिन्हें आप थक्के से बचने के लिए विचार कर सकते हैं इसमें प्लेविक्स, टिक्लेड या एग्रेंनेक्स शामिल हैं
  • टीआईए चरण 10 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    3
    डॉक्टर की सिफारिश की गई किसी सर्जरी के लिए सबमिट करें मामले के अपने मूल्यांकन के आधार पर, डॉक्टर एक स्ट्रोक होने के जोखिम को कम करने के लिए एक चिकित्सा प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं। इस मामले में, रेडियोलॉजिकल अध्ययन में अवरोध दिखाई देंगे, जिनका निम्न प्रक्रियाओं में से एक के साथ इलाज किया जा सकता है:
  • चक्करग्रस्त कैरोटिड धमनियों को खोलने के लिए एक एंडैरेरेक्टॉमी या एंजियोप्लास्टी
  • एक मस्तिष्क में छोटे रक्त के थक्कों को वापस करने के लिए एक अंतःक्रियाशील थ्रोम्बोलिसिस
  • टीआईए चरण 11 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    4
    एक स्वस्थ रक्तचाप (बीपी) बनाए रखें उच्च रक्तचाप धमनी की दीवारों के खिलाफ दबाव बढ़ाता है, जो बदले में धमनी को विस्फोट या रिसाव कर सकता है, जिससे स्ट्रोक का कारण होता है। डॉक्टर उच्च रक्तचाप के लिए दवाएं लिखेंगे, जिन्हें आपको निर्देशन के रूप में लेना चाहिए। उपचार की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए आपको नियमित परीक्षाएं करना होगा। दवाओं के साथ, आपको बीपी को कम करने के लिए निम्नलिखित जीवनशैली में परिवर्तन करना होगा:
  • तनाव में कमी: तनाव हार्मोन रक्तचाप को बढ़ाते हैं
  • सपना: रात में कम से कम आठ घंटे सोता है। नींद का अभाव तनाव हार्मोन बढ़ा सकता है, न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और अधिक वजन होने का खतरा बढ़ सकता है।
  • वजन नियंत्रण: जब आप अधिक वजन वाले होते हैं तो हृदय को रक्त पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है, जिससे बीपी बढ़ जाती है।
  • शराब: अत्यधिक शराब यकृत को नुकसान पहुंचाता है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।
  • टीआईए चरण 12 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    5
    यह रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है यदि आपको मधुमेह या रक्त में उच्च ग्लूकोज है, तो यह छोटे रक्त वाहिकाओं (माइक्रोवैसल्स) और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है। रक्तचाप के नियंत्रण में गुर्दा का कार्य महत्वपूर्ण है। मधुमेह को नियंत्रित करके, आप गुर्दा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और उच्च रक्तचाप होने का खतरा कम करते हैं, स्ट्रोक के लिए एक जोखिम कारक।
  • टीआईए चरण 13 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    6
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान धूम्रपान करने वालों के लिए स्ट्रोक होने का जोखिम बढ़ता है और जो निष्क्रिय धूम्रपान करने के लिए उजागर होते हैं यह थक्के के गठन को बढ़ाता है, रक्त को जोड़ता है और धमनियों में पट्टिका के निर्माण को बढ़ाता है। रणनीतियों या दवाएं छोड़ने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो आपके लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। शायद आप "स्मोकर्स बेनामी" जैसे एक समर्थन समूह में शामिल होने पर विचार करें।
  • अपने आप को माफ़ कर दो, अगर आप अंत में इसे हमेशा के लिए बंद करने से पहले कुछ मौकों का सामना करते हैं और धुआं करते हैं
  • जब तक आप अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुंचते, तब तक काम करते रहें और आपको मुश्किलों से गुजरने वाले समय से निपटने के लिए अपने आप को धक्का दें।
  • टीआईए चरण 14 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    7
    अपना वजन नियंत्रित करें. मोटापे को एक के रूप में परिभाषित किया गया है बॉडी मास इंडेक्स (आईएमसी) 31 या उससे अधिक का यह कंजेस्टिव हृदय रोग, समयपूर्व मृत्यु और उच्च रक्तचाप के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक है। हालांकि, मोटापे अपने आप में एक स्ट्रोक या TIA के लिए एक स्वतंत्र जोखिम कारक नहीं है, यह उन कारकों से संबंधित है जो जोखिम बढ़ाते हैं। तो यहां तक ​​कि अगर यह सीधे स्ट्रोक का कारण नहीं देता है, तो मोटापा और स्ट्रोक के बीच एक स्पष्ट (हालांकि जटिल) लिंक है।
  • टीआईए चरण 15 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    8
    अपने आप को प्रशिक्षित नियमित रूप से डॉक्टर की सिफारिश के तहत यदि चिकित्सक सोचता है कि आप अभी तक व्यायाम करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपने दिल या जोखिम को स्ट्रोक या चोट होने पर मजबूर न करें हालांकि, एक बार चिकित्सक को मंजूरी मिलती है, आपको कम से कम 30 मिनट एक दिन व्यायाम करना चाहिए। यह ज्ञात है कि व्यायाम स्ट्रोक से संबंधित स्ट्रोक और अन्य जोखिम कारक होने के जोखिम वाले कारकों को कम करता है।
  • एरोबिक अभ्यास जैसे जॉगिंग, पैदल और तैराकी रक्तचाप को कम करने के लिए अच्छा है। वेटलिफ्टिंग या हाई-स्पीड रनिंग जैसी उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों से बचें जिससे बीपी में तेजी से वृद्धि हो सकती है।
  • टीआईए चरण 16 के बाद एक स्ट्रोक को रोकें
    9
    निर्धारित दवाओं के अनुसार सभी दवाएं लें आप जो दवा लेते हैं उसके आधार पर, आपको इसे अपने जीवन के बाकी हिस्सों में लेने की आवश्यकता हो सकती है आप उच्च रक्तचाप महसूस नहीं कर सकते हैं, अगर रक्त को एंटीलेटलेट दवाओं की आवश्यकता होती है आपको सिर्फ दवा लेने से रोकना चाहिए क्योंकि आप "आपको अच्छा लगता है"। इसके बजाय, बीपी और रक्त के थक्के मूल्यों का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर की परीक्षाओं पर भरोसा करें। आपकी परीक्षाओं के परिणामों की डॉक्टर की व्याख्या आपको बताएगी कि आपको अभी भी दवा की जरूरत है, न कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • युक्तियाँ

    • निर्धारित दवा के अनुसार और सहमति के समय ले लो। डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना निर्धारित दवा का प्रयोग बंद न करें। कई दवाओं की आवश्यकता होती है कि उनका नकारात्मक पक्ष प्रभाव से बचने के लिए क्रमिक उपयोग न करें। डॉक्टर कार्रवाई की सबसे अच्छी योजना की सिफारिश करेंगे
    • सभी जीवनशैली परिवर्तन शामिल करें जो आपको टीआईए के बाद निष्क्रिय स्ट्रोक से पीड़ित होने के जोखिम को कम करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • एआईटी एक चिकित्सा आपातकालीन है और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है दवा लेने शुरू करने और चिकित्सकीय हस्तक्षेप करने के लिए तत्काल चिकित्सा की मांग करें जिससे स्ट्रोक होने का खतरा कम हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com