ekterya.com

आँख परीक्षा कैसे करें

एक लंगड़ा परीक्षा या आंख की परीक्षा आँखों की दृष्टि और स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए एक अधिकृत चिकित्सक द्वारा नियमित जांच होती है। एक आँख परीक्षा में आपकी आँखों की जांच के लिए कई परीक्षण शामिल होंगे, हालांकि डॉक्टर किसी भी संभावित समस्याओं के इलाज के लिए अतिरिक्त परीक्षण कर सकते हैं। किसी भी डॉक्टर की नियुक्ति की तरह, एक अच्छी परीक्षा में सिर्फ परीक्षा कक्ष में क्या होता है उससे ज्यादा सम्मिलित होगा सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा के लिए तैयार हैं, यह आसानी से जाने में मदद करेगा नियुक्तियों में जाने के लिए जारी रखने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अधिकतर उपचार करें और अपनी आँखें स्वस्थ और मजबूत रखें।

चरणों

भाग 1
नियुक्ति के लिए तैयार करें

एक आई परीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
तय करें कि आपको किस प्रकार की डॉक्टर चाहिए आंख के तीन प्रकार के डॉक्टर हैं जो आंखों की परीक्षा कर सकते हैं। उनके पास अलग-अलग विशेषताएं हैं और जिस प्रकार की आप की तलाश है वह आपकी किस प्रकार की समस्या और आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करेगा
  • नेत्ररोग विशेषज्ञ: ये ऐसे डॉक्टर हैं जो आंखों की देखभाल की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। वे नेत्र परीक्षा की पेशकश करते हैं और सुधारात्मक लेंस लिखते हैं। वे नेत्र रोगों का निदान और उपचार भी कर सकते हैं और नेत्र शल्य चिकित्सा कर सकते हैं।
  • दृष्टि विशेषज्ञ: इन परीक्षणों, नुस्खे और यहां तक ​​कि कई रोगों के इलाज सहित नेत्र रोग, द्वारा प्रदान की एक ही सेवाओं के बहुत से प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको अधिक गंभीर समस्या है या सर्जरी की आवश्यकता है, तो यह संभावना है कि आपको एक नेत्र रोग विशेषज्ञ को भेजा जाएगा।
  • ऑप्टिशियंस: चश्मा के लिए नुस्खे भरने पर और, कभी-कभी, संपर्क लेंसों पर ये ध्यान केंद्रित। वे अपनी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए बुनियादी आँख परीक्षाएं करते हैं, लेकिन वे आपको चिकित्सा उपचार नहीं दे सकते।
  • एक आंख परीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ओकुलिस्ट खोजें ओकुलिस्ट आपके नियमित चिकित्सक से अलग होगा और आप शायद तुरंत तुरंत एक नहीं जानते। यदि आप अपनी आँखों की जांच करना चाहते हैं, तो एक नेत्र चिकित्सक को फोन करने के लिए कई अच्छे स्रोत हैं।
  • उस व्यक्ति से एक संदर्भ प्राप्त करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। यह एक दोस्त या परिवार के सदस्य हो सकता है जो आपके पास एक आंख चिकित्सक के साथ चले गए हैं, या अपने निजी डॉक्टर से पूछें।
  • यदि आप अस्पताल या विश्वविद्यालय के मेडिकल सेंटर के पास हैं, तो जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑप्थल्मोलॉजी या ऑप्टोमेट्री विभाग को कॉल करें। आप अधिक सहायता प्राप्त करने के लिए ऑप्टिकलिस्ट्स और नेत्र रोग विशेषज्ञों के समाज, संघों या राज्य और प्रांतीय अकादमियों की खोज भी कर सकते हैं।
  • अपनी बीमा कंपनी से पूछें, खासकर यदि आपकी योजना में कोई भी खर्च शामिल है इस मामले में, विकल्प और अधिक सीमित हो सकता है लेकिन आप शायद एक जिनकी योजना खर्च को शामिल किया गया है, जो आपकी क्वेरी की लागत को कम कर सकते हैं मिल जाएगा।
  • एक डो परी परीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें ज्यादातर मामलों में, आप केवल आंख चिकित्सक के सामने नहीं आ सकते हैं और परीक्षा के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं। एक बार डॉक्टर से परामर्श करने के लिए, अपने कार्यालय को फोन करें ताकि आप एक नियुक्ति कर सकें, रिसेप्शनिस्ट आपको अपने परामर्श के कारण पूछेगा तुम्हें पता है, इस सवाल का जवाब आप चाहते हैं दे सकते हैं यहां तक ​​कि सिर्फ इतना है कि एक जांच realizarte, जब तक कि डॉक्टर जानता है आपके आगमन पर क्या उम्मीद करना कहना चाहता हूँ।
  • कुछ विशिष्ट समस्याएं हो सकती हैं कि आंख के चिकित्सक की जांच करनी चाहिए आंखों में दर्द या लाली, आँखों में विदेशी निकायों, कम या दोहरी दृष्टि या सिरदर्द शामिल हैं।
  • इस बिंदु पर आपका उत्तर डॉक्टर को आपकी यात्रा के लिए तैयार करने में मदद करेगा यदि आपको समस्याएं हैं, तो यह उनको समझाने का समय है ताकि डॉक्टर को पता चल जाए कि आपके आगमन के समय क्या होगा।
  • एक नियुक्ति करने के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप समय पर पहुंचें नेत्र चिकित्सक व्यस्त हैं, और अगर आपको देर हो गई, तो आप किसी और को देख सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको किसी अन्य समय के लिए नियुक्ति का इंतजार करना होगा या फिर पुनरीक्षित करना होगा। सबसे अच्छा विकल्प है नियुक्ति के कुछ मिनट पहले, ताकि आप तैयार हो जाएं और उस क्षण की प्रतीक्षा करें जब चिकित्सक आपको प्रवेश करने के लिए कहता है
  • एक आई परीक्षा चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    डॉक्टर के सवालों के लिए तैयार करें जब आप डॉक्टर के दफ्तर में होते हैं, तो कुछ निश्चित प्रश्न हैं जो निश्चित रूप से आपको बनाएंगे यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप छोड़ने से पहले उन सवालों के जवाब जान लें, और यह आपकी नियुक्ति को तेज़ी से कर देगा जिन विषयों पर चर्चा की जाएगी उनमें निम्न शामिल हैं:
  • आपके पास वर्तमान में आंख की समस्याएं हैं: आप किसी भी दर्द या बेचैनी के बारे में बात करेंगे, शायद अलग-अलग प्रकाश की स्थिति में, अगर आपकी दृष्टि कुछ दूरी पर धुंधली हो जाती है या यदि पार्श्व पार्श्व के साथ समस्याएं हैं
  • आंख की समस्या का इतिहास: एक शक के बिना, आप चश्मा पहनने या कॉन्टैक्ट लेन्स के बारे में बात करेंगे। डॉक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि आप नियमित रूप से उनका उपयोग करें, खासकर अगर आपको उनकी आवश्यकता है और यदि आप उनके साथ खुश हैं आपको इस बारे में भी बात करना होगा कि क्या आपने पहले अन्य नेत्र समस्याओं को प्रस्तुत किया है।
  • आंख की समस्याओं का पारिवारिक इतिहास: डॉक्टर यह जानना चाहते हैं कि आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति ने मोतियाबिंद, मोतियाबिंद या धब्बेदार अध: पतन सहित आंख की समस्याएं देखी हैं।
  • आपके मेडिकल इतिहास के अन्य हिस्सों में: इसमें समय से पहले जन्म लेना, हाल की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि उच्च रक्तचाप या हृदय रोग, मधुमेह या यदि आप अधिक वजन वाले हैं डॉक्टर आपके परिवार के चिकित्सा इतिहास के बारे में भी इसी तरह के प्रश्न पूछेंगे।
  • दवाओं का इतिहास, भले ही आप वर्तमान में कोई ले रहे हों या अगर आपके पास भोजन या नशीली दवाओं के लिए कोई विशेष एलर्जी है
  • Video: Guru Pariksha...गुरु परीक्षा...कब और किस शिष्य को गुरु सिद्धि और अपनी पूर्ण विद्या सिखाते हैं

    एक आंख परीक्षा चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    एक वैध पहचान और अपनी बीमा जानकारी लाओ किसी अन्य डॉक्टर की नियुक्ति की तरह, आपको फॉर्म भरने और व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए तैयार करना होगा। आप स्वास्थ्य बीमा है, तो ध्यान रखें, ताकि डॉक्टर जानता है कि कैसे भुगतान की व्यवस्था करने के लिए आप अपने पासपोर्ट या किसी अन्य पहचान ले सकते हैं।
  • एक आंख परीक्षा चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेन्स लें यदि आप चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस जैसे दृश्य सहायता का उपयोग करते हैं, तो इसे अपने परीक्षण के साथ ले लें। डॉक्टर आपके चश्मे की नुस्खा और स्थिति देखना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको एक नई नुस्खा की ज़रूरत नहीं है, तो आपको लेंस या फ्रेम को बदलना पड़ सकता है।
  • यदि आप धूप का चश्मा पहनते हैं, तो उन्हें पहनना अच्छा भी हो सकता है। यह चिकित्सक के लिए नुस्खा देखने और उन्हें अच्छी स्थिति में रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, यदि आँखें फैली हुई हैं, तो वे प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे, ताकि आप उन्हें अपने साथ प्यार कर सकें।
  • भाग 2
    एक आँख परीक्षा ले लो

    एक आई परीक्षा चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: मुर्दे को जलाने से पहले आयुर्वेद की ये परीक्षा ज़रूर करें

    आँख की मांसपेशियों की जांच करें डॉक्टरों को जो चीजों की जांच करना है, उनमें से एक यह है कि मांसपेशियों ने आँखें नियंत्रित कर सकते हैं यह आपको अपनी आंखों के साथ एक छोटी सी ऑब्जेक्ट का पालन करने के लिए कहता है, आमतौर पर एक पेन या एक छोटा सा प्रकाश, यह देखने के लिए कि वे कितनी अच्छी तरह चलते हैं डॉक्टर मांसपेशियों की कमजोरी, नियंत्रण की कमी या गरीब समन्वय की तलाश करेंगे।
    • अपने दृश्य तीक्ष्णता की जांच करें यह जानने के लिए एक सामान्य परीक्षण है कि आप कितनी स्पष्ट रूप से देख सकते हैं चिकित्सक आपको एक ऐसा बॉक्स दिखाएगा जिसमें लिखा पत्र शामिल होंगे। जैसा कि आप बॉक्स के निचले भाग की ओर देखते हैं, ये पत्र छोटे और पढ़ने के लिए कठिन होंगे। इसे स्नेनल फ्रेम कहा जाता है और आपको यह पता चलेगा कि आप कितनी दूरी को देख सकते हैं।
    • दृश्य तीक्ष्णता 6 मीटर (20 फीट) की दूरी से मापा जाता है। जब आप अपनी दृष्टि का माप प्राप्त करते हैं, तो इसमें दूसरे नंबर पर "20" शामिल होगा, जो आपकी दृष्टि बताता है उदाहरण के लिए, 20/100 मतलब है कि आप 30 मीटर (100 फुट) की दूरी से देख सकते हैं कि एक सामान्य व्यक्ति 6 ​​मीटर (20 फीट) से देख सकते हैं।
  • एक आइ परीक्षा चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    डॉक्टर एक कार्ड के साथ नज़दीक से दृश्य तीक्ष्णता का आकलन भी करेंगे, जिसे आपको किताब या समाचार पत्र की तरह सामने रखना चाहिए। आमतौर पर, यह कार्ड आपके चेहरे से लगभग 4 मीटर (14 फीट) होगा
  • 3
    एक अपवर्तक परीक्षण करें इस परीक्षण में, डॉक्टर यह देखने की कोशिश करता है कि आंख के पीछे प्रकाश प्रकाश (दोहरी) ठीक से बदल जाता है। यदि प्रकाश ठीक से मोड़ नहीं करता है, तो आपको सुधार की एक प्रकार, आमतौर पर चश्मा या संपर्क लेंस की आवश्यकता होती है।
  • मूल्यांकन के पहले भाग में आंखों में रोशनी के उत्सर्जन को शामिल किया जा सकता है और प्रकाश की गति को मापने के रूप में यह छात्र के माध्यम से वापस परिलक्षित होता है डॉक्टर के पास इसके लिए कम्प्यूटरीकृत पाठक भी हो सकता है परीक्षा में आपका अपवर्तन का अनुमान लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।



  • एक आई परीक्षा चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अगले चरण में अनुमान को समायोजित करना शामिल है, संभवतः एक फोरोपेटर के साथ, एक मुखौटा के समान एक उपकरण जिसे डॉक्टर आपके चेहरे के सामने रखेगा। डॉक्टर लेंस की एक श्रृंखला को समायोजित करेंगे और आपसे पूछेंगे कि कौन सा आपको बेहतर देखने में मदद करेंगे
  • एक आइ परीक्षा कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने विज़ुअल फील्ड की जांच करें यह आपके परिधीय दृष्टि की जांच करेगा, अर्थात्, आपकी आँखें या अपने सिर को बिना किसी दूसरी ओर से देखने की आपकी क्षमता परीक्षा यह निर्धारित करने का प्रयास करेगी कि आप पर्यावरण को कितनी अच्छी तरह देख सकते हैं और यदि आपको किसी विशेष क्षेत्र को देखने में परेशानी है। दृश्य क्षेत्र की जांच करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।
  • टकराव परीक्षा: इसमें, डॉक्टर आपके सामने बैठेंगे और एक आंख को कवर करेंगे। वह आपको अपने चेहरे के चारों ओर अपने हाथों को आगे बढ़ाते हुए आगे बढ़ने के लिए कहेंगे। उसके बाद, आप उसे बताएंगे कि आप उसका हाथ क्या देख सकते हैं।
  • स्पर्शरेखा स्क्रीन परीक्षा: इस परीक्षा में, आप एक स्क्रीन पर एक लक्ष्य पर घूरेंगे। जब आप आगे झुकेंगे, तो अन्य ऑब्जेक्ट्स स्क्रीन पर दिखाई देंगे, और जब आप उन्हें देखते हैं और जब वे गायब हो जाते हैं तब आप डॉक्टर को बताएंगे।
  • स्वचालित परिधि: इस परीक्षण का मतलब है कि आप चमकता रोशनी के साथ एक स्क्रीन देखते हैं। हर बार जब आप एक को देखते हैं तो आप डॉक्टर को बताएंगे। सामान्य तौर पर, इस परीक्षण का मतलब है कि आप एक बंद स्क्रीन पर घूरते हैं और यह इंगित करने के लिए कि आप कुछ देखेंगे बटन दबाएं।
  • एक आंख परीक्षा चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने रंगीन दृष्टि की जांच करें यदि आपको कुछ रंगों के बीच अंतर करने में परेशानी होती है, तो डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण कर सकता है कि क्या आप रंग अंधा हैं इस परीक्षा में रंगीन बिंदुओं का एक पैटर्न शामिल होगा पैटर्नों के आकार और विभिन्न रंगों के अक्षर होंगे। अगर आपको रंगों को देखने में परेशानी होती है, तो आकार देखने में मुश्किल या असंभव होगा।
  • एक आंख परीक्षा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक भट्ठा दीपक का उपयोग करें एक भट्ठा दीपक एक खुर्दबीन है जो आंख के मोर्चे को रोशन करने के लिए प्रकाश की गहन पंक्ति का उपयोग करता है। डॉक्टर इस रोशनी का उपयोग आंख के विभिन्न हिस्सों की जांच करने के लिए करेंगे, जिसमें पलकियां, कॉर्निया, आईरिस और लेंस शामिल हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सब कुछ स्वस्थ दिखता है
  • कुछ मामलों में, डॉक्टर आँख पर आंसू फिल्म को रंगाने में मदद करने के लिए एक डाई का उपयोग कर सकते हैं। यह डाई पूरी तरह से सुरक्षित है और चिकित्सक खत्म होने के तुरंत बाद साफ है। इससे आंखों में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पेंट करने में मदद मिल सकती है, और इस तरह डॉक्टर उन्हें देखने के लिए आसान बनाते हैं।
  • एक आंख परीक्षा चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    8
    रेटिना परीक्षा प्राप्त करें कभी-कभी, इसे ऑप्थाल्मोस्कोपी या फंडोस्कोपी कहा जाता है, और डॉक्टर को आंख के पीछे देखने की अनुमति होगी। यह एक नेत्रशोथ के साथ किया जाता है, जो मूल रूप से एक छोटा पोर्टेबल डिवाइस है जो चिकित्सक आंख के अंदर एक प्रकाश का उत्सर्जन करने के लिए उपयोग करेगा। इसे ठीक से करने के लिए, आपको विद्यार्थियों को फैलाने के लिए डॉक्टर को कुछ बूँदें देनी पड़ेगी और इन्हें बढ़ाना होगा। एक बार जब आप ड्रॉप्स डालते हैं, तो अलग-अलग तरीके होते हैं जिसमें डॉक्टर आपकी आँखों की जांच करता है
  • प्रत्यक्ष परीक्षा: इस परीक्षा में, चिकित्सक नेत्र के प्रकाश को सीधे आंखों में डालने के लिए एक आंख के नेत्र रोग का प्रयोग करेंगे।
  • अप्रत्यक्ष परीक्षा: इस परीक्षा में, चिकित्सक आपके माथे पर एक उज्ज्वल रोशनी लगाएगा और उसे अपने आस-पास रहने वाले आवास के लेंस के साथ आंखों में प्रतिबिंबित करेगा। हो सकता है कि आपको इस परीक्षण के लिए झूठ बोलना या अकर्मण्य होना चाहिए।
  • अगर विद्यार्थियों को फैलाना होगा, तो वे प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे। इसका मतलब है कि आपको घर आने या यहां तक ​​कि किसी दोस्त के साथ जाने के लिए धूप का चश्मा पहनना पड़ सकता है ताकि आप ड्राइव न करें।
  • भाग 3
    परीक्षा के साथ जारी रखें

    एक आइ परीक्षा चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    आपके पास कोई प्रश्न तैयार करें यह संभावना है कि डॉक्टर ने परीक्षा के दौरान कई सवाल पूछे हैं, अब यह आपकी बारी है अगर आपको कुछ मैंने कहा या किसी सुझाव के बारे में सुनिश्चित नहीं किया है, तो पूछिए वे दोनों अपनी आंखों को संभव के रूप में स्वस्थ होने के लिए चाहते हैं, इसलिए यदि आपको कुछ को स्पष्ट करने के लिए डॉक्टर की जरूरत है, तो बस पूछें
    • अगर परीक्षा के बाद आपके पास प्रश्न हैं, तो बाद में कार्यालय को फोन करने से डरो मत।
  • एक आंख परीक्षा चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दृश्य समर्थनों पर चर्चा करें परीक्षा के बाद, चिकित्सक तय कर सकता है कि आपको चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स जैसे दृश्य समर्थन की ज़रूरत है, या उन लोगों के लिए मजबूत नुस्खे जो आप पहले से उपयोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप क्या करना चाहते हैं, और प्रत्येक व्यक्ति के फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से बात करना चाहते हैं, इसके लिए आप सहज हैं। चाहे जो भी आप खरीदते हों, सुनिश्चित करें कि आपके पास उन्हें साफ रखने के लिए आवश्यक सामग्री भी है
  • चश्मा चुनें: जब आप चश्मे चुनते हैं, तो चिकित्सक का नुस्खा चश्मे का ख्याल रखेगा, लेकिन तख्ते चुनने पर आपके पास कई विकल्प होंगे। तख्ते के आकार, आकार और सामग्री पर विचार करें। आपको चश्मा की जरूरत है जो आपके चेहरे को फिट करते हैं, आपकी त्वचा की टोन और बालों के रंग के साथ गठबंधन करते हैं, और एलर्जी की त्वचा की प्रतिक्रिया का कारण नहीं बनती है चश्मा एक सुरुचिपूर्ण विकल्प हो सकते हैं जब वे चेहरे की सकारात्मक विशेषताओं को आकर्षित करते हैं, तो उन विकल्पों पर विचार करें जो आपके स्वाद और शैली के अनुरूप हों।
  • संपर्क लेंस का चयन: चश्मे के विपरीत, संपर्क लेंस जरूरी नहीं दिख रहे हैं, इसलिए विकल्पों को व्यक्तिगत आराम के साथ बहुत कुछ करना होगा। कठोर या नरम संपर्क लेंस के बारे में सोचो, साथ ही साथ आप उनका उपयोग करने की कितनी बार कोशिश करते हैं
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आपको विभिन्न डिज़ाइनों की लागत, जिसमें आपकी बीमा कंपनी शामिल है, लागत भी शामिल है।
  • शायद उसी स्थान पर चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स खरीदने के लिए सबसे अच्छा है जहां आपने परीक्षा की थी। इससे समस्या हल करने की सुविधा मिल जाएगी।
  • एक नक्षत्र परीक्षा चरण 16 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी अगली नियुक्ति का समय निर्धारित करें परीक्षा में जमा करने के बाद, आप अगले एक को शेड्यूल कर सकते हैं। आपके दौरे के दौरान चिकित्सक क्या देखता है, यह समय उस पर निर्भर करेगा। यदि कोई समस्या है, तो आप की समीक्षा करने के लिए जल्द ही परामर्श की आवश्यकता हो सकती है कि आप कैसे कर रहे हैं अन्यथा, आपको एक साल या उससे ज्यादा के लिए परामर्श की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • जब आप अगली नियुक्ति को अग्रिम रूप से निर्धारित करते हैं, तो कार्यालय आपको आपको याद दिलाने के लिए कहता है कि नियुक्ति कब आ रही है यह एक उपयोगी अनुस्मारक हो सकता है यदि आप कम से कम छह महीने के लिए किसी तिथि पर नहीं जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको अपनी आँखें हर दो से चार साल की होनी चाहिए, खासकर जब आप 40 साल का हो जाते हैं। यदि आपके पास आंख की समस्याओं का इतिहास है या भविष्य में समस्या होने का खतरा है, तो आपको हर साल एक परीक्षा करनी चाहिए।

    चेतावनी

    • यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर के साथ आंख की समस्याओं के बारे में ईमानदार हों। यदि आप कुछ ठीक से नहीं देख सकते हैं, तो चिकित्सक को यह जानना चाहिए कि मैं आपकी मदद कर सकता हूं। यदि आप अपनी समस्याओं के बारे में ईमानदार नहीं हैं, तो आपको सबसे अच्छा संभव उपचार देखने के लिए आपको आवश्यक उपचार देना बहुत मुश्किल होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com