ekterya.com

कैसे गम वापसी को रोकने के लिए

आम तौर पर, मसूड़ों में घटने से पता चलता है कि संक्रमण के ऊतकों को नष्ट कर रहा है जो दांतों का समर्थन करते हैं। पूरी तरह से सफाई प्राप्त करने के लिए जितनी जल्दी हो सके दंत चिकित्सक पर जाएं दाँत हानि या किसी अन्य गंभीर लक्षण से बचने के लिए, आपको अपने मुंह की दैनिक देखभाल पर विशेष ध्यान देना होगा गम ऊतक अपने दम पर वापस नहीं बढ़ेगा, लेकिन दंत चिकित्सक आपके दांतों को अधिक सुरक्षा देने के लिए गम भ्रष्टाचार की सिफारिश कर सकता है।

चरणों

विधि 1

दैनिक मौखिक देखभाल
स्टॉप गम रिसेशन चरण 1 नाम वाली छवि
1
एक टूथब्रश चुनें एक टूथब्रश चुनें जो नरम बरसाती है, इसलिए यह आपके मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ज्यादातर अध्ययनों में, यह दिखाया जाता है कि ब्रश के अन्य लक्षण (नरम ब्रितर्स के अलावा) एक महत्वपूर्ण अंतर नहीं करते हैं कुछ अध्ययनों और दंत चिकित्सकों को इलेक्ट्रिक टूथब्रश की सलाह देते हैं, लेकिन आम लोगों के लिए आम भी उपयुक्त है
  • गोल रेशों की रोशनी संवेदनशील मसूड़ों के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकती है।
  • स्टॉप गम रिसेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक टूथपेस्ट चुनें फ्लोराइड के साथ एक टूथपेस्ट चुनें, जो मस्तिष्क को वापस लेने के कारण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। सापेक्ष दंत घर्षण (या आरडीए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) घर्षण pasta- की माप करता है, तो लेबल अपने टूथपेस्ट से संकेत मिलता है आरडीए, एक कम मूल्य के साथ एक को चुनना है। 70 से कम आरडीए को प्रकाश माना जाता है, लेकिन आप कम मूल्य वाले अपने दाँतों को कम पहनेंगे।
  • कई लेबल आरडीए नहीं दिखाते हैं इंटरनेट पर उत्पाद के आरडीए की जांच करें या बस टूथपेस्ट्स को धुंधला नहीं करें, जो आम तौर पर सबसे अपघर्षक होते हैं
  • कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड और सोडियम बाइकार्बोनेट से बने टूथपेस्ट आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • स्टॉप गम रिसेसन चरण 3 नामक छवि
    3
    स्वस्थ दांत ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करें. महान शक्ति के साथ ब्रशिंग फायदेमंद से अधिक हानिकारक हो सकता है। अपने टूथब्रश को गम की रेखा के खिलाफ 45 डिग्री कोण पर रखें और बस दांतों को छूने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ दबाएं, बावजूद नहीं। छोटे, परिपत्र गति का उपयोग करके ब्रश करें, और ब्रश को एक तरफ से दूसरे तक ब्रश नहीं करें
  • जीवाणु भी जीभ पर रह सकते हैं ब्रश के लिए 30 सेकंड या एक विशेष जीभ क्लीनर का उपयोग करें
  • स्टॉप गम रिसेसन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूखी ब्रशिंग के साथ शुरू करें शोध से पता चलता है कि सूखी ब्रशिंग से शुरू होने से बहुत अधिक स्वस्थ मसूड़ों का उत्पादन होता है। निचले दाँतों के अंदर ब्रश करना शुरू करें जब तक कि आपके सभी दाँत साफ न हों।
  • स्टॉप गम रिसाशन चरण 5 नामक छवि
    5
    टूथपेस्ट के साथ ब्रशिंग को कुल्ला और दोहराएं। सूखने के बाद, ब्रश कुल्ला और थोड़ी टूथपेस्ट जोड़कर बीन के आकार के बारे में। अपने दांतों को दूसरी बार ब्रश करने के लिए उसी तकनीक का उपयोग करें
  • ज्यादातर दंत चिकित्सक दिन में दो बार दांतों को ब्रश करने की सलाह देते हैं।
  • स्टॉप गम मंदी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फ्लॉसिंग के लिए तकनीक जानें अनुसंधान से पता चलता है कि ज्यादातर लोग लाभ प्राप्त नहीं करते हैं, जब वे स्वयं सोते हैं, लेकिन हां, वे लाभ करते हैं यदि कोई दंत चिकित्सक करता है दूसरे शब्दों में, उचित तकनीक सबसे महत्वपूर्ण है निम्नलिखित विधि का उपयोग कर एक बार एक बार फोस्स:
  • दंत फ्लॉस के एक 45 सेमी (18 इंच) अनुभाग काट कर अपनी मध्य उंगलियों के चारों ओर रोल करें।
  • अपने अनुक्रमणिका के बीच 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) हिस्से को पकड़ो।
  • ध्यान से अपने दाँतों के बीच फॉल्स, ऊपर और नीचे रगड़ना
  • गम की रेखा से नीचे के फॉस्स, दाँत के खिलाफ प्रेस करने के लिए इसे झुका, मसूढ़ों से नहीं। जब तक आपको लगता है कि ऐसा नहीं होता तब तक धागा को आगे बढ़ाना। यह कदम पट्टिका को हटाने के लिए आवश्यक है जिससे मसूड़ों का त्याग हो।
  • Video: जब Kajol के कारण Ajay Devgan के हाथों पिटते-पिटते बचे Shahrukh Khan

    स्टॉप गम मंदी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    माउंट वॉश का उपयोग करने पर विचार करें सबसे पहले आपको दंत चिकित्सक से सलाह देनी चाहिए, क्योंकि गलत माउंट वॉश फायदेमंद से अधिक हानिकारक हो सकता है। chlorhexidine पर्चे, या (नाबालिग) फ्लोराइड प्लेट घटता मसूड़ों के कारण से निकाले जाने के साथ लिस्ट्रीन माउथवॉश युक्त mouthwashes। हालांकि, ज्यादातर मुंह में रगड़ने वाले उच्च शराब सामग्री मुंह में शुष्क मुंह, उत्तेजना या अल्सर भी पैदा कर सकती है। सना हुआ दांत और बदलती स्वाद उत्तेजनाएं भी आम हैं
  • सबसे अधिक मुंह को धोने के लिए, 30 सेकंड के लिए तरल के साथ अपना मुंह कुल्ला करना और फिर इसे बाहर निकालना। अधिकतम प्रभाव प्राप्त करने के लिए, अगले तीस मिनट में कुल्ला नहीं, खाओ या धुएं न लें।
  • विधि 2

    जोखिम कारक कम करें
    स्टॉप गम रिसेसन चरण 8 नामक छवि
    1
    अपने तम्बाकू उपभोग को कम करें जो लोग तंबाकू धूम्रपान करते हैं या चबाते हैं वे गम रोग विकसित होने की संभावना के चार गुना ज्यादा होते हैं। तम्बाकू की लगातार खपत से उपचार कम प्रभावी हो सकता है प्रयास करने के लिए एक प्रयास करें धूम्रपान बंद करो या चबाओ तंबाकू रोकें.
  • स्टॉप गम रिसेसन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दांत पीस बंद करो. जबड़े को फैलाना या दाँत पीसने से आपके दांतों का त्याग हो सकता है अगर आप रात में अपने दांतों को पीसते हैं, तो डॉक्टर एक ऐसी डिवाइस की सिफारिश कर सकता है जिसे आप ऐसा करने से रोक सकते हैं। तनाव कम करें या ध्यान सहायक हो सकता है, हालांकि यह पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है। कुछ लोगों के लिए सम्मोहन चिकित्सा प्रभावी हो सकती है
  • सिरदर्द, सुनवाई और चेहरे की मांसपेशियों के संकेत हैं कि जब आप सोते हैं तो आप अपने दाँत पीस सकते हैं
  • स्टॉप गम मंदी कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    3



    दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें जो गम समस्याओं का कारण बन सकता है कुछ दवाएं खराब स्वास्थ्य वाले मसूड़ों के होने की संभावना को बढ़ाती हैं इसमें स्टेरॉयड, मौखिक गर्भ निरोधकों, कुछ एंटीपिलीप्टिक दवाएं, कुछ कैंसर उपचार और माइग्रेन या रक्तचाप के लिए कुछ दवाएं शामिल हैं। अपनी चिंताओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें आपकी स्थिति और उपलब्ध दवाओं के आधार पर, डॉक्टर आपके मसूड़ों के लिए कम हानिकारक उपचार की सिफारिश कर सकता है।
  • स्टॉप गम रिसेसन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मधुमेह नियंत्रण में रखें. मधुमेह आपके लार में ग्लूकोज के उच्च स्तर का कारण बन सकता है, जो आपके मसूड़ों में बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इस जोखिम को कम करने के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर पर नियंत्रण रखें।
  • स्टॉप गम मंदी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    खाने के विकारों पर काबू पाएं. भोजन विकार खराब पोषण का कारण बन सकता है, जो बदले में खून बह रहा है और कमजोर मसूड़ों का कारण बन सकता है। पेट में एसिड के कारण उल्टी के कारण अतिरिक्त नुकसान हो सकता है। स्वास्थ्य पेशेवरों, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों और दोस्तों की मदद लें, जो भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • स्टॉप गम रिसेशन चरण 13 का शीर्षक चित्र
    6
    मुंह में छेदने का ख्याल रखना. होंठ सहित मुंह में सभी भेदी, संक्रमण का कारण बन सकते हैं मसूड़ों और अधिक गंभीर समस्याओं से बचने के लिए जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकते हैं, निम्नलिखित सावधानी बरतें:
  • क्या एक पेशेवर ने आपके पर भेदी डाल दी है और पहले पूछें कि आपके नसबंदी प्रथाएं क्या हैं यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको पहले एक डॉक्टर से बात करें, अगर आपको एलर्जी है, मधुमेह, त्वचा विकार या हृदय रोग
  • भेदी प्राप्त करने के कई दिन बाद, वह सर्दी के साथ सूजन को नियंत्रित करती रही है और उसके सिर से थोड़ा ऊपर उठाकर सोता है। सेवन, शराब, तम्बाकू और मसालेदार भोजन से बचें। प्रत्येक भोजन के बाद एक एंटीबायोटिक माउंट वॉश (शराब के बिना) का प्रयोग करें।
  • भेदी को छूने से पहले आपको हमेशा अपने हाथों को धोना चाहिए। अपने दाँत या अपने मसूड़ों को छूने से छेदने का प्रयास करें डॉक्टर को तुरंत चले जाएं अगर आपको दर्द, सूजन या लाल रंग की धारियां हों
  • स्टॉप गम रिसेशन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    7
    उल्टी के बाद बेकिंग सोडा के साथ कुल्ला। यदि किसी कारण से आप अक्सर उल्टी कर देते हैं, पेट में एसिड आपके दांतों को पहन सकता है उल्टी के बाद, एसिड को बेअसर करने के लिए बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण से कुल्ला। उल्टी के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश न करें।
  • स्टॉप गम मंदी कदम 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    क्या उन्हें अपने झूठे दांतों को ठीक करना है यदि आप एक कृत्रिम दांत का उपयोग करते हैं और आपको लगता है कि यह बहुत ढीला कर रहा है या बहुत अधिक निचोड़ रहा है, तो दंत चिकित्सक के पास जाओ यह घटते हुए मसूड़ों का कारण हो सकता है या आपके दांतों में परिवर्तन समायोजन को बदल सकता है। किसी भी तरह से, एक दंत चिकित्सक उन्हें बदल सकता है ताकि उनके पास और अधिक आरामदायक फिट हो और कारण की पहचान कर सकें।
  • विधि 3

    चिकित्सकीय उपचार

    Video: वापस आ सकता है WhatsApp का पुराना स्टेटस फीचर

    स्टॉप गम रिसेशन चरण 16 नामक छवि
    1
    संक्रमण के लक्षणों की जाँच करें यदि आप मसूड़ों के निष्कर्षण पर गौर करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपके पास पेरिनोन्टिटिस है इस रोग में, पट्टिका और बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों के बीच जमा करते हैं, गम और हड्डी को नष्ट कर देते हैं। ढीले दाँत, ठंड या गर्मी, स्थायी बुरा सांस और दर्द के प्रति संवेदनशील होने पर दांतों का संकेत है कि संक्रमण कुछ समय के लिए मौजूद है। गम के वापस लेने के किसी भी मामले में दंत चिकित्सक के पास जाने की सलाह दी जाती है और यदि आपको ये उन्नत लक्षण मिलते हैं तो आपको जल्द से जल्द जाना चाहिए।
    • कभी-कभी, मसूड़ों को तुरंत पीछे हटाना, यहां तक ​​कि अन्य संकेतों की उपस्थिति के बिना। यह सबसे अधिक यौवन पर और वयस्कता के प्रारंभिक चरण में होता है। तुरंत दंत चिकित्सक पर जाएं और पूछें कि क्या आपको "आक्रामक पीरियडोनिटिस" से ग्रस्त होने की संभावना है। नियमित सफाई से पहले 24 घंटे एंटीबायोटिक उपचार प्रभावी हो सकता है।
  • स्टॉप गम रिसेसन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    दंत चिकित्सक के पास जाओ ज्यादातर दंत चिकित्सकों ने साल में कम से कम दंत चिकित्सक की सलाह दी है। अगर आपको गम वापसी का सामना करना पड़ता है, तो एक वर्ष या इससे अधिक दो बार जाने का एक अच्छा विचार है एक अतिरिक्त नियुक्ति बुक करें यदि आप एक नया लक्षण देखते हैं, जैसे कि मुंह में सफेद घाव या दांत जो सर्दी के प्रति संवेदनशील हो गए हैं
  • मधुमेह, खाने के विकार, एचआईवी या हृदय रोग के साथ लोगों को अधिक लगातार जांच की आवश्यकता हो सकती है सलाह के लिए दंत चिकित्सक या चिकित्सक से पूछिए
  • Video: फसा हुआ धन वापस पाने के उपाय | डूबे हुए पैसे को कैसे प्राप्त करे

    स्टॉप गम रिसेसन चरण 18 नामक छवि
    3

    Video: घर से भागे अथवा खोये इंसान को बुलाने का उपाय - Remedy for Missing Person

    सफाई के लिए सबमिट करें मसूड़ों और मसूढ़ों की बीमारी से निकलना बहुत ही आम समस्या है। सबसे अधिक संभावना है, इस क्षेत्र में दंत चिकित्सक के पास काफी अनुभव और प्रशिक्षण है सबसे अधिक संभावना है, विशेष दांतों के साथ अपने दांतों को सफाई से शुरू करें:
  • के एक सत्र में सफाई आमतौर पर, दंत चिकित्सक पट्टिका को हटा देता है और अपने दांतों को चिकनी सतह बनाने के लिए पॉलिश करता है इसे "स्केलिंग और रूट प्लानिंग" कहा जाता है।
  • यदि आपके बीमारियों के कारण मसूड़ों को वापस ले लिया जाता है, तो दंत चिकित्सक संभवतः आपके दांतों के निचले हिस्से पर ऐसा करेंगे: गहरी सफाई. आपके मसूड़ों को वापस लेने के आधार पर यह 2 से 4 नियुक्तियों के बीच ले सकता है। इससे मुंह में दर्द हो सकता है, गर्मी और ठंड के प्रति संवेदनशीलता और खून बह रहा हो सकता है। यदि यह आपको अधिक दर्द का कारण बनता है, तो दंत चिकित्सक को रोकना और दवा लेने के लिए आपको नींद लेने के लिए कहें।
  • स्टॉप गम रिसाशन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सबसे उन्नत उपचार के बारे में जानें अधिक गंभीर मसूड़ों के पुनरागमन के लिए अधिक गंभीर उपचार की आवश्यकता हो सकती है। दंत चिकित्सक आपको बताएंगे कि क्या उनका उपयोग करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, लेकिन ये एक विवरण है ताकि आप उनके बारे में अधिक जान सकें:
  • एक पीरियंडोलल सैक की गहराई में कमी मसूड़ों के स्तर के नीचे दांतों को साफ करें, हवा के "थैलों" में, पतले मसूड़े छोड़ दें फिर गम को वापस लेने की गति कम करने के लिए या इसे रोकने के लिए अपने दांतों पर वापस डाल दिया जाता है। आपके मुंह पर निर्भर करता है, यह गहरी सफाई के समान हो सकता है या मसूड़ों तक पहुँचने के लिए बहुत छोटी स्थानीय सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि वापसी गंभीर है, तो दंत चिकित्सक एक प्रदर्शन कर सकता है गोंद भ्रष्टाचार मुंह के ऊपरी हिस्से या आपके मसूड़ों के कुछ अन्य हिस्से की त्वचा को काटने और उजागर दाँत पर रखकर। अधिकांश मरीज़ जाग रहे हैं लेकिन सुन्न हैं - हालांकि, यदि आप दंत चिकित्सा प्रक्रियाओं से बहुत डरते हैं, तो वे आपको सो सकते हैं अधिकांश दर्द और सूजन एक दिन में दूर हो जाती है, लेकिन एक या दो सप्ताह के लिए शराब, तम्बाकू, माउथवैश का उपयोग करना चाहिए और चबाने पर सावधान रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन गम संक्रमण को खराब कर सकता है, जो समय से पहले डिलीवरी का कारण बन सकता है। जब आप गर्भवती हों, विशेष रूप से तीसरे और आठवें महीने के बीच दंत चिकित्सक पर जाएं यदि आप अपने मसूड़ों को गर्भावस्था से पहले स्वस्थ रखते हैं, तो जोखिम बहुत कम है।
    • कुछ महिलाओं को उनकी अवधि की शुरुआत से 3 या 4 दिन पहले मसूड़ों में दर्द या खून से ग्रस्त हैं अपने मसूड़ों की अच्छी देखभाल करने से इस आशय को कम हो जाएगा।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो दंत टेप या फ़ॉल्स क्लिप का उपयोग करें यदि आपको अपने दांतों के बीच में परेशानी होती है, तो झिल्ली की तरह फैब्रिक (गोर-टेक्स) के बने एक लोमड़ी का उपयोग करें
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com