ekterya.com

कैसे पहचानने के लिए कि किसी को असामाजिक व्यक्तित्व विकार है

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (एपीडी) एक मानसिक बीमारी है जिसमें एक वयस्क सहानुभूति का अभाव है और पश्चाताप नहीं दिखा सकता। रोज़मर्रा की जिंदगी और पॉप संस्कृति में, शब्द "मनोदशा" और "सोशोपोपैथ" अक्सर एपीडी के साथ किसी का उल्लेख करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन उनका उपयोग क्लिनिकल सेटिंग में नहीं किया जाता है। नैदानिक ​​क्षेत्र में, टीपीए एक ऐसे व्यक्ति का निदान है जो हमेशा छलनी, धोखाधड़ी, लापरवाह और सामान्य रूप से खतरनाक होता है। टीपीए वाले लोग एक स्पेक्ट्रम का हिस्सा होते हैं, और विभिन्न तीव्रता के लक्षण प्रदर्शित करते हैं (सभी मरीज सीरियल किलर या घोटाले के कलाकार नहीं हैं, जैसा कि वे फिल्मों में दिखाए जाते हैं), लेकिन यह मुश्किल और कभी-कभी खतरनाक हो सकता है टीपीए स्पेक्ट्रम का हिस्सा है जो सभी के करीब हो असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति को पहचानना सीखें, ताकि आप अपने और इस विकार वाले व्यक्ति को अधिक उपयुक्त तरीके से सुरक्षित कर सकें।

चरणों

भाग 1

टीपीए के लक्षणों को पहचानें
एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ किसी को पहचानें
1
असामाजिक व्यक्तित्व विकार के नैदानिक ​​निदान के लिए आवश्यकताओं को जानें टीपीए के साथ एक व्यक्ति का निदान करने के लिए, उसे अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन के नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल ऑफ मेन्टल डिसऑर्डर (डीएसएम) में वर्गीकृत कम से कम तीन असामाजिक व्यवहार पेश करना होगा। डीएसएम सभी मानसिक बीमारियों और उनके लक्षणों का आधिकारिक संग्रह है, और निदान का निर्धारण करने के लिए मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ किसी को पहचानें
    2
    जांच करें कि आपके पास आपराधिक गतिविधि या गिरफ्तारी का रिकॉर्ड है। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाला व्यक्ति अपराधों के लिए गिरफ्तारी का एक बार-बार रिकॉर्ड होगा, चाहे वह गंभीर हो या छोटा ये अपराध आमतौर पर किशोरावस्था में शुरू होते हैं और वयस्कता में जारी रखते हैं। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर दवाओं और शराब के दुरुपयोग के साथ समस्याओं का सामना करते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें दवाओं के कब्जे या इस्तेमाल के लिए या नशे में ड्राइविंग के लिए गिरफ्तार किया जा सकता है।
  • आप एक कर सकते हैं आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच अपने दम पर यदि व्यक्ति आपको अपने अतीत के बारे में नहीं बताता है
  • एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ किसी को पहचानें
    3
    बाध्यकारी झूठ या भ्रामक व्यवहार की पहचान करें। जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे अपने जीवन में अनिवार्य विषयों पर भी अनिच्छा से झूठ बोलने की आदत दिखाएंगे। जैसे वे बड़े होते हैं, झूठ का यह पैटर्न एक तरह की धोखे की कला बन सकता है, जिसके साथ वे दूसरों को अपने फायदे के लिए हेरफेर करते हैं, उनके झूठ का उपयोग कर। विकसित लक्षण जो कि लोगों को धोखा देने के लिए या किसी अन्य झूठ को बताने के लिए उपनाम करने के लिए उपनामों का आविष्कार करना है।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ किसी को पहचानें
    4
    देखो अगर वह सुरक्षा के लिए एक लापरवाह लापरवाही दिखाता है। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग सुरक्षा, उनकी और अन्य लोगों की उपेक्षा करते हैं। वे संभावित खतरनाक परिस्थितियों की अनदेखी कर सकते हैं या जानबूझकर खुद को खतरे में डाल सकते हैं (या अन्य) छोटे पैमाने पर, इसमें उच्च गति से ड्राइविंग या अजनबियों के साथ झगड़े शुरू हो सकते हैं - जबकि अधिक चरम पैमाने पर, इसमें शारीरिक रूप से किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाया जा सकता है, या उसे पूरी तरह से छोड़ दिया जा सकता है
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ किसी को पहचानें
    5
    आवेगी व्यवहार को पहचानें या यदि व्यक्ति अभिनय से पहले नहीं सोचा इस विकार वाले लोगों के लिए आम तौर पर योजना की क्षमता नहीं है, न तो निकट या भविष्य की योजनाओं के लिए। वे अपने मौजूदा व्यवहार और दीर्घकालिक परिणामों के बीच कोई संबंध नहीं महसूस कर सकते हैं, जैसे कि वे वर्तमान में दवाओं का उपयोग करते हैं और जेल जाने से उनकी भविष्य की योजनाओं को प्रभावित कर सकते हैं वे चीजों को जल्दी और बिना सोचे, या प्रतिबिंबित किए बिना जल्दबाजी के फैसले कर सकते हैं
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ किसी को पहचानें
    6
    अन्य लोगों पर दोहराए गए शारीरिक हमलों पर विचार करें एपीडी वाले लोगों द्वारा शारीरिक हमलों में काफी भिन्नता हो सकती है, बारह लड़ाई से अपहरण और यातना के लिए। हालांकि, असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले व्यक्ति को दूसरों के प्रति शारीरिक शोषण का इतिहास होगा, जिसके लिए वह या गिरफ्तार नहीं हो सकता है यदि आप पहले अपने जीवन में एक आचरण विकार का सामना करना पड़ा, तो यह पैटर्न आपके बचपन में विस्तारित होगा, जब आप अन्य बच्चों और संभवत: अपने माता-पिता या देखभाल करनेवाले को दुरुस्त करते हैं
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ किसी को पहचानें
    7
    काम पर अपने नैतिकता पर ध्यान दें और आर्थिक रूप से। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर नौकरी रखने में कठिनाई होती है, उनके मालिकों या सहकर्मियों के बारे में बहुत शिकायत करते हैं, और उनके पास पिछले खाते और कर्ज हो सकते हैं सामान्य तौर पर, मरीज को आर्थिक या रोजगार की स्थिरता नहीं होगी, और अपने पैसे को अनुपयोगी तरीके से खर्च करेंगे।
  • एंटीस्मुअल पर्सनालिटी डिसऑर्डर के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 8
    8
    ध्यान दें कि यदि आपके पास सहानुभूति नहीं है और यदि आप क्षति पहुंचाए गए हैं यह आम तौर पर विकार से संबंधित सबसे आम लक्षणों में से एक है - टीपीए वाले व्यक्ति को दर्द का कारण रखने वाले व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस नहीं हो सकती। अगर आपको एक व्यक्तिगत अपराध के लिए गिरफ्तार किया गया है, तो वह आपके कारण या अपने कार्यों का औचित्य साबित करने का प्रयास करेगा और अपने व्यवहार के बारे में चिंता करने या दोषी महसूस करने के लिए बहुत कम या कोई कारण नहीं मिलेगा। वह उस कठिनाई को समझने में कठिनाई करेगा जो उस व्यवहार के कारण परेशान हो जो उसने दिखाया।
  • भाग 2

    टीपीए के साथ किसी के साथ डील करें
    एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 9 के साथ किसी को पहचानें
    1
    जितना संभव हो उतना संपर्क से बचें हालांकि किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ संबंधों को कम करना मुश्किल हो सकता है, आपको अपने आप को उस व्यक्ति से दूर रखना पड़ सकता है जिसकी असामाजिक व्यक्तित्व विकार है। आपके भावनात्मक या शारीरिक सुरक्षा की गारंटी देने के लिए यह आवश्यक हो सकता है
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 10 छवि
    2
    उचित सीमा निर्धारित करें एक ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध बनाए रखना जो एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है, बहुत मुश्किल हो सकता है यदि आप टीपीए वाले व्यक्ति से नहीं बच सकते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के साथ स्वीकार्य बातचीत करने के लिए स्पष्ट सीमा निर्धारित करनी चाहिए।
  • बीमारी की प्रकृति के कारण, टीपीए से पीड़ित लोगों को आपकी सीमाओं को साबित करने और उनका उल्लंघन करने की संभावना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप दृढ़ रहें और आप स्थिति को नियंत्रित करने में सहायता करने के लिए उन्मुखीकरण या समर्थन समूहों पर जाएं।
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    संभावित हिंसक व्यवहार के लक्षणों की आशा करते हैं यदि आपके पास टीपीए वाले व्यक्ति के साथ संबंध है, खासकर अगर व्यक्ति एक पदार्थ का दुरुपयोग करता है, तो आपको अपने और दूसरों को बचाने के लिए हिंसक व्यवहार की चेतावनी के लक्षणों को पहचानना चाहिए। कोई पूर्वानुमान नहीं 100% सटीक हो सकता है, लेकिन जेराल्ड जुहंके ने निम्नलिखित चेतावनी संकेतों पर ध्यान देने की सलाह दी है:
  • भ्रम (या हिंसक कल्पनाओं)
  • हथियारों तक पहुंच
  • हिंसा की पृष्ठभूमि मनाई
  • गिरोहों में भागीदारी
  • दूसरों को चोट पहुंचाने के इरादे का अभिव्यक्ति
  • नुकसान पहुंचाए जाने के लिए पश्चाताप
  • समस्या शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग
  • दूसरों को चोट पहुंचाने के खतरे को साफ़ करें
  • दूसरों को चोट पहुंचाने पर ध्यान दें
  • अपने आप को अन्य लोगों से अलग करें या अलगाव बढ़ाएं
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर स्टेप 12 के साथ किसी को पहचानें
    4



    पुलिस के साथ संवाद करें यदि आप धमकियों में वृद्धि देख रहे हैं या महसूस करते हैं कि हिंसा का खतरा जल्द ही है तो स्थानीय पुलिस विभाग से संपर्क करें। यह संभावना है कि आपको अपनी सुरक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिए उपाय करना होगा।
  • भाग 3

    असामाजिक व्यक्तित्व विकार को समझें
    एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 13
    1
    एक योग्य मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से निदान की तलाश करें असामाजिक व्यक्तित्व विकार को पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई संभव लक्षण और भिन्नताएं हो सकती हैं। नतीजतन, ऐसा लगता है कि एक व्यक्ति को विकार से ग्रस्त है, जब वास्तव में यह सभी आवश्यक लक्षणों को पेश नहीं करता है केवल एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक आधिकारिक निदान कर सकते हैं। हालांकि, आप लक्षणों के संयोजन के लिए जांच करके विकार के लक्षण पहचान सकते हैं, जो कि रोगी के जीवन के दौरान होते हैं
    • असामाजिक व्यक्तित्व विकार कई मादक पदार्थों के व्यक्तित्व विकार के समान है - कुछ लोग दोनों विकारों के लक्षणों का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • जो लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, वे सहानुभूति की कमी दिखाते हैं - वे भी जोड़-तोड़ और झूठे हैं।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 14 के साथ किसी को पहचानें
    2
    निदान प्रदान करने से बचें, जो पेशेवर नहीं है यह संदेह करना एक बात है कि किसी व्यक्ति को व्यक्तित्व विकार है, लेकिन उस व्यक्ति को "निदान करना" चाहते हैं, लेकिन जब तक कि आप एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक नहीं हो, मनोविज्ञानी योग्य। यदि आप जिस व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं, वह परिवार के सदस्य या मित्र है, एक पेशेवर का ध्यान उसकी मदद करने के लिए करें। उपचार में मनोचिकित्सा और पुनर्वास शामिल हो सकते हैं।
  • असामाजिक व्यवहार हमेशा एक विकार से संबंधित नहीं हो सकता है कुछ लोग इसे पसंद करते हैं लापरवाही से रहते हैं और वे लापरवाही और गैरजिम्मेदार तरीके से रहने की बुरी आदत को विकसित करते हैं।
  • ध्यान रखें कि जो लोग असामाजिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हैं वे शायद ही कभी उपचार से गुजरना चाहते हैं, क्योंकि वे मानते हैं कि उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। आपको शायद उस व्यक्ति की मदद करने के लिए लगातार रहना होगा और उसे जेल से बाहर रखने का प्रयास करना चाहिए।
  • एटसाइजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 15
    3
    व्यक्ति के जीवन भर में असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लक्षणों को देखें असामाजिक व्यक्तित्व विकार जैविक और सामाजिक कारकों के एक अद्वितीय संयोजन के कारण होता है, जो किसी व्यक्ति के जीवन में प्रकट होता है। कोई व्यक्ति जो एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है, वह अपने बचपन के दौरान लक्षण दिखाएगा, लेकिन जब तक वह कम से कम 18 वर्ष का हो, तब तक उसका नैदानिक ​​नहीं हो सकता है। दूसरी ओर, असामाजिक व्यक्तित्व विकार के लक्षण 40 से 50 वर्ष से अधिक तक फैल जाते हैं- ये पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं, लेकिन आमतौर पर जैविक कारकों या सामाजिक स्थितियों के कारण कम हो जाते हैं
  • यह माना जाता है कि व्यक्तित्व स्पेक्ट्रम विकार, भाग में, आनुवंशिक - इसलिए, वे पूरी तरह से गायब होने की संभावना नहीं हैं
  • एंजाइमिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    निरीक्षण करें कि टीपीए के बगल में एक पदार्थ का दुरुपयोग है इस विकार वाले लोग अक्सर मादक पदार्थों के दुरुपयोग की एक अंतर्निहित समस्या है, जैसे कि लत या नशीली दवाओं की निर्भरता। एक महामारी विज्ञान के अध्ययन ने यह निर्धारित किया है कि शराब पर दुर्व्यवहार और निर्भरता दिखाने के लिए आम लोगों की तुलना में असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों की संख्या 21 गुना अधिक थी। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं हो सकता है व्यक्तिगत मामलों अद्वितीय हैं और टीपीए जरूरी शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग शामिल नहीं है
  • Video: 5 लक्षण तुम एक Sociopath मिले हैं लेकिन अभी यह पता नहीं

    एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक 17 छवि
    5
    ध्यान रखें कि असामाजिक व्यक्तित्व विकार महिलाओं में दुर्लभ है। हालांकि वैज्ञानिक इस कारण के बारे में पूरी तरह से यकीन नहीं कर रहे हैं, असामाजिक व्यक्तित्व विकार मुख्य रूप से पुरुषों में प्रकट होता है। अनुसंधान इंगित करता है कि पुरुष टीपीए के निदान के चार में से तीन मामलों में शामिल होते हैं
  • टीपीए खुद को अलग-अलग पुरुषों और महिलाओं में पेश कर सकता है पुरुषों में, लापरवाही और हिंसा जो यातायात के उल्लंघन, जानवरों की क्रूरता, हथियारों का इस्तेमाल करने और आग लगने से शुरू होती है, में खुद को प्रकट होने की अधिक संभावना है। महिलाओं में, कई यौन साझेदारों को भागने और जुए होने के बारे में प्रकट होने की अधिक संभावना है।
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 18 के साथ किसी को पहचानें
    6
    टीपीए वाले लोगों में दुर्व्यवहार का इतिहास पहचानें बीमारी को केवल हिस्से में जैविक माना जाता है - इसलिए, लंबे समय तक बाल शोषण शुरू होने के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर कई वर्षों तक शारीरिक और भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे थे, उनके पास किसी के पास। उनके बचपन में भी लंबे समय तक अनदेखी का सामना करना पड़ सकता है। दुर्व्यवहार आमतौर पर माता-पिता होते हैं जिनके पास असामाजिक प्रवृत्तियों भी होते हैं, जो वे अपने बच्चों को प्रेषित करते हैं।
  • भाग 4

    प्रारंभिक चेतावनी संकेतों की उपस्थिति का निरीक्षण करें

    Video: ASPD क्या है? (असामाजिक व्यक्तित्व विकार)

    एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    1
    आचरण विकार और असामाजिक व्यक्तित्व विकार के बीच संबंध को पहचानता है। व्यवहार विकार एक असामान्य व्यक्तित्व विकार के समकक्ष है जो एक छोटी उम्र में होता है - मूल रूप से, आचरण विकार बच्चों में एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार है। यह व्यवहार को परेशान करने, जीवन के लिए अवमानना ​​(जानवरों के दुर्व्यवहार), क्रोध और अधिकारियों की समस्याओं, पश्चाताप दिखाने या महसूस करने में असमर्थता, सामान्य कदाचार या आपराधिक व्यवहार द्वारा पहचाने जाते हैं।
    • ये व्यवहार समस्याएं आमतौर पर प्रारंभिक अवस्था में दिखाई देती हैं और 10 वर्ष की उम्र में विकसित होती हैं।
    • अधिकांश मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक व्यवहार संबंधी विकार को एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार के भविष्य के निदान के एक महत्वपूर्ण संकेतक के रूप में मानते हैं।
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 20
    2
    देखो अगर यह व्यवहार विकार की विशेषताओं को प्रस्तुत करता है व्यवहार विकार में ऐसे व्यवहार शामिल होते हैं जो अन्य बच्चों, वयस्कों और पशुओं के प्रति आक्रामकता सहित दूसरों पर जानबूझकर नुकसान पहुंचाता है। यह एक ऐसा व्यवहार है जो समय के साथ दोहराता या विकसित होता है, एक एकल घटना से पृथक होने के बजाय। निम्नलिखित व्यवहार आचरण विकार की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं:
  • पायरोमानिया (आग के साथ जुनून)
  • एक लंबे समय के लिए बिस्तर गीला
  • पशु क्रूरता
  • उत्पीड़न
  • संपत्ति का विनाश
  • चोरी
  • एंटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 21
    3
    आचरण विकार के लिए उपचार की सीमाओं को ध्यान में रखें मनोचिकित्सा के साथ व्यवहार करने के लिए व्यवहार संबंधी विकार और असामाजिक व्यक्तित्व विकार न तो आसान है। उपचार जटिल है, क्योंकि यह आम तौर पर एक comorbidity, जो आचरण विकार की प्रवृत्ति इस तरह के मादक द्रव्यों के सेवन के रूप में अन्य विकारों विकार खाने या मनोरोग के साथ उभरने के लिए है।
  • यह संवेदना इन लोगों के इलाज को और अधिक जटिल बनाता है, इसलिए मनोचिकित्सा, दवाइयों और अन्य तरीकों का सहारा लेने के लिए आवश्यक है।
  • व्यक्ति के मामले की गंभीरता के आधार पर भी एक बहुमुखी दृष्टिकोण की प्रभावशीलता भिन्न हो सकती है। मामूली मामलों के मुकाबले, इलाज के लिए अधिक गंभीर मामलों में सफलतापूर्वक जवाब देने की संभावना कम है।
  • एंटीसाजिकल व्यक्तित्व विकार के साथ किसी को पहचानें शीर्षक चरण 22
    4
    निराशाजनक नकारात्मकता संबंधी विकार (ओडीडी) के आचरण विकार के लिए अंतर ओडीडी चुनौती प्राधिकारी से ग्रस्त बच्चे, लेकिन अपने कार्यों के परिणामों के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं। वे वयस्कों को चुनौती देते हैं, नियमों का उल्लंघन करते हैं और अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देते हैं।
  • ODD सफलतापूर्वक मनोचिकित्सा और दवाओं के माध्यम से इलाज किया जा सकता है इस उपचार में आमतौर पर परिवार के संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में माता-पिता शामिल होते हैं और बच्चों को सामाजिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है।
  • एंटासमौलल पर्सनालिटी डिसऑर्डर स्टेप 23 के साथ किसी को पहचानें
    5
    मान लें कि आचरण विकार हमेशा एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार उत्पन्न करेगा। यह टीपीए बनने से पहले आचरण विकार का इलाज करना संभव है, विशेषकर अगर आचरण विकार के लक्षण हल्के होते हैं
  • एक बच्चे के व्यवहार संबंधी विकार के लक्षणों को और अधिक गंभीर रूप से, अधिक संभावना यह है कि जब वह एक वयस्क है तो वह एक असामाजिक व्यक्तित्व विकार का विकास करेगा।
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि किसी मित्र या परिवार के सदस्य के पास असामाजिक व्यक्तित्व विकार है, तो उनसे तुरंत उपचार लेने के लिए कहें अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, मरीज को छेड़छाड़ या आपसे दुर्व्यवहार करने से रोकें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com