ekterya.com

दिल का दौरा पड़ने पर कैसे प्रतिक्रिया दें

कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) दुनिया में मौत का प्रमुख कारण है। यह कोरोनरी धमनियों में फैटी पट्टिका के निर्माण का कारण बनता है और दिल का दौरा पड़ने में जिसके परिणामस्वरूप रक्त के प्रवाह में बाधा पैदा करता है,। रक्त और ऑक्सीजन की कमी के बाद, दिल जल्दी से मरना शुरू होता है इस वजह से, यह महत्वपूर्ण है कि लोग इस बीमारी को समझते हैं और संभावित दिल के दौरे के संकेतों और लक्षणों के प्रति सतर्क रहते हैं। अगर आपको संदेह है कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने से पीड़ित है, तो आपको तुरंत जवाब देना चाहिए तेजी से आपकी प्रतिक्रिया, अधिक होने की संभावना रोगी बच जाएगा।

चरणों

विधि 1

दिल के दौरे के लक्षणों को पहचानें
एक दिल का दौरा करने का जवाब
1

Video: Coconut Chutney Recipe - Nariyal Chutney Recipe

यदि आप छाती के दर्द का अनुभव करते हैं तो अपनी गतिविधियों को रोकें। लक्षणों पर ध्यान दें जो लोग दिल के दौरे का सामना करते हैं वे छाती के बीच में असुविधा, जकड़न, जलन, दबाव या भारीपन के रूप में दर्द का वर्णन करते हैं। इस दर्द को "एनजाइना पेक्टर्सिस" कहा जाता है
  • दर्द प्रकट और गायब हो सकता है। सामान्य तौर पर, यह खुद को नरम अनुभूति के रूप में प्रस्तुत करता है फिर, यह धीरे-धीरे तीव्र होता है और कुछ मिनटों के बाद अधिकतम होता है।
  • यदि दिल का दौरा पड़ने के परिणामस्वरूप दर्द होता है, तो इसे सीधा होने पर या गहरी श्वास पर दबाव लागू होने पर इससे बुरा नहीं होना चाहिए।
  • आमतौर पर, यह दर्द होता है जब आप बहुत ज्यादा प्रयास करते हैं, तो आप एक व्यायाम है कि अत्यधिक बल की आवश्यकता है संपन्न करते हैं या एक भारी भोजन निगलना (क्योंकि जठरांत्र संबंधी मार्ग के लिए अपने रक्त प्रवाह और पाली)। यदि लक्षण होते हैं, जबकि आप आराम, इस हालत "गलशोथ" कहा जाता है और एक घातक हृदय आघात पीड़ित का एक बढ़ा जोखिम का गठन किया गया है। महिलाओं और मधुमेह के साथ लोगों को और अधिक असामान्य एनजाइना अनुभव होने की संभावना है।
  • एक हर्ट अटैक के चरण 2 के जवाब में छवि
    2
    अगर आपके सीने में दर्द दिल के दौरे के कारण होता है तो मूल्यांकन करें सीने में दर्द होने के कई कारण हैं सबसे आम कारणों में अपच, आतंक हमलों, मांसपेशियों में तनाव और दिल के दौरे होते हैं।
  • यदि आपने अभी तक एक समृद्ध भोजन खाया है या बहुत अधिक शक्ति के साथ एक स्तन व्यायाम किया है, तो आप इन लक्षणों को दिल के दौरे के अलावा अन्य कारणों से प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • यदि आप इन लक्षणों को पेश करने के अन्य कारणों पर विचार नहीं कर सकते हैं, तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि आप दिल का दौरा पड़ने से पीड़ित हैं और जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें।
  • छवि का शीर्षक दिल का दौरा चरण 3
    3
    यह अन्य लक्षणों का पता लगाता है दिल के दौरे के दौरान, ज्यादातर लोगों को सीने में दर्द होता है और कम से कम एक अन्य लक्षण होता है। अक्सर, सांस की कमी, चक्कर आना, धड़कनना, पसीना, मतली और उल्टी का अनुभव होता है।
  • दिल के दौरे के सबसे आम लक्षणों में निम्नलिखित हैं: घुट में गले लगना या गले में एक गांठ, पेट में अपघटन, अपच या बार-बार निगलने की आवश्यकता होती है।
  • एक व्यक्ति जो दिल का दौरा पड़ता है, एक ही समय में पछतावा और ठंडा हो सकता है। इसके अलावा, आप अवधि के लिए ठंड पसीना कर सकते हैं।
  • दिल का दौरा पड़ने वाले पीड़ितों को उनकी बाहों और हाथों में से एक या दोनों में स्तब्ध हो सकता है।
  • कुछ लोगों को एक त्वरित और अनियमित दिल की धड़कन, धड़कनना और सांस की तकलीफ का अनुभव होता है।
  • आपको असामान्य लक्षण देखने होंगे उदाहरण के लिए, रोगी को उसकी छाती के बीच हल्के या तीव्र दर्द का अनुभव हो सकता है (हालांकि यह असामान्य माना जाता है)
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब चारों ओर का चित्र
    4
    संबंधित बीमारियों के लक्षणों का पता लगाता है कोरोनरी धमनियों, कोरोनरी सजीले टुकड़े और एथोरम सीएडी की तुलना में अधिक जटिल बीमारियां हैं, लेकिन वे दिल की धमनियों के समान रुकावट का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोरोनरी "सजीले टुकड़े" धमनी के अस्तर पर कोलेस्ट्रॉल की परत का निर्माण करते हैं जो उन क्षेत्रों में छोटे आँसू पैदा करता है जहां पट्टिका अलग-अलग समय पर धमनी की दीवार से अलग हो जाती है। रक्त के थक्के धमनी के भीतर की परत पर छोटे आँसू के क्षेत्र में होते हैं और शरीर इससे अधिक सूजन के साथ प्रतिक्रिया करता है।
  • क्योंकि यह पट्टिका प्रगति धीरे-धीरे शुरू हो सकती है, समय के साथ, मरीजों को सीने में दर्द या बेचैनी की अवधि का अनुभव हो सकता है और उन्हें अनदेखा कर सकते हैं (या विशेष रूप से उन्हें अनुभव तब होता है जब वे कार्डियक तनाव में बढ़ रहे हैं)।
  • इसलिए, ऐसा होने की संभावना है कि रोगी पर्याप्त रूप से रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए पर्याप्त रूप से विस्तारित नहीं होने तक वैद्यकीय उपचार नहीं लेंगे (यहां तक ​​कि बाकी के दौरान, हृदय की मांग कम होने पर)।
  • इससे भी बदतर है, पट्टिका पूरी तरह से प्रवाह को अलग और अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। यह किसी भी समय हो सकता है और, कई लोगों के लिए, यह केवल पहला संकेत है कि वे दिल का दौरा पड़ने से पीड़ित हैं।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब शीर्षक चरण 5
    5

    Video: श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने पहुंची रेखा हो गईं इस बड़ी घटना का शिकार, बुलाने पड़े पुलिस और जवान

    अपने जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें अपने लक्षणों का मूल्यांकन करते समय (विशेष रूप से आपकी सीने में दर्द), अगले सबसे महत्वपूर्ण कारक (या शायद उतना ही महत्वपूर्ण) आपकी "जोखिम कारकों का प्रोफ़ाइल" है हमारे पास पर्याप्त जानकारी और ईएसी के बारे में सबूत हैं जो हम जानते हैं कि कुछ आबादी में सबसे अधिक बार होता है। नर हैं, धूम्रपान, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा (बॉडी मास इंडेक्स के या बीएमआई 30 से अधिक) हो रही है, है 55 से अधिक वर्षों और गिनती: हृदय जोखिम कारकों (CRFs) अनुसरण कर रहे हैं के अलावा हृदय रोग के परिवार के इतिहास के साथ
  • जितने अधिक जोखिम कारक हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आपके द्वारा अनुभव के लक्षण एक अंतर्निहित सीएडी के कारण हैं। इन जोखिम वाले कारकों को जानने से आपके चिकित्सक को आपके लक्षणों का बेहतर मूल्यांकन करने की अनुमति मिलेगी, इस पर निर्भर करता है कि यह कैरोरेनरी हृदय रोग के कारण होने की संभावना है।
  • विधि 2

    दिल का दौरा पड़ने पर प्रतिक्रिया दें
    एक दिल का दौरा करने का जवाब, चरण 6
    1
    एक असली एक से पहले आपातकाल का सामना करने के लिए तैयार करें अपने घर या अपने काम के सबसे निकटतम अस्पताल का रास्ता जानें इसके अलावा, आपको अपने घर के अंदर एक केंद्रीय और दृश्यस्थल स्थित आवश्यक आपातकालीन नंबरों और सूचनाओं को सूचीबद्ध करना चाहिए ताकि आप किसी आपात स्थिति के मामले में उसे ढूंढ सकें।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब शीर्षक चरण 7
    2
    जल्दी से कार्य करें यदि आप जल्दी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप अपने दिल को गंभीर क्षति से पीड़ित करेंगे और आपकी जिंदगी को बचा पाएंगे। जितनी तेजी से आप दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों पर प्रतिक्रिया देते हैं, उतने ही ज़िंदगी की ज़िंदगी अधिक होती है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    3
    आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें अपने इलाके से या किसी से आपको अस्पताल ले जाने के लिए कहें। आपको इस स्थिति में कोई वाहन नहीं चलाया जाना चाहिए। आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अकेले शिकार को नहीं छोड़ना चाहिए, सिवाय इसके कि मदद के लिए पूछने पर कॉल करना पड़ता है।
  • आपको दिल का दौरा पड़ने के पहले घंटे के दौरान वसूली की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए मदद लेनी चाहिए।
  • आपातकालीन कॉल के उत्तर देने वाले ऑपरेटर के लक्षणों का वर्णन करें आपको संक्षिप्त और स्पष्ट रूप से बोलना चाहिए
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (सीपीआर) को प्रशासित करना मदद के लिए कॉल करने के बाद, केवल तभी आवश्यक हो यदि आप किसी व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ने वाले देखते हैं, तो सीपीआर आवश्यक हो सकता है आप केवल सीपीआर के लिए प्रशासन चाहिए अगर व्यक्ति जो दिल का दौरा पड़ा बेहोश है और कोई नाड़ी है या आपको बस इतना करना है, तो आपातकालीन ऑपरेटर पता चलता है। एम्बुलेंस तक पहुंचने के लिए सीपीआर का संचालन जारी रखें और चिकित्सक इस दृश्य पर पहुंचें।
  • ऑपरेटर आपको सीपीआर को शिकार करने के लिए विस्तृत निर्देश दे सकता है अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब शीर्षक चरण 10
    5
    पीड़ित को सहज महसूस करने का प्रयास करें, अगर वह सचेत है बैठो या लेट जाओ और अपना सिर ऊंचा रखें। तंग कपड़ों को हटा दें ताकि व्यक्ति आसानी से ले जा सके और साँस ले सके। किसी व्यक्ति को सीने में दर्द होने की अनुमति न दें या दिल का दौरा पड़ने पर चलें।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब



    6
    आपके डॉक्टर ने निर्धारित नाइट्रोग्लिसरीन गोलियां ले लीजिए। इससे पहले कि आप दिल का दौरा पड़ गया है और अपने चिकित्सक नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित किया है, तो आप इन गोलियाँ ले जब आप एक दिल के दौरे के लक्षण अनुभव है क्योंकि यह संभावना है अपने चिकित्सक से जब उन्हें लेने के लिए सिफारिश की है कि चाहिए।
  • एक हार्ट अटैक के जवाब में छवि का शीर्षक चरण 12
    7
    एम्बुलेंस आने के लिए इंतजार करते समय एस्पिरिन चलो। एस्पिरिन आपके प्लेटलेट्स को कम चिपचिपा बनाता है, खून के थक्के की संभावना कम करता है और धमनियों के माध्यम से आपके रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है। यदि आपके पास एस्पिरिन नहीं है, तो आपको पीड़ित को किसी भी अन्य दवा की व्यवस्था नहीं करनी चाहिए। कोई अन्य ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर का एस्पिरिन के समान प्रभाव नहीं होगा
  • चबाने में मदद करता है एस्पिरिन खून में तेजी से अवशोषित हो जाते हैं यदि आप केवल इसे पीते हैं। दिल के दौरे का इलाज करने के लिए गति आवश्यक है
  • विधि 3

    दवा के साथ दिल का दौरा करें
    एक दिल का दौरा करने का जवाब
    1
    यह घटना का विस्तृत विवरण प्रदान करता है। अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय में आपकी यात्रा अपने लक्षणों का एक विस्तृत इतिहास के साथ शुरू करना चाहिए, गति और दर्द और जुड़े लक्षण की विशेषताओं के लिए विशेष ध्यान दे। इसके अलावा, आपको अपने एफआरसीवी की सावधानीपूर्वक इन्वेंट्री प्रदान करनी होगी।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    2
    एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा में जमा करें नर्सिंग स्टाफ लगातार हृदय की दर को मॉनिटर करने के लिए आपको कार्डियक मॉनिटर से कनेक्ट करेगा। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम दिल में निरंतर परिवर्तन का पता लगाता है, जब उसे पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है।
  • इसके बाद, विश्लेषण एकत्र किए जाते हैं, जिसमें "हृदय एंजाइम" (जिसमें हृदय क्षतिग्रस्त होता है जब नुकसान होता है और जिसे ट्रोपोनिन और क्रिएटिन कीनेस एमबी कहा जाता है) शामिल हैं।
  • अधिकतर संभावना है, आपके दिल में विफलता के कारण फेफड़े में बढ़े दिल या तरल पदार्थ की जांच करने के लिए आपके पास छाती एक्स-रे होगा। कार्डियक एंजाइमों को हर 8 घंटे में 3 गुना निकाला जाता है और अधिक सटीक होता है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    3
    तुरंत चिकित्सा उपचार की तलाश करें यदि इन परीक्षणों में से कोई भी असामान्य दिखता है, तो आपको भर्ती किया जाएगा। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कुछ क्षेत्रों में वृद्धि से पता चलता है, तो आप हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए अगर आप दिल में रक्त के प्रवाह को बहाल करने के लिए एक आपात कार्डियक कैथीटेराइजेशन (एंजियोप्लास्टी के रूप में जाना जाता है) की जरूरत है।
  • कार्डियक कैथीटेराइजेशन में नाड़ी धमनी तक पहुंच प्राप्त करना और तार के माध्यम से इसे डाइंग करना शामिल है जिससे आपकी कोरोनरी धमनियों की तस्वीरें ले सकें और रुकावटें पता लगा सकें। शामिल संख्या और प्रकार की धमनियों और रुकावटों का सटीक स्थान उपचार निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • सामान्य तौर पर, 70% से अधिक ब्लॉक वाले घावों को एक गुब्बारा कैथेटर और एक स्टेंट का उपयोग करके खोला जाता है। घावों जो 50 से 70% की एक रुकावट पेश करते हैं, उन्हें मध्यवर्ती माना जाता है (अगर वे हाल ही में नहीं खोले थे लेकिन उन्हें चिकित्सा उपचार में ले जाया गया था)।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    सर्जरी के लिए सबमिट करें यदि आवश्यक हो सामान्यतः कोरोनरी रेवास्क्यराइजेशन सर्जरी (बाईपास या बाईपास) की सिफारिश की जाती है यदि आपके पास बाएं मुख्य धमनी या दो से अधिक अवरुद्ध धमनियों की बीमारी है। एक बार सर्जरी निर्धारित हो जाने के बाद, आपको संभवतः कोरोनरी इंटेसिव केयर यूनिट में इंतजार करना होगा।
  • कोरोनरी धमनी बाईपास भ्रष्टाचार सर्जरी में पैर से नसों को निकालने, उन्हें निकालने और दिल की धमनियों में रुकावटों का शाब्दिक "स्कर्टिंग" शामिल है।
  • इस सर्जरी के लिए, डॉक्टरों को आपको हाइपोथर्मिया की स्थिति में रखना पड़ता है, और कुछ समय तक आपका दिल बंद हो जाता है क्योंकि कार्डियोपल्मोनरी बाईपास मशीन के माध्यम से आपके शरीर के बाहर रक्त प्रसारित होता है। यह संभावना है कि कार्डियॉओथोरैक्जिक सर्जन को दिल को सिलाई करने की जरूरत है। धब्बेदार इस नाजुक ऑपरेशन की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि नसों और धमनियों से दिल के लिए grafts को सीधा होना चाहिए।
  • इसके अलावा, क्योंकि धमनी ग्राफ्ट ग्राफ्ट नस से बेहतर हैं, अपने स्वयं के आंतरिक स्तन धमनी बाईं ध्यान से छाती की दीवार पर अपने स्थान से बाहर विच्छेदित और उसके सामान्य कोर्स से कहीं और ध्यान से थोड़ा बाईं पूर्वकाल अवरोही धमनी के लिए सिले जा करने के लिए है रुकावट से परे यह एक लंबे समय तक स्थायी पेटेंट भ्रष्टाचार के लिए सबसे अच्छा मौका है जिसे फिर से अवरुद्ध नहीं किया जाएगा। बाईं ओर वाली अवरोही अवरोही धमनी (जो आपके बाएं वेंट्रिकल को खिलाती है) बहुत महत्वपूर्ण है और यही वजह है कि इस मुश्किल प्रक्रिया को पूरा करना है।
  • दूसरे कोरोनरी अवरोधों को सावधानी से लेग में सपेनस नस से लिया गया नस के साथ लाइन में रखा गया है।
  • विधि 4

    कोरोनरी धमनी रोग को नियंत्रित करें

    Video: प्रतापगढ़ जिले में 1 जून से अब तक 670 एमएम बारिश

    दिल का दौरा पड़ने वाला एक चित्र, चरण 17
    1
    चिकित्सा वसूली पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप ईएसी को पीड़ित हैं लेकिन आपके अवरोध को आपके लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता के लिए पर्याप्त नहीं था, तो संभव है कि आप नए एपिसोड होने से रोकने के लिए सिफारिशें प्राप्त करें। ऐसा होने की संभावना है कि अगर आप 70% से कम के अवरोधों का अनुभव करते हैं या आप अपने दिल में कुछ धमनियों को बदलने के लिए सर्जरी से गुजर सकते हैं तो आप एंजियोप्लास्टी हस्तक्षेप करेंगे। इन मामलों में से किसी में, आपको अपने डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करना चाहिए ताकि आप जल्दी से ठीक हो जाएं दिल से दौरा करने से शारीरिक रूप से ठीक होने पर तनाव से बचने और आराम करने के बारे में सुनिश्चित करें।
  • दिल का दौरा करने का जवाब
    2
    यह कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है महत्वपूर्ण शोध बताते हैं कि है कि हम दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो सकता है, जबकि एक आक्रामक कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन को बनाए रखने रहे हैं। आप उचित दवा और जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम ऐसा कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक स्वस्थ आहार अपनाने)।
  • छवि का शीर्षक दिल का दौरा चरण 1 9

    Video: क्या सच में नहीं रहे डॉक्टर हाथी?

    3
    अपने रक्तचाप को कम करें रक्तचाप सीएडी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। ज्ञात सीएडी वाले रोगियों में, केवल 10 एमएमएचजी के सिस्टल ब्लड प्रेशर (ऊपरी संख्या) में कमी से कार्डियोवस्कुलर इवेंट्स 50% तक घट जाती हैं।
  • दवाओं के कई वर्ग हैं (बीटा ब्लॉकर्स से एसीई इनहिबिटर्स) जो कि रोगियों को अपने रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • आपको सुझाव के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए और एक दवा का सुझाव देना चाहिए जो रक्तचाप को ठीक से कम कर देता है।
  • एक दिल का दौरा करने का जवाब
    4
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करने के लिए एक और दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करें। हालांकि यह उचित दवा से बचा जा सकता है, लेकिन यह जोखिमों को कम करने के लिए आपकी जीवन शैली में बदलाव करने के लिए भी आपके ऊपर निर्भर है। आपको सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से कुछ पर विचार करना चाहिए:
  • कम सोडियम आहार को अपनाना इसका मतलब है कि आपको प्रतिदिन 2 ग्राम से कम सोडियम का उपभोग करना चाहिए।
  • तनाव को कम करने पर ध्यान केंद्रित करें आराम करने के लिए, कुछ लोग ध्यान और एक पर्यवेक्षण अभ्यास कार्यक्रम का प्रयास करते हैं। दूसरों को अपने शौक (उदाहरण के लिए, पढ़ने या योग) का उपयोग करना पसंद करते हैं। एक अन्य अच्छा विकल्प संगीत चिकित्सा है
  • वजन कम करें आपको स्वस्थ और संतुलित आहार के माध्यम से 30 से कम बीएमआई प्राप्त करना होगा। एक आहार विकसित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपके लिए अच्छी तरह से काम करता है हालांकि, यदि आपको संदेह है, तो आपको व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से प्राधिकरण प्राप्त करना होगा, क्योंकि इन गतिविधियों से दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • धूम्रपान बंद करो यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप पर विचार करना चाहिए। सिगरेट कोरोनरी सजीले टुकड़े और एथोरोसलेरोसिस में काफी योगदान देता है। इसके अलावा, फ्रैक्शमम अध्ययन के अनुसार यह 25 से 45% के बीच दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है (इस प्रकार) प्राथमिक और माध्यमिक रोकथाम के लिए, क्रमशः।
  • युक्तियाँ

    • पूर्वी वायु कमान के बारे में, वहाँ दो शब्दों है कि प्राथमिक रोकथाम और द्वितीयक रोकथाम के रूप में जाना जाता है। प्राथमिक रोकथाम लोग हैं, जो पहले एक कोरोनरी घटना कभी अनुभव नहीं किया, होने जोखिम वाले कारकों (जैसे, परिवार के इतिहास या मधुमेह) बदला नहीं जा सकता है कि के बावजूद के लिए रोकथाम को दर्शाता है। अनुसंधान से पता चलता है कि यह काफी अपने हृदय जोखिम कारकों को अनुकूलित करके पहली बार एक हृदय घटना होने की संभावना को कम कर सकते हैं। आप पहले से ही एक कोरोनरी घटना का सामना करना पड़ा है, तो आप "द्वितीयक रोकथाम" की श्रेणी में है। इस बिंदु पर, आप अभी भी हृदय जोखिम कारकों और एक दूसरे हृदय घटना की रोकथाम के अनुकूलन द्वारा जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि यह एक दूसरे कोरोनरी घटना होने का खतरा कम करने के लिए संभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com