ekterya.com

अपने दांतों को गहराई से कैसे साफ करें

गहरी सफाई, जिसे स्केलिंग और रूट प्लेइंग के रूप में भी जाना जाता है, दंत चिकित्सक को दांतों की गम लाइन के नीचे जमा होने वाले टैटर को हटाने की अनुमति देता है। यह प्रक्रिया पाउच के उपचार में मदद करती है जो मसूड़ों में होती है पीरडीयनल रोग

. एक दंत चिकित्सक को इस प्रक्रिया को करना चाहिए। अपने विकल्पों और जोखिमों के बारे में पहले दंत चिकित्सक से बात करें इस प्रक्रिया के दौरान, दंत चिकित्सक दांतों की जड़ों को स्क्रैपिंग और चौरसाई करके सभी टैटार को हटा देगा। इसके बाद, किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए अपने मसूड़ों की देखभाल करें।

चरणों

भाग 1
नियुक्ति के लिए तैयार करें

स्टॉप आईचि गेम्स शीर्षक वाला छवि 9
1
दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें सामान्य तौर पर, पेरिरोनोन्टिस का निदान होने के बाद गहरी सफाई की सिफारिश की जाती है। गहरी सफाई के लिए दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें ऐसा होने की संभावना है कि गम के विकास से गहरे बैग को रोकने के लिए निदान के तुरंत बाद आपको ऐसा करना चाहिए।
  • यदि आपको गंभीर पीरियरोडिटिटिस का निदान किया जाता है, तो दंत चिकित्सक आपको गहरी सफाई के लिए एक पीरियडिस्ट को भेज सकता है। यह एक दंत चिकित्सक है जो गम रोगों में माहिर है।
  • स्टॉप आईचि गम नाम वाली छवि शीर्षक 11
    2
    लेजर उपचार के बारे में एक दंत चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, दंत चिकित्सक नई लेजर तकनीकों का उपयोग करके टैटर को हटा सकता है। यह कम दर्दनाक है और प्रक्रिया के बाद कम खून बह रहा है और सूजन का कारण है। यदि दंत चिकित्सक इस तकनीक का उपयोग कर सकता है, तो उससे पूछें कि क्या लेजर उपचार आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • लाभ वजन स्वस्थ चरण 1 नामक छवि
    3
    दंत चिकित्सक को अपनी चिकित्सा इतिहास दें कुछ विकार गहरी सफाई के बाद संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं दंत चिकित्सक को अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में बताएं, जिसमें गम रोग का कोई भी परिवार इतिहास शामिल है। यदि दंत चिकित्सक जानता है कि आप उच्च जोखिम पर हैं, तो आप संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक लिख सकते हैं। यह बताना सुनिश्चित करें कि आपको निम्न विकारों में से कोई भी हो:
  • किसी भी हृदय की समस्या जो आपको एंडोकार्टाइटिस (जैसे एचआईवी, क्षतिग्रस्त हृदय वाल्व, या जन्मजात हृदय विकृति) के खतरे में डालती है
  • किसी भी बीमारी या समस्या जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है
  • हाल ही में सर्जरी
  • प्रत्यारोपण (जैसे हिप या कृत्रिम हृदय वाल्व)
  • धूम्रपान का इतिहास
  • भाग 2
    प्रक्रिया को सबमिट करें

    स्टॉप आईचि गम नाम वाली छवि शीर्षक 10
    1
    निर्धारित करें कि अगर गहरी सफाई आवश्यक है तो शुरू करने से पहले, दंत चिकित्सक को यह जांचना चाहिए कि आपके मुंह के किन किनों को वास्तव में गहरी सफाई की आवश्यकता है कुछ लोगों के लिए, मुंह का केवल एक हिस्सा प्रभावित हो सकता है और उन्हें अन्य क्षेत्रों में प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं हो सकती है। अन्य लोगों के पूरे मुंह से प्रभावित हो सकता है उत्तरार्द्ध को पूर्ण स्केलिंग और रूट प्लानिंग की आवश्यकता होगी।
  • स्टॉप इटकी गम चरण 13
    2
    एनेस्थेटिक्स के बारे में पूछें ज्यादातर मामलों में, प्रक्रिया के दौरान उनको सुन्न करने के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी आपके मसूड़ों पर लागू होगी। बेहोशी करने वाले पदार्थों का सबसे सामान्य प्रकार आपके मसूड़ों में इंजेक्ट किया जाएगा। यह आपके मसूड़ों, अपनी जीभ और अपने होंठों को सुन्न करेगा वैकल्पिक रूप से, दंत चिकित्सक एक जेल का उपयोग कर सकता है यह केवल आपके मसूड़ों को सुन्न करेगा।
  • यदि आपका मुंह सुन्न हो जाता है, तब तक आपको खाने नहीं चाहिए, जब तक कि संवेदना गुजरता हो, जैसा कि आप गलती से अपने आप को काट लें।
  • हालांकि आमतौर पर एक संवेदनाहारी की सिफारिश की जाती है, आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं है। अगर आपको एनेस्थेटिक्स के इस्तेमाल से असहज महसूस होता है, तो आप दंत चिकित्सक से पूछ सकते हैं कि आप बिना उनके कर सकते हैं।
  • रोट ब्लीइडिंग गम चरण 12
    3
    दंत चिकित्सक को स्क्रैपिंग करने दो। गहरी सफाई का पहला भाग स्क्रैपिंग है। दंत चिकित्सक आपको जितना भी कर सकता है उतना अपना मुंह खोलने के लिए कहेंगे। हुक-आकार वाले उपकरण का उपयोग करते हुए, दंत चिकित्सक गम लाइन से नीचे के टैटर को खरोंच देगा। कुछ दंत चिकित्सक एक अल्ट्रासोनिक डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं जो इसी प्रकार से टैटर को निकाल देगा। दोनों उपकरण गम लाइन में दांत के आसपास काम करते हैं।



  • स्टॉप इटकी गम स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    4
    रूट प्लानिंग में सबमिट करें रूट प्लानिंग गहरी सफाई का दूसरा हिस्सा है। सीधे होने के दौरान, दांत के चारों ओर मसूढ़ों को एक ऐसे उपकरण से चिकना होता है जो मसूड़ों और दांतों के बीच का निर्माण कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने मसूड़ों का ख्याल रखना

    स्टॉप आईचि गम स्टेप 3 नामक छवि
    1
    नियंत्रण रक्तस्राव यदि आपके मसूड़ों के प्रति संवेदनशील या अनुभव रक्तस्राव होता है, तो आप अपने मुंह को गर्म नमकीन पानी से धोकर उनका इलाज कर सकते हैं। धुंध का एक टुकड़ा या खून बह रहा साइट पर एक गीला चाय बैग दबाने या इसे कम कर सकते हैं।
    • खून बहना आम तौर पर एक या दो दिनों के बाद बंद हो जाता है, हालांकि कुछ संवेदनशीलता और दर्द एक सप्ताह तक रह सकते हैं। दंत चिकित्सक को कॉल करें यदि आप दो दिनों के बाद खून बह रहा है
  • छवि डायलिस के चरण 13 पर लाभ वजन शीर्षक
    2
    दवा ले लो दंत चिकित्सक संक्रमण की रोकथाम और दर्द को कम करने में सहायता के लिए एक गोली लिख सकता है, या यह आपको एक विशेष निर्धारित कुल्ला दे सकता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या उपचार प्रदान करते हैं, इसका उपयोग करने के लिए उनके निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • कभी कभी, एक गोली निर्धारित करने के बजाय, दंत चिकित्सक सीधे मसूड़ों में दवा डालेंगे। यदि आप करते हैं, तो प्रक्रिया के बाद बारह घंटे के लिए खाना खाने से बचें और एक सप्ताह के लिए फ्लॉस न करें। आपको कड़ी मेहनत, चीवी या चिपचिपा खाद्य पदार्थों से बचने की आवश्यकता भी हो सकती है।
  • छवि व्हाटिटर दांत पर गृह चरण 22 के शीर्षक से चित्र
    3
    जांच के लिए वापस आओ नियुक्ति पर, दंत चिकित्सक आपको एक और नियुक्ति अनुसूची के लिए कहता है ताकि आप अपनी गम देखभाल पर अनुवर्ती कार्रवाई कर सकें। यह यह भी मापता है कि गम बैग गहरी सफाई जारी रखने के लिए कितना गहरा है। अगर बैग में बढ़े हुए हैं, तो आपको अधिक कठिन निर्णय करना पड़ सकता है, जैसे कि पीरियडोनल सर्जरी
  • इस दूसरी यात्रा की प्रक्रिया के कुछ हफ्तों या महीनों के बाद किया जा सकता है।
  • Video: दांतों को सफेद रखने के लिए घरेलू नुस्‍खे

    सशक्त टेथ और गम चरण 2 नामक छवि
    4

    Video: दांतों का पीलापन कैसे दूर करे - पीले दांत सफेद करने के तरीके//White TEETH

    अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें मुंह की अच्छी स्वच्छता वे गम रोग को और अधिक खराब होने और भविष्य में आपके पास होने वाली समस्याओं को कम करने से रोक सकते हैं। अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें और दिन में कम से कम एक बार फ्लॉस करें।
  • धूम्रपान बंद करो यह गम समस्याओं को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • क्लीनिंग और चेक-अप के लिए आपको दंत चिकित्सक को वर्ष में कम से कम एक बार या दो बार जाना चाहिए। दंत चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए गम बैग की गहराई की जांच जारी रख सकता है कि रोग प्रगति नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी रूप में मौखिक स्वास्थ्य देखभाल के सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • उचित चिकित्सक की उचित अनुवर्ती देखभाल के लिए हमेशा पालन करें।

    चेतावनी

    • यदि आप दंत चिकित्सक के बाद में देखभाल के लिए निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो पीरियंडोथिटिस खराब हो सकता है।
    • गहरी सफाई के दौरान, दांत बैक्टीरिया आपके रक्त प्रवाह को दर्ज कर सकते हैं स्वस्थ लोगों के मामले में, यह जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करता - हालांकि, अन्य स्वास्थ्य संबंधी विकार वाले लोगों के लिए, यह संक्रमण का कारण बन सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com