ekterya.com

कैसे eyestrain को कम करने और इष्टतम दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए

विज़ुअल थकान तब होता है जब आप अपनी आँखों को बहुत अधिक गतिविधियों जैसे ड्राइविंग, पढ़ना, उज्ज्वल प्रकाश के संपर्क में या विस्तारित अवधि के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हुए उपयोग करते हैं। आमतौर पर, उन्हें आराम देने के द्वारा, आप उन्हें थकान से उबरने की अनुमति देते हैं, लेकिन कभी-कभी एक अंतर्निहित स्थिति होती है जिसके लिए ध्यान की आवश्यकता होती है दृश्य थकान सिरदर्द, सूखा या पानी की आंखों, धुंधला या दोहरी दृष्टि और गर्दन, पीठ या कंधे में दर्द भी हो सकती है। तनाव, थकान या सूखी या तेज हवाओं से थकान कम हो सकती है। आँख का तनाव ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को कम कर सकता है और यह असहज हो सकता है, लेकिन आप अपनी दृष्टि को अनुकूलित करने के लिए आइएस्ट्रेन कम कर सकते हैं।

चरणों

इमेटिमल विजन चरण 1 को छूने वाली इमेज शीर्षक
1
कंप्यूटर से दूर अपनी आँखें ले लो उज्ज्वल स्क्रीन के सामने बिताए समय की मात्रा के कारण कंप्यूटर का निरंतर उपयोग दृश्य थकान को घटता है। यह आम तौर पर हाथ की लंबाई में होता है और एक आंख या खराब नज़र समन्वय में सीमित दृष्टि पैदा कर सकता है।
  • इमेटिमल विजन चरण 2 को रेड आई आई स्ट्रेंन और प्रोमोलेट शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कंप्यूटर स्क्रीन को समायोजित करें इसे रखो ताकि मॉनिटर आपके सामने सही हो और इसकी चोटी आंख के स्तर पर है यह आँखों को कम करने में मदद करता है क्योंकि आप नीचे देख रहे होंगे, ताकि आपकी आंखें पूरी तरह से खुली न हों और सभी प्रकाश को अवशोषित न करें।
  • इमेटिमल विजन रेडियस आई स्ट्रेंन एंड प्रोमोट इष्टतम विजन शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी स्क्रीन के विपरीत और चमक को कम करें ताकि दृश्य थकान कम हो। सभी के लिए कॉन्फ़िगरेशन अलग है
  • इमेटिमल विजन रेड टू आई आई स्ट्रेंन एंड प्रोमोटल इष्टतम विजन स्टेप 4
    4
    अपनी आंखों को समय-समय पर आराम से देखने के लिए दृश्य थकान को कम करने और दृष्टि का अनुकूलन करने दें। यदि आप विशेष रूप से किसी चीज़ को देखते हुए बहुत समय बिताते हैं, तो यह कंप्यूटर, एक किताब या सड़क हो, कम से कम 20 सेकंड के लिए कुछ और पर अपना ध्यान केंद्रित करें अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो ऐसा करने के लिए ब्रेक
  • इमेटिमल विजन रेड आई आई स्ट्रेन और प्रोमोटल इष्टमाल विजन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    डॉक्टर के पास जाओ, जो चश्मे के उपयोग का आदेश दे सकते हैं अपनी दृष्टि सुधारने के लिए अगर आपको चश्मा की ज़रूरत है या नहीं, तो यह निर्धारित करने के लिए एक आंख की परीक्षा लें, अगर आपके नुस्खे को समायोजन की आवश्यकता है
  • इमेटिमल विजन रेड आई आई स्ट्रेन और प्रोमोटल इष्टतम विजन चरण 6
    6
    अधिक से अधिक समय तक संपर्क लेंस मत पहनना जब तक चिकित्सक अन्यथा नहीं कहता, सोते समय या 24 घंटों से अधिक के लिए संपर्क लेंस न पहनें। इसका निरंतर उपयोग आपकी आंखों को सूखा और परेशान करेगा, जिससे आइएस्ट्रेन पैदा हो सकता है।
  • इमेटिमल विजन रेड्यूड आई स्ट्रेंन एंड प्रोमोट इष्टतम विजन स्टेप 7



    7
    उज्ज्वल प्रकाश स्रोत का उपयोग करें जब आप पढ़ते हैं या बारीकी से लिखते हैं यदि आप अपर्याप्त प्रकाश की तीव्रता के साथ पढ़ते या लिखते हैं, तो आप दृश्य थकावट पैदा कर सकते हैं।
  • इमेटिमल व्हिजन चरण 8 को रेड आई आई स्ट्रेन और प्रोमोलेट शीर्षक वाला इमेज
    8
    आपके पीछे एक प्रकाश के साथ पढ़ें जो आपके द्वारा पढ़ा गया प्रकाश को उजागर करता है। इस तरह, आपके द्वारा पढ़ा जाने वाला प्रकाश पर्याप्त प्रकाश है और प्रकाश आपको चेहरे पर नहीं मारता है
  • इमेटिमल विजन रेड्यूड आई स्ट्रेंन और प्रोटेक्ट इष्टतम विज़न स्टेप 9
    9
    जब आप जगह में प्रकाश के विपरीत को कम करने के लिए टीवी देखते हैं तो रोशनी मंद रहें। बहुत ज्यादा विपरीत आपकी आँखों में तनाव पैदा कर सकता है
  • इमेटिमल विज़न रेड्यूड आई स्ट्रेंन और प्रोटेक्ट इष्टतम विजन शीर्षक वाली छवि 10
    10
    लगातार झपकी इससे उन्हें सुखाने से रोकने और आँसू पैदा करने में मदद मिलेगी। निमिष आँख थकान को कम करने में मदद करता है और आंखों को चिकनाई और चिकनाई करके इष्टतम दृष्टि को बढ़ावा देता है।
  • इमेटिमल विजन रेड आई आई स्ट्रेन और प्रोमोटल इष्टतम विजन स्टेप 11
    11
    अपनी आंखों के आस-पास की मांसपेशियों को मालिश करने के लिए आँसू पैदा करने और उन्हें आराम करने के लिए भी मालिश करें। 10 सेकंड के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ अपनी ऊपरी और निचली पलकों को मालिश करें यदि आप अपनी मांसपेशियों को आराम देते हैं तो आप आइएस्ट्रेन को कम कर सकते हैं और आप इष्टतम दृष्टि को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • इमेटिमल विजन रेड आई आई स्ट्रेंन और प्रोटेक्ट इष्टतम विजन स्टेप 12
    12
    कृत्रिम आंसू का उपयोग करके अपनी आंखों को सूखने से रोकने के लिए या उन्हें गीला करने से रोकने के लिए यदि वे पहले से ही सूखे हैं अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह आपके लिए बेहतर हो।
  • इमेटिमल विजन स्टेप 13 रेडियस आई स्ट्रेंन एंड प्रमोटेड इष्टतम विजन स्टेप 13
    13
    जब आप प्रकाश के संपर्क में कमजोर होते हैं, विशेष रूप से उज्ज्वल या बादलों वाले दिनों में धूप का चश्मा पहनें पराबैंगनी किरणों के खिलाफ पूर्ण संरक्षण प्राप्त करने के लिए धूप का चश्मा का प्रयोग करें। यदि आप अपनी आंखों की चपेट में आते हैं, तो आप चेहरे की मांसपेशियों में अतिरिक्त थकान का कारण बनेंगे, जो दृश्य थकान को बढ़ा देते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com