ekterya.com

लाल और सूजन वाले मसूड़ों को कैसे दूर करना

लाल, सूजन वाले मसूड़ों कई कारणों से प्रकट हो सकती हैं, जैसे गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन, लेकिन यह आम तौर पर मसूड़े की सूजन का संकेत है। मसूड़े की सूजन, मस्तिष्क में अतिरिक्त पट्टिका और टैटर के कारण होता है, जो पीरियंडोलल रोग का एक सामान्य और हल्का रूप है। लाल और सूखा मसूढ़ों को दूर करने के लिए, आपको मसूड़े की सूजन का इलाज करना होगा। घर पर ऐसा करने के कई तरीके हैं हालांकि, यह अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आप दंत चिकित्सक को देखते हैं, क्योंकि वह केवल कठोर पट्टिका को निकाल सकता है जो शुरुआत में सूजन पैदा कर रहा है।

चरणों

विधि 1
झुंझलाहट से छुटकारा

साउथ रेड और इन्फ्लैड गम स्टेप 1 नामक छवि
1
ठंडे खाद्य पदार्थ खाओ बर्फ, या बर्फ के पदार्थ, जैसे पैडल्स, सूखा क्षेत्र सुन्न हो जाएंगे। यदि आपको केवल अस्थायी राहत की ज़रूरत होती है और तुरंत दंत चिकित्सक के पास नहीं जा सकता है, तो क्षेत्र को सुन्न करने के लिए बर्फ का उपयोग करें।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड मसूद चरण 2 वाला चित्र
    2
    क्षेत्र में एक सुन्न एजेंट डालें एक सामयिक बेंज़ोकेन मरहम, जैसे दाँत बाहर आ रहे हैं जब शिशुओं पर इस्तेमाल होने वाले बच्चे अस्थायी रूप से दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप इसे अपने दाँत खाने या ब्रश करने से पहले उपयोग करते हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है, यदि आपके मसूड़ों बहुत संवेदनशील होते हैं।
  • सुथहे रेड और इन्फ्लैड मसूद चरण 3
    3
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें इबुप्रोफेन एक एनएसएडी (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ) है जो सूजन को कम करेगा। गिटार में दर्द के लिए एसिटामिनोफेन या एस्पिरिन लेना एक प्रभावी अल्पकालिक समाधान भी हो सकता है। पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और केवल दी गई गोलियों की अनुशंसित मात्रा ले लें।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें

    सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    1
    कैमोमाइल की एक आसव के साथ गम दर्द से राहत मिलती है उबलते पानी के एक कप में कैमोमाइल का एक बैग रखें। इसे पांच मिनट तक बैठने दें और इसे पीने से पहले थोड़ा शांत कर दें। जलसेक को भरने से पहले, अपने मसूड़ों के दर्द को दूर करने के लिए अपने मुंह से गुजरती हैं।
    • कैमोमाइल के विरोधी भड़काऊ, एंटीस्पास्मोडिक और मांसपेशी छूट गुणों के अलावा, यह मसूड़ों की सूजन और दांतों के सहायक संरचनाओं का इलाज करने के लिए मुंह के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • इसकी सक्रिय सामग्री आम तौर पर इसके पत्तों से आती है, जिसमें 1 से 2% वाष्पशील तेल, फ्लैनोनोइड, ल्यूटोलिन और क्वरेटिन शामिल होते हैं।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    एक खारे पानी के मुंह को तैयार करें लाल और सूखा मसूड़ों के उपचार में नमक पानी से बने मुंह को प्रभावी किया जा सकता है क्योंकि वे इस क्षेत्र को साफ करते हैं और बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं जिससे परेशानी पैदा होती है। सिर्फ गर्म पानी के कप में नमक का एक चम्मच जोड़ें और जब तक यह भंग न हो जाए तब तक हलचल दें। फिर, जब यह ठंडा पड़ता है, तो इसे अपने मुंह से पास करें
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे निगलना नहीं करते हैं जब आप इसे अपने मुंह से गुजरते हैं, तो बस इसे बाहर निकल जाओ।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    पैड या टकसाल कैप्सूल का उपयोग करें टकसाल निकालने में 0.1 से 1% तेल है, जो मेन्थॉल और मेथन से बना है। ये तेल एक एनाल्जेसिक के रूप में काम करते हैं जो दर्द से राहत देता है जब सूजन वाले इलाके पर लागू होता है, जैसे मसूढ़े
  • गोलियों या टकसाल के कैप्सूल के 3 से 6 ग्राम का प्रयोग करें और उन्हें 10 मिलीलीटर आसुत जल में एक मुंह वाश के रूप में भंग कर दें। दिन में एक बार इसका प्रयोग करें।
  • चेतावनी: यदि आपके पास गैलेस्ट्रोन हैं, तो टकसाल के अर्क का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पहले जांचें।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैटेड गम नामक छवि का शीर्षक चरण 7
    4
    ऋषि पत्तियों का उपयोग करें उनका उपयोग मुंह, गले और टॉन्सिल के अंदर सूजन का इलाज करने के लिए किया जा सकता है। माउंट वॉश तैयार करने के लिए, आधा लीटर पानी में कटा हुआ पत्ते के 2 चम्मच डालकर उसे उबलते बिंदु पर ले जाएं। मुंह वाश के रूप में इसे प्रयोग करने से पहले इसे लगभग 15 मिनट ठंडा करें। अपने मुंह के माध्यम से इसे 5 मिनट के लिए दिन में कई बार पास करें।
  • ऋषि में थुजोन (अल्फा और बीटा), सिनेओल, कपूर, रोस्मारिनिक एसिड, फ्लेवोनोइड और टैनिन शामिल हैं। इन सामग्रियों में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण हैं
  • Video: मसूड़ों की सूजन और दर्द को तत्काल दूर करने वाला गजब का अनोखा नुस्खा

    सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    मेर्रश टिंचर्स के साथ एक मुंह धो लें। मुंह में गड़गड़ाहट का उपयोग मुंह के अंदर सूजन के ऊतकों पर प्रभाव पड़ता है। मिर्र का भी घुटन सूजन, टॉन्सलिटाइटिस, मसूड़े की सूजन और अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मुंह के अंदर थोड़ा सूजन वाले क्षेत्रों में शीर्ष पर लागू किया जा सकता है।
  • मिर्र में राल, रबर और गैर-वाष्पशील तेल शामिल हैं राल घटक में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मैक्रोफेज (सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रकार) की उत्तेजकता से प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता करते हैं।
  • माउथवैश तैयार करने के लिए, गर्म पानी में गंदे के टिंचर के 30 से 60 बूंदें जोड़ें। इसे अपने मुंह से 30 सेकंड तक पास करें
  • वैकल्पिक रूप से, गंध का मिलावट सीधे मसूड़ों के सूखा भागों में लागू किया जा सकता है। गहराई के अर्क को सीधे लागू करने के लिए एक swab का प्रयोग करें
  • साउथ रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    सूजन वाले मसूड़ों पर मुसब्बर वेरा को लागू करें। मुसब्बर वेरा सीधे लाल और सूखा मसूड़ों के ऊतकों को लागू किया जा सकता है। यह मसूड़ों के घावों, अल्सर और फोड़े के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अपने दांतों को ब्रश करने के बाद, सूखे मसूड़ों पर सीधे थोड़ा प्राकृतिक मुसब्बर वेरा जेल लागू करें। वे तुरन्त राहत महसूस करेंगे
  • एक मुसब्बर वेरा समाधान दो बार लागू करें जब तक सूजन दूर नहीं हो जाती।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 10

    Video: दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये

    7



    मनुका शहद के साथ अपने लाल और सूखा मसूड़ों का इलाज मनूका, न्यूजीलैंड से प्राकृतिक शहद में रोगाणुरोधी और उपचार गुण हैं। मसूड़ों को नम रखने में मदद करता है और एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करता है।
  • हनी हाइड्रोजन पेरोक्साइड पैदा कर सकती है और इसे डिहाइडेट करके बैक्टीरिया मार सकता है। मुंह के अंदर सूजन वाले मसूड़ों, अल्सर और अन्य समस्याओं का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है
  • अपने मुँह के सूजन वाले क्षेत्रों में थोड़ी सी 100% प्राकृतिक शहद लगाने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। पांच दिन के लिए दिन में तीन बार करो।
  • विधि 3
    पीरियोरमोनल बीमारी और मस्तिष्कशोथ को हटा दें

    Video: मसूड़ो की सूजन और दर्द का अंत तुरंत masudo ki sujan ka ilaj gum pain and swelling problem solution

    सुथे रेड और इन्फ्लैटेड गम नाम वाली छवि चरण 11
    1

    Video: मसूड़ों की हर बीमारी का एक मात्र इलाज

    दंत चिकित्सक के पास जाओ आप देखेंगे कि आपके मसूड़ों कैसे हैं, अपने दांतों के आधार पर नरम, सूजन या लाल क्षेत्रों और पट्टिका या टैटर दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा, आपके पास एक्स-रे होना चाहिए, यह देखने के लिए कि क्या बीमारी हड्डी में दाँत के चारों ओर फैल गई है।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि 12
    2
    अपने आप को एक पेशेवर सफाई बनाओ यदि आपके पास पहले से ही मस्तिष्कशोथ है, तो दंत चिकित्सक तातार और सफाई को हटाने के लिए एक इलाज करेगा। इस प्रक्रिया में, दांत की गणना और पट्टिका (टैटर) को दांतों की सतह से हटा दिया जाता है यह अनुशंसा की जाती है कि आप इस प्रक्रिया को करने के लिए हर छह महीने दंत चिकित्सक के पास जाएं। जैसे-जैसे आप अत्यधिक लक्षण पेश करते हैं, आपको अपने दंत चिकित्सक के साथ एक से अधिक नियुक्ति की आवश्यकता होती है।
  • टैटार को खत्म करने का उपचार दंत चिकित्सक अपने दांतों से दंत कलन और पट्टिका को हटाने के लिए एक अल्ट्रासोनिक या मैनुअल स्क्रेपर का उपयोग करता है ये गणना खनिज हैं और सामान्य ब्रशिंग के साथ समाप्त नहीं किया जा सकता है। यह जानने के लिए कि क्या आपके दांत की गणना है, अपने जीभ को अपने दांतों की पीठ के माध्यम से पारित करें: दंत की गणना किसी न किसी तरह महसूस करेगी। एक पेशेवर तरीके से पट्टिका को निकालने से पीरियोडोलल स्वास्थ्य बेहतर होता है
  • चिकित्सकीय सफाई दांत की गणना को हटाने के बाद, दंत चिकित्सक आपके दांतों को साफ करेगा। ऐसा करने के लिए, वह एक पॉलिश पेस्ट और रबर ब्रश का उपयोग करेगा। चमकाने वाली पेस्ट में फ्लोराइड होता है जो आपके दाँत को मजबूत करता है और आपके दांतों की सतह को नरम और उज्ज्वल बनाए रखने के लिए कुएं और संक्षारक तत्वों जैसे कि सिलनीस खनिजों को रोकता है। चिकनी सतह आपके दांतों और मसूड़ों से चिपकने से बैक्टीरिया को रोक देगा।
  • सोथहे रेड और इन्फ्लैटेड गम नाम की छवि 13
    3
    एंटीबायोटिक ले लो, अगर आपका दंत चिकित्सक इसे सिफारिश करता है आपके दांत साफ करने के बाद, दंत चिकित्सक एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकता है यदि संक्रमण काफी गंभीर है आप उन्हें माउंट वॉश, सैद्धांतिक जैल या गोलियों में ले जा सकते हैं।
  • सुथले रेड और इन्फ्लैटेड गम नामक छवि का शीर्षक चरण 14
    4
    अतिरिक्त उपचारों का पालन करें यदि संक्रमण रहता है या यदि आप वृत्तिगत रोग विकसित करते हैं। दंत चिकित्सक आपको बताएगा कि आपको अतिरिक्त उपचार का पालन करने की आवश्यकता है। यदि आपके मसूड़े की सूजन एक periodontal बीमारी हो गई है और अपने दांतों के गहरे क्षेत्र तक पहुंच गई है, तो शल्य चिकित्सा विकल्पों पर विचार करना बेहतर होगा। कुछ विकल्पों में फ्लैप सर्जरी, हड्डी का कलम और ऊतक पुनर्जनन शामिल हैं। दांतों की निकासी भी एक संभावना है, कि पीरियोरमोनल रोग से हड्डी की बीमारी हो सकती है और हड्डियों को दांतों में रखा जाता है।
  • साउथ रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 15
    5
    उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता बनाए रखें अपने मसूड़ों को फिर से सूजन होने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका उत्कृष्ट मौखिक स्वच्छता बनाए रखना है। यह आपके मुंह के अंदर बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है और अन्य मौखिक समस्याओं को भी रोकता है।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रश करने का आपका तरीका पट्टिका को हटाने के लिए प्रभावी है और जांच और सफाई के लिए हर छह महीने में दंत चिकित्सक के पास जाना है।
  • भोजन के बाद बहुत सारे पानी पीते हैं यह भोजन कणों और जीवाणुओं को समाप्त कर सकता है जो मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • विधि 4
    पीरियोरोडल रोग और मस्तिष्कशोथ को रोकें

    सुथे रेड और इन्फ्लैड गम नामक छवि शीर्षक 16
    1
    अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें अध्ययन बताते हैं कि ब्रिंगिंग मसूड़े की सूजन को रोक सकता है। प्रभावी रूप से ब्रश करने के लिए, आपको अपने दाँत के बीच केवल पट्टिका को निकालने के लिए ही नहीं होना चाहिए, बल्कि उस क्षेत्र में सूक्ष्मवाहीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए मसूढ़ों को मालिश भी करना चाहिए।
    • अपने दांतों को ब्रश करने के लिए सबसे अच्छी तकनीक संशोधित बास तकनीक है। अपने ब्रश को इस तरह से निर्देशित करें कि इसका सिर आपके मसूड़ों के लिए 45 डिग्री पर है। यह आपके मसूड़ों के नीचे 1 मिमी को साफ करने के लिए ब्रितले की अनुमति देता है। प्लेट को हटाने के लिए छोटे परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें लगभग 20 आंदोलनों के बाद, अपने दाँत की सतह पर ब्रश को एक तरफ से दूसरी ओर ले जाएं। काटने सतहों के लिए, इस प्रकार का आंदोलन का उपयोग करें अपने सभी दांतों पर इन चरणों को दोहराएं
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि 17
    2
    ब्रश करने से पहले सोता है फ्लॉसिंग आपके मसूड़ों के साथ पट्टिका को हटाने में मदद करता है। यह आपके मसूढ़ों को प्लेट पर उपस्थित जीवाणुओं से परेशान होने से रोकता है। सबसे पहले फॉल्स का उपयोग करें, क्योंकि रोटी आपके दाँत के बीच फंसी पट्टिका को खींचती है, और फिर इसे ब्रश करता है।
  • दंत फ्लॉस का एक टुकड़ा लें और इसे बीच की उंगलियों के बीच लपेटें अपने दांतों पर उपयोग करने के लिए अपनी उंगलियों के बीच कम से कम 25 मिमी दंत फ्लॉस छोड़ दें
  • अपनी तर्जनी की मदद से, अपने दांतों के बीच सावधानी से पीठ से शुरू होता है। अपने दाँत की सतह को छूने और मसूड़ों से नीचे जाने दें। उसके बाद, अपने दाँत की सतह पर अपने दांतों को फोल करें।
  • अपने दाँतों के बीच मेहनत को दबाएं, क्योंकि यह आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और खून बह रहा है। अपने सभी दांतों पर एक ही चरण दोहराएं
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    खारा rinses का उपयोग करें गर्म पानी के तीन कप में नमक के 9 चम्मच भंग करें। 30 सेकंड के लिए कुल्ला और फिर कुल्ला बाहर थूकना। दिन में दो बार करो। नमक पानी से छुटकारा मुंह में बैक्टीरिया को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। पट्टिका में उपस्थित बैक्टीरिया आपके मसूड़ों में परेशान होते हैं।
  • नमक rinses मुंह के अंदर एक प्रसार ढाल बनाएँ इसका मतलब है कि यह बैक्टीरिया को निर्जलीकरण और मरने का कारण बनता है।
  • सुथे रेड और इन्फ्लैड गम शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    4
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने वालों को पीरियंडोनल रोग से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है, चूंकि सिगार मसूड़ों और हड्डियों के लिए बहुत मजबूत होता है, जिससे हड्डी का नुकसान होता है, जो साफ रखने के लिए कठिन है। यह आदत मसूड़ों में संवेदनशीलता, रक्तस्राव या सूजन सहित मसूड़ों में कई समस्या उत्पन्न कर सकती है।
  • चेतावनी

    • सावधानी के साथ और उचित मात्रा में आपको प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि दुष्प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com