ekterya.com

आँखों के तनाव से कैसे बचें

आँखें (, जब आप पढ़ सकते हैं या कंप्यूटर पर काम उदाहरण के लिए) एक दिन 24 घंटे काम करने के लिए, एक विस्तारित अवधि के लिए छोटी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर तैयार कर रहे हैं हालांकि यह eyestrain हो जाता है। यदि आपको अपने काम के कारण ऐसा करना है, तो आपको आंखों के तनाव से पीड़ित होना पड़ सकता है। ऐसे कदम हैं जिनसे आप बच सकते हैं और उस स्थिति का इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रथा निवारक तकनीकें

इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 1 से बचें
1
अपनी आंखें आराम करो यदि आपकी आंखें थक गई हैं, तो छूट की कोशिश करें तकनीक आप अभ्यास के रूप में जाना कोशिश कर सकते हैं cupping या पालमिंग, जो आँखें आराम करने का समय देता है अपनी पीठ के साथ एक कुर्सी पर आराम से जाओ। उन्हें गर्म करने के लिए दोनों हाथों को मिलाएं। टेबल पर अपनी कोहनी को आराम करो, अपनी आंखों पर अपना हाथ रखो और उन्हें बंद करें आम तौर पर श्वास और आंखों पर 5 से 10 मिनट के लिए अपने हाथों के हथेलियों के साथ आराम करो।
  • पहले प्रयास के लिए, 5 से 10 मिनट में अलार्म सेट करने के लिए सलाह दी जाती है। यदि इस अवधि के बाद आप नवीनीकरण महसूस करते हैं, तो यह सही समय है यदि नहीं, तो 5 मिनट और कोई भी बदलाव देखें।
  • आंखों में दबाव प्रकाश और आरामदायक होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन स्टेप 2 से बचें
    2
    ओक्यूलर छूट का अभ्यास अक्सर जब आप लंबी अवधि के करीब सीमा पर ध्यान देते हैं, तो आपको इन अवधिओं को आंखों की छूट की तकनीक के साथ पालन करना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने और आपके ध्यान की वस्तु के बीच की दूरी को लगातार बढ़ाना चाहिए। अन्यथा, आप आँख की बहुत अधिक कैलीरी मांसपेशियों को कस कर सकते हैं, जो कि लेंस के अनुबंध को देखते हुए दूरी को काम करते हैं आप अस्थायी रूप से या स्थायी रूप से लघु-दर्शन भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आंखों की मांसपेशियों के पहनने से आंखों की लेंस को सख्ती से समाप्त करने के लिए आँखों की क्षमता में परिवर्तन होता है।
  • छवि का शीर्षकः आंखों की तनाव से बचें चरण 3
    3
    अधिक बार झपकी लेता है झपकी का काम आंखों को तोड़ देता है, लेकिन अक्सर लंबे और भारी वर्कलोड के कारण प्रायः अनदेखी की जाती है। निमिष आंखों को चिकनाई करता है, आँखों में समान रूप से आँसू फैलता है इसी तरह, यह सूक्ष्मता पैदा करता है कि ओकुलर तनाव में सुधार। इन लाभों का परीक्षण करने के लिए, सूखने से बचने के लिए अधिक बार झपकी लेना उपयोग करें। आप के पास अनुस्मारक रखें ताकि आप ऐसा करने के लिए मत भूलें।
  • पलक भी आंखों के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने वाली आँखों को साफ करता है।
  • झटके का आदर्श आवृत्ति आंसू फिल्म फैलाने और सूखापन से बचने के क्रम में प्रत्येक 4 सेकंड में एक बार होता है।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 4 से बचें
    4
    लगातार ब्रेक लें पोल के कुछ मामलों में, क्योंकि, एक विराम बनाने कंप्यूटर स्क्रीन या पुस्तक के रूप में बिना एक लंबे समय के लिए चीजों को देखने उत्पन्न होती हैं। ब्रेक ले लो और अपनी आँखों के साथ बैठो कुछ सेकंड के लिए बंद अपनी आँखों rehydrate। 20-20-20- परीक्षण शासन यानी हर 20 मिनट 20 सेकंड रोक सकते हैं और कुछ और है कि 20 फुट (6 मीटर) की दूरी पर के भीतर है पर ध्यान केंद्रित।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 5 से बचें
    5
    आँखों की मांसपेशियों को व्यायाम करें आँख की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए, उन्हें व्यायाम करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, अपनी आँखों को धीरे-धीरे तरफ से ऊपर की ओर, ऊपर और नीचे और तिरछे स्थानांतरित करें। इस अभ्यास को तीन से पांच बार दोहराएं
  • क्या ये दिन में दो बार व्यायाम करते हैं, खासकर यदि आप लंबे समय तक काम करते हैं
  • विधि 2
    अपना वातावरण बदलें

    Video: तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके - Tension Dur Karne ke Ghrelu Tarike (Gyan ki Baatein)

    छवि का शीर्षकः आंखों के तनाव से बचें चरण 6
    1
    नेत्र देखभाल परिवर्तन को कम करें यदि आपके काम की आवश्यकता है कि आप एक ही समय में कई चीजों को देखते हैं, तो संभव है कि आप लगातार अपना ध्यान बदलकर आंखों की तनाव पैदा करें। इसका कारण यह है कि ध्यान में लगातार परिवर्तन में ध्यान देने और आंखों को अलग-अलग रीडिंग सामग्री पर बार-बार पुन: परित करना शामिल है। इससे बचने के लिए, एक पुस्तक और पेपर का समर्थन खरीदें ताकि आप आसानी से अपने संसाधनों का पता लगा सकें और उन्हें एक-दूसरे के बगल में रख सकें। यदि आप पुस्तकों या पत्रों का उपयोग करने के अलावा किसी कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो अपनी सामग्री को स्क्रीन के बगल में स्थित समर्थन में रखें ताकि आंखों को अधिक ध्यान न बदल दें।
    • यदि वस्तुएं केवल एक दूसरे से कुछ सेंटीमीटर दूर हैं, तो आंखों को पुन: refocused करने की ज़रूरत नहीं है, जिससे आंखों के तनाव से पीड़ित होने का खतरा घट जाता है।
    • जानने की कोशिश करें स्पर्श को टाइप किया गया, जिसमें स्क्रीन पर न देखे बिना लिखते हैं। इस पद्धति ने नेत्र देखभाल में बदलाव और स्क्रीन पर घूरते समय कम कर दिया है, जैसा कि आप कागजात या किताब को देखने के बजाय। यह आपको पढ़ने के स्रोत से कंप्यूटर स्क्रीन पर अपना फ़ोकस बदलने से रोकता है।
  • छवि का शीर्षकः आंखों के तनाव से बचाव चरण 7
    2
    सबसे उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था बनाएं आपको अपने काम के अनुकूल वातावरण बनाना चाहिए गरमागरम प्रकाश का प्रयोग करें और उच्च तीव्रता वाले बल्बों से बचें, क्योंकि वे छाया का उत्पादन करते हैं और जिस सामग्री पर आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, उसमें चमक बनाते हैं। बिना किसी अंधेरे क्षेत्रों या छाया के निर्माण के लिए अपने कार्यस्थल के प्रत्येक तरफ एक मंद प्रकाश रखें।
  • यदि आप किसी कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो ऐसे वातावरण बनाएं जो मॉनीटर के समान प्रकाश हो। आप मॉनिटर के लिए एक एंटीग्लैयर स्क्रीन भी खरीद सकते हैं। यह चमक कम कर देगा यदि आप मजबूत प्रकाश को समाप्त नहीं कर सकते या अपने मॉनिटर को समायोजित नहीं कर सकते
  • आदर्श कार्यक्षेत्र में नरम रोशनी, सीमित प्राकृतिक प्रकाश, कोई फ्लोरोसेंट प्रकाश और सतह नहीं होना चाहिए जो अधिक रोशनी नहीं दर्शाते।
  • इसके अलावा, बल्ब को बदलने और आंखों के तनाव को कम करने के लिए कार्यालय के अंधा को समायोजित करें।
  • छवि का शीर्षकः आंखों की तनाव से बचें चरण 8
    3
    सही चश्मा का उपयोग करें गलत चश्मा होने से आंखों के तनाव में योगदान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि चश्मा उचित नुस्खा है अगर आपको आपके नुस्खे के बारे में कोई सवाल है तो आप अपने आंख चिकित्सक से जांच कर सकते हैं यदि आप बिफोकल्स का उपयोग करते हैं, तो कंप्यूटर का उपयोग करते समय असहज कोण पर अपना सिर झुकाएं यदि यह मामला है, तो यह निर्धारित करने के लिए कि क्या प्रगतिशील लेंस आपके लिए अधिक सुविधाजनक हैं, नेत्र चिकित्सक से परामर्श करें।
  • अगर आप एक के सामने कई घंटों के लिए काम करते हैं तो आंख चिकित्सक को कंप्यूटर चश्मा के बारे में पूछें। अनुकूलन की मात्रा को कम करने के द्वारा ये कार्य एक कंप्यूटर पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है, जिससे आंखों के तनाव कम हो जाते हैं।
  • साथ ही, कंप्यूटर की चमक कम करने में मदद के लिए एक विरोधी चिंतनशील कवर के साथ चश्मा खरीदने पर विचार करें। इस कवर के साथ पर्चे के बिना भी सरल चश्मा भी उपलब्ध हैं, जिनके लिए दृश्य सुधार की आवश्यकता नहीं है।
  • Video: मानसिक तनाव को कैसे दूर करें? द्वितीय कैसे तनाव और तनाव मुक्त होने के लिए संदीप माहेश्वरी हिंदी में रखकर




    विधि 3
    कंप्यूटर का लेआउट बदलें

    इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 9 से बचें
    1
    उचित दूरी पर मॉनिटर का पता लगाएं आँख तनाव का एक लगातार कारण एक कंप्यूटर पर एक लंबे समय के लिए घूरना है। जब कंप्यूटर पर कई घंटों के लिए काम करते हैं, तो यह आंखों के तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त दूरी पर होना जरूरी है। अपने चेहरे को यथासंभव मॉनिटर से दूर रखने की कोशिश करें। एक अच्छी दूरी 50 से 100 सेंटीमीटर (20 से 40 इंच) है क्योंकि आँखें उस दूरी पर आराम करती हैं।
    • आपको सीधे तरफ देखने पर आंखों के साथ गठबंधन की निगरानी के ऊपरी भाग के साथ, आंख के नीचे थोड़ा सा स्क्रीन भी लगाया जाना चाहिए। यह कोण एक अधिक प्राकृतिक स्थिति में गर्दन को रखता है और आखिर में आंखों को कम काम देता है।
    • इसे अनुकूलित करने के लिए, आपको एक बड़ी स्क्रीन या बड़े फ़ॉन्ट आकार की आवश्यकता हो सकती है।
    • स्क्रीन और मॉनिटर के साथ काम करते समय, अगर आप थके हुए महसूस करते हैं तो थोड़ी या विचलन को बंद करने का प्रयास करें इस तरह, आप उन्हें बहुत तेज़ी से सुखाने से रोकेंगे
  • छवि का शीर्षकः आंखों के तनाव से बचें चरण 10
    2
    अपने कंप्यूटर की स्क्रीन की चमक और इसके विपरीत समायोजित करें स्क्रीन लेआउट के अतिरिक्त, इष्टतम दृश्यता के लिए मॉनिटर सेटिंग्स को समायोजित करें। कम से कम तनाव पैदा करने वाले दृश्य को स्थापित करने के लिए चमक और इसके विपरीत नियंत्रण और रंग सेटिंग्स का उपयोग करें यह स्क्रीन की चमक कम करके और इसके विपरीत बढ़ने से शुरू होती है।
  • बहुत उज्ज्वल स्क्रीन आँखों के लिए खराब हैं जब अश्वेतों और गोरे के बीच पर्याप्त अंतर नहीं होता है, तो उनके लिए विभिन्न वस्तुओं के बीच अंतर करना मुश्किल होता है, जिससे आँखों में अधिक तनाव हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन चरण 11 से बचें
    3
    स्क्रीन को साफ करें यदि आप सूखी और चिढ़ आंखों से ग्रस्त हैं, तो कंप्यूटर स्क्रीन पर कणों की वजह से धूल आपकी आंखों तक पहुंच सकती है। कंप्यूटर स्क्रीन, इलेक्ट्रोस्टैटिक कणों का उत्सर्जन कर सकती है, जो आंखों से धूल लेती है और जलन और तनाव पैदा करती है। इससे बचने के लिए, एक एंटीटेटिक समाधान के साथ छिड़काए कपड़े का उपयोग करके स्क्रीन को साफ करें।
  • अतिरिक्त गतिविधि को कम करने के लिए प्रतिदिन इस गतिविधि को दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक से आइ स्ट्रेंन स्टेप 12 से बचें
    4
    अपने कंप्यूटर को अपडेट करें यदि आपको आंखों के तनाव से पीड़ित है, तो एक उच्च संकल्प मॉनिटर खरीदें पुराने मॉनिटर्स ने आंखों को लगातार सुधार कर दिया क्योंकि वे अधिक झपकी लेते हैं और धीमी ताज़ा दर देते हैं। इसके अलावा, आपको रात में काम करते समय स्वचालित रूप से रंग सेटिंग्स बदलने के लिए अपडेटेड सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहिए, उदाहरण के लिए, फ्लक्स सॉफ्टवेयर दिन के दौरान कंप्यूटर स्क्रीन तेज होनी चाहिए, लेकिन रात के लिए यह बहुत रोशनी है।
  • यह स्क्रीन को रात में बहुत उज्ज्वल बना सकता है, यहां तक ​​कि सबसे कम चमक सेटिंग्स भी।
  • कंप्यूटर की स्क्रीन को मैन्युअल रूप से समायोजित करने के लिए, मंद प्रकाश या रात को देखने के लिए सबसे अच्छा क्या है इसके अनुसार सेटिंग्स को बदलें
  • विधि 4
    आँख तनाव समझना

    छवि का शीर्षकः आंखों की तनाव से बचें चरण 13
    1
    आंखों के तनाव के लक्षणों को पहचानें आंखों के तनाव (या एस्थोनोपिया) कई लोगों के लिए एक सामान्य स्थिति है, मुख्यतः काम और घर पर लगातार ध्यान देने के कारण, विशेष रूप से लैपटॉप, गोलियां और सेल फोन के बीच। आंखों के तनाव के कुछ सामान्य लक्षण हैं, जिनमें धुंधला दृष्टि, खुजली वाली आँखें, पलकों की आड़, सिरदर्द और प्रकाश की संवेदनशीलता शामिल होती है।
  • छवि शीर्षक से बचें आंखों के तनाव चरण 14
    2
    यदि आप एक गंभीर नज़र तनाव पेश करते हैं तो देखें। यदि आप लंबे समय तक आंखों के तनाव से पीड़ित हैं, तो आप गंभीर नज़र तनाव पैदा कर सकते हैं। लक्षण सामान्य आंखों के तनाव के समान हैं, लेकिन वे अधिक तीव्र हैं। इसके अलावा, आपको आंखों में थकान महसूस हो सकती है, आंखों में विदेशी वस्तु की एक सनसनी और तीव्र आंखों में दर्द हो सकता है। यदि आपको गंभीर नज़र से पीड़ित है, तो तुरंत आप क्या कर रहे हैं और रोकें:
  • उज्ज्वल रोशनी वाले कमरे छोड़ दें-
  • एक अंधेरे कमरे की तलाश करें और अपनी आंखों के साथ लेट जाओ-
  • आंखों से मुक्त होने के लक्षणों को दूर करने के लिए आंखों को सम्भाले
  • छवि का शीर्षकः आंखों के तनाव से बचें चरण 15
    3
    अपने नेत्र चिकित्सक से जांच लें यदि आप निवारक और उपचार के तरीकों की कोशिश करते हैं और अभी भी आंखों के तनाव से पीड़ित हैं, तो चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है आपको सही चश्मे पहने हुए हैं या यह जानने के लिए कि आपको बिफोकल या अन्य चश्मे में बदलने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको एक आंख की परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऑकुलर तनाव समस्याएं अक्सर लगातार माइग्रेन के निदान की ओर बढ़ती हैं, जो एक प्रकार की गंभीर सिरदर्द हैं। उन्हें चिकित्सकीय रूप से इलाज किया जा सकता है, और यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कौन से आंख की समस्या उनसे बचने के लिए इस तरह के माइग्राइन का कारण बनती है
  • छवि का शीर्षकः आंखों की तनाव से बचें चरण 16

    Video: उदासी, अकेलापन, दुःख, डिप्रेशन को कैसे दूर करे - how to remove depression in hindi

    4
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें यदि आपको सिरदर्द, माइग्रेन, धुंधला दृष्टि या मतली जैसे लक्षणों के अतिरिक्त आंखों का तनाव होता है, तो आंखों के चिकित्सक को तत्काल आना पड़ता है। यदि लक्षण गंभीर होते हैं या अपनी दैनिक गतिविधियों में बाधा डालते हैं, तो निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com