ekterya.com

आँख से एक कण को ​​कैसे निकालना

यह बहुत संभव है कि एक ही समय या एक कण के बीच आप एक और आंखों में है और इसे लेने के लिए है, जो काफी असहज हो सकता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में घर पर हल किया जा सकता। रेत के कण, श्रृंगार और गंदगी, और आंख में प्रवेश टैब, चिकित्सा ध्यान देने के बिना घर पर हटाया जा सकता है, जब तक वस्तु आँख के कुछ खरोंच या इसकी सतह में एम्बेडेड।

चरणों

विधि 1

कण निकालें
अपनी आंखों के चरण 1 से एक स्पेक निकालें शीर्षक वाला चित्र
1
आंखों का पानी बनाओ यदि आप अपनी आंखों में एक कण प्राप्त करते हैं, तो इसे से छुटकारा पाने का सबसे उपयुक्त और प्राकृतिक तरीका यह है कि वह आंसू बन जाए। यदि आँख चिड़चिड़ा हुआ है, तो यह संभव है कि वह अपने आप से आंसू, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है, तो कई बार झपके की कोशिश करें ताकि वह आपके लिए रोता हो। प्राकृतिक आँसू आँख को कुल्ला में मदद करेंगे, और शायद कण बाहर खींचें
  • नहीं आप अपनी आंख को रगड़ते हैं ताकि यह आँसू हो। जो भी अजीब वस्तु है जो आप में प्रवेश कर चुके हैं, यदि आप आंख को रगड़ते हैं, तो आप कॉर्निया को चोट पहुँचा सकते हैं या कण को ​​एम्बेडेड होने के कारण पैदा कर सकते हैं।
  • अपनी आंख के चरण 2 से एक स्पेक निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कण खोजें यदि आँसू कण बाहर खींच नहीं है, तो आपको पता होना चाहिए कि यह कहां है। अपनी आंख को देखने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें अपनी आँखें खुली रखो और चारों ओर देखिए जबकि अन्य व्यक्ति कण की खोज करता है सुनिश्चित करें कि आप ऊपर, नीचे और पीछे आगे देखें ताकि आप जो व्यक्ति मदद कर सकें, वह आँख के सभी क्षेत्रों का निरीक्षण कर सके।
  • अगर आपको कण को ​​पहली बार नहीं मिल रहा है, तो आपको कम पलक नीचे खींचकर आंख के उस क्षेत्र की जांच करनी पड़ सकती है। आप खुले रखने के लिए ऊपरी पलक को भी पकड़ सकते हैं और उस अन्य क्षेत्र का निरीक्षण कर सकते हैं। यह संभव है कि कण पलक के पीछे फंस जाता है।
  • यदि आपके पास आपकी मदद करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो दर्पण प्राप्त करें अपनी आँखें खुली रखो और इसे पूरी तरह से निरीक्षण करने के लिए इसे सभी दिशाओं में ले जाएँ और कण की तलाश करें।
  • आपकी आंखों से एक स्पिक निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 3

    Video: आँख और कान का इलाज - Aankh Aur Kaan Ka (Eye And Ear) Treatment | Rajiv Dixit

    3
    निचले बारिश का उपयोग करें आंखों से विदेशी कणों को हटाने में मदद करने के लिए आंखों की आंखें बनाई जाती हैं। निचली पलक पर ऊपरी पलक नीचे खींचो। जब आप निचले एक पर ऊपरी पलक बंद करते हैं, तो आंख को घुमाएं इस तरह, यह संभव है कि निचली पलक की आंखें आंखों से कण बाहर निकलती हैं।
  • यदि यह विधि पहली बार काम नहीं करती है, तो कुछ और बार कोशिश करें हालांकि, कई प्रयासों के बाद अगर यह अभी भी काम नहीं करता है, तो आप अन्य तरीकों की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपनी आंख के चरण 4 से एक स्पेक निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कण झाड़ू के साथ कण निकालें यदि झिल्ली को कण बाहर खींचने में मदद नहीं करते हैं, तो आप इसे कपास झाड़ू के साथ करना होगा। आँख के सफेद भाग में कण का पता लगाएँ कपास झाड़ू के पानी के एक छोर के साथ गीला हो जाओ एक हाथ से पलक को खुले रखें और कपास झाड़ू के अंत के साथ कण हटा दें।
  • यदि आपके पास कपास झाड़ू नहीं है तो आप एक साफ कपड़े या एक नरम नम तौलिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि कण कॉर्निया (आंख के गैर-सफेद हिस्सा) में है, नहीं इसे हटाने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। कॉर्निया बहुत संवेदनशील है और आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Video: ५ मिनट में कान दर्द से राहत // कान दर्द का चमत्कारी उपचार | Ear pain treatment

    आपकी आंखों से एक स्पिक निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    पानी के साथ अपनी आंख कुल्ला। आप एक कपास पट्टी के साथ या पानी के साथ कॉर्निया, आंख कुल्ला में कण दूर ले जाने में सक्षम नहीं हैं। किसी से पूछना जावक दबाते हुए आप पलकें दो उंगलियों के साथ खुला रखने के ध्यान से नाक से अपनी आंख से अधिक कमरे के तापमान पर एक गिलास पानी डालना करने के लिए। एक बार धोने के बाद, जांच लें कि कण अभी भी है या छोड़ दिया है या नहीं। यदि वह बाहर नहीं आया है, तो इसे फिर से बाहर निकालने की कोशिश करने के लिए अपनी आंखों को फिर से कुल्ला।
  • यदि आपके पास किसी की मदद नहीं है, तो एक धीमी और नम्र विधि की कोशिश करें, जैसे ड्रॉपर या छोटे गिलास पानी
  • आपकी आंखों से एक स्पिक निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6



    खारा समाधान का उपयोग करने की कोशिश करें यदि आपके पास साफ पानी नहीं है या किसी अन्य तरीके से कोशिश करना चाहते हैं, तो अपनी आँखें खारा समाधान के साथ कुल्ला करने का प्रयास करें। खारा समाधान को पकड़ो और अपनी आंखों में कुछ बूँदें डालें। यदि कण इस तरह से बाहर नहीं आती है, तो कुछ और बूंदों में फेंक दो।
  • आई बूँदें और कृत्रिम आंसू एक खारा समाधान की तरह काम करते हैं। आंख को एक हाथ से खोलकर सिर को झुकाएं और कुछ बूंदों को फेंकने के लिए बर्तन को दबाएं और कण बाहर खींचें।
  • 7
    आई ड्रॉप का उपयोग करें संभवतः आपके पास एक निष्फल आँख ड्रॉप की पहुंच हो सकती है, जो फार्मेसियों में काउंटर पर उपलब्ध है। समाधान एक बाँझ आंखों के कप के साथ आ जाएगा जो आप प्रभावित आंख को धोने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आंखों की बूंद का इस्तेमाल करने के लिए, आधे कप को भरें, फिर इसे गुना और अपनी आंखों के खिलाफ दबाएं ताकि सामग्री फैल न सकें। फिर, सिर को झुकाएं और आंख खोलें। बेसिन के चारों ओर आंख को स्थानांतरित करने के लिए इसे अच्छी तरह से कुल्ला।
  • प्रत्येक उपयोग के बाद कप धोने के लिए सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    अपनी आंखों के चरण 7 से एक स्पेक निकालें शीर्षक वाली छवि
    1
    ड्रेसिंग के साथ अपनी आंख को कवर करें यदि आप नेत्र कण को ​​हटाने में असमर्थ हैं, आंखों पर ड्रेसिंग डालना और चिकित्सा ध्यान रखना चाहते हैं। अगर आपको अपनी आँखों को धोकर कॉर्निया के कण से छुटकारा न दिया जाए, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए। यदि आप कण को ​​बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप अपनी आंखों को खरोंच कर सकते हैं या कॉर्निया को चोट पहुंचा सकते हैं। अपनी आंखों को कवर करके, आप इसे प्रकाश से बचाएंगे और जब तक आपको मेडिकल ध्यान नहीं मिलेगा तब तक आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
    • वर्णित वर्णित विधियों के साथ कण को ​​हटाने में विफल रहने के तुरंत बाद आप एक तौलिया या एक मुलायम कपड़े के साथ इसे कवर भी कर सकते हैं
  • अपनी आंखों के चरण 8 से एक स्पेक निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    यह देखने के लिए आंख की जांच करें कि क्या आपके पास खरोंच या अल्सर है यदि आप कण हटा सकते हैं लेकिन आपको अभी भी यह महसूस होता है कि कुछ ने आपकी आंखों में प्रवेश किया है, तो आपके पास एक खरोंच या अल्सर हो सकता है यह भी संभव है कि आपने इस घटना में कॉर्निया के घर्षण का सामना किया है जो कण ने आंख की सतह को खरोंच कर दिया है। इन जटिलताओं में से कोई भी दर्द, जलन और धुंधला दृष्टि का कारण हो सकता है। यदि ऐसा कुछ आपके जैसा होता है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक को देखें।
  • यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि क्या आपके पास खरोंच या अल्सर है डॉक्टर के पास जाना और उसे जांचना। पीले फ्लुरेससेन का एक विशेष समाधान है कि डॉक्टर आपकी आंखों पर किसी भी खरोंच या अल्सर को लगाने के लिए आवेदन करेंगे।
  • अपनी आंखों से कदम रखें
    3
    एक एंटीबायोटिक के साथ एक मरहम या आंखों की थैली का उपयोग करें यदि आपके अल्सर या खरोंच है, तो यह संभावना है कि डॉक्टर चोट का इलाज करने के लिए एक मरहम या एंटीबायोटिक आंखों की बूंद लिख देगा। ये उपचार, इसके अतिरिक्त, इससे पहले कि घावों को ठीक करता है इससे पहले कि वे घाव को संक्रमित होने से रोकने में मदद करेंगे।
  • किसी भी प्रकार की आंखों के झुंड या आंखों की थैली का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह का उपयोग करें
  • अपनी आंखों से कदम रखें 10 अंक का चित्र
    4
    छिद्रों से सावधान रहें यदि आपको लगता है कि कण ने नेत्र छेड़ने की वजह हो, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें, क्योंकि इस समस्या का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। यदि आप इस समस्या का तुरंत इलाज नहीं करते हैं, तो कोई भी विदारक कण गंभीर आंखों का नुकसान हो सकता है ऑब्जेक्ट आंख की सतह के नीचे एम्बेड किया जा सकता है।
  • यदि आंख की सतह के नीचे फंस गया हो तो आपको ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए सर्जरी या दूसरी गैर-इनवेसिव प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।
  • Video: कान का दर्द,बहना और कीड़े संबंधी अनुभवी घरेलु उपचार। Home Remedies to remove Ear pain

    युक्तियाँ

    • आँख से किसी भी कण या विदेशी वस्तुओं को हटाने से पहले अपने हाथों को धो लें अपने हाथों को धोने के बाद, अच्छी तरह से कुल्ला करें ताकि आपकी आंखों पर साबुन के अवशेषों के साथ आपकी आंखों को अधिक परेशान न करें।
    • अपनी आंखों में कणों से बचने का सबसे अच्छा तरीका उनको बचाने के लिए उन्हें कवर करना है। आप निर्माण, कुछ खेल व्यवहार में काम करने के लिए, रसायन होते हैं जो आंखों salpicarte सकता है के साथ काम कर सुरक्षात्मक काले चश्मे पहनना चाहिए, और किसी भी स्थिति है जिसमें धूल और मलबे को हटा लिया जाता है में।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com