ekterya.com

एनजाइना दर्द की पहचान कैसे करें

एनजाइना (जिसे एंज पेक्टर्सिस भी कहा जाता है) छाती में एक दर्द या परेशानी है। यह आमतौर पर कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) का एक लक्षण है, जिसे हृदय रोग भी कहा जाता है। यह स्थिति अचानक (तीव्र) दिखाई दे सकती है या एक आवर्ती और आंतरायिक समस्या (गंभीर) हो सकती है। एनजाइना दिल की मांसपेशियों को कम रक्त प्रवाह के कारण होती है, जिसे हृदय इस्किमिया कहते हैं यह आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल जमा का परिणाम है जो हृदय की धमनियों को कठोर और पैंतरेदार करता है। प्रसिद्ध सीने में दर्द के अतिरिक्त, एनजाइना के गंभीर लक्षण हैं और इन लक्षणों को पहचानने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर के पास कब जाना है

चरणों

भाग 1

एनजाइना के लक्षण पहचानें
एन्जाइना पेन्स चरण 1 को पहचानें
1
देखो, यदि आपके पास छाती के पीछे स्थित एक दर्द है एनजाइना का मुख्य लक्षण छाती में दर्द या असुविधा है, जो आमतौर पर छाती के पीछे स्थित है। दर्द के प्रकार के विशिष्ट विवरण में दबाव, जकड़न, जकड़न और भारीपन शामिल है
  • इस दर्द से साँस लेने में भी कठिनाई हो सकती है। सीने में भारीपन आमतौर पर छाती पर बैठे हाथी के रूप में वर्णित है।
  • कुछ लोग भी अपच के लिए दर्द की तुलना करते हैं।
  • एन्जिना पेनस चरण 2 को पहचानें
    2
    देखें कि क्या दर्द आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है। दर्द छाती से बाहों, कंधों, जबड़े या गर्दन तक फैल सकता है। यह कंधे, हथियार, गर्दन, जबड़े या पीठ जैसे अन्य क्षेत्रों में प्राथमिक दर्द के रूप में भी प्रकट हो सकता है
  • सांख्यिकीय रूप से, महिलाओं की तुलना में छाती के अलावा अन्य जगह में एंजाइना के प्राथमिक दर्द का अनुभव करने के लिए पुरुषों की तुलना में अधिक संभावना होती है। इसके अलावा, छाती में दर्द एक डंक की तरह लग सकता है, न कि दबाव या उत्पीड़न के रूप में।
  • एन्जाइना पेन्स को पहचानें शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    किसी भी साथ लक्षण पहचानें एनजाइना का दर्द मायोकार्डियल इस्किमिया के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि दिल को रक्त के प्रवाह में कमी से वह आवश्यक ऑक्सीजन प्राप्त करना बंद कर देता है। इस स्थिति के कारण, आप सीने में दर्द के अतिरिक्त विभिन्न लक्षणों का अनुभव करने के लिए प्रवण हैं। सामान्य तौर पर, महिलाओं को इन अतिरिक्त लक्षणों का अनुभव होने की अधिक संभावना होती है, कभी-कभी बिना छाती के दर्द का भी लग रहा है। इन लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • थकान
  • रोग
  • चक्कर या बेहोशी
  • पसीना
  • एन्जिना पेनस चरण 4 को पहचानें
    4
    दर्द की अवधि को मापें यदि आप छाती के दर्द को महसूस करना शुरू करते हैं और आपको लगता है कि यह एनजाइना है, तो आपको तुरंत आराम करना चाहिए और अपने दिल पर कोई अनावश्यक दबाव डालना बंद करना चाहिए। एक बार जब आप महसूस करते हैं और आराम करते हैं, तो आपके पास "स्थिर एनजाइना" (जो सबसे सामान्य रूप है) कहा जाता है, दर्द थोड़े समय (लगभग, 5 मिनट) में कम हो जाना चाहिए।
  • अस्थिर एनजाइना एक और संभावना है जिसमें दर्द अधिक तीव्र है और तीस मिनट तक रह सकता है। अस्थिर एनजाइना को एक चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है और यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल व्यावसायिक मूल्यांकन की आवश्यकता होती है कि यह दिल का दौरा न हो।
  • एंजाइना पेंस पहचाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5

    Video: सीने में दर्द एनजाइना पैन या हार्ट अटैक ? हार्ट अटैक के लक्षण, बचाव और क्या खाये क्या नहीं ?

    दर्द के कारण पैटर्न को पहचानें स्थिर एनजाइना को इस प्रकार माना जाता है क्योंकि कारण और गंभीरता आमतौर पर स्थिर और पूर्वानुमानित होती है (कभी-कभी जब हृदय को अधिक प्रयास करने के लिए मजबूर करता है)। इसका मतलब यह है कि सीढ़ियों पर चढ़ने, विशेष रूप से तनावग्रस्त होने आदि के बाद दर्द लगातार व्यायाम के बाद प्रकट हो सकता है।
  • यदि आप स्थिर एनजाइना और दर्द के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है, कारण, अवधि या कुछ और सामान्य रूप से महत्वपूर्ण है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए, क्योंकि एनजाइना अस्थिर हो गई है और यह एक संकेत हो सकता है दिल का दौरा पड़ने पर
  • प्रिंज़मेटल एनजाइना (या संस्करण एनजाइना) एक और रूप है, लेकिन यह हृदय संबंधी ऐंठन से संबंधित है जो रक्त के प्रवाह में हस्तक्षेप करते हैं। एनजाइना का यह रूप खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह पूर्वानुमानित शेड्यूल से दूर भी जाता है हालांकि, रूट से हृदय संबंधी ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। एनजाइना के ये लक्षण आमतौर पर गंभीर होते हैं, वे आराम से होते हैं और अस्थिर एनजाइना के साथ भ्रमित हो सकते हैं। उचित निदान प्राप्त करने के लिए तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2

    आपातकालीन देखभाल की तलाश कब करें
    एन्जाइना पेन्स को पहचानें शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने देश की आपातकालीन संख्या को कॉल करें अगर आपने पहले कभी भी एनजाइना का अनुभव नहीं किया है। यदि आपने कभी इसका अनुभव नहीं किया है और कभी भी किसी भी हालत की स्थिति का पता नहीं लगाया है, तो आपको अपने देश में आपातकालीन नंबर को पहले उपस्थिति पर कॉल करना चाहिए। लक्षण दिल का दौरा पड़ने का संकेत कर सकते हैं, इसलिए आपको यह देखने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए कि लक्षण अपने आप ही चले गए हैं या नहीं। यदि लक्षण सीएडी की शुरुआत से संकेत करते हैं, तो डॉक्टर आपको उपचार के विकल्प बताएंगे और एनजाइना के भविष्य के मामलों में क्या करें।
  • एन्जाइना पेन्स पहचानें शीर्षक 7
    2

    Video: सीने में दर्द दूर करने के आयुर्वेदिक उपाय : Ayurvedic remedy to relieve chest pain

    यदि आपके एन्जिल स्थिर एनजाइना के इतिहास से दूर हो जाते हैं, तो अपने देश के आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। यदि आपको सीएडी का निदान किया गया है और आप एनजाइना के दर्द के सामान्य ट्रिगर को जानते हैं, तो लक्षणों को अपने सामान्य पैटर्न से दूर होने पर आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए। यह दिल का दौरा पड़ने का संकेत हो सकता है। ये लक्षण निम्न सहित कई तरह से भिन्न होते हैं:
  • तीव्रता में वृद्धि
  • बाकी पर उदय
  • सामान्य से कम गतिविधि के साथ उपस्थिति
  • नए जुड़े लक्षण (जैसे मतली, श्वास या ठंडे पसीने की कमी)
  • एन्जिना पीन्स स्टेप 8 पहचानें
    3
    अपने देश के आपातकालीन नंबर पर कॉल करें यदि स्थिर एनजाइना दवाओं का जवाब नहीं देती है सीएडी वाले लोग आमतौर पर नाइट्रोग्लिसरीन निर्धारित करते हैं, क्योंकि यह धमनियों को फैलता है और पर्याप्त रक्त प्रवाह को बहाल करने में मदद करता है। अगर आपके दर्द में दर्द नहीं होता है या यदि आप नाइट्रोग्लिसरीन का जवाब नहीं देते हैं, तो आपको अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए।
  • नाइट्रोग्लिसरीन की गोलियां और स्प्रे के निर्देश आमतौर पर जब तक खुराक लेते हैं तब तक आराम का सुझाव देते हैं (तीन खुराक तक) लक्षण जब तक जारी रहेगा निर्देश के अनुसार दवा लें और डॉक्टरों से संपर्क करें यदि लक्षणों का जवाब नहीं होता है
  • भाग 3

    जोखिम कारक पहचानें
    एन्जिना पेन के चरण 9 को पहचानें छवि
    1



    अपनी उम्र एक जोखिम के रूप में पहचानें उम्र के साथ एनजाइना का खतरा बढ़ जाता है विशेष रूप से, एन्जाइना का जोखिम 45 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 55 से अधिक उम्र के महिलाओं के लिए बढ़ता है। सामान्य तौर पर, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में एनजाइना का विकास लगभग दस वर्षों के लिए कम है। एस्ट्रोजेन (एक प्राकृतिक हार्मोन) की कमी, एन्जाइना के खतरे में वृद्धि और पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं के बीच हृदय रोग का कारण हो सकता है।
  • एन्जिना पीनेस पहचानें शीर्षक 10
    2
    अपने लिंग पर विचार करें एनजाइना कोरोनरी धमनी बीमारी (सीएडी) का लक्षण है जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक बार होती है। रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में एस्ट्रोजन का निम्न स्तर कोरोनरी माइक्रैवस्कुलर रोग के विकास में भूमिका निभा सकता है और इसलिए, माइक्र्रावासस्कुलर एनजाइना का। एंजाइना के साथ 50% महिलाओं में कोरोनरी माइक्रैवस्कुलर रोग होता है। ईएसी पुरुषों और महिलाओं में मौत का प्रमुख कारण है
  • एस्ट्रोजेन महिलाओं को हृदय रोग से बचाता है रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर काफी गिरता है, जो एनजाइना के उच्च जोखिम में अनुवाद करता है। जो महिलाएं रजोनिवृत्ति से शुरु हो गई हैं, या तो स्वाभाविक रूप से या हिस्टेरेक्टोमी (गर्भाशय को हटाने) के परिणामस्वरूप, एनजाइना को उसी युग की महिलाओं के रूप में विकसित करने की दोगुनी होने की संभावना है, जो अभी तक प्रवेश नहीं कर चुके हैं रजोनिवृत्ति।
  • एन्जिना पेन के चरण 11 को पहचानें
    3
    अपने परिवार की पृष्ठभूमि को देखो प्रारंभिक हृदय रोग का एक पारिवारिक इतिहास होने से किसी व्यक्ति के एनजाइना और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। यदि आपके पास एक पिता या भाई है जो 55 साल से पहले का निदान किया गया था (या यदि आपकी मां या बहन 65 वर्ष से पहले का निदान किया गया था), तो आपका जोखिम अधिक है
  • हृदय रोग से पहले का निदान करने वाले पहले दर्जे के सापेक्ष होने से एनजाइना और हृदय रोग का जोखिम 33% तक बढ़ सकता है। यदि आपके पास दो या दो से अधिक पहले डिग्री रिश्तेदार हैं जो इस स्थिति का निदान कर चुके हैं तो यह जोखिम 50% तक बढ़ सकता है।
  • एन्जिना पीनेस स्टेप 12 पहचानें
    4
    अपनी धूम्रपान की आदत की जांच करें धूम्रपान कई तंत्र के माध्यम से एनजाइना और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है धूम्रपान से एथोरोसक्लोरोसिस (वसा जमाओं और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का संचय) के विकास में 50% की वृद्धि हुई है। सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड भी रक्त से ऑक्सीजन का विस्थापन करता है, जिससे हृदय की मांसपेशी कोशिकाओं (कार्डियाक इस्किमिया) में ऑक्सीजन की कमी होती है। कार्डियाक आइकेमिया एनजाइना और दिल का दौरा पड़ सकता है। इसके अलावा, धूम्रपान व्यायाम करने के लिए सहिष्णुता घटता है और व्यायाम समय कम कर सकता है, जो एनजाइना के विकास से जुड़ा हुआ है।
  • Video: छाती में दर्द (Angina pectoris) के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

    एन्जाइना पेन्स पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    यदि आप मधुमेह हैं, तो इसे ध्यान में रखें। मधुमेह हृदय रोग के लिए एक परिवर्तनीय जोखिम कारक है, और इसलिए, एनजाइना के लिए। मधुमेह रोगियों को सामान्य से अधिक उच्च स्क्वस्कोिटी (मोटाई) के साथ रक्त होता है। यह रक्त को रक्त पंप करने के लिए कठिन काम करता है इसके अलावा, मधुमेह के हृदय में सबसे अधिक आलिंद की दीवार होती है, जिससे नलिकाएं अधिक आसानी से अवरुद्ध हो सकती हैं।
  • एन्जिना पेन के चरण 14 को पहचानें छवि
    6
    अपने रक्तचाप का परीक्षण करें एक लगातार उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) धमनियों के सख्त और घुटने का कारण बन सकता है। लगातार या लंबे समय से, उच्च रक्तचाप से धमनियों की दीवारों को नुकसान पहुंच जाता है, जो आपको एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनी संचय) से पहले से मुड़ता है।
  • यदि आप 60 वर्ष से कम उम्र के एक व्यक्ति हैं, तो उच्च रक्तचाप को 140/90 मिमी एचजी के रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया गया है या एक से अधिक अवसरों पर, उच्च। यदि आप 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो उच्च रक्तचाप को 150/90 मिमी एचजी के रक्तचाप के रूप में परिभाषित किया गया है या एक से अधिक अवसरों पर, उच्च।
  • एंजाइना पेंस पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 15
    7
    कोलेस्ट्रॉल को कम करने का प्रयास करें हाई कोलेस्ट्रॉल (हाइपरकोलेस्टेरेलिया) दिल की अत्रिअल दीवारों (एथोरोसक्लोरोसिस) में संचय के लिए भी योगदान देता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (छोटे के लिए एएचए) सिफारिश की है कि सभी वयस्कों 20 वर्ष या उससे अधिक वाले लिपोप्रोटीन प्रोफाइल हर चार या छह साल एनजाइना और हृदय रोग के अपने जोखिम का आकलन करने बन जाते हैं।
  • एक पूरा लिपोप्रोटीन प्रोफाइल एक रक्त परीक्षण है कि कुल रक्त में कोलेस्ट्रॉल, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल (के रूप में भी "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल जाना जाता है), एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को मापता है।
  • दोनों एलडीएल के उच्च स्तर ("खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है) और एचडीएल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) के निम्न स्तर एथारोस्क्लेरोसिस पैदा कर सकता है।
  • एंजाइना पेंस पहचाना जाने वाला चित्र शीर्षक 16
    8
    अपने वजन पर विचार करें मोटापा (30 या उससे अधिक का एक शरीर द्रव्यमान सूचकांक) अन्य जोखिम वाले कारकों को बढ़ाता है, क्योंकि मोटापा उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के विकास से संबंधित है। वास्तव में, जुड़े लक्षणों का यह सेट एक मेटाबोलिक सिंड्रोम को दर्शाता है और इसमें निम्न शामिल हैं:
  • हाइपरिन्सुलिनमिया (100 एमजी / डीएल से अधिक उपवास वाले रक्त शर्करा का स्तर)
  • पेट की मोटापा (पुरुषों में 40 से अधिक या महिलाओं में 35 से अधिक की तुलना में कमर परिधि)
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर में कमी (पुरुषों में 50 मिलीग्राम / डीएल से कम या पुरुषों में कम से कम 40 मिलीग्राम / डीएल)
  • हाइपरट्रैग्लिसराइडेमिया (150 एमजी / डीएल से अधिक ट्राइग्लिसराइड्स)
  • उच्च रक्तचाप
  • एन्जिना पेन के चरण 17 को पहचानें
    9
    अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें। तनाव आपके दिल को कड़ी मेहनत के कारण बनाता है जिससे वह तेजी से और अधिक भारी हरा सकता है पुराने तनाव से पीड़ित लोग हृदय की स्थिति विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं
  • चेतावनी

    • यदि आपको सीने में दर्द होता है, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें
    • यद्यपि यह लेख एनजाइना से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, आपको इसे चिकित्सा सलाह पर विचार नहीं करना चाहिए किसी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें यदि आपके पास एनजाइना से संबंधित लक्षण हैं
    • ठंड के मौसम के संपर्क में हृदय धमनियों सहित शरीर में रक्त वाहिकाओं के उद्घाटन का अनुबंध होगा। यह एक कारण हो सकता है
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com