ekterya.com

जांच कैसे करें

एक परीक्षण के दौरान, दूसरे वकील के गवाह को अपनी पारस्परिक जांच से उन्हें अविश्वसनीय लगने का अवसर मिल जाता है सफल पार-परीक्षाएं जूरी और जज का ध्यान आकर्षित करती हैं, और अन्य पार्टी के मामले में छेद प्रदर्शित करती हैं। एक अच्छा क्रॉस-परीक्षक गवाह से वांछित प्रतिक्रिया पाने के लिए विचारणीय प्रश्नों का उपयोग करता है और यह मामला सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ता है।

चरणों

भाग 1
एक साक्षी को पार करने के लिए तैयार करें

छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 1
1
मामले को मास्टर करें विषय के बाहर एक व्यक्ति के लिए, क्रॉस-परीक्षा में कई यादृच्छिक प्रश्नों की तरह लग सकता है, लेकिन प्रक्रिया वास्तव में अविश्वसनीय अच्छी तरह से योजना बनाई गई है और तैयारी के कुछ घंटों की आवश्यकता है। सही सवाल पूछने के लिए मामले के विवरण जानना आवश्यक है। जितना संभव हो उतना पहले से पारस्परिक जांच के लिए जांच शुरू करना।
  • मामले के सभी तथ्यों को जानने के लिए, न सिर्फ उन लोगों को जिन्हें आप सुनना शुरू करने से पहले ही पता होना चाहिए। जैसा कि आप अपने मामले को तैयार करने के लिए जानकारी इकट्ठा करते हैं, यह यह निर्धारित करता है कि क्रॉस-एफ़ाइफ कैसे ध्यान में रखा जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चिकित्सक को गवाह के रूप में जांचते हैं, तो पता करें कि यह आपके बचाव के लिए कितना उपयोगी होगा यदि आप यह साबित करते हैं कि कोई व्यक्ति किसी अविश्वसनीय तरीके से है। एक पूरी रक्षा एक गवाह के बदनाम पर आधारित हो सकती है।
  • उस गवाह के बारे में एक शक्तिशाली जांच करें जिसे आप जांच कर सकते हैं। उस व्यक्ति की पृष्ठभूमि के बारे में सबकुछ जानने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिलेगी कि आपके बचाव की आवश्यकता के उत्तर पाने के लिए आपको कौन से प्रश्न पूछने होंगे। सुनिश्चित करें कि आप तथ्य के साथ प्रस्तुत तथ्यों का बैकअप ले सकते हैं, जैसे कि हस्ताक्षरित विवरण, प्रतिलेख और आधिकारिक दस्तावेज
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 2
    2
    पार-परीक्षा के लिए एक योजना बनाएं यह वह योजना होगी जिसका आप पालन करेंगे, जब साक्षी का साक्षी होने का समय होगा। प्रत्येक प्रश्न जो आप पूछते हैं, इसके अलावा, प्राप्त करने की आशा के अलावा, अग्रिम में नियोजित होना चाहिए। इसका उद्देश्य सीधा सवालों की एक श्रृंखला पूछना है जो गवाह को जवाब देने के लिए निर्देश देता है जो गवाहों की गवाही में छेद, पक्षपात और कमजोर बिंदुओं को प्रकट करने के लिए आपको लाभ पहुंचाते हैं।
  • एक कॉलम में प्रश्न और उन उत्तरों को लिखें, जिन्हें आप आगे प्राप्त करना चाहते हैं। वह सब कुछ लिखें जो आप कहना चाहते हैं और सब कुछ जो गवाह कहेंगे आशा की कोशिश करो। विशिष्ट साक्ष्यों के बारे में गवाह सवालों से पूछें, या तो किसी विषय के बारे में बताएं, स्पष्ट या विवाद करें जो मुकदमे के दौरान उल्लेख किया गया था।
  • आपके द्वारा किए गए अनुसंधान द्वारा प्रत्येक प्रतिक्रिया का समर्थन होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप गवाह से पूछते हैं कि आपने एक अस्पताल में कितने समय तक काम किया है, तो आपके पास एक चिकित्सा संस्थान से प्रमाण होना चाहिए, जहां आपने किसी निश्चित अवधि के लिए काम किया है। इस तरह, आपके पास उस व्यक्ति का विरोध करने का सबूत होगा, यदि आप जिस तरह से आप की आशा नहीं करते हैं उसमें प्रतिक्रिया दें
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 3
    3
    जिन सवालों के जवाब आप नहीं जानते उनके प्रश्नों की योजना न करें यह जरूरी है कि आप इस मामले को बहुत अच्छी तरह जानते हैं ताकि आप भविष्यवाणी कर सकें कि गवाह आपके सवालों के जवाब कैसे देगा। अन्यथा, परिणाम आश्चर्यचकित हो सकता है और आपके तर्क को नुकसान पहुंचा सकता है। आपके द्वारा पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न की गणना गवाह को निर्देशित करने के लिए किया जाना चाहिए, जो कि एक बदनाम तथ्य या अस्वीकृत कमजोरी को स्वीकार करें।
  • यदि आप तथ्यों को जानते हैं और उन्हें वापस करने की जांच कर रहे हैं, तो आपको जवाब जानना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप विशेषज्ञ गवाह से पूछ सकते हैं कि वह 19 जून की रात काम कर रहा था। इसके लिए, आपके पास पहले से ही दस्तावेज़ीकरण होना चाहिए जो दर्शाता है कि यह ऐसा था या नहीं यदि यह आपको एक आश्चर्यजनक उत्तर देता है जो आप जानते हैं कि यह सत्य नहीं है, तो आपके पास तथ्यों होंगे जो आप गवाह को अपमानित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 4
    4
    हलफनामा में प्रश्न पूछें हलफनामा की तारीख से तैयार की गई पारस्परिक योजना की योजना है ताकि आप देख सकें कि साक्षी कैसे जवाब देंगे। यह स्थिति निर्धारित करने के लिए एक परीक्षण के रूप में इस स्थिति पर विचार करें कि आपकी योजना क्या काम करेगी। हलफनामा के बाद, यह सच क्रॉस-परीक्षा की तारीख के लिए स्टाइलिश करने की योजना को संपादित करें।
  • यदि आपको जवाब दिया गया था, तो आप परीक्षण में कोई प्रश्न छोड़ सकते हैं। आपको केवल उन सवालों के साथ ही सवाल पूछना चाहिए जो आपके केस के लिए अनुकूल हैं।
  • आप उस व्यक्ति पर अभियोग करने के लिए आधार देंगे, यदि वह एक हलफनामा में एक तरह से जवाब देते हैं और बाद में न्यायिक प्रक्रिया में एक अलग कारण देते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 5
    5
    विसंगतियों खोजें विसंगतियां अक्सर पैदा होती हैं, जब साक्षी को एक ही बार से एक ही विषय के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं, और उन्हें खोजने और उनका उपयोग करने का काम है। प्रत्येक अवसर पर, एक ही सवाल पूछें और उत्तर रिकॉर्ड करें। जब आपको कोई ऐसा मुद्दा मिल जाता है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं, तो उन प्रश्नों को तैयार करें, जो पारिश्रमिक के दौरान जूरी और न्यायाधीश के सामने विसंगतियां निकल जाएंगे।
  • आंशिकताएं ढूंढें गवाह के पक्षपात के साथ एक पारस्परिक जांच शुरू करने से आपकी बाकी की गवाही को छिपाया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप गवाह से पूछकर शुरू कर सकते हैं कि उन्होंने कितनी बार सर्जरी की है अगर यह कहते हैं "8 या 9" हलफनामा के दौरान, और जब आप उससे पूछते हैं तो वे कहते हैं "15 या 20", आपके द्वारा दिए जाने वाले अगले प्रश्न में हलफनामा के दौरान दिए गए बयान को देखें
  • भाग 2
    प्रभावी प्रश्न तैयार करें

    छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 6
    1
    केवल एक प्रश्न प्रति प्रश्न शामिल करें यदि आपके प्रश्नों में बहुत अधिक जानकारी है, तो संभावना है कि आपको वह जवाब मिलता है जिसे आपने नहीं देखा था प्रश्न सरल बनाएं और केवल एक महत्वपूर्ण तथ्य को रखें। छोटे कदम उठाओ, गवाह को जारी रखने से पहले एक हफ्ते के साथ प्रत्येक तथ्य की पुष्टि करें। इस तरह, आप अपनी तर्क के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ सकते हैं लेकिन निश्चित रूप से और स्थिति का नियंत्रण बनाए रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 7
    2
    विचारोत्तेजक पूछें, खुला नहीं, सवाल। लगभग सभी प्रश्नों को ऐसे तरीके से तैयार किया जाना चाहिए कि गवाह एक शब्द के साथ जवाब देता है: "हां"। एक सवाल के रूप में एक तथ्य का उल्लेख करके गवाह को निर्देशित करें, फिर अगले तथ्य के साथ जारी रखें। यह आपको पारस्परिक जांच का नियंत्रण बनाए रखने की अनुमति देता है, और आप उत्पन्न होने वाली आश्चर्य की संभावना को समाप्त कर सकते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि गवाह ने आपके द्वारा जो कुछ भी कहा है उसे स्वीकार किया।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आरोपी के साथ आपका संबंध क्या है?", कहते हैं "वह जनवरी 1 999 में प्रतिवादी से मिले, जब वे वर्जीनिया विश्वविद्यालय में रूममेट्स थे, है ना?"।
  • निश्चित विकल्पों के बिना सवाल पूछने से तथ्य यह है कि आप यह जानते हैं कि यह सच है की एक सरल पुष्टि के बजाय एक अप्रत्याशित और व्यक्तिपरक प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए गवाह बहुत सारे कमरे देता है।



  • छवि का शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 8
    3
    रणनीतिक गैर-विचारोत्तर प्रश्नों का उपयोग करता है कुछ मामलों में, एक प्रश्न पूछना बेहतर होता है जो एक साधारण से थोड़ी अधिक खुली है जिसे हाँ के साथ उत्तर दिया गया है। ज्यूरी और जज के लिए विचारोत्तेजक प्रश्नों की एक लंबी श्रृंखला थकाऊ हो सकती है, और कभी-कभी आप एक बात को स्पष्ट कर सकते हैं ताकि साक्षी का बोलना हो।
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक विशेषज्ञ गवाह की जांच करते हैं, तो उस व्यक्ति के मुंह से जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिक प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि आप उस जानकारी का समर्थन करने और उस व्यक्ति को अपने विसंगति में पकड़ने की योजना बनाते हैं।
  • हालांकि, निश्चित विकल्पों के बिना भी प्रश्नों को ध्यानपूर्वक नियंत्रित किया जाना चाहिए। आपको व्यक्ति के जवाबों के बारे में बहुत यकीन होना चाहिए और पारस्परिक परीक्षा पाने के लिए और अधिक विचारोत्तेजक प्रश्नों का पालन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 9
    4
    सुनिश्चित करें कि प्रश्नों के अनुसार परीक्षण योजना आगे बढ़ें असंगतता का उल्लेख करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप मामले के साथ आगे बढ़ते नहीं हैं। अनावश्यक सवाल मत पूछो क्योंकि यह आपके द्वारा पूछे गए प्रत्येक अतिरिक्त प्रश्न के साथ उत्पन्न होने वाली आश्चर्य की संभावना बढ़ता है। प्रत्येक प्रश्न आपको इच्छित परिणाम के करीब लाने चाहिए।
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 10
    5
    न्यायाधीश और जूरी को उबाऊ न करें अपने सवालों के शब्दों का मिश्रण करें ताकि आप उन्हें हमेशा उसी तरह न कहें। नए वकीलों आमतौर पर उसी तरह से विचारोत्तेजक सवाल पूछते हैं। उदाहरण के लिए, वे कहते हैं "तुम ____, सही?" या "क्या यह सच नहीं है कि _____?"। यह लगातार शब्दों का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है "सच" या "कुछ" प्रभावी रूप से विचारोत्तेजक सवाल पूछने के लिए यदि आपको यह बुरी आदत नहीं है, तो आप अधिक अनुकूल और समझदार ध्वनि देंगे।
  • सिर्फ तथ्यों को कहने का प्रयास करें और अपनी आवाज के स्वर का उपयोग करने के लिए संकेत दें कि यह एक प्रश्न है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आप 2 अगस्त की सुबह श्री पेरेज़ से मिले"। गवाह हां का जवाब देगा भले ही आप शब्द का प्रयोग न करें "सच" या "कुछ" संकेत करने के लिए कि यह एक प्रश्न है
  • भाग 3
    प्रत्यक्ष क्रॉस-परीक्षा

    छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 11

    Video: Blood Group Test Practical (रक्त समूह को कैसे जांच करें ) BY:- DK SIR BIO DK SMART BIOLOGY CLASSES

    1
    योजना के लिए छड़ी अधिक से अधिक जितना संभव हो, क्रॉस-परीक्षा योजना से मतभेद न करें। सभी प्रश्नों की योजना बनाई जानी चाहिए ताकि आपको पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है। आपको गवाह के मुताबिक प्रतिक्रिया के बारे में अतिरिक्त प्रश्न पूछने का मोहक हो सकता है, लेकिन केवल तभी करें, अगर आपको पूरा भरोसा है कि आप अपने मामले से आगे बढ़ेंगे और उत्तर के बारे में काफी हद तक यकीन रखेंगे।
    • गवाह के साथ बहस मत करो अगर आपको वह जवाब मिलता है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं इससे आपको बुरा लग सकता है, गवाह नहीं। यदि आप सबूत हैं कि एक विसंगति पैदा हुई है, तो आप गवाह को गिरफ्तार कर सकते हैं।
  • Video: जानें घर बैठे कैसे करें एचआईवी की जांच How to Check HIV at Home With Oraquick Test

    छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 12
    2

    Video: How to Diagnose Diabetes - Hindi मधुमेह की जांच कैसे करे

    व्यक्ति को प्रश्नों को अनुकूलित करें सभी गवाहों को उसी तरीके से न मानें - पूर्ण कमजोर अंक जो सटीक परीक्षाएं करते हैं, आपके दिशा का पालन करें। कई गवाहों के साथ अभ्यास करने के बाद, आप जूरी, जज और गवाह के दृश्य उत्तरों के लिए अपनी क्रॉस परीक्षा की स्वर और शैली को समायोजित करने के तरीके को समझना शुरू करेंगे।
  • गवाह को सहज महसूस करने के लिए शुरुआत में आसान प्रश्न पूछें और साक्षी के साथ विश्वास स्थापित करने के बाद अधिक जटिल सवालों के साथ जारी रखें।
  • हिंसक बिना निरंतर और ऊर्जावान रहें
  • छवि शीर्षक क्रॉस जांच चरण 13
    3
    यह एक संगत तरीके से समाप्त होता है। अंतिम प्रश्न के जवाब में साक्षी का जवाब अंतिम बात है जो जूरी याद रखता है। जब आप प्रभावी ढंग से अपने संपूर्ण प्रश्नों की सूची पूछ रहे हैं और अपनी मंशा को स्पष्ट कर दिया है, तो यह आपके लिए बहुत अधिक पूछने से पहले ही रोकना होगा। यदि आप पूछताछ योजना को अच्छी तरह से बताए हैं तो अतिरिक्त प्रश्न पूछने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक क्रॉस परीक्षा चरण 14
    4
    पहचानें कब साक्षी को क्रॉस-जांच न करें यदि आपको नहीं लगता कि मैं मामले के साथ आगे बढ़ूँगा तो एक पूछताछ उल्टा हो सकती है। क्रॉस-पर्ची से बचें, जब कुछ उपयोगी आता है अचानक क्योंकि कुछ हानिकारक आसानी से पैदा हो सकता है। यदि आपके पास विचारोत्तेजक और संगत प्रश्न पूछने के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं है, तो इसका जोखिम न करें। न्यायिक प्रक्रिया के कमजोर बिंदु पर अपना तर्क फोकस करें।
  • युक्तियाँ

    • नियंत्रण बनाए रखने के लिए याद रखें जब कोई वकील गवाह की जांच करता है, तो वह बातचीत करने के निर्देशक होने चाहिए। गवाह को अनावश्यक या हानिकारक जानकारी या प्रतिज्ञान प्रदान न करें। न्यायाधीश से पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए गवाह को निर्देश देने के लिए कहें।
    • पार-परीक्षा का अभ्यास करें पार्टनर या सहयोगी के साथ प्रश्न पूछना अभ्यास करें, सबूत प्रदान करें और पूरक प्रश्नों के साथ दबाव डालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com