ekterya.com

सूरज के नुकसान को कैसे उलट करें

लगभग सभी लोगों को धूप में झूठ बोलते हैं और कुछ विटामिन सी अवशोषित करने के लिए पसंद है, लेकिन सूरज, या यहाँ तक कि स्थानों पर जहां अपनी माँ रक्षक रैप करने के लिए जब तुम एक बच्चे थे भूल करने के लिए असुरक्षित त्वचा उजागर की वर्ष, खतरनाक हो सकता है और हो सकता है, कुछ मामलों में, सनस्कॉट्स और त्वचा कैंसर जैसे खराब समस्याएं बेशक, नहीं सभी त्वचा की समस्याओं प्रतिवर्ती या इलाज संभव है, लेकिन आप त्वचा कि जला दिया गया है या सूरज क्षति है चंगा करने के लिए कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आपकी त्वचा के लिए क्रीम, लोशन और एक्सफ़ोलिएंट लागू करना
रिवर्स सन डेमेज पायथन 1 नाम वाली छवि
1
अपनी त्वचा को एक अच्छा पानी आधारित मॉइस्चराइज़र के साथ पुनःनिर्दिष्ट करें। सूरज आपके चेहरे से अपनी प्राकृतिक जलयोजन को निकालता है, इसलिए आपको सूरज को आपकी त्वचा को उजागर करने या सूरज की क्षति से उबरने में मदद करने के बाद इसे हमेशा पुनर्जन्म करना चाहिए।
  • एक पानी आधारित न्यूरूराइज़र के पास पानी का मुख्य घटक होता है और आपकी त्वचा तेल-आधारित मॉइस्चराइजर्स के मुकाबले इसे तेजी से अवशोषित कर लेती है।
  • आपकी त्वचा को दैनिक रूप से जलाने से भी झुर्रियाँ और पतली रेखाओं के विकास, साथ ही सुस्त त्वचा को रोकने में मदद मिलती है।
  • आप मुसब्बर वेरा का उपयोग त्वचा को नरम कर सकते हैं और सूर्य क्षतिग्रस्त त्वचा के उपचार में सुधार कर सकते हैं।
  • रिवर्स सन डेमेज स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    ग्लाइकोलिक एसिड के साथ एक रासायनिक exfoliant का उपयोग करें आपकी त्वचा को प्रकाश और किसी भी भूरे रंग के स्थान में सुधार। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें 5 से 8% ग्लाइकोलिक एसिड की एकाग्रता होती है, जैसे सौंदर्यआरएक्स दैनिक एक्सफ़ोलीएशन सीरम थेरेपी, जिसे आप ज्यादातर फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • ग्लाइकोलिक एसिड का सक्रिय अवयव मृत कोशिकाओं की अतिरिक्त परतों को दूर करने में मदद करता है जो कि वर्षों तक आपकी त्वचा में जमा हुए सभी भूरे रंग के रंगों को रखता है।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूर्य के नुकसान से विषों को बेअसर करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट फार्मूला को लागू करें। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें हरी चाय, तांबा और विटामिन सी शामिल हैं, जैसे कि आपकी त्वचा विशेषज्ञ की सामयिक विटामिन सी क्रीम। ये एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की किसी भी सूजन, लालिमा को कम करते हैं और वसूली को बढ़ावा देते हैं।
  • आप अपना स्वयं का एंटीऑक्सीडेंट मरहम काला या हरी चाय के एक बर्तन सोख लागू करते हैं और यह एक स्प्रे बोतल में, एक तौलिया के साथ आपकी त्वचा को लागू करने से पहले या आपकी त्वचा पर सीधे चाय बैग का उपयोग करके फ्रिज में ठंडा कर सकते हैं। Tannic एसिड होता है जो चाय में स्वाभाविक रूप से होते धूप में क्षतिग्रस्त त्वचा के लिए एक महान उपाय है।
  • सामयिक हरी चाय त्वचा में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोका जा सकता है।
  • रिवर्स सन डेमेजेज चरण 4 नामक छवि

    Video: मधुमेह रोगियों में एल्‍कोहल के सेवन का प्रभाव - Onlymyhealth.com

    4
    त्वचा विकर्षक और दृश्यमान सूर्य की क्षति में सुधार करने के लिए एक सामयिक रेटिनोइड क्रीम का उपयोग करें। ओवर-द-काउंटर उत्पादों जिसमें रेटिनॉयड ए होता है, सूर्य की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को सामान्य करने में मदद कर सकता है। उन्होंने त्वचा की ऊपरी परत को भी नरम किया, कोलेजन और आपकी त्वचा में लोच को बहाल किया, त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाया और किसी भी मृत या सुस्त त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करें।
  • चूंकि इन उत्पादों में रेटिनॉल को धीरे-धीरे रेटिनोइक एसिड में परिवर्तित कर दिया जाता है, जो पर्चे वाली क्रीम में सक्रिय घटक है, वे कम प्रभावशाली होते हैं और अन्य विकल्पों के मुकाबले अधिक नाजुक परिणाम होते हैं। किसी भी परिणाम या सुधार देखने के लिए 12 सप्ताह की प्रतीक्षा करें
  • आपका त्वचा विशेषज्ञ भी रेटिनोल एक युक्त उत्पादों लिख सकतें हैं retinoin के रूप में, tazarotene (Avage, Tazorac) और adapalene (Differin) (Atralin, Avita, Retin- एक, Retin- एक सूक्ष्म, Renova जैसे ब्रांडों)।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्पंज के साथ अपनी त्वचा को उबालें और हर रात ब्रश करें। मृत त्वचा का संग्रह आपकी त्वचा को दाग और अनियमित देख सकता है, खासकर अगर यह सूरज से क्षतिग्रस्त हो जाता है आत्म-कमाना उत्पादों के अवशेष आम तौर पर शुष्क क्षेत्रों में एकत्रित हो सकते हैं, जैसे कोहनी और घुटने, जिससे आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो देती है। इन मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • होम उपाय बनाने के लिए, जला या सूरज क्षतिग्रस्त त्वचा को नरम करने के लिए अपने स्नान में 2 या 3 कप ओटमैल को मिलाएं। आप गर्म स्नान में ¾ कप बेकिंग सोडा भंग कर सकते हैं ताकि आपकी त्वचा शांत हो और उसे सुखाने से रोका जा सके।
  • आप सूर्य की क्षति के सबसे अधिक दिखाई देने वाले संकेतों का विरोध करने के लिए आपकी त्वचा को हल्दी पाउडर पेस्ट और दूध भी लागू कर सकते हैं। हल्दी पाउडर के एक हिस्से के साथ दूध के तीन हिस्सों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे आपके शरीर और चेहरे पर लागू करें। अवशेषों को धोने से पहले चक्कर गति में सूखने और रगड़ें।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी त्वचा पर मजबूत उत्पादों को रखने से बचें, खासकर अगर सूरज जोखिम के कारण यह नाजुक है मुँहासे का इलाज करने के लिए, बेंज़ोइल पेरोक्साइड या किसी भी प्रकार के एसिड के साथ किसी भी उत्पाद का उपयोग न करें। कई कंपनियां संवेदनशील त्वचा के लिए उत्पाद बनाती हैं, इसलिए सूर्य की क्षति का इलाज करने के लिए संवेदनशील या नरम त्वचा के लिए एक उत्पाद की तलाश करें।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: 24 नवम्बर बड़ा शनिवार बजरंगबली के भक्त केवल 1 बार देख ले ये वीडियो, दुनिया का हर सुख होगा कदमो में

    7
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएँ अगर सूरज नुकसान गंभीर है त्वचा विशेषज्ञ कई सामयिक उपचार लिख सकते हैं और आपको त्वचा कैंसर स्कैन में भी भेज सकते हैं।
  • बार-बार स्क्रीनिंग त्वचा कैंसर का पता लगाने का एक अच्छा तरीका है, जिससे इसे ठीक से हटाया जा सके और इलाज किया जा सके।
  • हमेशा अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ "ए, बी, सी, डी" के लक्षणों के साथ किसी भी तिल ले लो। लक्षण "ए, बी, सी, डी" का मतलब है कि तिल है असममित, की अनियमितता है धार, रंग बदल गया है या एक है व्यास पांच मिलीमीटर से अधिक ये सभी संभव कैसिनोजेनिक चोट के संकेत हैं।
  • भाग 2

    माइक्रोडर्माब्रेसन का उपयोग करना, छीलने और सफ़ेद करना
    रिवर्स सन डेमेजेज चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    1
    होममेड डर्माब्रेसन किट खरीदें Microdermabrasion आपकी त्वचा के शीर्ष स्तर को दूर करने के लिए इसे एक चमक संतुलन प्रदान करने और कोशिकाओं के आंदोलन को बढ़ाने के लिए छूटने का उपयोग करता है। आप अपने त्वचाविज्ञानी के साथ माइक्रोप्रोड्रामरेशन कर सकते हैं, लेकिन एक उत्पाद या होम किट जो कि आपकी त्वचा को छूटने के लिए सूक्ष्म क्षेत्रों का उपयोग करता है, कीमत का एक चौथाई के लिए भी काम कर सकता है
    • आपकी त्वचा के लिए नरम या नाजुक सीरम या क्रीम वाले किटों को देखें।
  • रिवर्स सन डेमेजेज चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    2
    एक त्वचा विशेषज्ञ या प्लास्टिक सर्जन द्वारा चेहरे का छिलका करें इस प्रक्रिया में, एक रासायनिक समाधान त्वचा पर लागू होता है, जो इसे फफोले और अंत में अलग करता है। नई एक्सफ़ोइएटेड त्वचा नरम होगी, कम झुर्रियां आ जाएंगी और स्पॉट स्पष्ट हो जाएंगे। यह भी मजबूत दिखाई देगा, क्योंकि छील त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है।
  • एक रासायनिक छील गहरी छील के लिए अल्फ़ा हाइड्रोक्साइड एसिड (एएचए), रेटिनोइक एसिड, ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड (टीसीए), या फिनोल के सबसे मील फॉर्म का उपयोग करेगा।
  • यह संभावना नहीं है कि रासायनिक छील एक गंभीर जटिलता उत्पन्न करती है, लेकिन ऐसे दुष्प्रभाव जैसे सूखा, सूजन, संक्रमण, चुभने, त्वचा के स्वर में परिवर्तन और अल्सर फैलने वाला हो सकता है।
  • गहरे छील, आपकी त्वचा पर और अधिक लाली, खुजली और छील दिखाई देगी और आपकी वसूली लंबे समय तक खत्म हो जाएगी, शायद कुछ हफ़्ते
  • इस प्रक्रिया के बाद आपको सूर्य के किसी भी जोखिम से बचना चाहिए, क्योंकि नई त्वचा कमजोर होगी।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 10 नामक छवि
    3



    स्कैल्प्रा के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें, चेहरे भराव जो सूर्य के नुकसान पर केंद्रित है स्केलप्ट्र्रा पोलीइलैक्टिक एसिड का एक पतला बायोडेग्रेडेबल मिश्रण है और त्वचा में इंजेक्शन लगाने वाले निष्फल पानी है। यह आपके शरीर को कोलेजन का उत्पादन करने का कारण बनता है और आम तौर पर इसका पुनरुत्थान करने और चेहरे के क्षेत्रों में मात्रा जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है जो सूर्य के जोखिम के कारण धूमिल और वसा रहित होते हैं।
  • स्कल्प्ट के परिणाम दो साल तक रह सकते हैं।
  • स्कैल्प्रा में उपचार की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है और आपकी त्वचा में सुधार धीरे-धीरे और सूक्ष्म हो जाएगा, इसलिए इस विकल्प के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है और महंगा हो सकता है
  • याद रखें कि बोटॉक्स जैसे अन्य इंजेक्शन सूर्य की क्षति के विरुद्ध कुछ नहीं करते हैं
  • रिवर्स सन डेमेज पायथे 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    घर पर उपयोग करने के लिए प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) देखें एल ई डी प्रकाश के इलेक्ट्रॉनिक स्रोत हैं और कुछ इकाइयां हैं जो घर में उपयोग की जा सकती हैं कम ऊर्जा एलईडी (टांडा) के साथ शुरू करें, जो कोलेजन के उत्पादन में मदद कर सकते हैं, पतली रेखाएं और झुर्रियां कम कर सकती हैं और मुँहासे में सुधार कर सकती हैं।
  • रिवर्स सन डेमेज स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    लेजर उपचार के बारे में अपने त्वचा विशेषज्ञ से बात करें प्रोफेशनल लेजर उपचार बीमारियों और मलिनकिरण से झुर्रियों से सब कुछ सुधार सकता है।
  • Photodynamic therapy या photoepilation लेजर (आईपीएल) का इस्तेमाल आपकी त्वचा से एक्टिनिक केरैटोसिस के स्केल प्लेक्सेस को हटाने के लिए लैवलन (एमिनालेवुलिनिक एसिड) नामक एक सामयिक समाधान के साथ किया जाता है।
  • रिवर्स सन डेमेज पायथन 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    विरंजन या त्वचा की जलन का उपयोग करने के नुकसान से अवगत रहें। त्वचा डिकोलोराइज़र में एक सक्रिय घटक या सामग्री का संयोजन होता है जो आपकी त्वचा में मेलामाइन की मात्रा कम कर देता है। त्वचा को धोना एक कॉस्मेटिक उपचार है जो त्वचा की मलिनकूलता को कम करता है और आपकी त्वचा के स्वर से मेल खाता है। दोनों उत्पादों के साथ या बिना किसी पर्ची के खरीदे जा सकते हैं, लेकिन इन उत्पादों के साथ अपनी त्वचा को विरंजन या विरंजन से पारा के विषाक्तता का कारण बन सकता है, क्योंकि दोनों में यह होता है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में त्वचा को सफेद करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे सामान्य घटक हाइड्रोक्विनोन है, जो खाद्य एवं औषधि प्रशासन (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए एफडीए) के उपयोग के लिए विनियमित है। मेडिकल नुस्खे के बिना प्राप्त किया जा सकता bleaches जो 2% तक हाइड्रोक्विनोन हो सकता है और आपका त्वचा विशेषज्ञ आपको ब्लीच के लिए एक नुस्खा दे सकता है जिसमें 4 से 6% हाइड्रोक्योनोन के बीच होता है।
  • हमेशा हाइड्रोकिनोन या किसी ब्लीच और त्वचा ब्लीच के साथ उत्पादों का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछें
  • विरंजकों या विरंजकों के लंबे समय तक उपयोग त्वचा के समय से पहले बूढ़ा, त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, त्वचा में संक्रमण, एलर्जी और लाइलाज त्वचा ochronosis बुलाया मलिनकिरण पैदा कर सकता है।
  • भाग 3

    आपकी त्वचा को किसी भी अन्य सूरज क्षति से सुरक्षित रखें
    रिवर्स सन डेमेज पायथन 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    जब भी आप अपने आप को सूरज की किरणों के लिए बेनकाब करते हैं, विशेष रूप से लंबी अवधि के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें। एसपीएफ़ के साथ एक न्यूरॉइराइज़र देखें जो न चिकना है और न ही एडेडोजेनिक (यह आपके छिद्र को रोकी नहीं देगा)।
    • एसपीएफ़ (30 और अधिक) के साथ सनस्क्रीन का प्रयोग करें, क्योंकि एसपीएफ़ के निचले स्तर यूवीए और यूवीबी किरणों से कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे।
  • रिवर्स सन डेमेज चरण 15 नामक छवि
    2
    जब भी संभव हो, सनस्क्रीन फिर से लागू करें, खासकर अगर आपने पसीना और तैरा किया है। सामान्य तौर पर, आप एक ही उत्पाद में पुन: प्राप्ति के लिए सुझाए गए घंटे पा सकते हैं - हालांकि, सबसे अधिक त्वचा विशेषज्ञ हर 30 या 40 मिनट में सनस्क्रीन को फिर से लागू करने के महत्व पर जोर देते हैं।
  • जाहिर है, आपकी त्वचा की त्वचा आवृत्ति को प्रभावित करती है जिससे आपको रक्षक को पुन: लागू करना चाहिए, क्योंकि हल्के त्वचा वाले लोगों को अधिक बार रक्षक पुन: उपयोग करना चाहिए।
  • रिवर्स सन डेमेजेज चरण 16 में शीर्षक वाली छवि
    3
    सूर्य के लंबे समय तक एक्सपोजर से पहले और बाद में हाइड्रेट्स दैनिक, दोनों। सूरज की किरणें आपकी त्वचा को सूक्ष्म पोषक तत्वों के बिना छोड़कर सूखाती हैं जिनको सेल मरम्मत की आवश्यकता होती है।
  • मुसब्बर वेरा, moisturize के लिए एक अच्छा विकल्प है, यह soothes और सूरज नुकसान चंगा। वही उत्पादों में विटामिन ई होते हैं
  • आप घरेलू उपचार जैसे कि ककड़ी, टूथपेस्ट या दही का उपयोग कर सकते हैं। इनमें से किसी भी उत्पाद को लागू करने से सनबर्न या सूर्य की क्षति के कारण परिणामस्वरूप छीलने को कम किया जा सकता है।
  • रिवर्स सन डेमेज चरण 17 नामक छवि
    4
    सूरज से बचें अगर आपके धूप में धूप या दिखाई देने वाली धूप है यदि आपके पास धूप की कालिमा है, तो आपको लंबे समय तक सूरज तक अपने आप को उजागर नहीं करना चाहिए जब तक आपकी त्वचा पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती। यदि आपको जाना चाहिए, तो एक उच्च एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • रिवर्स सन डेमेज स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    कमाना के लिए तेल और क्रीम से बचें यहां तक ​​कि अगर उनके पास एसपीएफ़ है, तो शायद आपकी त्वचा की रक्षा के लिए बहुत कम है इसके अलावा, इन उत्पादों में से अधिकांश जला, कमाना और आपकी त्वचा को सूरज से क्षतिग्रस्त होने की जगह में सुधार नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपको नरम उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। यदि सक्रिय सामग्री में से कोई भी अम्लीय है, आदि, तो वे अच्छे से अधिक नुकसान हो सकते हैं।
    • गंभीर क्षति के इलाज के बारे में सलाह देने के लिए, साथ ही साथ त्वचा कैंसर का शासन करने के लिए नियमित रूप से त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं।

    चेतावनी

    • यह लेख सूरज जोखिम से संबंधित किसी भी चिकित्सा स्थिति का निदान, उपचार या इलाज करने का इरादा नहीं है जैसे: त्वचा का कैंसर, सूर्य के धब्बे, आदि।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com