ekterya.com

मसूड़े की सूजन का इलाज कैसे करें

मसूड़े की सूजन एक प्रकार की अवधि है जो मस्तिष्क में सूजन, जलन और लालिमा का कारण बनती है। अगर तुरंत इलाज न किया जाए, तो इससे गंभीर गम रोग हो सकता है - इसलिए, यह जरूरी है कि अगर आप लक्षणों की पहचान करें तो तुरंत कार्य करें। इस अनुच्छेद में आप ब्रिंगिंग और फ्लॉसिंग की आदतें सीखेंगे, जो मसूड़े की सूजन का इलाज करने में उपयोगी साबित होंगे, और आप को यह सलाह दी जाएगी कि आप इसे फिर से प्रदर्शित होने से रोकने के लिए क्या कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मसूड़े की सूजन के लिए सरल उपचार का उपयोग करें

क्यूर गिंगिविटिस चरण 1 नामक छवि
1
अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें। मसूड़े की सूजन पक्की निर्माण, बैक्टीरिया की एक अदृश्य, चिपचिपा परत की वजह से उत्पन्न होती है जो शर्करा और स्टार्च लेने के बाद दांतों पर बना देती है। यदि पर्याप्त समय के लिए आपके दाँत में पट्टिका बनी हुई है, तो यह कठोर हो जाता है और टैटर बन जाता है। ये पदार्थ गिंगवा में जलन पैदा करते हैं, जो दांतों के आधार पर पाया जाता है। यदि आप कम से कम एक दिन में दो बार ब्रश करते हैं, तो आप प्लेट बिल्डअप से बच सकते हैं। इसके अलावा, एक मौजूदा मसूड़े की सूजन का इलाज करने के लिए पहला कदम अक्सर ब्रश है।
  • कोमल ब्रश के साथ टूथब्रश का उपयोग करें और इसे हर 2 या 3 महीनों की जगह दें। इलेक्ट्रिक ब्रश पट्टिका और टैटर को अधिक प्रभावी ढंग से हटा सकता है, इसलिए आप सामान्य ब्रश के बजाय एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने दांतों को ब्रश किए बिना सो जाओ मत जाओ दिन में खाए गए भोजन के कण आपके दांतों का पालन करेंगे, फलक उन पर बनेगा और यह सारी रात आराम करेगा, जिससे आपके मसूड़ों में अधिक जलन हो जाएगी।
  • इमर्ट नामक कर्ट गिंगिवैटिस चरण 2
    2
    अपने आप को उचित तरीके से ब्रश करें कम से कम 2 या 3 मिनट के लिए अपने दाँत ब्रश करें विशेष रूप से अपने मसूड़ों के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिससे जलन होते हैं, क्योंकि बैक्टीरिया वहां जमा करते हैं। एक तरफ से दूसरे को ब्रश करने के बजाय, यह एक परिपत्र गति का उपयोग करते हैं, जो प्लेट को अधिक प्रभावी ढंग से निकाल देगा।
  • अपने दांतों को ब्रश करने से जलन, दर्द या रक्तस्राव को रोक न दें। यदि आप उन्हें उपेक्षा करते हैं, तो यह केवल समस्याओं को बढ़ेगा यदि आप उचित ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करके दिन में कम से कम दो बार ब्रश करते हैं, तो मसूड़े की सूजन लगभग एक सप्ताह में चंगा करने लगती है।
  • इरेम नामक क्युर गिंगिवैटिस चरण 3
    3
    एक दिन में एक बार फॉसेस। ब्रश दांतों के बीच मसूड़ों के क्षेत्र तक नहीं पहुंच पाएगा, जो उन इलाकों में से एक है जहां बैक्टीरिया अधिक आसानी से जमा करते हैं। मसूड़े की सूजन का इलाज करने के लिए, आपको रोजाना जलाना चाहिए। खुद को मोम का एक मोम या फॉल्स के धनुष का उपयोग करके साफ रखें।
  • क्यूर गिंगिविटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    ठीक से फॉसेस आपको फ्लॉसिंग के लिए उचित तकनीक का उपयोग करना चाहिए। अपने मसूड़ों के ऊपरी भाग के माध्यम से फोल्ज को खींचो, फिर धागा को हटाने से पहले क्षेत्र से बैक्टीरिया हटाने के लिए एक स्क्रैपिंग गति का उपयोग करें। अपने दांतों के बीच प्रत्येक स्थान को साफ करने के लिए धागे के विभिन्न भागों का उपयोग करें।
  • ऐसा होने की संभावना है कि यदि आपके पास लंबे समय तक गले नहीं हैं, तो आपके मसूड़ों का ज्यादा से ज्यादा खून निकल जाएगा। यदि आप हर दिन सोता रहता है, तो आपके मसूड़ों को ठीक करना और एक या दो सप्ताह बाद रक्तस्राव बंद होना चाहिए।
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 5 नामक छवि

    Video: masudo me dard ka ilaj,दांत दर्द,मसूड़ों में सूजन,मसूड़ों से खून तुरंत गायब कर देगा ये कमाल का उपाय

    5
    एक माउथवॉश का उपयोग करें एंटीस्पेक्टिक मुंह को छोटे स्थानों से बैक्टीरिया हटाते हैं, जो टूथब्रश या फॉल्स तक नहीं पहुंच सकते। ब्रश और फ्लॉसिंग के बाद कम से कम 30 सेकंड के लिए एक चीनी मुक्त मुंह कुल्ला और कुल्ला करें।
  • यदि आप मुंह से वाहिनी के साथ गड़बड़ कर देते हैं, तो यह आपके मुँह और गले के पीछे से बैक्टीरिया को हटाने में उपयोगी हो सकता है।
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 6 नामक छवि
    6
    अधिक पानी पी लो यदि आप दिनभर पानी पीते हैं, तो यह आपके दांतों को कुल्ला देगा और पट्टिका के निर्माण को रोक देगा। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए एक दिन में 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।
  • पूरे दिन पानी की एक बोतल लाओ और इसे भरें, ताकि आप सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त पानी मिलेगा
  • शक्कर पेय, कॉफी, चाय और शराब को जितनी बार संभव हो पानी में बदलें।
  • अमेरिका में ज्यादातर शहरों और कस्बों में पानी पीने से इसमें फ्लोराइड है, जो दांतों के तामचीनी को मजबूत करने के लिए संभव बनाता है। बोतलबंद पानी का उपभोग न करें, ताकि आप एक प्रचुर मात्रा में फ्लोराइड का उपभोग सुनिश्चित कर सकें।
  • विधि 2
    मध्यवर्ती उपचार का काम

    क्यूर गिंगिविटिस चरण 7 नामक छवि
    1
    मौखिक सिंचाई का उपयोग करें दंत चिकित्सक मौखिक सिंचाई का प्रयोग करते हैं, क्योंकि यह दांतों और मसूड़ों को साफ करने का एक शानदार तरीका है। ब्रश और फॉल्स मसूड़ों से नीचे के इलाकों तक नहीं पहुंचेंगे, जहां बैक्टीरिया बसते हैं। मुंह सिंचाई के लिए ब्रश और फलों को खत्म नहीं किया जा सकता है, जो पट्टिका और टैटर को लौटने से रोका जा सके।
    • मौखिक सिंचाई के दबाव में पानी के एक जेट के साथ मुंह भिगोते हैं जो कि खाद्य कणों और बैक्टीरिया को हटा देता है
    • अब मौखिक सिंचाई (जैसे ओरल ब्रीज़ या वॉटरपीक) को स्नान के सिर या बाथरूम सिंक के नल में रखा जा सकता है, और इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।
    • मुंह सिंचाई के लिए दंत फ्लॉस के उपयोग की जगह कभी नहीं चाहिए।
  • इमर्ट नामक क्युर गिंगिवैटिस चरण 8



    2
    मिठाई का उपभोग न करें यदि आपके आहार में शीतल पेय, कैंडी और चीनी के अन्य स्रोतों की एक प्रचुर मात्रा में राशि शामिल है, तो अपने दाँतों पर पट्टिका के निर्माण को कम करने के लिए इन खाद्य पदार्थों की एक छोटी राशि का उपयोग करें यहां तक ​​कि फलों के रस में पट्टिका के विकास का कारण होने के लिए पर्याप्त चीनी है। इसी प्रकार, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ (जैसे कि पिज्जा) एक ही समस्या पैदा करते हैं
  • यदि आप चीनी के साथ खाना खाने या पीना चाहते हैं, तो ऐसा करने के बाद एक गिलास पानी पी लें। पानी से अपना मुंह धोकर पानी से धो लें, तो आप चीनी को खत्म कर देंगे।
  • Video: बस एक गिलास पानी मिनटों में गायब होगी मसूड़ों की सूजन और दर्द Health Tips in Hindi

    इम्यूर क्यूर गिंगिवैटिस चरण 9 नामक छवि
    3
    भोजन के बाद ब्रश आप अपने दाँत ब्रश कर सकते हैं एक बहुत अधिक मात्रा में चीनी या स्टार्च के साथ भोजन लेने के बाद, भले ही इसका मतलब है कि 2 दिन के बजाय आपको 3 बार ब्रश करना चाहिए। कार में टूथब्रश रखें, कार्यालय में या बैग में , इसलिए जब भी आप अपने दांतों पर एक परत का निर्माण महसूस करते हैं तब आप इसे उपयोग कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि यदि आप भोजन के ठीक बाद अपने दांतों को ब्रश करते हैं, तो यह आपके दांतों के प्राकृतिक तामचीनी के क्षरण को काफी योगदान दे सकता है, इसलिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने के बाद ही करना चाहिए जो बैक्टीरिया के निर्माण में योगदान देते हैं।
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 10 नाम की छवि
    4
    अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय का उपभोग करना बंद करो ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें उच्च एसिड सामग्री होती है ये एसिड दांतों के तामचीनी पहनते हैं और जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करते हैं, जिससे आप मसूड़े की सूजन से पीड़ित होने का अधिक जोखिम उठा सकते हैं। उच्च एसिड सामग्री वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं:
  • रस और खट्टे फल
  • उच्च फास्फोरस सामग्री के साथ शराब
  • कुछ प्रकार के मांस, जैसे डिब्बाबंद बीफ़ या टर्की
  • कुछ चीज, जैसे परमेसन, में उच्च एसिड सामग्री भी होती है।
  • विधि 3
    कठिन उपचार की तैनाती

    क्यूर गिंगिविटिस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    लगातार क्लीनिंग प्राप्त करने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं सख्त होने पर, पट्टिका टैटार बन जाती है, जो ब्रश या फ्लास्किंग से निकालने के लिए लगभग असंभव है। हर 6 महीनों की सफाई करने के लिए दंत चिकित्सक के पास जाओ, ताकि आप पट्टियों के सभी निशान को अक्सर हटा दें। यदि पट्टिका आपके दांतों पर बनी हुई है, तो आपके मसूड़ों में मसूड़ों में सूजन हो सकती है।
  • चिकित्सा-मसूड़े की सूजन-चरणीय-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    क्यूर गिंगिवैटिस चरण 12 नामक छवि
    2
    मसूड़े की सूजन का इलाज करने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं यदि आप दंत चिकित्सक के पास जाते हैं जब आप मसूड़े की सूजन से पीड़ित होते हैं, तो वह पूरी तरह से सफाई करेंगे और आप घर पर प्रभावी स्वच्छता योजना का पालन करने की सलाह देंगे। अगर उचित स्वच्छता का इस्तेमाल किया जाता है तो गिंगिवाइटिस गायब हो जाता है - इसलिए, आपको अन्य दवाएं या उपचार नहीं दिए जाएंगे
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 13 नामक छवि
    3
    यह शासन के साथ अनुपालन करता है कि दंत चिकित्सक आपको देता है। जैसा कि संकेत दिया गया है, दन्त चिकित्सक आपको जीनइवाइटिस से पीड़ने से रोकने के लिए दैनिक स्वच्छता की नियमितता बताएगा। दंत चिकित्सक के लिए प्रत्येक यात्रा के बीच अपने मुंह को साफ और स्वस्थ रखने के लिए, यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपनी सिफारिशों का पालन करें।
  • कुछ मामलों में, आपके मुंह में रखा दंत गौण (जैसे कि एक मुकुट या स्थायी अनुचर) आप अपने दांतों और मसूड़ों को प्रभावी रूप से साफ करने में असमर्थ बना सकते हैं। अपने मुंह को साफ करने और मसूड़े की सूजन से बचने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले उपकरणों के बारे में दंत चिकित्सक से परामर्श करें
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 14 नामक छवि
    4
    नियंत्रण के लिए वापस आओ दांतों की देखभाल के मामले में, जीवाणु और पट्टिका से खुद को बचाने के लिए एक निरंतर पैटर्न और रूटीन बनाए रखना आवश्यक होता है जो मसूड़े की सूजन का कारण बनता है। आपको दंत चिकित्सक के साथ नियुक्तियों को बुक करना चाहिए और उन सभी में शामिल होना चाहिए, भले ही वे केवल नियमित जांच कर सकें। अपने दांतों और मसूड़ों की एक त्वरित सफाई या संक्षिप्त समीक्षा से उठने से पहले ही समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • क्यूर गिंगिवैटिस चरण 15 नाम की छवि
    5
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट की खपत मसूड़ों में रोगों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि मसूड़े की सूजन इसी तरह धूम्रपान करने से कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं, यदि आप समस्या को सुलझाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले धूम्रपान छोड़ना होगा यदि संभव हो तो, कम धूम्रपान करें या इसे पूरी तरह से बंद कर दें
  • तम्बाकू के साथ बने अन्य उत्पादों (जैसे नास या चबाना) आपके मसूड़ों के लिए समान रूप से हानिकारक हैं चबाओ तम्बाकू बंद करो जैसे ही आप कर सकते हैं, आप मसूड़े की सूजन और अन्य मौखिक रोगों का इलाज करेंगे।
  • यदि आप धूम्रपान करने या तंबाकू चबाने जा रहे हैं, तो ऐसा करने के ठीक बाद अपने दाँत ब्रश करें, मसूड़े की सूजन को फिर से अंकुरण से रोकने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com