ekterya.com

अपने लिए कैसे सोचें

जब आप बिना किसी हिचकिचाहट के सब कुछ स्वीकार करते हैं, तो आप दरवाज़े को छेड़छाड़ के लिए खोलते हैं। यदि आप चाहते हैं किसी और की कठपुतली होने से बचें

, इन चरणों का पालन करें

चरणों

छवि शीर्षक शीर्षक के लिए अपने आप को चरण 1 देखें
1
प्रश्न पूछें, विशेष रूप से सवाल "क्यों?"। हर किसी से पूछो (न सिर्फ विशेषज्ञों तथा तथाकथित विशेषज्ञ) और अपने स्वयं के सवालों के जवाब भी देखें। जब आपको जवाब मिलता है, अपवादों के बारे में सोचने की कोशिश करें और फिर अपने आप से पूछें कि वह मौजूद क्यों हैं। कभी भी संतुष्ट न रहें जब तक आपको कोई जवाब नहीं मिलता है जिसमें बहुत कम अपवाद हैं।
  • छवि शीर्षक के बारे में सोचो खुद के लिए चरण 02
    2
    स्वार्थी कारणों के लिए देखो कुछ लोग बहुत नाराज महसूस करेंगे और शायद यह भी नाराज करेंगे कि वे बिना किसी झिझक के सवाल स्वीकार करते हैं जब भी लोग चाहते हैं कि आप एक निश्चित तरीके से सोचें, क्योंकि यह किसी तरह से उन्हें लाभ पहुंचाता है। लेकिन यह लाभ हमेशा स्पष्ट या प्रत्यक्ष नहीं होता है
  • लोग चाहते हैं कि आप अपना दृष्टिकोण अपनाएं क्योंकि इससे उन्हें और अधिक सहज और सुरक्षित महसूस होता है (बहुत सी सुरक्षा)।
  • लोगों की प्रतिबद्धता उनके लिए आसान बना देती है अच्छे लोगों की तरह महसूस करें ये लोग नहीं चाहते हैं कि आप उन मान्यताओं को चुनौती दें क्योंकि ऐसा होगा जैसे आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से चुनौती देते हैं वे आपके प्रश्न पूछते हैं "अच्छा व्यक्ति डाकू"।
  • अक्सर लोग आपके सर्वोत्तम हित को सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं और वास्तव में चाहते हैं कि आप अपने दावे को और अधिक अच्छी तरह से मूल्यांकन किए बिना अपने विश्वासों से सहमत हों।
  • लोग सिर्फ चाहते हैं कि आप उन्हें भरोसेमंद और एक अधिकार के रूप में देखते हैं, इसलिए वे व्यक्तिगत रूप से शामिल हो जाते हैं जब आप उन चीज़ों पर विश्वास करते हैं जो वे कहते हैं या नहीं। यही कारण है कि वे व्यक्तिगत रूप से इसे लेते हैं, अगर आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं।
  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप चरण 03 पर विचार करें
    3
    सुखदायक लोगों को बंद करो. जो लोग खुद के लिए नहीं सोचते हैं वे अक्सर डरते हैं कि वे दूसरों के साथ सहमत नहीं हैं "समस्याएं पैदा करें"। दूसरी ओर, एक स्वतंत्र व्यक्ति, जो उसके बारे में लोगों के बारे में सोचने से अलग कुछ पर अपना आत्मसम्मान स्थापित करता है। ये लोग अब भी अस्वीकृति, असुविधा और पीड़ा का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन वे स्वयं के लिए सोचने में दिक्कत रखते हैं।
  • उन मामलों में जहां कोई कहता है "वह केवल आपके लिए सर्वोत्तम चाहता है"शायद वह आपको अविश्वास का आरोप लगा सकता है और इससे आप दोषी महसूस कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि जो वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है, वह आपके दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से समझाएगा और आपको ऐसा क्यों लगेगा और आपको खुद का फैसला करने की इजाजत दी जाएगी यदि आपके लिए पर्याप्त सबूत हैं
  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप चरण 4 पर विचार करें
    4
    अपने आप को चुनौती दें मुझे क्या करना है? मुझे ऐसा क्यों करना चाहिए? अगर मैं यह करूँ तो मुझे क्या मिलेगा? मुझे ऐसा करने से क्या मिलता है? इन सवालों से पूछो उदाहरण के लिए, यदि आप एक लड़के हैं, तो खुद को चुनौती दें: मैं अपनी कक्षा में लड़की को आमंत्रित करने के लिए खुद को चुनौती देता हूं।
  • क्यों? यह मुझे अब सभी हताशा को बचाएगा I
  • क्यों नहीं? यदि वह मुझे खारिज कर देती है तो मुझे उसके और अन्य लोगों के सामने शर्मिंदा महसूस होगा क्या मुझे पता है कि वे क्या सोचेंगे? ठीक है, अगर किसी ने मेरे सामने एक लड़की को आमंत्रित किया है, तो मुझे कैसा महसूस होगा? मुझे शायद उस लड़के के बारे में अच्छा लगेगा: "वह साहसी है"। और क्या मैं मन करता हूं? नहीं, यह हो सकता है। अगर वे उस तरह से सोचते हैं, तो क्या मुझे परवाह है? अगर मुझे लगता है कि वे क्या सोचते हैं, तो मुझे क्या मिलेगा?
  • यदि वह कहेंगी तो क्या होगा "हां" मेरे साथ बाहर जाने के लिए? मुझे बहुत अच्छा और सुरक्षित महसूस होगा मुझे एक नए व्यक्ति से मिलने के लिए एक नियुक्ति, सुरक्षा और मज़ा मिलेगा
  • अगर मैंने नहीं किया? एक ही जीवन और एक ही दिनचर्या लेकिन कम से कम मैंने उससे बात करने की कोशिश की
  • अपने आप के लिए सोचो चरण 05 पर विचार करें
    5
    अनुसंधान करो. दावा दूसरों का मूल्यांकन करें आप आवृत्ति पर हैरान होंगे, जिसके साथ आप दूसरों के दावों के विरोध में बहुत सारे प्रमाण पाएंगे। कुछ लोग भी गलत सूचनाएं छोड़ते हैं और वे जो भी कहते हैं, उनके बारे में सटीकता या सच्चाई पर शक नहीं करते। Google का उपयोग करें या लाइब्रेरी पर जाएं और आपके द्वारा किए गए कथनों को साबित करने या उनका विरोध करने के लिए जानकारी देखें। याद रखें कि आपको कहां मिल गया "सबूत"। ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपने इसे किसी पुस्तक में या इंटरनेट पर देखा था, केवल यही वह सच नहीं है। कई वेबसाइटें आमतौर पर ज्ञान के स्रोत मानी जाती हैं (विकिपीडिया इसका एक अच्छा उदाहरण है) वास्तव में हर किसी के द्वारा संपादित किया जा सकता है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि झूठी जानकारी डाली जाती है (जिसे जाना जाता है "विकि-रेह")।



  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप खुद चरण 06 हैं
    6
    अगर आप कहते हैं कि आप क्या सोचते हैं तो तय करें अपने लिए सोच एक बात है - अपने विचार व्यक्त करना एक और है यदि आपका निष्कर्ष अन्य लोगों से मेल नहीं खाता है, तो आप उन्हें खुद के लिए रख सकते हैं या अपना दृष्टिकोण देखें बस इस बात को ध्यान में रखें कि यह गर्म चर्चाओं (उपरोक्त पढ़ें) की संभावना है।
  • एक बार जब आप साक्ष्य पाते हैं, तो एक या दूसरे तरीके से, आप कह सकते हैं कि आप इसके बारे में क्या सोचते हैं। "हां, आप जानते हैं? पिछली बार हम बात करते हैं, मैं बहुत दिलचस्पी थी और मुझे पता चला। यह आश्चर्यजनक है, यह नहीं है, विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन सच है!"। या इसके बजाय, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि यह अद्भुत लग रहा है और मैं बुलबुला फटाने के लिए माफी चाहता हूँ क्योंकि यह विश्वास करने में मजेदार है कि यह सच हो सकता है, लेकिन मैंने इसे देखा और ऐसा लगता है कि यह सच नहीं है। मुझे बुरी खबर के वाहक होने के बारे में बुरा लगता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह सच है। आप समीक्षा कर सकते हैं (जहां आपने अपने सबूत के खिलाफ पाया) और अपने आप को देखें"।
  • यदि आप चर्चाओं और बहस से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो कुछ का उपयोग करें उड़ाका युद्धाभ्यास. विषय को बदलें, दूर चलने के लिए कोई कारण ढूंढिए या बस कहें "मैं वास्तव में अब इस बारे में बात नहीं करना चाहता"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से स्वयं के लिए विचार 07

    Video: अपने मन का ईलाज स्वयं करें...बी.के. शिवानी | BK Shivani (HINDI) | Brahma Kumaris | Peace of Mind TV

    7
    विनम्र हो जाओ. जब आप इस खबर को बताते हैं कि आपका मित्र एक झूठी कहानी कहता है, तो इसे एक विनम्र और दयालु तरीके से करें। किसी मिथक को बदनाम करने के लिए ब्रांड्स और अपने आप पर गर्व न करें। आप एक पल के लिए दूसरों के लिए स्मार्ट देख सकते हैं, लेकिन अपने दोस्त के लिए आप क्रैटिन की तरह देखते हैं
  • छवि के शीर्षक से विचार करें कि आप खुद चरण 08 हैं

    Video: कैसे अपने घर को महान तीर्थ बनाए ? | BK Suraj | Brahma Kumaris (HINDI)

    8
    अपने आराम क्षेत्र से बाहर रहें कुछ लोगों को न केवल अपने बयान को पत्र में लेने के लिए आपके इनकार से परेशान किया जाएगा, बल्कि अपनी स्वयं की मान्यताओं पर सवाल करना सीखना होगा और इससे आपको ग़लत कमरे में प्रवेश करने की तरह खो दिया और भ्रमित हो सकता है। अनिश्चितता का सामना करने के लिए साहस लगते हैं। बहादुर हो जाओ.
  • विचार करें कि आप खुद के बारे में सोचें चरण 9
    9
    विश्लेषण द्वारा पक्षाघात के साथ सावधान रहें जब आप अपने लिए सोचते हैं, तो आप अपने जीवन की सभी जिम्मेदारी और अपने कार्यों को मानते हैं, क्योंकि आप यह नहीं कह सकते कि आप किसी और की राय पर विश्वास किया है। यह बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और अत्यधिक असुरक्षा पैदा कर सकता है। याद रखें कि खुद को सोचने का मतलब सुरक्षित नहीं है इसका अर्थ है किसी और के बजाय, अपने विश्लेषण के आधार पर निर्णय लेने के लिए हमेशा कुछ अनिश्चितता होगी, चाहे जो भी हो, आपको स्वीकार करना और चेहरे को सीखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • मजबूत हो याद रखें कि आप कौन हैं के लिए सबसे अच्छा है।
    • पृष्ठभूमि में, अपने लिए सोचने की आवश्यकता है नम्र होना और कहो "मैं सच में नहीं जानता यही कारण है कि मैं पूछता हूँ"।
    • संदेह के बारे में अथक और उत्सुक रहें एक नकारात्मक प्रतिक्रिया को बनाए रखने से सभी को सोचने की आशा समाप्त हो जाती है।

    चेतावनी

    • यदि आपका निर्णय हमेशा गलत था, तो अपने आप को कम मत समझो सीखने की कोशिश करो और इसमें सुधार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com