ekterya.com

कॉर्निया पर खरोंच का इलाज कैसे करें

कॉर्निया (या कॉर्निया खरोंच) पर खरोंच इस तरह के एक लंबे समय के लिए संपर्क लेंस के रूप में विभिन्न कारणों की वजह से उत्पन्न हो सकती है, का उपयोग दरारें और टूटी हुई, आंख या hincártelo करने के लिए एक झटका है, एक बाहरी वस्तु होने के लिए अगर (के रूप में एक बरौनी या रेत) आँख में फंसे या आँख में तरल पदार्थ हैं। कॉर्निया एक दोहरी समारोह है: यह की रक्षा और विदेशी कणों को खत्म करने (जैसे श्वेतपटल, आँसू और पलक के रूप में) आंख के अन्य भागों में सहायता प्रदान करता है, और यह भी प्रकाश आंख में प्रवेश को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है, कि इसका ध्यान केंद्रित करता है कॉर्निया पर खरोंच के लक्षण हम पानी आँखें, दर्द और लाली की नजरों में, पलक ऐंठन, प्रकाश संवेदनशीलता, धुंधला दृष्टि या महसूस कर आंखों में कुछ है कि वहाँ है। सौभाग्य से, आपके कॉर्निया पर खरोंच को ठीक करने में मदद करने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बाह्य वस्तुओं निकालें

हरा एक खरोंच Cornea चरण 1 शीर्षक छवि
1
निमिष की कोशिश करो कभी-कभी, कॉर्निया पर खरोंच छोटी वस्तुओं के कारण उठता है जो पलक के नीचे फंस रहे हैं, जैसे धूल, गंदगी, रेत या एक बरौनी। खरोंच को ठीक करने के लिए, आपको सबसे पहले बाहरी वस्तु निकालना होगा। ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए कई बार चमकती कोशिश करें। यदि आप आंख बंद कर देते हैं और खोलते हैं, तो यह अश्रु ग्रंथियों को और अधिक आँसू पैदा करने के लिए उत्तेजित कर सकता है और आंखों से बाहरी जीव निकालने के लिए उन्हें प्राप्त कर सकता है।
  • निचले पलक के ऊपर, प्रभावित आंख के ऊपरी पलक को खींचने के लिए दाएं हाथ का उपयोग करें। निचली पलक की पलकें बाह्य आंख को आंखों से बाहर खींच सकती हैं।
  • उंगलियों, चिमटी या किसी अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करके किसी भी फंस गए ऑब्जेक्ट को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि यह आंख की चोट में बढ़ सकता है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी आंख को साफ करें यदि आप बाहरी ऑब्जेक्ट को अपनी आँख से पलक के द्वारा बाहर निकाल नहीं सकते हैं, तो इसे पानी या नमक समाधान से धोकर कोशिश कर सकते हैं। बाँझ या खारा समाधान का उपयोग करना सबसे अच्छा है नल का पानी का उपयोग न करें आंखों को धोने के समाधान के आदर्श गुण हैं 7.0 की एक तटस्थ पीएच और 15.5 से 37.7 डिग्री सेल्सियस (60 से 100 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान। हालांकि यह आमतौर पर अनौपचारिक रूप से सिफारिश की जाती है, आपको अपनी आंखों में समाधान रखने के लिए कप का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपकी आंखों में कोई बाहरी वस्तु है, तो इसे अधिक अटक जायेगा यदि आप उस पर एक कप के साथ पानी डालें तो उस समय के बारे में इन दिशानिर्देशों का पालन करें, जिसके दौरान आपको अपनी आंख को कुल्ला करना चाहिए:
  • हल्के जलन का कारण होने वाले रसायनों के मामले में, पांच मिनट के लिए कुल्ला।
  • मध्यम या गंभीर परेशानियों के मामले में, कम से कम 20 मिनट के लिए कुल्ला
  • गैर-मर्मज्ञ corrosives (जैसे एसिड) के मामले में, 20 मिनट के लिए कुल्ला।
  • संक्षारक (जैसे कि अल्कली) को घुसना करने के मामले में, कम से कम 60 मिनट के लिए कुल्ला।
  • , मतली या उल्टी, सिर दर्द या चक्कर आना, डबल या गरीब दृष्टि, चक्कर आना या हानि चेतना की: आप किसी भी अन्य लक्षण है कि संकेत एक जहरीला समाधान अपनी आंख में आय है कि, जो बीच में अनुसरण कर रहे हैं दे सकते हैं percatarte चाहिए चकत्ते या बुखार यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण की पहचान करते हैं, तो ज़ीज़न कंट्रोल सेंटर से (800) 222-1222 पर संपर्क करें (या अपने क्षेत्र में एक समान केंद्र पर कॉल करें), और तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 3 को शीर्षक वाली छवि
    3
    आँखों के लिए बूँदें का उपयोग करें फंस गए वस्तुओं को हटाने के लिए एक अन्य विधि वस्तु को निष्कासित करने के लिए ज़ोरदार आंखों में आंखों के लिए कुछ चिकनाई बूंदें लेना है। आप फार्मेसियों में पर्चे के बिना इन बूंदों को खरीद सकते हैं। आप अपने आप को ड्रॉप कर सकते हैं या कोई आपकी सहायता कर सकता है। इस आर्टिकल के तीसरे भाग में आंखों के बूंदों के उपयोग के लिए उचित विधि का वर्णन किया गया है।
  • आर्टिफिशियल आंसुओं को आंखों को चिकना करने और उनकी बाहरी सतह नम रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप उन्हें पर्चे के बिना खरीद सकते हैं और आप विभिन्न प्रकार के ब्रांडों में से चुन सकते हैं। कुछ कृत्रिम आँसू में संरक्षक होते हैं जो लंबे समय तक आपकी आँखों की सतह पर समाधान रखने में सहायता करते हैं। हालांकि, ये संरक्षक आपकी आँखों में परेशान कर सकते हैं यदि आप उन्हें प्रति दिन चार बार से ज्यादा उपयोग करते हैं। अगर आपको हर दिन कृत्रिम आंसूओं को चार बार से ज्यादा उपयोग करना पड़ता है, तो उन लोगों को मिलें, जिन में संरक्षक नहीं होते हैं।
  • Hydroxypropylmethylcellulose और carboxymethylcellulose दो सबसे आम स्नेहक हैं जो आंसू की बूंदों को शामिल करते हैं और कई ओवर-द-काउंटर समाधानों में पाए जा सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपकी आंखों के लिए सर्वोत्तम कृत्रिम आँसू ब्रांड की पहचान करने का एकमात्र तरीका परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया को करना है कुछ मामलों में, आपको दो ब्रांडों को भी जोड़ना पड़ सकता है पुरानी सूखी आँखों के मामले में, कृत्रिम आँसू का उपयोग करना होगा, भले ही आँखें लक्षण दिखाई न दें हों। ये केवल पूरक देखभाल प्रदान कर सकते हैं और प्राकृतिक आँसू की जगह नहीं लेनी चाहिए।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि खरोंच खराब हो जाता है और ठीक नहीं करता है तो डॉक्टर पर जाएं। बाहरी वस्तु निकाले जाने के बाद, कॉर्निया कुछ ही दिनों में खुद को ठीक कर लेगा यदि यह थोड़ी सी खरोंच प्रस्तुत करता है दूसरी ओर, गंभीर खरोंच या जिन लोगों को संक्रमित किया गया है उन्हें ठीक से ठीक करने के लिए जीवाणुरोधी आंखों के उपयोग की आवश्यकता होगी यदि आप निम्न में से किसी भी शर्त से मिलते हैं तो डॉक्टर पर जाएं:
  • आपको लगता है कि बाहरी वस्तु अभी भी आंखों में है
  • आपके पास निम्न लक्षणों का एक संयोजन है: धुंधला दृष्टि, लालिमा, मध्यम दर्द, फाड़ या प्रकाश को अत्यधिक संवेदनशीलता
  • आपको लगता है कि आपके कॉर्नियल अल्सर (कॉर्निया में एक खुले घाव) है, जो आमतौर पर आंखों में संक्रमण के कारण होता है।
  • तुम्हारी आंखें मस्तिष्क को हरा या पीला या खूनी है
  • प्रकाश की चमक देखिए या छोटी छोटी वस्तुओं या छाया को फ़्लोट करें।
  • आपके पास बुखार है
  • भाग 2
    चलो तुम्हारी आंखों को चंगा

    हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    निदान प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आपको कॉर्नियल की चोट लग गई है, तो आंख चिकित्सक के साथ नियुक्ति बुक करना सबसे अच्छा है चिकित्सक आपकी आंख को मिनी-टॉर्च या आंख की पेशी के साथ जांचता है ताकि यह तय हो जाए कि आपके पास आघात है या नहीं। इसके अलावा, यह आपकी आंखों की आंखों की विशेष आंखों की बूंदों की जांच करने की संभावना है, जिसमें एक फ्लोरोसिसिन कंट्रास्ट होता है, जिससे आपके आँसू पीले हो जाते हैं। इस विपरीत प्रकाश में घर्षण को और अधिक दिखाई देने के लिए उपयोगी है।
    • ऐसा करने के लिए, एक सामयिक संवेदनाहारी को आंखों में लागू किया जाएगा और फिर निचले पलक धीरे-धीरे नीचे खींच दिए जाएंगे। फिर फ्लोरोसिसिन की एक पट्टी आंख पर रखी जाएगी, और जब पलकेंगीगी, इसके विपरीत आंखों में फैल जाएगा। सामान्य प्रकाश से अवगत होने वाले पीले रंग के क्षेत्रों में घावों वाले कॉर्नियल क्षेत्रों की उपस्थिति का संकेत होगा। तब चिकित्सक घबराहट वाले क्षेत्रों को उजागर करने के लिए और कारणों की पहचान करने के लिए एक विशेष कोबाल्ट नीले प्रकाश का उपयोग करेगा।
    • यदि कई ऊर्ध्वाधर खरोंच होते हैं, तो यह बाहरी जीव की उपस्थिति को इंगित करता है - दूसरी ओर, अगर शाखाओं के रूप में स्पॉट होते हैं, तो यह उसकी हड्डियों के कैरेटाइटिस की मौजूदगी का पता चलता है। इसके अलावा, यदि कई चोट लगने वाली चोटें हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि कारण आपके संपर्क लेंस है
    • यह कंट्रास्ट आपकी दृष्टि को प्रभावित करेगा और आप कुछ मिनट के लिए एक पीला धुंध देखेंगे। यह संभावना है कि उस समय भी आपकी नाक से एक पीले रंग का निर्वहन मौजूद होगा।
  • हील ए स्क्रैचर्ड कॉर्निया चरण 6 नामक छवि
    2
    मौखिक दवा लेने से दर्द कम हो जाता है यदि आपको कॉर्निया पर खरोंच से दर्द महसूस होता है, तो एटिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) युक्त उन दवाई वाले दर्द दवाओं का उपयोग करना एक अच्छा विचार है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप दर्द का इलाज करते हैं, क्योंकि यह शरीर पर तनाव पैदा करता है, जो इसे जल्दी और प्रभावी रूप से उपचार से रोक देगा
  • हमेशा पैकेज पर दिए निर्देशों के बाद दर्द की दवा का उपयोग करें और कभी भी सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं हो।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 7 शीर्षक वाला छवि
    3
    आंख पैच का उपयोग न करें इन पैच आमतौर पर मदद करने के लिए córnea- हालांकि पर खरोंच चंगा उपयोग किया जाता है, हाल ही में चिकित्सा अध्ययन ने पाया है कि इन पैच वास्तव में दर्द बढ़ और उपचार समय का विस्तार कर सकते हैं। आंखों के पैच ने आँखों की प्राकृतिक झिल्ली में बाधा रखी है, जिससे पलकें तनाव और दर्द का कारण बनती हैं। इसके अलावा, ये आँखों को अधिक पानी बनाते हैं, जो अधिक संक्रमण को बढ़ावा देता है और उपचार प्रक्रिया को देरी करता है।
  • आंखों के पैच ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी भी आते हैं, और कॉर्निया ऑक्सीजन पर निर्भर करता है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    आंखों के पैच के अलावा, अन्य विकल्पों के बारे में पूछें वर्तमान में, डॉक्टरों के बजाय oculares- पैच उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, अक्सर, आंखों के लिए गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ बूँदें लिख डिस्पोजेबल नर्म कांटैक्ट लैंसों के उपयोग के साथ। नेत्र बूँदें कॉर्निया की संवेदनशीलता को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। नरम संपर्क लेंस का इस्तेमाल पट्टी के रूप में किया जाता है जो आपकी आँखों की रक्षा करता है, उपचार की प्रक्रिया को गति देता है और इस अवधि में दर्द को राहत देता है। आँख के पैच के विपरीत, यह उपचार आपको दोनों आँखों के साथ देखने की अनुमति देता है, जबकि सूजन घट जाती है। NSAIDs (गैर स्टेरॉयड-विरोधी भड़काऊ दवाएं) और सामयिक एंटीबायोटिक दवाएं सबसे सामान्यतः निर्धारित बूंदों और आंखों के मलहम में से हैं।
  • सामूहिक एनएसएआईडीएस: 0.1% डाइक्लोफेंक (वोल्टेरेन) समाधान का उपयोग करें। अपनी आंखों में एक दिन में चार बार ड्रॉप करें। इसके अलावा, आप 0.5% केटेरोलाक (एक्रिलर) समाधान का उपयोग कर सकते हैं। एक बूंद एक दिन में चार बार ड्रॉप करें। आंखों के बूंदों को चलाने का तरीका जानने के लिए इस आलेख के तीसरे भाग से परामर्श करें। हमेशा संकेतों का पालन करें और पैकेज पर सूचित खुराक।
  • सामयिक एंटीबायोटिक्स: बैक्टीरासीन (एके-ट्रेसीन) का प्रयोग करें और 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) टेप रोजाना दो से चार बार करें। इसके अलावा, आप एक 1% क्लोरोमिफेनिकोल (क्लोरोप्टीक) मरहम का उपयोग कर सकते हैं और हर तीन घंटे में दो बूंदों को लागू कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प 0.3% पर सिप्रोफ्लॉक्सासिन (सीलॉक्सन) के समाधान का उपयोग करना है, जिसका खुराक पूरे उपचार में भिन्न होगा। पहले दिन, छह घंटे की अवधि के लिए हर 15 मिनट में दो बूंदों को लागू करें, फिर दिन के बाकी प्रत्येक 30 मिनट में दो बूंद होते हैं। दूसरे दिन, प्रति घंटा दो बूँदें लागू करें। तीसरे दिन से 14 दिन तक आवेदन करें, हर चार घंटे में दो बूँदें लागू करें हमेशा संकेतों का पालन करें और पैकेज पर सूचित खुराक।
  • हरा एक खरोंच Cornea चरण 9 शीर्षक छवि
    5
    किसी मेकअप पर लागू न करें अगर आप श्रृंगार का उपयोग करते हैं, जैसे मस्करा, छाया या आलिलिनर, तो ज़ख़त की आँख चिड़चिड़ा हो सकती है और एक लंबा इलाज करने की आवश्यकता होती है। इस कारण से, आंखों के मेकअप का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है, जब तक कि खरोंच पूरी तरह से चंगा नहीं हो।
  • हील एक क्रैचर्ड कॉर्निया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    धूप का चश्मा पहनें आपके कॉर्निया पर खरोंच होने पर धूप का चश्मा पहनना एक अच्छा विचार है, इसलिए आप अपनी आँखों को संवेदनशीलता से रोशनी से सुरक्षित बनाएंगे। कभी-कभी, कॉर्निया पर खरोंच प्रकाश को संवेदनशीलता का कारण होगा। आप गारंटी दे सकते हैं कि आपकी आंखें प्रकाश से सुरक्षित होती हैं यदि आप यूवी संरक्षण के साथ धूप का चश्मा पहनते हैं, यहां तक ​​कि घर के अंदर भी।
  • यदि आपको पलकों में प्रकाश या ऐंठन के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता से पीड़ित हैं, तो यह संभावना है कि नेत्र रोग विशेषज्ञ ने आपको विद्यार्थियों को फैलाने के लिए डिज़ाइन किया गया आँख ड्रॉप दिया है। यह दर्द को दूर करने और आंखों की मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति देता है। इस लेख के तीसरे भाग से परामर्श करें कि सीखें कि विद्यार्थियों को फैलाने वाले आँखों के बूंदों को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7



    संपर्क लेंस न पहनें अपने संपर्क लेंस का प्रयोग न करें जब तक डॉक्टर आपको नहीं बताता कि आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आप अक्सर संपर्क लेंस पहनते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप घावों की शुरुआत के बाद सप्ताह में कम से कम इन्हें नहीं पहनते, जब तक कि आपके कॉर्निया पूरी तरह से चंगा नहीं हो।
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने कॉर्निया पर संपर्क लेंस पहनने से खरोंच का सामना किया है।
  • इसके अलावा, जब आप घायल कॉर्निया में एंटीबायोटिक दवाओं को लागू करते हैं तो आपको संपर्क लेंस नहीं पहनना चाहिए। संपर्क लेंस का पुन: उपयोग करने के लिए, एंटीबायोटिक दवाओं की आखिरी खुराक देने के 24 घंटों की प्रतीक्षा करें।
  • भाग 3
    आई ड्रॉप का उपयोग करें

    हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने हाथों को धो लें बूंदों को डालने से पहले, एक एंटीबायोटिक साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप बैक्टीरिया को घायल आंख में प्रवेश करने की इजाजत नहीं देते हैं या आप संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    आँखों के कंटेनर खोलें जब यह खुला है, तरल की पहली बूंदों को त्यागें। आपको ऐसा करने से बचने के लिए ऐसा करना चाहिए कि पृथ्वी या अवशेष जो कि हिस्से में हैं, ड्रिपर से बेहतर आंख को स्पर्श करें।
  • हरा एक खरोंच Cornea चरण 14 शीर्षक छवि
    3
    अपने सिर को वापस झुकाएं और आपकी चोट की आंखों के नीचे एक ऊतक रखें। रूमाल आँख से बचने वाले किसी भी अतिरिक्त तरल को अवशोषित करेगा। सिर वापस झुका जाना सबसे अच्छा है, जिससे कि गुरुत्वाकर्षण अपना काम करे और आंख को छूने में मदद करे, इसके बजाय इसे फैलाने की बजाय।
  • जब तक आपके सिर को पीछे की ओर झुका हुआ है, तब तक आप खड़े, बैठे या बैठने के दौरान आंखों की बूंदें निकाल सकते हैं
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कॉर्नियल नेत्र स्क्रैच - अत्यावश्यकता रूम - एक शैक्षिक देखभाल वीडियो

    4
    आंखों की बूंदें दर्ज करें अपने गैर-प्रबल हाथ की तर्जनी का उपयोग करके, आंख की निचली पलक को ऊपर उठाएं और नीचे खींचें। आंखें निचले पलक पर रखता है।
  • आपकी आंखों में आने वाले बूंदों की मात्रा निर्धारित करने के लिए प्राप्तकर्ता या डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें सिफारिश की मात्रा से अधिक न हो।
  • अगर आपको एक से अधिक बूंदों को फेंकने की आवश्यकता है, तो प्रत्येक के बीच कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आंख पहली बूंद को अवशोषित करे और अगले ड्रॉप में उसे निकाला नहीं जाए।
  • ड्रॉपर की टिप आपके नेत्रगोलक, पलक या बरौनी के साथ सीधे संपर्क में नहीं आनी चाहिए, क्योंकि इससे बाह्य जीवाणु आपकी आंखों में प्रवेश कर सकते हैं।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 16 को शीर्षक वाली छवि

    Video: बेस्ट कॉर्नियल घर्षण उपचार क्या है

    5
    नेत्र बंद करें बूंदों को शुरू करने के बाद, अपनी आंख को ध्यान से बंद करें और इसे 30 सेकंड तक बंद कर दें। आप अपनी आँखों को अधिक से अधिक दो मिनट के लिए बंद कर सकते हैं यह बूंदों को पलक पर फैलाने और आंखों से बचने से रोकता है।
  • सिर्फ आंख को भी मजबूती से निचोड़ने के लिए सुनिश्चित न करें, क्योंकि यह मरहम से बचा सकता है और आंख को घायल कर सकता है।
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी आँखें सूखी एक मुलायम कपड़े या रूमाल लें, और नेत्र क्षेत्र को सावधानी से सूखें, ताकि आप किसी भी अतिरिक्त समाधान को खत्म कर सकें।
  • भाग 4
    कॉर्नियल स्क्रैच से बचें

    हील एक स्क्रैच कॉर्ने चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1
    सुरक्षात्मक चश्मे पहनें, जब आप कुछ गतिविधियां करते हैं। दुर्भाग्य से, यदि आप पहले से कॉर्निया पर पहले से ही खरोंच का सामना कर चुके हैं, तो आपको अपने आप को फिर से चोट पहुंचाने की अधिक संभावना है। इस कारण से, यह जरूरी है कि आप कुछ निवारण उपायों को अपनाना चाहते हैं, इसलिए आपकी आंखों को बाहरी वस्तुओं और चोटों से सुरक्षित किया जाएगा। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग 90% से अधिक के द्वारा आपके कार्यस्थल में ओक्यूलर चोट के जोखिम को कम कर सकता है। सुरक्षात्मक चश्मे (या कम से कम लेंस) का उपयोग करते समय निम्नलिखित गतिविधियों का पालन करें:
    • अभ्यास खेल जैसे सॉफ्टबॉल, पेंटबॉल, लैक्रोस, हॉकी और रैकेटबॉल-
    • रसायनों, विद्युत उपकरण या कुछ चीजें जो आपकी आंखों में छिड़कती हैं, के साथ काम करें-
    • लॉन घास काटना और मातम-
    • एक परिवर्तनीय कार, एक मोटर साइकिल या साइकिल चलाना
  • हील एक स्क्रैच कॉर्निया चरण 1 नामक छवि
    2
    लंबी अवधि के लिए संपर्क लेंस न पहनें यदि आप लंबे समय तक संपर्क लेंस पहनते हैं, तो यह आपकी आंखों को सूखने का कारण बन सकता है, जो उन्हें चोटों के लिए अधिक संवेदनशील बना देगा। इसलिए, आपको नेत्र चिकित्सक द्वारा सुझाए गए विशिष्ट समय के दौरान केवल संपर्क लेंस का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने दिन की योजना बनाने की कोशिश करें, इसलिए आपको पूरे दिन अपने संपर्क लेंस पहनने की ज़रूरत नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह बाहर चलते हैं और आप जानते हैं कि आप रात में एक बाइक की सवारी करना चाहते हैं, तो इन दिनों आपके लेंस का उपयोग करें, जब आप अपने कंप्यूटर के साथ काम करते हैं। अपना चश्मा लेने और उपयुक्त होने पर उन्हें बदलने के लिए एक समन्वित प्रयास करें।
  • हरा एक खरोंच कॉर्निया चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी आँखें कृत्रिम आँसू के साथ चिकनाई रखें कृत्रिम आँसू जैसे उत्पाद का उपयोग करके अपनी आंखें चिकनाएं, यहां तक ​​कि आपके कॉर्निया पर खरोंच के बाद भी चंगा हो गया है। यह न केवल आपकी आंखों को चिकनाई करेगा, यह बाहरी वस्तुएं निकालना भी उपयोगी होगा (जैसे कि एक टैब) और इस तरह आपके कॉर्निया को खरोंचने से बचें
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि मामूली खरोंचें आम हैं, और ये आमतौर पर 1 या 2 दिनों में ठीक हो जाते हैं।

    Video: tetracaine साथ कॉर्निया खरोंच इलाज

    चेतावनी

    • एक गहरी खरोंच को एक पेशेवर उपचार की आवश्यकता होगी और आपके कॉर्निया पर निशान निकल सकता है, जो स्थायी रूप से आपकी दृष्टि को प्रभावित करेगा। इस मामले में, आपको कॉर्निया प्रत्यारोपण की आवश्यकता भी हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com