ekterya.com

कैसे थक आंखों को राहत देने के लिए

अगर आपको लगता है कि आपकी आँखें थका हुआ हैं और पीड़ादायक है या आप लगातार सिरदर्द हैं, तो आपको थकान या आंखों के तनाव का सामना करना पड़ सकता है। हो सकता है कि आपकी आंखें बहुत काम के दिन या दिन के अंत में थक गए हों, जो संकेत कर सकती हैं कि वे कंप्यूटर या छोटी वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसका कारण क्या है, आपको सुखी आंखों को आराम, मजबूत और राहत देने के लिए सीखना चाहिए। यदि लक्षण अभी भी सुधार नहीं कर रहे हैं या आपकी आँखें केवल बदतर हो जाती हैं, तो आप की जांच करने के लिए नेत्र चिकित्सक पर जाएं।

चरणों

भाग 1
आराम करो और अपनी आँखें आराम करो

रिलीफ आई स्ट्रेंन चरण 1 नामक छवि
1
थका हुआ आंखों को फिर से जीवंत करने के लिए एक सुखदायक मुखौटा बनाएं ठंडा पानी दें और एक छोटा तौलिया पर निष्फल हो जिसे आप अपनी आंखों पर रख सकते हैं। तौलिया को अच्छी तरह से दागने के लिए सुनिश्चित करें और फिर इसे गुना या आँखों को कवर करने के लिए इसे भरें। नीचे झूठ और 2 से 7 मिनट के लिए तौलिया डाल दीजिए। आप जितना चाहें उतनी बार इसे दोहरा सकते हैं।
  • आप आँखों में ठंडे कंप्रेसेज़ (उदाहरण के लिए, बर्फ के साथ) या चाय बैग लगा सकते हैं। उत्तरार्द्ध में टैंनिन होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ते हैं और आंखों की थकान के कारण आँखों में सूजन से छुटकारा दिलाते हैं।
  • अपनी आंखों पर ककड़ी के स्लाइसें डाल से बचें, क्योंकि आप उन्हें बैक्टीरिया से दूषित कर सकते हैं
  • यदि आप अधिक आराम करना चाहते हैं, तो गुलाबी पानी या लैवेंडर तेल की कुछ बूंदों को आंखों की मुखौटा पर डालें या मुखौटा लगाने से पहले पलकों पर उत्पाद को मालिश करें।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रकाश व्यवस्था को बदलें मजबूत रोशनी, पूरक रोशनी या फ्लोरोसेंट रोशनी बंद करें ये आंखों की कोशिश कर सकते हैं अनुकूलन करने के लिए कठिन और उज्ज्वल प्रकाश के लिए एक लंबे समय तक संपर्क आँखें और शरीर को बहुत उत्तेजित करता है नतीजतन, आप चिड़चिड़ा हो जाते हैं और सामान्य रूप में थका हुआ महसूस करते हैं। नरम और गर्म किस्मों के लिए अपने बल्ब को बदलकर चमकदार और आरामदायक वातावरण बनाएं। प्रकाश समायोजित करने के लिए dimmers का उपयोग करें, जो तब आपके घर के सभी सदस्यों द्वारा अनुकूलित किया जा सकता है
  • प्राकृतिक प्रकाश, कंप्यूटर स्क्रीन पर चमक पैदा करता है, जिससे आंखों की थकान बढ़ जाती है। चमक को कम करने के लिए एक एंटीग्लैयर स्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 3 नामक छवि

    Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    Video: आँखों में जाला(धुंध),लाली और दर्द का आसान घरेलू इलाज | Ankho Me Jala Dhundh Lali Dard Ka Upay Hindi

    3
    प्रतिबिंब, चमक और स्क्रीन के विपरीत समायोजित करें। यदि आप कंप्यूटर स्क्रीन के सामने लंबे समय तक काम करते हैं या अध्ययन करते हैं, तो यह सत्यापित करें कि यह आपकी आंखों के बहुत करीब नहीं है। चमक और कंट्रास्ट विकल्प समायोजित करें जब तक आप स्क्रीन को आराम से नहीं देख सकें। कुछ वेब पेज आपके समायोजन के लिए आपकी निपटान के उपकरण में डालते हैं। चमकदार प्रकाश स्क्रीन के किनारे पर होना चाहिए। सशक्त प्रकाश को अपनी आँखों तक पहुंचने वाले उज्ज्वल प्रकाश को कम करने के लिए स्क्रीन के साथ एक 90 डिग्री के कोण का निर्माण करना चाहिए।
  • अपनी स्क्रीन की चमक कम करने के लिए अंधा को बंद करें।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 4 नामक छवि
    4
    स्क्रीन के रंग (रंग तापमान) को नियंत्रित करता है रंग आपके पर्यावरण के प्रकाश के लिए अनुकूल होना चाहिए नीले प्रकाश से बचें, क्योंकि इससे आँख थकान हो सकता है क्योंकि आपकी आँखें लगातार उसके अनुकूल हो रही हैं इसके बजाय, यह सत्यापित करें कि आपके कमरे में प्रकाश आपके स्क्रीन के समान है। प्राकृतिक प्रकाश सीमित होने पर नरम रोशनी चुनें।
  • स्क्रीन के बैकलाइट द्वारा उत्पन्न झिलमिलाहट को समायोजित करने के लिए भी आवश्यक है आपकी आँखें निखर उठने के लिए लगातार समायोजित करने के लिए मजबूर हो जाती हैं, जिससे आंखों की थकान निकलती है यदि आप ब्लिंकिंग समस्या को हल नहीं कर सकते, तो आँख थकान को समाप्त करने के लिए स्क्रीन को बदलें
  • भाग 2
    दृढ़ और आँखें ध्यान केंद्रित करें

    रिलीफ नेत्र स्ट्रेन चरण 5 नामक छवि
    1

    Video: आँखों में कंकड़ या धूल चला जाये तो तुरंत निकाल देगा ये जादुई नुस्खा | Ankhon Me Dhul Jane Par | Hindi

    पलकें मजबूत करता है आप आँखों के आसपास मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं जैसे कि शरीर में किसी अन्य मांसपेशी के साथ। जब आप कंप्यूटर पर या अपने काम के दौरान काम खत्म करते हैं तो अपनी पलकें मजबूत करें। अपनी आँखें आधे रास्ते से बंद करें, ऊपरी पलकों की निरंतर भूकंप पर ध्यान दे, आंखों की एक सामान्य प्रतिक्रिया जब आप झपकी नहीं करते। 5 सेकंड के लिए कंपन को रोकने के लिए ध्यान केंद्रित करें
    • आधे में पलकें कम करके और उस झंझट को रोकने पर ध्यान देते हुए, आप पंसद करेंगे, जो आंखों की थकान को दूर कर सकती है। Squinting अस्थायी रूप से छात्र के आकार को कम कर देता है और आपको बेहतर देखने के लिए रोशनी को आसानी से मोड़ने देता है।
    • लगातार squinting से बचें, क्योंकि यह सिर दर्द पैदा कर सकता है और आँख थकान में वृद्धि
  • रिलीफ आई स्ट्रेंन चरण 6 नामक छवि
    2
    आराम करो और साँसें। एक बार जब आप आंखों में अपनी पलकें कम कर लेते हैं, तो धीरे धीरे उन्हें बंद कर दें और अपनी पलकियां आराम करें। ऐसा करते समय, रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाने के लिए कुछ सांस लेते हैं, सामान्य रूप से संचलन में सुधार के अलावा। जब साँस लेते हैं, तो सोचें कि ऑक्सीजनित हवा नाक से गुज़रती आंखों तक पहुंचती है। मुंह के माध्यम से साक्षात्कार 1 या 2 मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य आंखों को आराम देना और पलकों को मजबूत करना है।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 7 नामक छवि
    3
    अभ्यास एकाग्रता अभ्यास (फ़ोकस और कनवर्जेन्स) आंखों की थकान को दूर करने के लिए विभिन्न दूरी पर वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। अपनी आंखों पर ध्यान केंद्रित करने और अपनी आँखें हाइड्रेट करने के लिए झपकी याद करने के लिए छोटे विराम ले लो। अपने हाथों की दूरी पर पेंसिल रखने वाली आपकी आंखों को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करें पेंसिल की नोक पर फोकस के रूप में आप इसे धीमा और स्थिर गति से अपने नाक के करीब लाते हैं 5 से 10 दोहराव करें और उन वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यायाम को गठबंधन करें जो दूर हैं और फिर जो पास हैं इससे आंखों को किसी भी पिछले थकान से आराम करने की अनुमति मिलती है
  • यह एकाग्रता व्यायाम दृष्टि में सुधार करता है, आंखों पर कम तनाव का सामना करता है और आंखों की थकान के कारण अनैच्छिक आंखों के आंदोलन को दूर करने में मदद करता है। जब आँखों में बेहतर दृष्टि की क्षमता होती है या अधिक आसानी से देख सकते हैं, तो उन पर तनाव कम होता है और इसलिए, उन्हें फोकस की विशिष्ट समस्याओं से जूझने में कम कठिनाई होती है।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 8 नामक छवि
    4
    अपनी आँखें आराम करने की अनुमति दें ऐसा करें कि अगर आपकी आंखें कंप्यूटर स्क्रीन के सामने होने के बाद थक गईं हैं, तो पढ़ने या किसी अन्य काम के बाद जो एकाग्रता की मांग करता है। अपनी नाक की नोक को देखने की कोशिश करें, फिर एक वस्तु पर जो आपके हाथ की लंबाई या 6 मीटर (20 फीट) में है और फिर अपनी नाक की नोक को फिर से देखें 10 बार व्यायाम दोहराएं किसी अन्य दिशा में दिखने पर हर 15 से 30 मिनट पर फ़ोकस बदलने की कोशिश करें।
  • ऐसी वस्तुओं का चयन करें जो अलग अलग दूरी पर हैं जब आप अपनी आंखों को आराम देना चाहते हैं। उन्हें ब्रेक देने का दूसरा तरीका कंप्यूटर से उठना और 1 मिनट के लिए पैदल चलना है।
  • भाग 3
    सूखी आँखों से छुटकारा

    रिलीफ नेत्र तनाव चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    1
    आँसूओं को आंसू आंसुओं के बारे में समझें सूखी आँखें आंखों की थकान का एक प्रमुख कारण है। आँसू 3 परतों से बना है: लिपिड परत (वसा), जलीय परत और श्लेष्म परत। इन परतों में से किसी एक के साथ कोई भी समस्या आपकी आंखें सूख सकती है एक बार जब आप प्रत्येक परतों द्वारा किए गए फ़ंक्शन को समझते हैं, तो आप अपनी आंखों को सूखी संभावित समस्याओं की खोज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक आंसू जो बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त प्रोटीन नहीं रखता है, उस जलन के कारण शुष्क हो सकता है जो कि पुरानी संक्रमण का कारण होता है। आंसू के घटक निम्नलिखित कार्य करते हैं:
    • मुकासी परत: यह सबसे कम परत है और आंसू का आधार बनाता है जो इसे अपनी स्थिरता देता है और इसे आंखों का पालन करने में मदद करता है। अपनी आँखों में आँसू रखो, इसलिए वे फैल नहीं करते
    • जलीय परत: यह मध्यम परत है और आँखों को इलेक्ट्रोलाइट्स को मजबूत रखने की आवश्यकता होती है। इसमें एंजाइम और प्रोटीन होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं। इसकी पानी की प्रकृति आँसू जल्दी से कवर करने के लिए आँसू अनुमति देता है
    • लिपिड लेयर (वसा): बाहरी परत है जो आंसू परतों को जकड़ कर रखता है और उसकी रक्षा करने के लिए पूरी तरह से आंसू फिल्म के साथ आंख को कवर करता है।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 10 नामक छवि
    2
    बिना किसी चिकित्सकीय नुस्खे के कृत्रिम आँसू का उपयोग करें अगर आपको लगता है कि लंबे समय तक कम्प्यूटर को पढ़ने, बुनाई या देखकर आपकी आंखें सूख रही हैं, तो कृत्रिम आंसुओं को लागू करें। चूंकि बाजार पर अलग-अलग ब्रांड्स हैं, इसलिए यह निर्धारित करने के लिए कुछ प्रयास करें कि कौन आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। आपको उन्हें कम करने के लिए एक से अधिक ब्रांड को संयोजित करने की आवश्यकता हो सकती है तुम्हें पता होना चाहिए कि कृत्रिम आँसू प्राकृतिक आँसू की जगह नहीं है बाहरी परत की जगह केवल आँखों की सूखापन से छुटकारा। यदि आपकी आंखें लगातार सूखी हो जाती हैं, तो आपको कृत्रिम आँसू का प्रयोग करना जारी रखना चाहिए, भले ही आपके लक्षण न हों। ये कुछ तत्व हैं जिन्हें आप देखना चाहिए:
  • ल्यूब्रिकेटिंग अवयव जिसे हाइड्रॉक्सीप्रोपाइल्मथाइल सेलुलोज (एचपीएमसी), ग्लिसरीन या पॉलीज़ोरबेट कहा जाता है। वे आँसू की नकल करते हैं क्योंकि उनकी एक समान सतह तनाव होती है जो आँख की सतह पर बूंदों को बनी रहती है।
  • परिरक्षकों के बिना गिरता है जो एलर्जी के खतरे को कम कर सकते हैं या आंखों की संवेदनशीलता जो पहले से ही सूख रहे हैं।
  • नेत्र मलहम जो लंबे समय तक स्नेहक के रूप में कार्य करते हैं जब आप कृत्रिम आँसू का उपयोग नहीं कर सकते हैं आप ओवर-द-काउंटर आंखों की बूंदों (जैसे सिस्टेन) का इस्तेमाल कर सकते हैं, 4 से 6 बार एक दिन या जब आवश्यक हो।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 11 नामक छवि
    3
    औषधीय बूंदों का परीक्षण करें आँख चिकित्सक आपकी सूखी आँखों के कारणों का विश्लेषण करने के बाद औषधीय बूंदों को लिख सकता है ये बूंदें आँसू की जगह लेती हैं इस तरह के hydroxypropyl methylcellulose और carboxymethylcellulose के रूप में दवाएं एक कृत्रिम आंसू और अन्य पदार्थों कि आँखों चिकना से बनी हैं। इन बूंदों के लक्षणों से राहत मिलती है, लेकिन उन्हें बार-बार पुन: लागू करने के लिए आवश्यक होगा: दिन में 4 बार या जब आवश्यक हो यदि आपको एक जेल निर्धारित किया गया है, तो आपको इसे दिन में 1 या 2 बार लागू करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा खुराक के बारे में डॉक्टर की सिफारिशों का पालन करें।
  • यदि आप संपर्क लेंस पहनते हैं, तो उन्हें बूंदों को लागू करने से पहले हटा दें। आवेदन के 30 मिनट बाद उन्हें बदलें
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 12 नामक छवि
    4
    एक मरहम खरीदें सामान्य तौर पर, आंिश आंखों को चिकनाई करने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार हैं। एंटीबायोटिक मलहम का उपयोग क्लैमाइडियल नेत्रश्लेष्मलाशोथ का इलाज करने के लिए किया जा सकता है, ग्रंथियों के रोगों के कारण शुष्क आंखें जो आँसू की लिपिड परत या पलकों की सूजन पैदा करती हैं। कृत्रिम आँसू (उदाहरण के लिए, नींद के दौरान) को लागू करना संभव नहीं है, जब तक वे लंबे समय तक आंखों को चिकना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • ओवर-द-काउंटर नेत्र मलहम भी हैं। मलम को खोजने से पहले कई प्रयास करना आवश्यक हो सकता है जो आपके लक्षणों को प्रभावी ढंग से राहत देता है
  • भाग 4
    आँख थकान से बचें

    रिलीफ आई स्ट्रेंन चरण 13 नामक छवि
    1

    Video: आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये और आँखों का चश्मा छुड़ाए |- Aankhon ki roshni badhane ke gharelu upay

    अपनी आँखों को कवर करें हवा में आँखों के प्रत्यक्ष प्रदर्शन से बचें, जैसे कार की हीटिंग, हेयर ड्रायर और एयर कंडीशनिंग से हवा। जब आप पूल में जाते हैं तो आपको चश्मा पहनना चाहिए, जब आप सूर्य और धूप का चश्मा के सामने आते हैं। अपनी आंखों की रक्षा करने से उन्हें नमी बनाए रखने की अनुमति मिलेगी। इसके अलावा, आप उन विशेष लेंसों की कोशिश कर सकते हैं जो आँखों के आसपास आर्द्रता कक्ष बनाते हैं जिससे उन्हें अधिक हाइड्रेट किया जा सकता है।
    • अपने घर का आर्द्रता स्तर 30 से 50% के बीच रखें। सूखी इनडोर वायु में नमी जोड़ने के लिए एक आर्द्रीडर का उपयोग करें
  • रिलीफ आई स्ट्रेंन चरण 14 नामक छवि
    2
    ओमेगा फैटी एसिड और पानी की खपत को बढ़ाएं। चूंकि आँसू जल, बलगम और वसा से बने होते हैं, इसलिए आपकी आंखों को हाइड्रेट करने के लिए तेल और पानी की खपत को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। यह दिखाया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड आंसू में योगदान देते हैं, जो उनकी स्थिरता बढ़ाते हैं। ओमेगा 6 फैटी एसिड भड़काऊ कारकों को कम करती है, जो बदले में शुष्क आंखों के लक्षणों को कम करता है।
  • महिलाओं को प्रतिदिन 9 कप पानी और पुरुषों, 13 कप पानी प्रति दिन पीने की सिफारिश की जाती है।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 15 नामक छवि
    3
    ब्लिंक अक्सर आँखों को चमकते हुए आंखों को ताज़ा करता है, पूरे आंखों में आंसू फिल्म को फैलाना। यह आंखों की सूखी आंखों के कारण थकान को दूर कर सकती है। यदि आप दिन के अधिकांश दिनों में किसी कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के लिए झपकी लेना याद रखना बहुत जरूरी है हर बार जब आपको याद आती है या आँख थकान के लक्षणों को दूर करने के लिए हर 15 मिनट को रोकने के लिए मत भूलना
  • जो लोग कंप्यूटर स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, वे 66% कम झपकीते हैं।
  • रिलीफ आइ स्ट्रेंन चरण 16 नामक छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि आपके डॉक्टर या नेत्र चिकित्सक के पास कब जाना है अगर आपके उपचार में आपकी आँखें लगातार थक गई हों या यदि आप चिंतित लक्षण और साथ ही आपकी आंखों की थकान को पेश करते हैं, तो आपके चिकित्सक से परामर्श करना जरूरी है। डॉक्टर को आपकी चिंताओं के बारे में सूचित करके, आपके प्रश्नों या पते की समस्याओं का जवाब देना आसान हो सकता है जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, आपको एक और अधिक जटिल बीमारी से पीड़ित हो सकती है, जो अपने लक्षणों में से एक के रूप में आंखों की थकान का कारण बनती है। ये कुछ बीमारियां हैं:
  • क्रोनिक थकान सिंड्रोम: यह एक ऐसी स्थिति है जो लगातार थकावट और दृष्टि समस्याओं का कारण बनती है जो थक आँखों से भ्रमित हो सकती है। सुधारात्मक लेंस दृष्टि समस्याओं (जैसे धुंधला दृष्टि) और आँखों की परीक्षाओं को हल नहीं करते हैं, अक्सर सामान्य होते हैं इस स्थिति में चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है
  • थायराइड रोग: ये आँखों की समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो आंखों की थकान के समान होती हैं। कब्र की बीमारी (जब प्रतिरक्षा तंत्र को थायरॉयड ऊतक और आंख के ऊतक पर हमला) जैसी कुछ थायरॉयड स्थितियां आंखों में सूजन पैदा कर सकती हैं।
  • दृष्टिवैषम्य: ऐसा तब होता है जब कॉर्निया एक असामान्य वक्र प्रस्तुत करता है, जो धुंधला दृष्टि पैदा करता है।
  • क्रोनिक सूखी आंख सिंड्रोम: यह मधुमेह या सजोग्रेन रोग के साथ व्यवस्थित समस्याओं के कारण शुष्क आँखों का कारण बनता है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप नियमित चश्मे और कॉन्टैक्ट लेन्स को अप टू डेट के लिए अपने नुस्खे रखें। आप को जांचने के लिए आपको नियमित रूप से आंखों के डॉक्टर से जाना चाहिए
    • "F.lux" नामक सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना भी संभव है जो स्क्रीन को एक निश्चित नारंगी रंग देता है और आंखों की थकान को कम करता है।
    • यदि आप संपर्क लेंस पहनते हैं, तो इस प्रकार के लेंस के साथ उपयोग करने के लिए विशिष्ट बूंदों की तलाश करें।
    • धूम्रपान से बचें, क्योंकि यह आपकी आंखों को निकाला जा सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को उत्पन्न कर सकता है।
    • अपनी आंखों को रगड़ें या उन में बैक्टीरिया पेश न करें
    • आँखों की मांग कर रहे गतिविधियों को सबमिट करने से पहले आंखों की आंखें लागू करें, उन्हें सूखने से रोकने के लिए।

    चेतावनी

    • यदि इन विधियों का परीक्षण करने के बाद भी आप आंखों में परेशानी का अनुभव करते हैं, तो आंखों की एक पूरी परीक्षा लेने के लिए नेत्र चिकित्सक से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com