ekterya.com

कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों की रक्षा कैसे करें

वर्तमान में, अधिकांश नौकरियों में कम्प्यूटर का उपयोग कुछ हद तक होता है, जिसका मतलब है कि लगभग हर कोई कंप्यूटर के सामने समय बिताना होगा दुर्भाग्य से, इससे थकान को छूने या चोट लग सकती है। इस से बचने के लिए, आपको अपनी आंखों को कंप्यूटर के सामने और दूर से दोनों, ठीक से सुरक्षित करना होगा।

चरणों

भाग 1

कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आँखों को सुरक्षित रखें
एक कंप्यूटर चरण का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र
1
स्क्रीन से काफी दूर बैठो। आम तौर पर, यह माना जाता है कि आपको स्क्रीन से कम से कम एक हाथ दूर रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कम्प्यूटर सही जगह पर है, यह परीक्षण करें: अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर लंबवत पंक्ति में अपना हाथ बढ़ाएं - अगर आप इसे ठीक से नहीं छू सकते हैं, तो आप उसके पास बहुत करीब बैठे हैं।
  • Video: दिमाग को Computer की तरह दौड़ायेंगे ये घरेलू उपाय Home Remedies for Boost Brain Power

    एक कंप्यूटर चरण का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र
    2
    कंप्यूटर की स्क्रीन को अपनी आंखों के स्तर से 10 सेमी से 12 सेंटीमीटर नीचे रखें। आदर्श रूप से, कंप्यूटर स्क्रीन को 15 से 20 डिग्री के कोण पर देखें। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी पलकें आपकी आंखों को और अधिक कवर करती हैं, अपनी आँखें नम और स्वस्थ रख रही हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 3
    3
    संदर्भ सामग्री को एक उपयुक्त स्थान पर रखें। यदि आप काम करते समय एक किताब या दस्तावेज़ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अपनी आंखों पर दबाव डाल सकते हैं यदि आप उन्हें सही जगह पर नहीं डालते हैं। यदि वे बहुत नीचे हैं, तो आपकी आँखों को हर बार जब आप उन पर ध्यान दो, फिर से आंखों की थकावट की ओर झुकेंगे। आप इसे भी अक्सर इसे नीचे ले जाकर अपनी गर्दन को मजबूर कर सकते हैं संदर्भ सामग्री कुंजीपटल के स्तर से ऊपर और आपके कंप्यूटर की निगरानी के नीचे स्थित होनी चाहिए। सामग्री का समर्थन करने के लिए एक दस्तावेज़ या एक पुस्तक का उपयोग करें, कुछ सेंटीमीटर अधिक और आपकी आंखों की मदद करें।
  • Video: सपने जो आपको बनाये धनवान :- || These dreams make you rich || Chamatkari Samadhan

    एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित किया गया चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    ब्लिंक अक्सर लोग स्वाभाविक रूप से 20 बार प्रति मिनट झपकी लेते हैं, लेकिन जब वे स्क्रीन पर ध्यान देते हैं, तो बार-बार झपकाए जाने की संख्या आधे से कम हो सकती है। इसका मतलब यह है कि जब आप किसी कंप्यूटर के सामने काम करते हैं, तो आपकी आंखों को सूखने का अधिक जोखिम होता है जैसे-जैसे आपकी आँखें स्वाभाविक रूप से नहीं पलक होंगी, आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और अपने आप को झपकी लेना चाहिए।
  • जानबूझकर हर पांच सेकंड में अधिक या कम चमक जाती है
  • अगर आपको लगता है कि यह आपको बहुत ज्यादा विचलित करता है, तो ब्रेक लें हर 20 मिनट में, 20 सेकंड के लिए कंप्यूटर से दूर देखो यह आपको स्वाभाविक रूप से झपकी लेना और आपकी आँखों को फिर से साफ़ करने देता है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 5
    5
    अपनी स्क्रीन की चमक समायोजित करें आपकी स्क्रीन की चमक को परिवेशी प्रकाश से संबंधित होना चाहिए। यदि आप बहुत चमकीले वातावरण में काम करते हैं, तो आप अपनी स्क्रीन की चमक बढ़ा सकते हैं - यदि परिवेश का प्रकाश मंद हो, तो चमक कम हो जाती है। हालांकि स्क्रीन पर्यावरण की स्पष्ट वस्तु होनी चाहिए, हालांकि इसकी चमक को एक अंधेरे वातावरण में अधिकतम नहीं किया जाना चाहिए।
  • आमतौर पर, आपकी आंखें आपको बताएगी कि आपकी स्क्रीन में उचित चमक नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको अपनी आंखों को बल देना है, तो स्क्रीन की चमक को विनियमित करें ताकि यह आपके पर्यावरण के साथ संबंधित हो।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 6
    6
    स्क्रीन के चमकदार रोशनी कम कर देता है परिवेश रोशनी आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे सकती है और आपकी दृष्टि को मजबूर कर सकती है। कई तरीके हैं कि आप उस प्रकाश को कम कर सकते हैं और आपकी आँखें स्वस्थ रख सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को साफ रखें स्क्रीन पर धूल आपकी आंखों में भी प्रकाश को प्रतिबिंबित कर सकती है। अक्सर अपनी स्क्रीन से धूल निकालें, या तो एक विशेष सफाई वाले कपड़े या स्प्रे के साथ
  • एक खिड़की के सामने मत बैठो। सूरज की किरण आपकी स्क्रीन पर आपकी आंखों पर दिखाई देंगे। यदि आप इसकी मदद नहीं कर सकते, तो प्रकाश को कम करने में मदद के लिए एक पर्दा या शीट के साथ विंडो को कवर करें।
  • कम विद्युत शक्ति के हल्के बल्ब का उपयोग करें मेज लैंप पर रोशनी वाले बल्ब और आपके सिर पर दी गई रोशनी स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर आपके पर्यावरण में जो काम है, वह बहुत उज्ज्वल रोशनी है, तो अपने बल्बों को बदल दें और उन लोगों का उपयोग करें जिनकी मंद प्रकाश है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 7
    7
    समय-समय पर आराम करो अमेरिकी ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन (एओए) ने सिफारिश की है कि हर 2 घंटों तक आप कंप्यूटर स्क्रीन पर गौर करें, आपको 15 मिनट आराम करना चाहिए। इस समय के दौरान, आपको झपकी लेना चाहिए, अपनी आंखों को बंद करना, उन्हें आराम देना और उन्हें फिर से चिकना देना चाहिए।
  • यह न केवल आपकी आंखों की रक्षा के लिए अच्छी सलाह है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लंबी पीठ, बैठी, जोड़ों, आसन और वजन के लिए खराब हो सकता है। लंबी अवधि के लिए बैठने के प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए खिंचाव और चलने के लिए इन विरामों का उपयोग करें।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 8
    8
    विशिष्ट चश्मा के लिए अपने चिकित्सक से पूछें कुछ चश्मा कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी का विरोध करने के लिए एक विशेष रंग है। नेत्ररोग विशेषज्ञ इन चश्मे की एक अच्छी जोड़ी की सिफारिश कर सकते हैं जो आपको कंप्यूटर की रोशनी से पर्याप्त रूप से अपनी आंखों की रक्षा करने में मदद करेंगे। वे नुस्खे द्वारा बेचे जाते हैं और अन्य ओवर-द-काउंटर वाले होते हैं
  • विशेष रूप से कंप्यूटर की रोशनी का विरोध करने के लिए डिज़ाइन चश्मे का उपयोग करना सुनिश्चित करें पढ़ना चश्मा इस स्थिति में आपकी मदद नहीं करेंगे
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 9
    9
    यदि आपके पास डिजिटल दृश्य थकान या दृश्य कंप्यूटर सिंड्रोम के लक्षण हैं तो काम करना बंद करें नेत्र रोग विशेषज्ञों ने इस अवधि का उपयोग कंप्यूटर के लंबे समय तक इस्तेमाल के प्रतिकूल प्रभावों का वर्णन करने के लिए किया है। ये लक्षण स्थायी नहीं हैं और यदि आप कुछ घंटों के लिए कंप्यूटर से दूर हो जाते हैं तो इसे कम करना चाहिए। हालांकि, वे आपको बहुत परेशानी पैदा कर सकते हैं और, अगर आप उन पर ध्यान नहीं देते हैं, तो वे स्थायी नेत्र समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • लक्षण सिरदर्द, आंखों की थकान, धुंधला दृष्टि, अंधेरे या रंगहीन आंखें, और गर्दन और कंधों में दर्द है।
  • कंप्यूटर का उपयोग करते समय इस अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करके, आप डिजिटल आइस्टेने विकसित करने के अपने जोखिम को बहुत कम कर सकते हैं। हालांकि, कभी-कभी सबसे अच्छा प्रतिक्रिया आपकी आंखों को आराम देने के लिए लंबे समय तक रोकना है
  • भाग 2

    जब आप कंप्यूटर के सामने न हों तो अपनी आँखों को सुरक्षित रखें
    एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाली छवि 10 कदम
    1



    नेत्र रोग विशेषज्ञ हर साल जाना आपके रोजमर्रा की जिंदगी में आपकी दृश्य क्षमता इस तरह प्रभावित करती है कि कंप्यूटर का लंबे समय तक उपयोग करने से आपको प्रभावित होगा दूरदर्शिता, दृष्टिवैषम्य और खराब दृश्य फोकस जैसी समस्याएं आपकी आंखें भी बदतर बना सकती हैं नेत्ररोग विशेषज्ञ आपके दृष्टिकोण को सही करने के लिए सुधारात्मक लेंस लिख सकते हैं और कंप्यूटर को आपकी दृष्टि पर बुरे प्रभावों को कम कर सकते हैं। साथ ही, आप कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों की रक्षा के लिए आप विभिन्न तरीकों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 11
    2
    स्मार्टफोन, टैबलेट का प्रयोग करते समय या टीवी देखने पर कंप्यूटर के समान नियमों का पालन करें। पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्रसार के साथ, बहुत से लोग अपने स्मार्ट फ़ोन को देखकर आंखों की थकान से पीड़ित हैं स्क्रीन पर स्क्रीन के किसी भी आइटम के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपको उसी नियम का उपयोग करना चाहिए, जिसमें स्क्रीन को साफ किया जाए, अपनी चमक को नियंत्रित करें, आराम करें और प्रकाश को कम करें साथ ही, पोर्टेबल डिवाइसों का उपयोग करते समय आप कुछ अन्य चीजें कर सकते हैं।
  • अपने सेल फोन या टैबलेट 40 सेंटीमीटर को अपने चेहरे से 45 सेमी दूर रखें। उन्हें करीब होने से आपकी आंखें अधिक थकाती हैं।
  • हालांकि कई लोग अपने सेल फोन की जांच करते हैं जब वे बिस्तर पर होते हैं, यह एक बुरी आदत है। याद रखें कि अगर स्क्रीन पर प्रकाश परिवेश प्रकाश की तुलना में बहुत स्पष्ट है, जो आपकी आँखों को और भी अधिक मजबूर करता है। इस आदत को जितना आप कर सकते हैं उतनी छोड़ दें। अगर आप इसे अक्सर करते रहें, तो कम से कम अधिकतम करने के लिए चमक को अपनी आंखों की थकान को कम करने के लिए समायोजित करें।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र, चरण 12
    3
    धूप का चश्मा पहनें सूरज की पराबैंगनी किरणें आपकी आंखों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि आप उनकी रक्षा नहीं करते हैं। मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन सूर्य के प्रकाश से अधिक होता है धूप का चश्मा की एक अच्छी जोड़ी खरीदें और जब भी आप सूर्य में हों चश्मे पर एक लेबल खोजें जो आपको आश्वासन देते हैं कि वे राष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं और वे पर्याप्त मात्रा में यूवी किरणों को ब्लॉक करते हैं।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय अपनी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 13
    4
    अपने संपर्क लेंस की देखभाल करें गंदे या पुराने संपर्क लेंस आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन संक्रमणों का नेतृत्व कर सकते हैं जो आपकी दृष्टि के लिए खतरा हैं। अपने संपर्क लेंस की ठीक से देखभाल करके आप अपनी आंखों को क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं।
  • एक नेत्र देखभाल पेशेवर द्वारा सुझाए गए सफाई समाधान के साथ प्रत्येक उपयोग के बाद अपने संपर्क लेंस को साफ करें
  • अपने संपर्क लेंस को छूने से पहले अपने हाथ धोएं यह सुनिश्चित करता है कि आप किसी भी बैक्टीरिया को अपने हाथों से अपने लेंस में स्थानांतरित नहीं करते हैं। इसके अलावा, आपको अपने हाथों को हल्के और असंतुलित साबुन से धोना चाहिए। आप रसायनों और सुगंधों को अपने संपर्क लेंस में स्थानांतरित कर सकते हैं और अपनी आंखों में परेशान कर सकते हैं।
  • आपके कॉन्टैक्ट लेन्स को लगाए जाने के बाद मेकअप करें और अपने कॉन्टैक्ट लेन्स को हटाने के बाद उजागर करें।
  • कॉन्टैक्ट लेंस के साथ कभी भी सोते रहें, जब तक कि वे लंबे समय तक उपयोग के लिए तैयार न हों।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 14
    5
    सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें जब भी आप उपकरण या रसायन के साथ काम करते हैं। छोटे ऑब्जेक्ट आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि वे उन्हें दर्ज करते हैं। चाहे आप विद्युत उपकरण के साथ काम करें, लॉन काट दें या रसोई के साथ रसोई को साफ करें, आपको हमेशा ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी आँखों को ठीक से संरक्षित करता है यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी आंखें सुरक्षित और स्वस्थ रहें।
  • भाग 3

    अपने आहार के साथ अपनी आंखों को सुरक्षित रखें
    एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित छवि शीर्षक 15
    1

    Video: ये 5 जड़ी बूटियां बना सकती है आपके दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज | 5 Herbs to Boost Your Brain

    पर्याप्त विटामिन सी का उपभोग करें विटामिन सी आपको न केवल बीमार होने से रोकता है, यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी उत्कृष्ट है। साक्ष्य यह दर्शाता है कि यह मोतियाबिंद के गठन को रोकने और धब्बेदार अध: पतन धीमा कर सकता है। हालांकि अधिकांश फलों और सब्जियों में विटामिन सी होते हैं, निम्न खाद्य पदार्थ इस पोषक तत्व के सर्वश्रेष्ठ स्रोत हैं।
    • नारंगी फ्लू के मौसम में नारंगी का रस पीने से सिर्फ मिथक ही नहीं है, क्योंकि नारंगी आपको बहुत सारे विटामिन सी देगी। नारंगी के रस से नारंगी के विटामिन सी का उपभोग करना बेहतर होता है। इस तरह, आप अतिरिक्त चीनी से बच सकते हैं जो संतरे का रस है।
    • पीली मिर्च एक बड़ी मिर्च का काली मिर्च आपको आवश्यक मात्रा में 500% विटामिन सी देता है जिसे आपको एक दिन में उपभोग करना चाहिए। यह टुकड़ों में कटौती करना आसान है और यह पूरे दिन छोटी मात्रा में खा सकता है।
    • गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां विशेष रूप से, विटामिन सी में काले और ब्रोकोली उच्च होते हैं इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों के एक कप के साथ, आप पूरे दिन विटामिन सी का उपभोग कर सकते हैं।
    • जामुन ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी विटामिन सी लेने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित छवि शीर्षक 16
    2
    उच्च विटामिन ए सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं यह विटामिन आपकी दृष्टि को अंधेरे में सुधारने में मदद करता है। ऑरेंज और पीले खाद्य पदार्थ आम तौर पर विटामिन ए में अधिक होते हैं, इसलिए अपने आहार में पर्याप्त इन खाद्य पदार्थों को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • गाजर कई दशकों के लिए, यह दावा किया गया है कि गाजर अच्छी दृष्टि के लिए अच्छे हैं। हालांकि इसका कोई मतलब नहीं है कि वे केवल उन लोगों को अपनी आँखों में मदद करेंगे, वे विटामिन ए से भरे हैं और अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट भोजन हैं।
  • मीठे आलू यह एक अन्य विटामिन ए से भरा भोजन है। यह कई भोजनों के लिए एक स्वादिष्ट गार्निश भी है।
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 17
    3

    Video: Yoga for Eyes | आँखों के लिए योगा | मोटे से मोटा चश्मा उतार देगा ये आसन | Boldsky

    अपने आहार में जस्ता जोड़ें जिंक मेलेनिन के उत्पादन में मदद करता है, एक वर्णक जो आंखों की सुरक्षा में मदद करता है। कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार के लिए जस्ता की अच्छी मात्रा में जोड़ देंगे।
  • समुद्री भोजन झींगा, केकड़ों और कस्तूरी में एक उच्च जस्ता सामग्री होती है।
  • पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी के अलावा, ये सब्जियां आपके शरीर को अपनी आंखों की रक्षा करने के लिए ज़िंक देगी।
  • पागल काजू, मूंगफली, बादाम और अखरोट जस्ता में उच्च हैं। वे पूरे दिन छोटी मात्रा में खाने में आसान भी होते हैं
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 18
    4
    अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें वे सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं वे आपके नसों के कार्य में सुधार करते हैं और इसलिए, दृष्टि से संबंधित नसों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ओमेगा 3 का सबसे अच्छा स्रोत मछली हैं, जैसे सैल्मन, सार्डिन और हेरिंग
  • एक कंप्यूटर का उपयोग करते समय आपकी आंखों को संरक्षित करने वाला चित्र चरण 19
    5
    बहुत पानी पीना सबसे आम दृष्टि समस्याओं में से एक अत्यधिक सूखापन है। हालांकि कुछ समस्याएं हैं जो सूखी आँखें पैदा कर सकती हैं, आप बस निर्जलित हो सकते हैं निर्जलीकरण कई रूपों में आता है, जिसमें कमी आंसू उत्पादन शामिल है अपने पानी के सेवन को बढ़ाने के लिए यह देखने के लिए कि यह आपकी आंखों को कम शुष्क महसूस करने में मदद करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास नेत्र समस्याएं हैं तो आपको हमेशा नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना चाहिए।
    • यदि आप देर रात काम करते हैं, तो यह आपकी आँखें थका हुआ हो सकता है एक कंप्यूटर प्रोग्राम का प्रयोग करें जो आपकी दृष्टि को बचाता है, जिससे आपको थकान कम करने में मदद मिलेगी। आप एक ही लक्ष्य प्राप्त करने के लिए स्क्रीन संरक्षक भी उपयोग कर सकते हैं।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com